Facebook से पैसे कैसे कमाए | फेसबुक से पैसे कमाने के 9 तरीके

Facebook विश्व का सबसे लोकप्रिय Social Networking sites है। आज आपको हर किसी के स्मार्टफोन में Facebook देखने को मिल जाएंगे क्योंकि आजकल हर एक शख्स इंटरनेट से जुड़े है, तो ऐसे में उनका Facebook अकाउंट होना आम बात है।

Facebook आज के टाइम में अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से जुड़े रहने का बहुत अच्छा प्लेटफार्म है, Facebook के द्वारा आप दुनिया के किसी भी कोने में रह रहे लोगों के साथ बहुत आसानी से जुड़ सकते हैं। आजकल देखा जाए तो खासकर युवा वर्ग में अपना पूरा समय Facebook पर बिताते हैं, जिससे उन्हें कोई फायदा नहीं होता बल्कि उनका महत्वपूर्ण समय बर्बाद हो जाता है।

पर यदि कुछ ऐसा हो जाए और Facebook Use करने से पैसे मिलने शुरू हो जाएं, तो यह कितनी अच्छी बात होगी, कि बिना कुछ खास मेहनत किए घर बैठे लोग Facebook से पैसे कमाने लग जाएंगे।

लेकिन आप लोग सोच रहे होंगे कि, आखिर Facebook से पैसे कैसे कमाए यह कैसे मुमकिन है । आखिर Facebook चलाने से पैसे कैसे मिल सकते हैं। यह तो नामुमकिन काम है,  पर दोस्तों मैं आपको बता दूं कि नामुमकिन जैसा कुछ नहीं होता मेहनत करने से सब कुछ हासिल हो सकता है, इसलिए आज मैं आपको नामुमकिन से मुमकिन करना बताऊंगा।

जी हाँ!! आपने बिल्कुल सही पढ़ा, आज के दौर मे Facebook से पैसे कमाना कोई नामुमकिन कार्य नहीं है। आज हम इस पोस्ट में इस बात पर चर्चा करेंगे कि, Facebook se paise kaise kamaye और Facebook page से पैसे कैसे कमाए या Facebook Marketers बनकर पैसे कैसे कमाए और Facebook Ads से पैसे कैसे कमाए.

 आज हम आपको इस पोस्ट में  इसके अलावा भी बहुत से ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिनका प्रयोग करके आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। आइए उससे पहले हम यह जानते हैं, कि आखिर यह Facebook क्या है जिसके वजह से सारे युवा अपना पूरा समय इस पर बिताना पसंद करते हैं।

Facebook क्या है ?

Facebook सबसे Common शब्द है, जो आज के दौर में हर बच्चे की जबान पर सुनने को मिल जाता है

Facebook एक लोकप्रिय Social Networking sites है। जिसका मतलब आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ ऑनलाइन जुड़े रह सकते हैं। Facebook फ्री प्लेटफॉर्म है, जिस पर आप जितनी मर्जी Photo और Videos अपलोड कर सकते हैं।  किसी को भी Message कर सकते हैं और फेसबुक पेज बनाकर जितना चाहे इस्तेमाल कर सकते हैं। 

हालांकि, आप इस पर जो मर्जी वो कर सकते हैं पर उसके बदले Facebook आपको कोई पैसे नहीं देगा, पर हाँ Facebook का इस्तेमाल करके आप बहुत सारे पैसे अवश्य कमा सकते हैं क्योंकि Facebook में लाखों-करोड़ों लोगों का अकाउंट बना हुआ है और यह सारे लोग Facebook के माध्यम से जुड़े हुए हैं।

इस Platform पर, आप जिसे चाहे उससे बहुत ही आसानी से Contact कर सकते हैं, अब तो जान ही गए  होंगे आप कि क्यों Facebook युवा वर्ग में इतना प्रचलित है, तो यह तो था Facebook के बारे में पर असल में हमें जानना है कि Facebook से पैसे कैसे कमाए आइए हम इसके बारे में भी आपको डीटेल्स में बताते हैं कि फेसबुक से पैसे कैसे कमायें.

Facebook से पैसे कैसे कमाए

Facebook से पैसे कैसे कमाए

वैसे तो बहुत Facebook से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है परंतु आज हम इन्हीं में से कुछ बेहतरीन आइडिया के बारे में चर्चा करेंगे। जीसका इस्तेमाल करके आप बहुत ही आसानी से Facebook से पैसे कमा सकते हैं

  • Facebook page बनाकर

जी हाँ!! Facebook Page बनाकर आप Facebook से ढेरों पैसे कमा सकते हैं, इसके लिए आपको यह जानना जरूरी है, की  Facebook Page बनाकर ऐसा क्या करें, कि आप उससे पैसे कमा सकेंगे क्योंकि Facebook Page तो बहुत लोग बना लेते हैं पर उससे पैसे कैसे कमाए यह बहुत बड़ी बात है। 

 Facebook Page से पैसे कमाने के लिए आप नीचे दिए गए कुछ जरूरी स्टेप्स को फॉलो करके आसानीपूर्वक Facebook से पैसे कमा सकते है – 

  • Facebook Page Topic choose करना

Facebook Page बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक बेहतरीन टॉपिक का चुनाव करना पड़ेगा। Facebook Page का चुनाव आप किसी भी प्रकार से कर सकते हैं जैसे, आप अपने ज्ञान या शौक के हिसाब से भी Facebook Page का नाम रख सकते हैं। उदाहरण के लिए  यदि आपको  कविता का शौक है या कविता लिखते हैं,  तो आप इससे संबंधित कोई भी नाम रख सकते हैं। 

 यदि आपने कोई ऐसा टॉपिक चुन लिया जिसका आपको जरा सा भी ज्ञान नहीं है या उस टॉपिक में कोई इंटरेस्ट नहीं है, तो आप उस पर अच्छा तरह से काम नहीं कर पाएंगे। इसलिए सबसे पहले आपको अपने टॉपिक का सही चुनाव करना जरूरी है ध्यान रहे अपने टॉपिक का चुनाव बहुत ही सोच समझ कर रखें।

  • Facebook Page पर Content Publish करना

जब आप अपने Facebook पेज के लिए एक बेहतर टॉपिक choose कर चुके हैं, तो आपका दूसरा और सबसे अहम काम है अपने Facebook Page पर Content Publish करना। जैसे यदि आप अपने फेसबुक अकाउंट पर किसी प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देते हैं तो आपको रोजाना कोई भी प्रोडक्ट के बारे में अच्छे से लिख upload करना जरूरी है।

हालांकि, फेसबुक पर ऑर्गेनिक ट्राफिक नहीं होता, लेकिन फिर भी आपको रोजाना अच्छे Content पब्लिक करने जरूरी है। यदि आप अच्छे कंटेंट Publish करोगे तो viewer का ध्यान आप की ओर आकर्षित होगा।

आपको रोजाना अपने Facebook पेज पर कम से कम 1 आर्टिकल पब्लिश करना जरूरी है तभी लोगों का ध्यान आपके Facebook पेज पर जाएगा

  • Facebook users के साथ relationship

Facebook पर आपको ज्यादा से ज्यादा दोस्त बनाने की जरूरत है। ताकि आपका Facebook बहुत ज्यादा Popular हो सके और आपका Fan Following भी बहुत अधिक हो क्योंकि यदि आपका Facebook बहुत अधिक Popular होगा,  तभी Advertisers आपकी Facebook Page पर अपने Ads Publish करने के लिए आपको पैसे देंगे।

जब Advertisers आपके Facebook Page पर Ads Publish करने के लिए आपको Offers करते हैं,  तो उसे ही Sponsored post कहा जाता है। जिसके बाद आप विभिन्न प्रकार के Branded Company के Ads को आप अपने Facebook Page पर Publish कर सकते हैं।

2. Facebook Product sell

आप Facebook के द्वारा Product बेच कर पैसे कमा सकते हैं। जी हाँ आपने बिल्कुल सही सुना, यदि आपके पास खुद का कोई Business है या आप कोई नया Business स्टार्ट किए है, तो आप अपने Product को  Facebook के माध्यम से  मुफ्त में प्रचार-प्रसार कर सकते हैं और साथ ही अपने Product से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां Facebook के द्वारा प्रदान कर सकते हैं, ताकि क्लाइंट आपके Product के Advertiser और प्रोडक्ट की जानकारी देखकर आपके Product की ओर आकर्षित हो और आपसे सामान खरीदने के लिए तैयार हो जाए।  Facebook द्वारा ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने का यह सबसे आसान और किफायती तरीका है।

3. Affiliate marketing

Affiliate marketing द्वारा आप फेसबुक पर अच्छे-खासे पैसे कमा सकते, जी हाँ!! Affiliate marketing Facebook से पैसे कमाने का सबसे अच्छा और आसान विकल्प है।

आजकल घर बैठकर सभी को सामान मंगवाने की आदत हो गई है, बस एक क्लिक किया और सामान हाज़िर है और ऐसा हि एक रस्ता हम आपको बताने वाले है और वो है, फेसबुक के द्वारा Affiliate marketing करके पैसे कमाना। 

आज के टाइम में Affiliate marketing बिजनेस का बहुत अच्छा तरीका है। इसके लिए आपके पास Affiliate Program पर आईडी होना जरूरी है। यदि आपकी Affiliate Program पर आईडी है तो आप इसके द्वारा आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

 यदि आपके पास Affiliate Program पर अकाउंट नहीं बना है तो आप सबसे पहले Affiliate Program पर अपना अकाउंट बनाएं और फिर आप Affiliate marketing Join कर सकते हैं Affiliate marketing Join करते ही आपको एक लिंक Provide करेगा आप उस Link की मदद से अपने Product को बेच सकते हैं।

Affiliate marketing Joim करते ही आपको जो Link दिया जाएगा उस Link के द्वारा आपको Product बेचने होंगे। जिसके लिये आपको Product के Link Facebook Page पर शेयर करने होंगे और जब कोई Facebook Users उस लिंक को ओपन करके इस प्रोडक्ट को खरीदता है, तो आपको उस प्रोडक्ट का 10 प्रतिशत कमीशन दिया जाएगा और इस तरह आप घर बैठे Affiliate marketing से पैसे कमा सकते हैं।

4. Freelancer Facebook Marketer बनकर

यदि आप फेसबुक मार्केटर बन जाते हैं, तो आप इसके द्वारा अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं लेकिन आपको एक फेसबुक मार्केटर बनने के लिए अपने अन्दर कुछ क्वालिटी होनी ज़रुरी है।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले फेसबुक Statistics पढ़ने आना चाहिए, ताकि आपको इस बात का पता चल सके, कि Facebook पर किस तरह के पोस्ट को पब्लिश करे जिससे पोस्ट ज्यादा बेहतर प्रदर्शन कर सके।

 

  •  इसके लिए आपको कई तरह के Campaigns करने आने चाहिए और Campaigns  को सक्सेसफुल बनाने के लिए सबसे जरूरी चीज है की आप को Strategy प्लान करने आना चाहिए। यदि आपको Strategy प्लान करने आता है, तो आप अपनी Campaigns सक्सेसफुली कर सकते हैं।

 

  • तीसरा और सबसे इंपोर्टेंट काम आपको Facebook Friendly Content लिखने आना अनिवार्य है क्योंकि यदि आप Facebook Friendly Content नहीं लिखेंगे तो लोग आपकी Content को नहीं पढेंगे।  इसलिए आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए, कि Facebook पर लोगों को किस तरह के पोस्ट पढ़ना पसंद है।

5. Facebook Account Sell करके

आजकल तो इस चीज का चलन बहुत जोर-शोर से होने लग गया है। लोग अपना पुराना Facebook Account बेचकर पैसे कमा रहे हैं। जी हाँ!! ज्यादातर दूसरे और बडे Marketer इस तरह के Facebook Account खरीदते हैं क्योंकि Facebook Account जितने ज़्यादा पुराने होते है,  Facebook उसे  ज्यादा Preference देता है और यदि Facebook account पर बहुत अच्छे Fan Following हुई तो इसकी कीमत भी बहुत अधिक हो जाती है।

6. Facebook Group बनाकर

Facebook ग्रुप बनाकर भी आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं, लेकिन इसके लिए सबसे पहले आपको अपने Facebook Account पर Facebook Group बनाना होगा और यह ध्यान रखना होगा, कि उस ग्रुप में कम से कम 10000 या उससे अधिक मेंबर्स हो और साथ ही आपके Facebook ग्रुप पर एक्टिव मेंबर्स भी होने जरूरी है क्योंकि यदि आपके Facebook ग्रुप पर  मेंबरस केवल दिखावे के लिए ज्वाइन किए हुए है तो वैसे मेंबर्स Facebook ग्रुप पर नहीं चलेंगे। यदि मेंबर एक्टिव होंगे तो आपके द्वारा अपलोड किए गए फोटोस या वीडियोस पर लाइक और शेयर ज़्यादा आएंगे।

7. PPC Netwark

PPC यानी pay per click  जिसे CPC भी कहा जाता है, CPC यानी Cast per click  यह एक  इंटरनेट Advertising मॉडर्न होता है। जिसे लोग वेबसाइट के traffic बढ़ाने के लिए प्रयोग करते हैं, जब भी ऐसे Ads पर viewers द्वारा Click होता है  तो Advertiser पब्लिशर्स को पैसे देते हैं।  इस तरह के बहुत से नेटवर्क इंटरनेट पर मौजूद है जैसे RevContent, Viral19 आदि। इसके लिए सबसे जरूरी, नेटवर्क में Singup करने की होती है। जिसके बाद आप उनके कंटेंट्स को शेयर कर सकते हैं और उस पर जितने लोग भी जितने बार क्लिक करेंगे उसके मुताबिक आपको पैसे मिलते रहेंगे।

8. PPD programs join करना

PPD यानी पर Pay Per Download  इसमें आपको डाउनलोड करने के पैसे मिलते हैं, इसके लिए आपको कोई भी PPD Program को Join करना पड़ेगा। जिसके बाद आप उनके प्रोडक्ट्स को डाउनलोड करने पाएगे और आप जितनी इसके द्वारा जितनी ज्यादा डाउनलोड करेंगे, आपको उतना ज्यादा पैसा प्राप्त होगा।

 इसके लिये अगर आपके पास अपना कोई वेबसाइट या ब्लॉग है, तो आप इसके द्वारा अपना प्रमोशन भी कर सकते हैं और इसके लिए आपको पहले, फेसबुक पेज बनानी पड़ेगी और उसमें रोजाना नई जानकारी डालनी होगी ताकि लोगो का Trust आप पर बढ़ सके।

9. PPV programs join करना

PPV Program भी बिल्कुल पीपीडी और पीपीसी की तरह होती है बस इसमें व्यूज के पैसे मिलते हैं इसमें आपको कोई भी PPV Program को Join करना पड़ता है तथा उनके वीडियोस को हर जगह शेयर करना पड़ता है जिससे कि उसमें ट्राफिक बड़े यदि ट्राफिक पड़ेगा तो व्यूज भी ज्यादा होगा और जितनी अधिक न्यूज़ होंगे उतनी अधिक पैसे आप कमा सकते हैं PPV यानी Pay Per View. आप इसमे Vidintrest जैसे Programs  join कर सकते हैं।

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आप लोगों को हमारा यह पोस्ट Facebook से पैसे कैसे कमाए द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी तरीके से समझ आ गई होगी मैं आप सब से गुजारिश करता हूं कि यदि आप लोगों इस पोस्ट से सहायता मिली है तो आप इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ साझा करें ताकि उन लोगों को भी फेसबुक से पैसे कमाने की अच्छी जानकारी मिल सके।

यदि आप लोगों को इस पोस्ट से कोई परेशानी है या कहीं पर कोई बात समझ नहीं आई है तो हमें कमेंट करके जरूर पूछ सकते हैं और साथ ही हमें यह भी बताएं कि आपको या लेख कैसा लगा।

Also Read:

Android App Developer कैसे बने ? | How to Become Android app Developer

Facebook Profile Lock कैसे करें? ( 2021 का सबसे आसान तरीका )

SEO Friendly Article कैसे लिखे? ( 11 Advanced Strategy )

Jio Phone में आईपीएल देखने का तरीका { Latest Update 2021 }

2021 में Live IPL Kaise Dekhe? : Latest Update 2021

2 thoughts on “Facebook से पैसे कैसे कमाए | फेसबुक से पैसे कमाने के 9 तरीके”

Leave a Comment