SEO Friendly Article कैसे लिखे? ( 11 Advanced Strategy )

क्या आप अपने आर्टिकल्स को जल्दी से जल्दी गूगल पर रैंक करवाना चाहते है या फिर अपनी वेबसाइट को जल्द से जल्द Google AdSense Approve करवाना चाहते है यदि हाँ तो सबसे पहले आपको SEO Kya Hai? और साथ ही साथ SEO Friendly Article कैसे लिखे? इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करनी होगी और इसलिए हम अपने इस लेख में, आपको seo friendly meaning and how to write seo friendly article in hindi? की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

हमारे कई सारे नये ब्लागर्स या फिर आर्टिकल राइटर्स बड़ी मेहनत से आर्टिकल लिखते है लेकिन उनका आर्टिकल गूगल पर रेंक नहीं हो पाता है जिसकी पीछे की असली वजह ये होती है कि, वो SEO Friendly Article नहीं होते है इसलिए हमारे कई नये ब्लागर्स और वर्डप्रेस पर नये लोग हमसे पूछ रहे थे कि, SEO Friendly Article Kaise Likhe? ( how to write seo article? ) व साथ ही साथ seo content writing tips की मांग कर रहे थे।

इसीलिए अपने नियमित पाठको की मांग को पूरा करते हुए हम अपने इस लेख में अपने सभी नये ब्लागर्स व वर्डप्रेस पर काम करने वाले युवाओं को SEO Kya Hai?, SEO Friendly Article Kaise Likhe? और साथ ही साथ आपको seo content writing tips के बारे में, विस्तार से बतायेगे ताकि आप भी अपने SEO Friendly Article लिख सकें और ना केवल अपने आर्टिकल को गूगल पर रैंक करवा सकें बल्कि आसानी से Google AdSense Approval प्राप्त करके कमाई भी शुरु कर सकें।

लेख में, इन बिंदुओ पर होगी चर्चा –

  1. SEO क्या है?
  2. SEO Friendly Article कैसे लिखे?
  3. SEO Friendly Article लिखने के कुछ तरीके?

SEO क्या है?

यदि आप भी एक ब्लागर है, वर्डप्रेस पर काम करते है या फिर सिर्फ कंटेट राइटिंग का काम करते है तो भी आपको SEO क्या है? इसकी जानकारी तो जरुरी होगी लेकिन यदि फिर भी आपको नहीं पता है कि, SEO Kya Hai? तो घबराइए मत, हम, आपको विस्तास से बताते है कि, SEO Kya Hai?

SEO का पूर्ण रुप Search Engine Optimization होता है जिसका प्रयोग गूगल या किसी भी दूसरे सर्च इंजन में, किया जाता है। हम, जब भी गूगल या दूसरे सर्च इंजन पर कुछ लिखते है या फिर सर्च करते है तो हमारे सामने अलग – अलग वेबसाइट्स की लम्बी लिस्ट खुल जाती है जो हमें, उससे संबंधित जानकारी प्रदान करती है और इस लिस्ट को हमारे सामने Search Engine Optimization अर्थात् SEO की मदद से ही प्रस्तुत किया जाता है।

इस प्रकार हम, कह सकते है कि, SEO एक ऐसी प्रक्रिया व तकनीक है जो इन्टरनेट नामक सूचनाओं के इस अथाह सागर में, हमारी सूक्ष्म से सूक्ष्म मांग से संबंधित जानकारी देने वाली वेबसाइट या फिर आर्टिकल को खोज कर हमारे सामने संगठित रुप से प्रस्तुत करती है।

अन्त, इन्टरनेट पर करोड़ो जानकारीयो में, आप जिस जानकारी को सर्च करते है उसे संगठित रुप से आप तक पहुंचाने वाली तकनीक या फिर प्रक्रिया को ही SEO अर्थात् Search Engine Optimization कहा जाता है।

SEO Friendly Article कैसे लिखे?

SEO Friendly Article कैसे लिखे? ( 11 Advanced Strategy )

यदि आप भी बड़ी मेहनत से 100% Unique Article लिखते है लेकिन वो गूगल पर रेंक नहीं होता है तो समझ जाइए कि, आपका आर्टिकल SEO नहीं है अर्थात् गूगल की सर्च लिस्ट में, नहीं है इसी वजह से आपको आर्टिकल गूगल पर रैंक नहीं होता है लेकिन इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप एक अच्छा SEO Friendly Article लिख पायेगे और अपना आर्टिकल आसानी से गूगल पर रैंक कर पायेगे।

आप इन तरीको की मदद से एक अच्छा SEO Friendly Article लिख सकते है जो कि, इस प्रकार से हैं –

1. Keywords की जानकारी प्राप्त कर उसका प्रयोग करें

अब आप सोच रहें होंगे कि, अब ये Keywords क्या है? तो घबराइए मत क्योंकि गूगल पर हम, जो भी सर्च करते है उसे ही Keywords कहते है और इसका प्रयोग इसलिए किया जाता है ताकि जब कोई आपके आर्टिकल से संबंधित कुछ सर्च करें तो उसे सबसे पहले आपका ही आर्टिकल दिखाया जाये।

उदहारण देखिए – मान लीजिए कि, आप गूगल पर सर्च करते है कि, Content Writer Kaise Bane?  या Blogging Se Paisa Kaise Kamaye? और मैंने, इसी से संबंधित आर्टिकल लिखा है तो आपको सबसे पहले मेरे व दूसरो लोगो द्धारा इसी विषय पर लिखे गये आर्टिकल्स दिखाये जायेगे ताकि आप हमारे आर्टिकल को पढ़कर अपनी जानकारी प्राप्त कर सकें।

इसलिए SEO Friendly Article लिखने के लिए आपको सबसे पहले अपने आर्टिकल में, Focus Keywords अर्थात् उसी से संबंधित पहले खोजे गये Keywords का प्रयोग करना चाहिए।

2. आपका Keyword व Title एक होना चाहिए

एक अच्छे SEO Friendly Article लिखने के लिए बहुत जरुरी है कि, Keyword व Title एक हो ताकि जब भी कोई, आपके विषय से संबंधित कुछ सर्च करें तो गूगल आपके आर्टिकल को सबसे पहले दिखाये। इसीलिए आपको अपना आर्टिकल का Keyword व Title एक ही रखना चाहिए क्योंकि Keyword व Title अलग होने से सर्च इंजन Confuse हो जाता है जिससे आपका आर्टिकल  Google पर Rank नही कर पाता है।

3. Long Tail Keywords का प्रयोग करें

Long Tail Keywords का नाम सुनकर घबराइए नहीं क्योंकि आपके आर्टिकल को गूगल पर रैंक करवाने में, Long Tail Keywords एक प्रमुख भूमिका अदा करता है क्योंकि इसकी मदद से आप छोटे – छोटे कीवर्ड्स के साथ – साथ एक लम्बा कीवर्ड्स भी प्रयोग कर पाते है जिससे आपके आर्टिकल के रैंक होने की संभावना बढ़ जाती है।

उदहारण से समझिए – जब हम, गूगल पर सर्च करते है कि – Smart Phone Kya Hai? तो ये आपको Short Tail Keyword कहलाता है जिसमें हम, केवल एक ही जानकारी पूछ रहे होते है इसलिए हमें, जानकारी भी उसी एक चीज की दी जाती है। 

लेकिन जब हम, Smart Phone Kya Hai Aur Iske Benefits Kon – Kon se Hai? करते है तो ये हमारा Long Tail Keyword कहलाता है जिसमें ना केवल पहले वाला कीवर्ड शामिल होता है बल्कि उसके अतिरिक्त कीवर्ड्स भी प्रयोग हो जाते है और इसी की मदद से हमारा पेज गूगल पर आसानी से रैंक हो पाता है इसीलिए एक अच्छा SEO Friendly Article लिखने के लिए हमेशा Long Tail Keywords का प्रयोग करें।

4. पहले पैराग्राफ में ही Focus Keywords का प्रयोग करें

अपने आर्टिकल को SEO Friendly Article बनाने के लिए बहुत जरुरी है कि, आप अपने आर्टिकल की शुरुआत मे, ही अर्थात् शुरुआत कुछ पैराग्राफ्स में, ही Focus Keywords का प्रयोग करें ताकि SEO आपके आर्टिकल को जल्दी से जल्दी पहचान कर गूगल पर दिखा सकें।

5. Image Alt Tag  का प्रयोग जरुर करें

आप एक बात समझ लीजिए कि, SEO आपके आर्टिकल में, प्रयोग किये गये तस्वीरो या फोटो की पहचान नहीं कर सकता है इसलिए आपको ही SEO को अपने आर्टिकल में, प्रयोग किये गये तस्वीरो व फोटो के बारे मे बताना होगा और इसके लिए आपको Image Alt Tag का प्रयोग करना होगा।

जब भी आप अपने आर्टिकल में, तस्वीरो का प्रयोग करें तो आपको ब्लाग या फिर वर्डप्रेस में, Image Alt Tag  का ऑप्शन मिलेगा जिसमें आपको अपने Focus Keywords या फिर अपने विषय को लिखना होगा ताकि SEO जान सकें कि, आपने अपने आर्टिकल में, इस विषय से संबंधित तस्वीर का प्रयोग किया है और इसी से आपको आर्टिकल गूगल पर जल्दी रैंक कर पायेगा।

6. Focus Keywords को Bold या H1,H2, H3 Heading जरुर दें

यदि आप अपने आर्टिकल में, Focus Keywords को Bold या H1,H2, H3 Heading नहीं देते है तो SEO आपके आर्टिकल्स में, मौजूद Focus Keywords की पहचान नहीं कर पायेगे और आपका आर्टिकल गूगल पर रैंक नही होगा इसलिए आपको अपने आर्टिकल में, Focus Keywords को Bold या H1,H2, H3 Heading का प्रयोग जरुर करना चाहिए जिससे आपको आर्टिकल SEO की लिस्ट में, आ सकें और आपका आर्टिकल गूगल पर रैंक हो सकें।

7. Outbound Links या URLs का प्रयोग जरुर करें

एक SEO Friendly Article लिखने के लिए बहुत जरुरी है कि, आप अपने आर्टिकल में, Outbound Links या URLs का प्रयोग करें जिससे आपको आर्टिकल गूगल पर जल्दी रैंक होता है और आर्टिकल को जल्दी से जल्दी लाइक किया जाता है।

Outbound Links या URLs का प्रयोग कैसे करें? हम, इसका जबाव देते हुए आपको बताना चाहते है कि, मान लीजिए कि, आप Online Paisa Kaise Kamaye?  इस विषय पर अपने आर्टिकल को लिख रहे तब आप अपने आर्टिकल में, पहले से इसी विषय पर लिखे दूसरे आर्टिकल्स के लिंक अर्थात् Outbound Links या URLs को प्रयोग कर सकते है जिससे पाठक आपके आर्टिकल से दूसरे आर्टिकल पर पहुंच सकता है और इसी से आपको आर्टिकल गूगल पर जल्दी रैंक भी होता है और उसे लाइक भी किया जाता है।

8. Internal Linking जरुर होना चाहिए

अपने आर्टिकल को गूगल पर जल्दी रैंक करवाने के लिए और अपने आर्टिकल को लाइक व भारी मात्रा में, शेयर करवाने के लिए बहुत जरुरी है कि, आप अपने SEO Friendly Article में, Internal Link का प्रयोग करें।

Internal Link का प्रयोग कैसे करें? हम, आपको बता दें कि, आपने किसी एक टॉपिक को ध्यान में, रखकर उससे संबंधित कई विषय लिखे हो जैसे कि – Online Ghar Se Paisa Kaise Kamaye? ये आपको मुख्य विषय है और आपने इसी से संबंधित कई अन्य आर्टिकल लिखे है जैसे कि – Ghar Se Paisa Kaise Kamaye? या फिर Onine Money Kaise Kamaye? तो आप अपने इन आर्टिकल्स के लिंक अर्थात् Internal Link अपनी लिखी जा रही आर्टिकल में, दे सकते है जिससे पाठक एक के बाद एक आपके ही आर्टिकल पर आता चला जायेगा जिससे आपका आर्टिकल आसानी से गूगल पर रैंक भी होगा और लोगो द्धारा लाइक भी किया जायेगा।

9. 100% Unique Article लिखे

यदि आप चाहते है कि, आपको आर्टिकल SEO Friendly Article हो और जल्दी गूगल पर रैंक करे तो आपको 100% Unique Article लिखना होगा ना कि, दूसरे आर्टिकल्स या वेबसाइट्स से नकल या Copy – Paste करना होगा तभी आपका आर्टिकल गूगल पर रैंक करेगा।

100% Unique Article का मतलब है कि, आप जो भी लिख रहे वो नकल या Copy – Paste ना किया गया हो और बिलकुल मौलिक हो तभी आपका आर्टिकल गूगल पर रैंक भी करेगा और लोग आपके आर्टिकल को लाइक भी करेंगे।

10. Meta Description जरुर दें

जिस प्रकार हम, परीक्षा में या फिर किसी भी लेख में, अन्त में, निष्कर्ष देते है टीक उसी प्रकार आपको अपने SEO Friendly Article में, Meta Description देना होगा अर्थात् अपने आर्टिकल का सारांश देना होगा जो कि, ठीक आपकी वेबसाइट एड्रेस के नीचे लिखा जायेगा जिससे लोग गूगल पर बिना आपकी वेबसाइट खोले की आपके विषय को जान पायेगे और फिर से खोलकर जानकारी प्राप्त कर पायेगे और आपको आर्टिकल गूगल पर रैंक कर जायेगा।

11. SEO Plugin का प्रयोग करें

जिस प्रकार गाड़ी में, पहियो का जितना योगदान होता है उतना ही योगदान पेट्रोल या डीजल का भी होता और इनके आपसी तालमेल से ही गाड़ी तेजी रफ्तार से चल पाती है। ठीक इसी प्रकार एक अच्छा SEO Friendly Article लिखने के लिए आपको Seo Plugin जैसे कि – Yoast Plugin and Rank Math Plugin का प्रयोग जरुर करें।

ये Seo Plugin ना केवल आपके आर्टिकल की  Search Engine Optimization को बढ़ाते है बल्कि आपको एक अच्छा व SEO Friendly Article लिखने के लिए आपका मार्ग – दर्शन भी करते है। इसलिए आपको अपने आर्टिकल या फिर वेबसाइट में, Seo Plugin का प्रयोग करना चाहिए।

अन्त, SEO Friendly Article लिखने के लिए उपरोक्त सभी तरीको या seo content writing tips का प्रयोग करके आप एक अच्छा SEO Friendly Article लिख सकते है और जल्दी ही अपने आर्टिकल व वेबसाइट को गूगल पर रैंक करवा सकते है।

निष्कर्ष

SEO Friendly Article को समर्पित अपने इस लेख में, हमने अपने सभी ब्लागर्स व पाठको को SEO Friendly Article कैसे लिखे? की पूरी जानकारी प्रदान की साथ ही साथ SEO content writing tips की भी जानकारी प्रदान की ताकि आप बिना समय गंवाये आसानी से SEO Friendly Article लिख सकें और अपने आर्टिकल को ना केवल गूगल पर रैंक करवा सकें बल्कि अपनी वेबसाइट को जल्द से जल्द   Google AdSense के साथ Approved करवा सकें।

हम आशा करते है कि आपको हमारा ये लेख पसंद, ज्ञानपूर्ण व रोचक लगा होगा जिसके लिए आप हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करेंगे और अपने सभी विचार, समस्यायें व सुझाव कमेंट करके हमें बताये।

Also Read:

SEO कैसे करें ( Step By Step )

Flyout सेटअप कैसे करें

Blogging से पैसे कैसे कमायें

Quality backlinks कैसे बनायें

Blog पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं

Leave a Comment