Email Id kaise banaye | जीमेल अकाउंट कैसे बनाते हैं पूरी जानकारी हिंदी में

Email Id kaise banaye: विश्व भर में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और जो लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं उन्हें यह बात अच्छे से मालूम है, कि हमें हर जगह Email Id की जरूरत पड़ती है। अब चाहे कोई नया App Install करना हो, कोई जरूरी Documents Send करनी हो या फिर Online कोई वस्तु खरीदीनी हो, हर जगह Email Id की मांग जरूर होती है।

यहां तक कि किसी को Online पैसे भी Transfer करने होते हैं, तो हमें Email Id की जरूरत पड़ती है। यदि हमारे पास Email Id नहीं होगी, तो हम Online पैसे भी Transfer नहीं कर पाएंगे। आज के Time में Email Id हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। जिस के बगैर  Internet पर कोई भी काम करना असंभव है, क्योंकि यदि आप Internet पर कोई भी काम करते हैं, तो उसमें Email Id की मांग अवश्य होगी।

Email Id kaise banaye

 

यदि आपके पास Email Id होगी तभी आप अपने Smartphones के सभी App का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे – YouTube, Google Play store, Google Drive, Facebook, Instagram या कोई भी अन्य Social Sites में Email Id की जरूरत अवश्य पड़ती है,  क्योंकि इन Apps पर बिना Account बनाएं इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है और Account बनाने के लिए Email Id की आवश्यकता पड़ती है।

यदि आप कोई Job करते हैं, तो वहां आपको Email Id की अधिक आवश्यकता पड़ती है और ऐसे में यदि आपके पास अपना Email Id नहीं होता है, तो जाहिर सी बात है कि आपको इसकी वजह से अनगिनत परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि यदि आप कहीं Job करते हैं तो कोई भी जरूरी Documents  या Data आदान-प्रदान करने के लिए Email Id की जरूरत पड़ती है।

वैसे तो Email Id बनाने के बहुत सारे तरीके हैं। लेकिन, जब भी आप Google पर अपनी Email Id बनाते हैं, तो उसे Gmail Id  कहा जाता है, क्योंकि दोनों Email और Gmail Id का काम एक ही होता है। लेकिन,  Email Id  Google पर बनाई जाती है, इसलिए इसे Gmail Id कहा जाता है। 

लेकिन बहुत से लोग यह सोचते हैं कि Gmail और Email Id एक दूसरे से बहुत अलग है। उन्हें तो यह तक नहीं पता होता कि Gmail Id kya hai  और Email Id kya hai ? लेकिन आज मैं आपको इस पोस्ट में बताऊंगा की Email Id kya hai ? और Gmail Id kya hai ?  और साथ ही Email और Gmail Id में क्या अंतर है उस पर भी चर्चा करेंगे।

लेकिन अब इतना जानने के बाद आप लोगों के मन में सबसे पहला सवाल आएगा कि आखिर Email Id  kaise banaye और यदि इसे हम बना भी ले, तो Email Id ke fayde kya hai, खैर इतनी ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज  इस पोस्ट में आपके सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे, क्योंकि आज हम आपको बताएंगे की Enail Id kya hai और Email Id Kaise banaye और साथ ही यह भी बताएंगे कि Email Id ke fayde kya hai.

वैसे तो Free में Email Id बनाने की बहुत सारी Website आपको Internet के माध्यम से मिल जाएगी जैसे – Yahoo, Hotmail, Gmai इत्यादि। लेकिन आज आपको यहां सबसे ज्यादा पॉपुलर Email Service प्रदान करने वाली Gmail Id के बारे में बताऊंगा। जिसकी मदद से आप Email Id आसानी से बना सकेंगे। तो चलिए, देर किस बात की आइए जानते हैं कि Email Id kya hai और Email Id kaise banaye. 

Email kya hai

Email इसका पूरा नाम Electronic Mail है  कोई भी Latter, Message या Importent Data और Documents को Electronic Mail के माध्यम से भेजा या मंगाया जाता है, इसे ही हम Electronic Mail या Email कहते हैं।

 Email का इस्तेमाल Internet के द्वारा ही किया जाता है। शुरू-शुरू में Email भेजने के लिए Yahoo Mail का इस्तेमाल किया जाता था। जबसे Google का प्रोडक्ट यानी Google Mail आया, तब से Yahoo mail  की प्रक्रिया में काफी गिरावट हो गई और अब ज्यादातर लोग Google के प्रोडक्ट Gmail का इस्तेमाल करके ही Email Send करते हैं।

 वैसे तो Email भेजने के लिए बहुत सारे Website का इस्तेमाल होता है। जैसे – Yahoo mail, Hotmail, Gmail आदि यहां Hotmail, Microsoft कंपनी का प्रोडक्ट है, यानी सभी दिग्गज कम्पनियों ने Email भेजने के लिए अपनी- अपनी Mail प्रक्रिया शुरू की हुई है।

जब Internet का जन्म नहीं हुआ था,  तब कोई भी Message भेजने के लिए कागज पर खत लिखा करते थे। जिसके बाद उसे Post Office जाकर Post करते थे और फिर Postman उन खतों को लोगों के घरों तक पहुंचाने का काम करते थे। जिसमें खत दूसरों तक पहुंचने में काफी ज्यादा Time लग जाते थे। 

लेकिन जब से Internet का विस्तार हुआ है, तब से यह काम बेहद आसान हो गया है। यानी कि अब आप किसी को भी खत या कुछ जरूरी Documents Share करना चाहते हैं, तो आप फौरन अपनी Email Id की मदद से आसानी से उस व्यक्ति को mail Send कर सकते हैं और चंद मिनटों में या सेकंड में आपके द्वारा भेजा गया Mail सामने वाले व्यक्ति तक पहुंच जाता है और इस प्रक्रिया से आपके समय की भी काफी बचत होती है।

Gmail Kya hai

अब आपको यह समझ में आ गया होगा कि Email kya hai. लेकिन, अब यदि बात करें gmail की तो gmail, google का ही एक Product है। जिसका पूरा नाम Google Mail है। गूगल की सर्विस बिल्कुल मुफ्त है। वैसे तो सभी कंपनी की Email सुविधाएं Free में ही होती है।

लेकिन फिर भी ज्यादातर लोग gmail का प्रयोग करते हैं,  क्योंकि इसमें Email भेजना काफी आसान होता है। जब Google ने gmail को बनाया था, तब इसका इस्तेमाल केवल Google के आधिकारिक लोग ही कर सकते थे। लेकिन 1 अप्रैल 2000 मे यह  विश्व भर के लिए gmail की घोषणा कर दी और तब से ही gmail को आम लोगों ने भी इस्तेमाल करना शुरू किया।

 आपको बता दूं कि Email एक कंपनी से दूसरी कंपनी के Mail Id पर भेज सकते हैं। फिलहाल gmail के दुनिया में सबसे ज्यादा Users है और जब भी किसी को Website या App Registration करना होता है, तो वहां सबसे पहले gmail का Option ही दिखाई देता है।

IPS officer kaise bane | IPS ka Syllabus kya hai puri jankari in Hindi

Email और Gmail में क्या अंतर है

जैसा कि मैंने ऊपर बताया है, कि आज भी बहुत से लोग ऐसे हैं, जिन्हें Email और Gmail के बीच फर्क नहीं पता है। वह अक्सर इन दोनों चीजों के बीच Confuse हो जाते हैं।  यदि आपको भी Email और Gmail में फर्क नहीं समझ आता है, तो हम अभी जो बताने वाले हैं उसे ध्यान से पढ़ें, क्योंकि आपके सारे सवालों के जवाब इसमें मिल जाएंगे।

Email और Gmail में अंतर जानने के लिए सबसे पहले आपको Email और Gmail क्या है ? इसे जाना जरूरी है,  जो कि मैंने ऊपर आपको बता दिया है। लेकिन, यदि अभी भी आप Email और Gmail के बीच Confuse हो रहे हैं, तो मैं आपकी उस Confusion को दूर कर देता हूं।

  • Email यानी Electronic Mail जिसमें Electronic के माध्यम से भेजा गया कोई भी Documents या Latter को Email कहते है। जबकी  Gmail Google  का एक प्रोडक्ट है, जो कि आपको Free  में Email Id बनाने का मौका देता है। जिसे आप Email भेजने के वक्त प्रयोग करते हैं।  जिस तरह आप अपने मोबाइल फोन से नंबर के माध्यम से मैसेज करते हैं। उसी तरह आपको Email करने के लिए Id  की आवश्यकता होती है और उसे ही Gmail के माध्यम से बनाया जाता है।

 

  • यदि आप किसी को भी ईमेल कर रहे हैं होते हैं, तो आपने यह जरूर ध्यान दिया होगा कि  Email भेजने वाले व्यक्ति में @gmail जैसा शब्द जुड़ा होता है।  जिससे कि आप आसानी से समझ सकते हैं कि यह कौन webaite या App के द्वारा Id बनाई गई है।

 

  • Gmail कि तरह और भी बहुत से ऐसे website है, जो Email ID  कि services प्रदान करते हैं। जैसे कि Yahoo mail या Hotmail आदि। यदि कोई Id Yahoo mail के द्वारा बनाई गई होती है, तो उसके Email ID पर @Yahoo जैसे शब्द आप देख सकते हैं और यदि Hotmail के द्वारा बनाई जाती है, तो आप उसकी Email ID में @Hotmail जैसा शब्द लगा हुआ देखेंगे।

 

  • @Yahoo या @gmail जैसे शब्द ही आपको यह बताते हैं, कि आपकी Email ID किस कंपनी के माध्यम से या किस website के माध्यम से बनाई गई है।

 

  • यानी कि अगर Email एक  प्रोडक्ट है, तो Gmail उस प्रोडक्ट को उपलब्ध कराने वाला free कंपनी है या Email एसी सर्विसेज है जहां Gmail उस सेवा को देने वाला या आप तक पहुंचाने वाला एक App या Website है।

Email Id kaise banaye

मुझे यकीन है कि अब आप समझ गए होंगे कि, Email kya hai और Gmail kya hai और साथ ही आपने यह भी जान लिया होगा, कि Email और Gmail के बीच क्या अंतर है। लेकिन, अब सबसे महत्वपूर्ण बात जो है, वह यह कि Gmail पर Email Id kaise banaye

 लेकिन उससे पहले मैं उन लोगों के सवालों का जवाब दे दूं जो यह पूछते हैं कि Email Id kaise bannaye apne phone par और Email Id kaise bannaye apne Labtop par. तो दोस्तों मैं बता दूं कि मोबाइल या लैपटॉप दोनों में  Email ID बनाने का तरीका बिल्कुल एक समान है।  तो चलिए अब हम जानते हैं कि Email Id kaise banaye

Step 1:

create gmail account hindi

 

  • Open your browser

Email Id  बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर का Browser को ओपन करके उसमें Gmail खोलना होगा। 

 

  • Type gmail.com in browser

जिसके लिए आप gmail.com टाइप करके Google Search कर सकते हैं, या तो यहां बताए गए Link पर क्लिक करके भी Gmail की Official Website open कर सकते हैं

 

  • Create Account

गूगल का Official Website open करते ही, आपको कुछ Option दिखाई दिखेंगे। जहां आपको Create Account पर Click करना है। Create Account पर Click  करते ही आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर स्क्रीन पर एक Form दिखाई देगा जिसे आपको भरना है।

Step 2:

gmail account kaise banaye

 

  • Entet your Name

सबसे पहले आपको यहाँ अपना First Name  डालना है और फिर Last Name डालने है।

  • Select Users Name

जिसके बाद आपको  Users Name डालना है। यहाँ बताते चलूं  कि यह बहुत ही Simple method है। अब जैसे कि आप उसमें अपना जो भी नाम डाले हैं उसी के अनुसार आप को Username choose करना होगा, जैसे, मान लीजिए यदि आपने रोहित कुमार नाम डाला है। तो आपको कुछ इस तरह के Username डाल सकते है। 

  • adilkhandada
  • khanadildada
  • dadaadilkhan

 

इसी तरह से आप चाहे तो अपने सहूलियत के मुताबिक Username डाल सकते हैं।

यदि आपको Username डालने नही आ रहा है या समझ नहीं आ रही है कि किस तरह के डालें तो उसकी भी फिक्र आपको नहीं करनी, क्योंकि वहां आपको तीन या चार ऑप्शन दिखाई देंगे। जहां से आप अपने नाम के मुताबिक Username choose कर सकते हैं।

  • Create Password

सारी डिटेल्स भरने के बाद आपको तीसरा ऑप्शन दिखाई देगा Creat Password जहां आप अपने मुताबिक पासवर्ड डाल सकते हैं। लेकिन, ध्यान रखें कि कोई ऐसी पासवर्ड चुने जिसे Hack करना मुश्किल हो। जैसे कि [email protected] आपको इस तरह के कुछ 8 words के पासवर्ड बनाने होंगे और उसके बाद confirm Password में भी सेम यही पासवर्ड डालकर Next Button पर क्लिक करना है।

Step 3:

gmail account create in hindi

 

  • Enter Your Mobile Number

यदि आप चाहें तो अपना मोबाइल नंबर भी डाल सकते हैं और यदि ना चाहे तो वह आपकी मर्जी। लेकिन मेरी माने तो मोबाइल नंबर डाल दें, क्योंकि यदि आप कभी अपनी Email Id  गलती से भूल जाते हैं, तो मोबाइल नंबर के द्वारा आपकी Email Id निकल  सकती है।

  • Enter Recovery Email Adress

इतना करने के बाद आपको आगे एक ऑप्शन दिखाई देगा Recovery Email Adress का, जहां आपको अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार की Email ID डालनी होती है। यह भी  आप की मर्जी पर निर्भर करता है, अगर आप चाहे तो डाल सकते हैं और यदि ना चाहे तो इसे Skip भी कर सकते हैं।

लेकिन मेरी माने  तो इसे डाल देना ही बेहतर होगा, क्योंकि ही अगर किसी वजह से आपका Gmail Account नहीं खुल पाता है, तो Enter Recovery Email Adress की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में यदि आप  Recovery Email Adress नहीं डालते हैं तो आपके लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है।

  • Select Date of Birth & Gender

इसके बाद आपको इसमें Date of Birth का ऑप्शन दिखाई देगा। जहां आपको अपना Date of Birth सही सही डालना है और उसके बाद Gender सेलेक्ट करने की जरूरत पड़ेगी जहां आप Male  या Female  में से अपना Gender डाल सकते हैं और उसके बाद नेक्स्ट Button पर क्लिक कर दें।

  • I Agree Option

Next button पर क्लिक करते ही आपके स्क्रीन पर कुछ Privacy & Terms का पेज खुल जाएगा जिसे पढ़कर I Agree वाले option पर Click करना है। इस पेज में आपको Gmail से संबंधित कुछ जरूरी Terms & Conditions दिए रहते हैं। 

तो लीजिए अब आपका Gmail Account बन कर तैयार है और अब आप आराम से किसी को भी अपने Gmail Id के द्वारा Email कर सकते हैं। यही नहीं अब आप अपने Gmail Account के द्वारा अपने स्मार्टफोन पर किसी भी App पर Login कर सकते हैं। जैसे कि Google Playstore, YouTube या कोई भी Paytm  जैसे App को Login  कर सकते हैं। बशर्ते आपको इसकी Email ID और Password हमेशा याद रखनी होगी।

ईमेल आईडी के फायदे क्या है

 आपने अब तक जान लिया होगा की Email Id kya hai और Email Id kaise banaye तथा Email और Gmail  के बीच क्या अंतर है। मेरे ख्याल से अब तक आपको यह समझ में आ गया होगा, कि Email Id  के Fayde kya hai,  लेकिन यदि आपको अब भी समझ नहीं आया है तो निचे दिए हुए पॉइंट्स को ज़रुर पढे और फिर मुझे उम्मीद है कि आपको इसकी खूबियों के बारे में सारी जानकारी हासिल हो जाएगी।

  • Email ID से आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और खासकर Office से जुडे  कामों मैं जरूरी Documents और Data का आदान-प्रदान करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपके समय की बचत करता है।

 

  • Email ID का इस्तेमाल करके आप Message या जरूरी Documents को उसकी सही Date और Time के मुताबिक Save करके रख सकते हैं और याद रखें Email ID में Save की हुई वस्तु Delete नहीं होगी.  जब तक आप स्वयं उसे Delete ना करें।

 

  • ईमेल का इस्तेमाल Business, Advertising तथा Services या Product प्रमोशन में भी किया जाता है। यानी की यदि किसी प्रोडक्ट को Advertise करना होता है, तो उसके लिए Email ID एक बड़ा Platform साबित हो रहा है।

 

  • Email ID के द्वारा भेजे गए Latter जरूरी Documents को व्यक्ति आसानी से देख या पढ़ सकता है।

 

Email ID कि सहायता से विभिन्न प्रकार के App को आप अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप कंप्यूटर में इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि बिल्कुल मुफ्त सर्विस प्रदान करता है।

IAS full form in hindi | आईएएस की फुल फाॅर्म क्या होती है?
Facebook par like kaise badhaye 2020 ( 100 % working trick )

निष्कर्ष (Conclusion)

उम्मीद है कि आपके मन में जितने भी Email Id kaise banaye से संबंधित सवाल होंगे वह सारे इस पोस्ट को पढ़ने के बाद दूर हो गए होंगे यदि आपने अभी तक अपना जीमेल अकाउंट जीमेल आईडी नहीं बनाया है तो इस पोस्ट को पढ़ने के तुरंत बाद आप अपनी जीमेल आईडी बना ले क्योंकि आज के इस दौर में जीमेल आईडी होना अति आवश्यक है और हमें बताना बिल्कुल ना भूलें कि आपको हमारी जानकारी कैसी लगी।

Leave a Comment