इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाये ( Latest Update 2021 )

अगर आपके मन में भी ये सवाल आता है कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये यानी इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाये तो आज आपके इस सवाल का सटीक जबाव मिलने वाला है कि How to earn money with instagram in hindi इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक ज़रूर पढ़ें और instagram से पैसे कमाने की कुछ Latest तरीकों के बारे में विस्तार से जानिए

Instagram एक ऐसा एप्लीकेशन जो आज कल हर किसी के मोबाइल में देखने को मिल जाएगा। एक ऐसा एप्पलीकेशन जो आपको फ़ोटो ओर वीडियो शेयर और बात चीत यानी गपशप करने का ऑप्शन देती हैं जिसके ज़रिये आप पैसे भी कमा सकते हैं और अपना रौला भी बना सकते हैं आइये सबसे पहले आपको बताते हैं कि आखिरकार instagram क्या है?

Instagram क्या है?

Instagram एक फ्री वीडियो और फ़ोटो शेयरिंग एप्पलीकेशन हैं जहाँ आप अपने फ़ोटो ओर वीडियोस को आसानी से शेयर कर सकते हैं। आज के समय मे इंस्टाग्राम PlayStore या AppleStore पर भी उपलब्ध हैं जहाँ से आप इसे डाऊनलोड कर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इंस्टाग्राम पर आप अपने फॉलोवर्स बना सकते हैं जो आपके दुवारा शेयर किए गए फ़ोटो ओर वीडियो को लाइक करते हैं साथ ही उसपे प्रतिक्रिया देते हैं। 

इन्स्टाग्राम को USA के कंप्यूटर इंजीनियर Kevin Systrom ने बनाया हैं बाद में इसे facebook दुवारा खरीद लिया गया था अब इस पर फेसबुक का अधिकार हैं।

Instagram features

वैसे तो इंस्टाग्राम के कई फीचर्स है परंतु इंस्टाग्राम के कुछ महत्त्वपूर्ण फीचर्स हम आपको बता रहे हैं। 

1. Close friend list

आप इस ऑप्शन का उपयोग करते हुए अपने फॉलोवर्स को फ्रेंड के तौर पर भी ऐड कर सकते हैं  जिससे आपका वो फ्रेंड आपकी सारी पोस्ट को पहले लाइक कर सकता हैं और उसपे प्रतिक्रिया दे सकते हैं।

2. See Liked Post

अगर आप इंस्टाग्राम पे कोई पोस्ट लाइक करते हैं या फिर लाइक कर के भूल जाते हैं तो इंस्टाग्राम लेकर आया है एक नई फ़ीचर्स जो आपको मदद करेगा यह जानने में की आपने कौन सा फ़ोटो, पोस्ट या वीडियो लाइक किया हैं। या लाइक किये पोस्ट्स की हटा भी सकते हैं।

3. Clear Search History

इंस्टाग्राम के इस फीचर में आप पूर्व में सर्च किये गए डेटा को हटा भी सकते हैं। कई बार यह भी समझना जरूरी हैं की आप कुछ गलत सर्च कर लेते है ओर आप बाद में उसको हटा नही सकते थे परंतु अब इसे हटा सकते हैं। इसके लिए आपको क्लियर सर्च हिस्ट्री के ऑप्शन का उपयोग करना होगा।

4. Hide Tag Post

अगर आपका दोस्त या कोई रिश्तेदार आपको किसी पोस्ट या वीडियो में टैग करता ओर आप उसे अपनी प्रोफाइल पे नही देखना चाहते तो आप इसे हाईड भी कर सकते हैं।

5. Hide Photo From Photo Location Map

अगर आप अपने दोस्तों से साथ कही घूमने जाते है ओर आपका फ़ोटो कोई भी आपका दोस्त ग्रुप में location के साथ शेयर करता है तो आप उसे रिमूव भी कर सकते हैं।

6. Photo Sharing

इंस्टाग्राम में आप फ़ोटो आसानी से शेयर कर सकते हैं, उस फोटो को लोगो के साथ tag भी कर सकते हैं। 

7. Video Sharing

इंस्टाग्राम के इस ऑप्शन में आप वीडियो भी शेयर कर सकते हैं साथ ही इसमे भी लोगो की शेयर करने के साथ कुछ मैसेज भी लिख सकते हैं।

8. Story sharing

इंस्टाग्राम के इस ऑप्शन में आप फ़ोटो ओर वीडियो स्टोरी में भी शेयर कर सकते है । स्टोरी में आप वीडियो और फ़ोटो के अलावा मैसेज भी लिख सकते हैं।

9. Tag

टैग का साधारण सा अर्थ होता हैं जोड़ना जिसमे आप पोस्ट के साथ लोगो को जोड़ भी सकते हैं, साथ ही आप किसी भी वीडियो या फ़ोटो के caption में दुसरो को टैग करने के लिए उसमे लोगो के नाम के आगे @ लिख कर उसका नाम लिखे जिसे tag/mention करना हैं।

जैसे मान लीजिये मेरा username: adil_khan_saheb है तो आपको caption में @adil_khan_saheb टाइप करना होगा वैसे ही मेरा प्रोफाइल आ जायेगा जिसपर आप tap करके आसानी से ऐड कर सकते हो

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाये

Instagram से पैसे कैसे कमाए

अगर आप इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हो तो आपको ऊपर वाले सब फ़ीचर्स के बारे मे पता होगा। इन फीचर्ड के अलावा और एक फ़ीचर्स के बारे में आपको बताता हूं जैसे कि आप इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए

इंस्टाग्राम से पैसे बनाने का कोई विशेष फ़ीचर्स नही है फिर भी कई ऐसे लोगो हैं जो इंस्टाग्राम से लाखों बनाते हैं।

कुछ तकनीक जिसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं पैसे कमाने के लिए

1st – स्पॉन्सरशिप – यह एक ऐसा तरीका है जो कई ब्रांड्स इस्तेमाल करते है। अपने इंस्टागर एकाउंट पे दुसरो के लिए पोस्ट करते हैं। अगर आपके पास अच्छे फॉलोवर्स हैं और आप भी पैसे कमाने चाहते है तो यह अच्छा ऑप्शन हैं। आप भी किसी प्रोडक्ट का फोटो या कोई और प्रकार के वीडियो जो कि आपके प्रोफाइल के लिए suitable हो वो कर सकतो हो, उसके लिए वो लोग आपको पोसे देते है जिनका वीडियो या पोस्ट आपने अपलोड किया हैं। इसके लिए आपके पास अच्छे फॉलोवर्स होने चाहिए।

2nd – Affiliate marketing – यह एक ओर आसान तरीका हैं जिससे कि आप पैसे अमेज़न या फ्लिपकार्ट के प्रोडक्ट का affiliate लिंक शेयर कर पैसे कमा सकते हैं। यह काफी आसान है, अगर आपके पास अच्छे फॉलोवर्स हैं और आप उनके साथ इंस्टाग्राम में जरिये लिंक सेंड करते हैं , अगर आपका कोई फॉलोवर्स उस लिंक ले जरिये प्रोडक्ट्स खरीदता है तो आपको कॉमिशन मिलता है आमजन की तरफ से।

3rd अपना प्रॉडक्ट बेच कर – इस फीचर के जरिये आप इस इस एप्लीकेशन पर कोई भी फ़ोटो या अपने प्रोडक्ट का फोटो पूरी डिटेल के साथ शेयर कर सकते हैं, जहा पर अगर लोगो को आपका प्रोडक्ट पसन्द आता हैं तो वो आपको कॉल करेंगे और आपको पैसे paytm या किसी ओर माध्यम से भेज देंगे और उसके बाद आप वो प्रोडक्ट उन्हें भेज सकते हैं।

निष्कर्ष

हमारे इस पोस्ट में हमने इंस्टाग्राम के बारे में देखा और साथ मे यह भी समझा इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाये अगर आपके मन मे पोस्ट से संबंधित कोई भी क्वेरी हैं तो हमे कमेंट करके जरूर बतायें।

आपको ये भी पढ़ना चाहिए

Facebook Profile Lock कैसे करें? ( 2021 का सबसे आसान तरीका )

SEO Friendly Article कैसे लिखे? ( 11 Advanced Strategy )

Online Resume Kaise Banaye ( Step By Step पूरी जानकारी हिंदी में )

Instagram FAQ

Q. क्या इंस्टाग्राम मुफ्त में हमे सर्विसेज देता हैं?

  • जीहा! इंस्टाग्राम एक दम मुफ्त हैं।

Q. अगर इंस्टाग्राम पे हम कोई चीज़ बेचते है तो इंस्टागर चार्ज लेता हैं।

  • बिल्कुल नही, यह एक दम मुफ्त प्लेटफार्म हैं।

3 thoughts on “इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाये ( Latest Update 2021 )”

Leave a Comment