Blog Par Traffic Kaise Badhaye (100% Working Trick)

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाला है, कि अपने Blog par traffic kaise badhaye अगर आप एक न्यू ब्लॉगर है या आपने अभी-अभी अपना ब्लॉग शुरू किया है और आप उस पर अधिक से अधिक ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हैं इस पोस्ट में बताई गई बातों को ध्यान से जरूर पढ़ें

 दोस्तों आजकल अधिकतर लोग अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने की कोशिश में लगे रहते हैं, लेकिन हर एक ब्लॉगर यह चाहता है कि ज्यादा से ज्यादा लोग उनकी वेबसाइट पर विजिट करें। लेकिन कभी-कभी अपनी वेबसाइट को गूगल पर रैंक कराना मुश्किल हो जाता है, क्योंकि आजकल ब्लॉगिंग की दुनिया में प्रतियोगिता और भी ज्यादा बढ़ गई है। जिस वजह से एक न्यू ब्लॉगर को अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने में बहुत ही मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। 

 दोस्तों एक परफेक्ट ब्लॉग बनाने के लिए आपको उसकी अच्छी जानकारी होना बहुत जरूरी है इसके लिए कुछ परफेक्ट ब्लॉगर के द्वारा Free या Paid कोर्स भी कराए जाते हैं। एक परफेक्ट ब्लॉगर बनने के लिए या अपनी वेबसाइट को एक अच्छी रैंकिंग दिलाने के लिए आपको ब्लॉग से संबंधित सही जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है तो आज के इस पोस्ट में हम आपको यह बताने वाले हैं, कि किस तरह आप कुछ ही तकनीकों का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग को एक परफेक्ट ब्लॉग बना सकते हैं। तो आइए जानते है, की Blog par traffic kaise badhaye 

Blog par traffic kaise badhaye

Blog Par Traffic Kaise Badhaye

Blog par traffic badhane के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है हम नीचे कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जोकि मैं खुद use करता हूँ इसीलिए आपको बता रहा हूँ जिन्हें फॉलो करके Blog par traffic badha सकते हैं।

Best key word

यदि आप चाहते हैं, कि आपका ब्लॉग गूगल पर अच्छा रैंक करें आप को सबसे ज्यादा जरूरी ध्यान देने वाली बात यह है कि आपके ब्लॉक का key word best होना चाहिए यानि कि आपको अपने ब्लॉक के लिए कुछ ऐसे key word सर्च करने हैं। जिसका सर्च volume ज़्यादा हो और गूगल पर उसका competition कम हो। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपके ब्लॉग पर धीरे-धीरे ट्रैफिक बढ़ने लगेगा क्योंकि कंपटीशन कम होने की वजह से ही आपका ब्लॉग रैंक कर सकता है। 

आप कोई ऐसा कीवर्ड सर्च करते हैं जिस पर कंपटीशन अधिक होता है तो ऐसे मैं आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बना थोड़ा मुश्किल होता है। इसीलिए अपना ब्लॉग स्टार्ट करने से पहले आप key word reasearch जरूर करें। बेस्ट कीवर्ड रिसर्च बेस्ट कीवर्ड रिसर्च करने के लिए आप semrush या ubersuggest tool का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

SEO friendly content

अपने blog को गूगल पर अच्छी रैंक दिलाने के लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी हैं seo freindly कंटेंट लिखें इससे आपको प्रतिदिन के लाखो विज़िटर्स मिल सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको अपने ब्लॉग को seo freindly बनाना बहत ही आवश्यक हैं। यदि आपका blog search engine optimize नहीं हैं तो blog पर ट्रैफिक बढ़ने की संभावना काफ़ी हद तक कम हो जाती हैं।

यदि आप न्यू ब्लॉगर है तो seo freindly blog को समझना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता हैं। लेकिन सरल भाषा में बात करें तो seo का मतलब हैं एक ऐसा blog लिखना जिसका key word भी अच्छा हो और उस blog में visitors की ज़रूरत के हिसाब से जानकारी दी गई हो। वैसे तो seo को दो भागो में बांटा गया है।

SEO कैसे करते हैं सटीक जानकारी

1. On page optimization

 on page optimization में आपको सभी काम अपने blog के page पर ही करने होते हैं जैसे page को डिज़ाइन करना, इमेज लगाना आदि जिससे आपका ब्लॉग attractive दिखे और Reader को पढ़ने में आसन और अच्छा लगे।

2. off page optimization

off page optimization में हमें सभी काम अपनी वेबसाइट के बाहर करने हैं जैसे – social media से ट्रैफिक बढ़ाना,  Backlink बनाना आदि इससे आप गूगल को ये दर्शाते हो कि लोगों को आपका ब्लॉग पसंद आ रहा है तभी वो आपकी पोस्ट को शेयर कर रहे हैं जोकि रैंकिंग के लिए बहुत ख़ास होता है।

तो दोस्तों आपको अपने ब्लॉग पर ट्रक बनाने के लिए seo friendly post लिखना बहुत ही ज़रूरी हैं। 

Social media का इस्तेमाल करें

Blog par traffic kaise badhaye, तो दोस्तो Blog par traffic badhane के लिए यह ध्यान रखना जरूरी है, कि आप अपने लोको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करते हैं या नहीं क्योंकि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक ऐसा प्लेटफार्म है जिससे आप अपने ब्लॉग पर 50% तक ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे- facebook,  instagram, twitter,  pinterest आदि पर अपने ब्लॉग़ के लिंक को शेयर करें। 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने ब्लॉग के लिंक को शेयर करने से पहले आपको उस पर अपनी वेबसाइट के नाम का एक पेज या अकाउंट बनाना है।  उसके बाद आप जैसे ही कोई न्यू पोस्ट पब्लिश करते हैं साथ ही साथ आप को अपने अकाउंट के पेज पर यह लिंक शेयर करना है। दोस्तों इस स आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है। 

Question and answer site पर link share करें

दोस्तों आपको question and answer site को join करना बहुत ही आवश्यक है। इन साइट्स पर आप जितने अधिक फॉलोवर बनाएंगे अपने ब्लॉग पर उतना अधिक ट्रैफिक मिलेगा दोस्तों की साइट्स से मिलने वाला ट्राफिक high quality का होता हैं। आपको सिर्फ यह करना है कि इन साइट्स पर पूछे गए प्रश्न के उत्तर आपको देने हैं और साथ ही साथ उसमें अपने संबंधित पोस्ट का link share करना हैं। जिससे question करने वालो को answer भी मिल जायेगा और अधिक जानकारी के लिए व आपकी वेबसाइट पर visit भी कर सकता हैं और इसकी संभावना बहुत अधिक होती हैं।

Question and answer यानी Q&A के लिए मैं आपको Quora के लिए Suggest करूँगा क्योंकि ये मैं खुद इस्तेमाल करता हूँ अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आप चाहें तो मुझे Quora पर फॉलो कर सकते हैं आपको यहाँ अपना प्रोफाइल बना लेना है और Question and Answer करना हैं

Internal link का प्रयोग करना ना भूलें

दोस्तों, जब कभी भी आप कोई न्यू पोस्ट लिखें तो आप उस पर अपनी पुरानी पोस्ट का लिंक जरूर add करें जिससे आपकी वेबसाइट पर एक सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा से आपको कई फायदे होते हैं जैसे visitors आपकी साइट पर ज़्यादा देर तक रहेगा और आपकी पुरानी post पर भी व्यूज़ बढ़ते हैं। 

Guest post करें 

guest post करने का मतलब होता हैं किसी दूसरे अच्छे ब्लॉग़ से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाना दोस्तों ये भी एक बेहतर तरीका है यदि आप न्यू ब्लॉगर होने के साथ-साथ जल्द से जल्द अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हैं तो आप गेस्ट पोस्ट का इस्तेमाल जरूर करें इसमें आपको अपनी वेबसाइट से संबंधित किसी परफेक्ट वेबसाइट पर कमेंट करना है यानी url में अपना लिंक शेयर करना है। इससे आपको Follow backlink भी आसानी से मिल जाते हैं। 

आपको प्रत्येक सप्ताह में कम से कम एक guest post करना जरूरी है। ध्यान रहें कि वह वेबसाइट आपकी वेबसाइट के टॉपिक से संबंधित होना चाहिए।

update your blog

दोस्तों अपने ब्लॉग पर अधिक से अधिक विजिटर्स लाने के लिए  आपको अपने ब्लॉग को daily update करना बहुत ही जरूरी है। आप प्रतिदिन कम से कम 2-3 post जरूर करें और साथ ही साथ अपने पुराने पोस्ट को अपडेट करते रहे इससे आपके विजिटर्स को नई जानकारी भी मिलती रहेगी डेली अपडेट करने से आपकी साइट दिन प्रतिदिन गूगल पर रैंक करेगी।

comment के reply

कुछ तो कई बार ऐसा होता है कि हम अपनी वेबसाइट पर या अपने किसी पोस्ट पर पूछे गए प्रश्नों का उत्तर नहीं दे पाते या कई बार हम उसे जानबूझ कर इग्नोर कर देते हैं ऐसा करने से आपकी वेबसाइट पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा अपने विजिटर्स के कमेंट का रिप्लाई करने से आप अपने विजिटर्स के साथ जुड़े रहते हैं। यानी कि आप उनका विश्वास जीतने में सक्षम हो जाते हैं जिससे विजिटर्स आपकी वेबसाइट पर विजिट करना पसंद करेंगे। 

Long article

दोस्तों ऐसा माना जाता है, कि यदि आप अपने ब्लॉग पर अच्छी के शब्दों में ब्लॉक लिखते हैं तो गूगल ऐसे ब्लॉक को अधिक रैंक करता है। जब कभी भी आप अपना ब्लॉक लिखें  तो कम से कम 2000 या 3000 शब्दों का शब्द होने चाहिए ध्यान रहे आप अपने ब्लॉग में कुछ ऐसी बातें ना लिखे जो आपके विजिटर्स को अनावश्यक लगे या अपने ब्लॉग को lengthy बनाने के लिए आप उसमें कुछ एक्स्ट्रा बातें ना जोड़े जो आपके ब्लॉग को बोरिंग बना दें। 

Fact जानकारी लिखें

 दोस्तों गूगल पर अपने ब्लॉग को रैंक कराने के लिए आपको इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि आप जिस किसी भी विषय पर अपना ब्लॉग लिख रहे हैं उससे संबंधित जानकारी बिल्कुल सत्य होनी चाहिए ऐसा ना हो कि आप अपने ब्लॉग को और सुंदर बनाने के लिए उसमें कुछ मनगढ़ंत बातें अपनी तरफ से जोड़ दें आपके ब्लॉग पर बहुत अधिक नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। और ऐसी वेबसाइट को गूगल भी रैंक नहीं करता इसके अलावा आप पर गूगल चार्जेस भी लगा सकता है। 

Image ज़रूर लगाए

दोस्तों यह तो आपको पता ही होगा कि अपने blog को एक शानदार लुक देने के लिए आपको उसमें image, sidebar लगाना बहुत ही ज़रूरी हैं। यह आपकी post को बेहतर लुक देता हैं और ब्लॉग रीडर को समझने में आसानी रहती है।

Website loading speed

दोस्तों आपको इस बात का ध्यान रखना बहुत ही ज़रूरी हैं कि आपकी वेबसाइट की loading speed कितनी हैं ध्यान रहें आपकी वेबसाइट की loading speed जितनी कम होगी आपकी साइट उतनी ही ज़्यादा रैंक करेंगी गूगल भी ऐसी ही वेबसाइट को रैंक करता हैं loading speed अधिक होने की वजह से visitors भी आपकी साइट पर visit करने से बचते हैं अब आप समझ गए होंगे की loading speed अधिक होने की वजह से आपका कितना बड़ा नुकसान हो सकता हैं। 

अपनी वेबसाइट की loading speed चैक करने के लिए आप speed test site पर visit कर सकते हैं जैसे Gtmetrix भी ऐसी वेबसाइट हैं जिस पर आप अपनी वेबसाइट की speed चैक कर सकते हैं ध्यान रहें आपकी वेबसाइट की speed 1 या 2 सेकंड से अधिक ना हो।

conclusion

दोस्तों आज की इस post में हमने सीखा कि Blog par traffic कैसे बढ़ाएं, तो दोस्तो  एक न्यू ब्लॉगर होने के बाद भी बहुत ही आसानी से अपने वेबसाइट पर बहुत ही कम समय में ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं। उम्मीद है आपको यह पोस्ट Blog par traffic kaise badhaye जरूर पसंद आई होगी दोस्तों उम्मीद हैं हमारे बताये हुए तरीके आपको ज़रूर पसंद आये हो। यदि आप इससे संबंधित कोई कोई और जानकारी लेना चाहते हैं, तो आप कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं। और यदि आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो वह भी कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते हैं।

ये भी पढ़ें

Paytm KYC kaise kare | 2021 में पेटीम केवाईसी करने का सबसे Best तरीका

Amazon से पैसे कैसे कमायें – Amazon Affiliate Se Paise Kaise Kamaye

Ok ka full form kya hai और उसके पीछे की पूरी कहानी

SEO क्या है और Search Engine Optimization कैसे करते हैं? (पूरी जानकारी हिंदी में)

Twitter par Followers kaise badhaye 2021 (100% Working Trick)

Leave a Comment