Blogging Se Paise Kaise Kamaye ( पूरी जानकारी हिंदी में )

आजकल लोग ऑफिस में जाकर पैसे कमाने की बजाय घर में रहकर पैसे कमाना ज्यादा पसंद कर रहे हैं और फिर यह तो इंटरनेट का दौर है। इंटरनेट के माध्यम से हम कई चीजों से मुहैया हो गए हैं। लेकिन क्या आपको पता है, कि इंटरनेट में वक्त बिता कर भी हम पैसे कमा सकते हैं। जी हां, इंटरनेट द्वारा पैसे कमाना आजकल बहुत ही प्रचलित होता जा रहा है  और इंटरनेट से पैसे कमाने का एक तरीका है blogging. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर Blogging क्या है और blogging se paise kaise kamaye.

तो दोस्तों, अगर इंटरनेट से पैसे कमाने की बात की जाए तो blogging का नाम सबसे पहले आता है।

तो अगर आप भी इंटरनेट पर blogging करके पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं क्योंकि आज  आपको इस article में हम बताएंगे कि ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमायें और यह बहुत आसन काम है, इसके लिए आपको बस कुछ तरीका को फॉलो करना होगा, उसके बाद आप समझ जाएंगे कि घर बैठे blogging से पैसे कैसे कमाये जाते है।

अगर आपको वाकई में सही ढंग से blogging करना आ जाती है, तो आप ब्लॉग्गिंग करके अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं, वो भी घर बैठे। तो चलिए अब हम शुरू करते हैं कि Blogging se paise kaise kamaye यह जानने के पहले हमें यह जानना ज़रूरी होगा, कि blog आखिर है क्या ? क्योंकि  blogging करने से पहले हमें कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। अगर हम इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान ना रखें तो बाद में हमें मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए पहले जरूरी है, कि हम यह जान ले कि blog क्या है ?

Blog क्या है ?

जब हम अपने ज्ञान, अनुभव, विचार, या अपने द्वारा लिखी गई किसी भी चीज को एक वेबसाइट के माध्यम से किसी दूसरे के साथ शेयर करते हैं, तो इसे Blog कहते हैं। Blog में हम स्वतंत्र रूप से अपने ज्ञान, अनुभव या विचार को साझा कर सकते हैं। Blog में लिखने की कुछ सीमाएं और कुछ नियम नहीं होती इस्का मतलब हम स्वतंत्र रूप से अपना Blog लिख सकते हैं।

Blog के लिए विषयों की भी कोई सीमा नहीं होती। हम किसी भी विषय पर Blog लिख सकते हैं। बस यह regular basis पर होना चाहिए। जिस भी विषय में हमारी रुचि हो हम उस पर Blog बना सकते हैं। 

अगर आप एक डॉक्टर है, तो आप डॉक्टर से संबंधित Blog बना सकते हैं। वहीं दूसरी और आप अगर कोई शिक्षक हैं, तो आप उससे संबंधित Blog भी बना सकते हैं। अगर आप खाना अच्छा बनाते हैं तो आप blog के माध्यम से अपनी रेसिपी लोगों तक पहुंचा सकते हैं। वहीं दूसरी ओर अगर आप ब्यूटीशियन है, तो आप अपने ब्यूटी टिप्स लोगों के साथ शेयर कर सकती हैं। 

अगर आप कविताएं लिखने में रुचि रखते हैं, तो आप इसका भी blog बना सकते हैं और लेखन में खुद को आजमा सकते हैं । अगर आप एक कहानीकार बनना चाहते हैं तो आप blog बनाकर अपनी कहानियां उस पर लोगों के साथ साझा कर सकते हैं। जिससे कि आपको पता चलेगा कि लोग आपके लिखी गई कहानियों को पढ़ने में रुचि रखते हैं या नहीं । इसका मतलब बस यही है कि आप जिस भी विषय में खुद को माहिर समझते हैं या खुद को आजमाना चाहते हैं, उस विषय का blog बना सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं।

Blog बनाने का एक दूसरा फायदा यह भी है, कि इसके माध्यम से आप अपनी खुद की रचनाओं को एक दूसरे के साथ बांट सकते हैं और आसानी से फीडबैक ले सकते हैं कि लोगों को आपके द्वारा लिखा गया पसंद आता है या नहीं । blog बनाने की कोई उम्र नहीं होती। इससे बच्चे से लेकर कोई बूढ़ा व्यक्ति भी आसानी से इस्तेमाल में ला सकता है और इससे पैसे कमा सकता है।  blog बनाने का सबसे बड़ा फायदा यही है, कि हम इसमें ऑनलाइन अपने विचारों को एक दूसरे के साथ बांट सकते हैं और घर बैठे ही हजारों रुपए कमा सकते हैं । 

अगर हम नहीं है जान लिया है कि blog क्या है तो इसके बाद दूसरा सबसे बड़ा सवाल आता है कि आखिर blogging क्या है ? इस सवाल का जवाब भी आपको नीचे मिलेगा –

Blogging क्या है 

वेबसाइट पर अपना blog बनाकर अपने विचारों, रचनाओं, कविताओं, कहानियों या अपने द्वारा लिखी गई किसी भी चीज को दूसरों के साथ नियमित रूप से शेयर करना ही blogging कहलाता है जैसा कि आप अभी मेरे इस article को nkmonitor.com पर पढ़ रहे हैं ये एक ब्लॉग ही है।

Blogger क्या होता है

जो व्यक्ति blogging के माध्यम से अपने विचारों , रचनाओ , कविताओं, कहानियों या अपने द्वारा लिखी गई किसी भी चीज को लोगों के साथ शेयर करता है वही blogger कहलाता है जैसा कि मैं अपने विचार या जानकारी आपके साथ शेयर कर रहा हूँ इसलिए मैं एक Blogger हूँ।

Blogging Se Paise Kaise Kamaye

blogging se paise kaise kamaye

blogging से पैसे कमाना आजकल बहुत चलन में आ रहा है। आजकल बहुत सारे युवा blogging करना पसंद कर रहे हैं। इन सब का सबसे main कारण यही है कि यह घर पर ऑनलाइन बैठ कर किया जाने वाला काम है। अगर हम लॉग इन कर रहे हैं तो हमें किसी के दबाव में रहकर काम करने की जरूरत नहीं है। आजकल युवा इसी तरह की नौकरी की तलाश में रहते हैं और blogging उन्हें पूरे रूप से अपना काम करने की स्वतंत्रता देती है । 

तो आइए जानते हैं कि Blogging se paise kaise kamaye.

Step no #1

अपने blog के लिए Topic चुने ( select niche for your blog )

Blog बनाने के लिए सबसे पहला कदम यही होता है, कि हमें blog बनाने के लिए सबसे पहले अपना Topic चुनना होता है। Professional field में इसे हम niche कहते हैं।

आपको अपने blog के लिए Topic बहुत सोच समझकर चुनना चाहिए। आपकी रुचि हो और जिसमें आपको महारत हासिल हो। लेकिन साथ ही साथ आपको इस बात का भी ख्याल रखना है कि आप ऐसा Topic चुने जिसमें ज्यादातर लोगों की रूचि भी हो।  आपको ऐसा Topic नहीं चुनना है, जिसमें केवल आपकी ही रुचि हो।

लेकिन सामने वाले का उससे कोई लेना-देना ना हो । आप ऐसा Topic चुनें जिसमें अन्य लोगों की भी रुचि हो ऐसा करने से आपके blog पर ज्यादा से ज्यादा traffic आएगा।

Step no #2

Blog बनाने के लिए प्लेटफार्म चुनें

अगर आपने यह सोच लिया है, कि आपको blogging करनी है और आपने यह भी सोच लिया है, कि आपको किस विषय पर blog बनाना है तो फिर अगला काम है, कि आप यह चुने कि आपको blog बनाने के लिए कौन सा प्लेटफार्म चाहिए । 

दोस्तों blog बनाने के लिए आपको कई सारे प्लेटफार्म मिल जाएंगे लेकिन लोगों के बीच जो सबसे ज्यादा लोकप्रिय प्लेटफॉर्म है , वह है –

1 . Blogger – अगर आप ने हाल ही में blogging की शुरुआत की है, तो आपके लिए यह प्लेटफार्म सबसे बेस्ट है। यह बिल्कुल फ्री है और इसमें किसी भी तरह के पैसे नहीं लगते। यह बिल्कुल भरोसेमंद वेबसाइट है क्योंकि यह गूगल का ही प्रोडक्ट है। हालांकि blogger से शुरुआत करने पर आपको कम पैसे मिल सकते हैं।

2 . WordPress – अगर आपको लगता है, कि blogging करने से आपको ज्यादा फायदा मिल सकता है तो आपको वर्डप्रेस का ऑप्शन चुनना चाहिए। इसमें आपको शुरुआत में कुछ पैसे लगाने पड़ सकते हैं। लेकिन इसमें आपको अपने blog को कस्टमाइज करने का ऑप्शन मिलेगा। इसके अलावा आप वर्डप्रेस पर आसानी से अपने blog को मेंटेन रख सकते हैं।

Step no #3

सही domain name चुनें

  • दोस्तों हर चीज का एक पता होता है। जिस तरह से एक email address होता है, वह आपके ईमेल का पता होता है, जिसके माध्यम से कोई भी आपके ईमेल तक पहुंच सकता है। उसी प्रकार से Domain name आपके blog का पता होता है। Domain name के माध्यम से कोई भी आपके blog तक आसानी से पहुंच सकता है । 
  • Domain name हमें अक्सर Free में मिल जाता है। लेकिन अगर हमें हमारी पसंद का Domain name नहीं मिल रहा है, तो हम इसे खरीद भी सकते हैं। और अगर हम Domain name खरीदना चाहते हैं, तो हमेशा हमें किसी भरोसेमंद वेबसाइट से ही खरीदना चाहिए जैसे कि GoDaddy.
  •  Domain name खरीदते वक्त भी आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे कि आपके blog पर असर पड़ सकता है। आपका Domain name छोटा व सरल होना चाहिए जिससे कि लोग आसानी से उसे पढ़ सके। आपका Domain name ऐसा होना चाहिए जिससे कि आसानी से याद रखा जा सके। जिस नाम से आप blog बना रहे हैं, उसी नाम से ही Domain name भी रखें।

Step no #4

अपने blog के लिए Hosting खरीदें

जिस जगह पर आप अपने blog की सभी चीजों को सेवर सुरक्षित रख सकते हैं, उसी को Hosting कहते हैं । होस्टिंग आप को मुफ्त में और पैसे देकर दोनों तरीके से मिल सकती है। अगर आप फ्री में होस्टिंग चाहते हैं तो blogspot.com की होस्टिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर आप paid hosting चाहते हैं, तो HostGator या Bluehost से होस्टिंग खरीद सकते हैं अभी होस्टिंग खरीदने के लिए नीचे दिए गए Activate Offer पर क्लिक करें।

HostGator

Bluehost

दोस्तों अगर आप blogging में नए-नए हैं और इसे आजमाना चाहते हैं तो आपको हमारी यही सलाह है कि आप शुरुआत में ही पैसा ना लगाएं और फ्री में दी जा रही सर्विस का ही इस्तेमाल करें।

Step no #5

Blog के लिए theme चुनें

दोस्तों blogging करने के लिए Theme बहुत ही जरूरी होती है। आपको हमेशा एक ऐसे Theme का इस्तेमाल करना चाहिए जो कि neat and clean हो। आपके blog की Theme जितनी साफ-सुथरी होगी उतने ही लोग इस पर वक्त बिताना पसंद करेंगे।

Theme भी दो तरीके से आप सुन सकते हैं – free या paid, ब्लॉगर में आपको बहुत सारे Themes मिल जाएंगी लेकिन आपको इस बात का ख्याल रखना है कि आपकी थीम रेस्पॉन्सिव हो। आपकी theme, mobile और laptop दोनों में काम करनी चाहिए। WordPress के लिए Generatepress theme नीचे दिए गए Activate Offer पर क्लिक करें।

ध्यान रहे कि आप क्रैक थीम या प्लगइन का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें क्योंकि इससे आपके blog के हैक होने का खतरा बढ़ जाता है।

Step no #6

अपने blog के लिए पेज बनाएं

किसी भी blog को start करने के लिए और उससे पैसे कमाने के लिए आपको चार पेज बनाने जरूरी होते हैं 

1 . About us – इसमें आपको अपने बारे में और अपने blog के बारे में संक्षेप में बताना होता है। 

2 . contact us – इसमें आपको संपर्क करने के लिए अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी बतानी होती है जिससे कि कोई भी आप से आसानी से संपर्क कर सकें। 

3 . Disclaimer – आपको इसमें अपने डिस्क्लेमर के बारे में बताना होता है। 

4 . Privacy policy – आपको इसमें प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में बताना होता है। 

Step no #7

Blog के लिए पोस्ट लिखें

तो दोस्तों यह blogging का सबसे main काम होता है। इसमें आपको अपने blog के लिए post लिखनी होती है। ध्यान रहे कि शुरुआत में आप ऐसे पोस्ट लिखें जिनपे कम्पटीशन ना के बराबर या बहुत कम हो। अपनी पोस्ट को आप सरल और आसान भाषा में लिखें जिससे कि हर कोई आपके द्वारा की गई पोस्ट को पढ़ सके। आप कॉपी पेस्ट करके पोस्ट बिल्कुल भी ना लिखें।

Step no #8

अपने blog का SEO (Search Engine Optimization) करें

दोस्तों अपने blog को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए बहुत जरूरी है कि हम अपने blog को SEO यानी कि search engine optimization करें। अगर आपका blog seo optimized नहीं है तो इसका कोई भी अर्थ नहीं रह जाएगा। 

Step no #9

Blog पर ट्रैफिक बढ़ाएं

दोस्तों blog से पैसे कमाना तभी संभव है जब ज्यादा से ज्यादा मात्रा में लोग आपके blog में दी गई जानकारी को पढ़ेंगे। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने blog पर ट्रैफिक बढ़ाएं। अगर आप अपने blog पर अच्छी तरह से लिखे हैं और seo optimization ठीक तरह से करें तो आप आसानी से अपने blog पर ट्रैफिक जमा कर सकते हैं। 

इसके अलावा आप अपने blog का प्रमोशन भी कर सकते हैं। आप अपने अन्य सोशल मीडिया अकाउंट पर भी अपने blog के बारे में जानकारी दे सकते हैं या उसकी लिंक शेयर कर सकते हैं।

अगर आपके blog पर भरपूर ट्रैफिक आना शुरू हो गया है और 9 लोग आपके blog को पढ़ना पसंद कर रहे हैं तो अगला जरूरी स्टेप है कि आप अपने blog को Adsense से जोड़ें। Adsense से जुड़ जाने के बाद ही आप अपने blog से पैसा कमा सकते हैं। Adsense से जुड़ने के लिए आपको घबराने की जरूरत नहीं है। यह गूगल का ही एक प्रोडक्ट है और पूरी तरह से भरोसेमंद है।

अब जब तक आप इस Company से जुड़ेंगे नहीं, आपको Ad कौन देगा और जब तक आपको Ad नहीं मिलेंगे तो कमाई कहाँ से होगी। इसलिए आपको Adsense से जुड़ना जरूरी होता है ताकि आप की कमाई हो सके।

Also Read:

Quality backlink कैसे बनायें

ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं

ब्लॉग के लिए SEO कैसे करें

How to Serve Scale image

Google से पैसे कैसे कमायें

Conclusion

तो दोस्तों उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़ लेने के बाद आपको यह समझ में आ गया होगा कि Blogging से पैसे कैसे कमायें। अब आप भी अपना blog बना सकते हैं और घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपका ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित कोई सवाल है तो कमेंट करके पूंछ सकते हैं आपके हर सवाल का जवाब मैं ज़रूर दूंगा और ऐसी ही जानकारी पाने के लिए आप हमारे ब्लॉग को विजिट करते रहें।

शुक्रिया!

Leave a Comment