2021 में Live IPL कैसे देखे ? : Latest Update 2021

IPL क्या है ? के जबाव हम, कहना चाहते है कि, भारत में, क्रिकेट एक धर्म है, आस्था का महासागर है और साथ ही साथ सभी भारतवासियों के दिलो पर राज करने वाला एक रोमांचक खेल है जिसका रोमांच दुगुना करने के लिए इसके एक नये प्रारुप अर्थात् इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) शुरु किया गया है जो कि, केवल 20 ओवर का होता है लेकिन हमारे दर्शको की सभी मांगो को पूरा करते हुए उन्हें संतुष्ट और खुश कर देता है।

जैसा कि, हमारे सभी IPL प्रेमी जानते है कि, इंडियन प्रीमियर लीग 2021 की आफिशियल शुरुआत हो चुकी है और हमारे कई IPL देखने वाले प्रेमी, युवा और बुजुर्ग इस बात को लेकर चिन्ता में, है कि, IPL कैसे देखे ? इसी का समाधान हम, आपको अपने इस लेख में, विस्तार से बतायेगे ताकि हमारे भी IPL को ना केवल देख सकें बल्कि इसका पुरा रोमांच का रसास्वादन कर सकें।

हम इस लेख में, आपको प्रमुखता से बतायेगे कि –

  1. IPL क्या है ?
  2. IPL का इतिहास क्या है ?
  3. IPL कैसे देखें ?

IPL क्या है ?

IPL कैसे देखे

रोमांचक चीजों की मात्रा कम कर देने से उनका रोमांच और भी ज्यादा अर्थात् दुगुना हो जाता है और यही सिद्धान्त लागू हुआ आई.पी.एल के संबंध में। पहले One Day International, Cricket Matches हमारे दिलों पर राज करते थे लेकिन इसमें कुल 50 ओवर का खेल होता था जिसकी वजह से या तो हम, पूरा मैच देख नहीं पाते थे या फिर हमें, बहुत लम्बा इंतजार करना पड़ता था।

क्रिकेट प्रेमियों की इस दुविधा और समस्या को समाप्त करने के लिए भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने, प्रमुखता से One Day International, Cricket Matches में, ओवरो की संख्या कम करके 20 ओवर कर दिया और इस नये प्रारुप को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का नाम दिया जिसने अपनी शुरुआत से लेकर आज तक क्रिकेट प्रेमियों के दिलो–दिमाग पर अपने बादशाहत बरकरार रखी हुई है और आगे भी रखेगी।

IPL को साधारण व संक्षिप्त में, 20-20 मैच भी कहा जाता है जिसमें ना केवल भारत खिलाड़ी बल्कि कई विदेशी लोकप्रिय व मशूहर खिलाड़ी शिरकत करते है जिससे आज के समय में, IPL ना केवल मनोरंजन का एक सर्वश्रेष्ठ साधन बना हुआ है बल्कि कमाई कई व्यापारिक संगठनो के लिए कमाई का भी एक जरीया बना हुआ है।

अन्त, IPL Kya Hai? ।। आई.पी.एल क्या है? बताने के बाद हम, आपको इस लेख में, इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास के साथ- साथ आई.पी.एल देखने के सभी ऑनलाइन व ऑफलाइन तरीको  के बारे में, बतायेगे ताकि आप अपनी सुविधानुसार Live IPL देख सकते है और उसका पूरा रोमांच प्राप्त कर सकते है।

IPL का इतिहास क्या है?

हमारे कई IPL प्रेमियों की मांग रहती है कि, What is the History of IPL? : आई.पी.एल का इतिहास क्या है? इसीलिए हमने उनकी इस मांग को पूरा करते हुए उनकी इस जिज्ञासा को पूरा करने के लिए आई.पी.एल के इतिहास को कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं की मदद से प्रस्तुत करने का फैसला लिया है जो कि, इस प्रकार से है –

  1. साल 2007 क्रिकेट प्रेमियो के लिए क्रान्तिकारी और नये युग की शुरुआत करने वाला साबित हुआ क्योंकि इसी साल बी.सी.सी.आई अर्थात् भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के जाने- माने सदस्य श्री. ललित मोदी द्धारा इंडियन प्रीमियर लीग अर्थात् IPL की आधिकारीक शुरुआत की गई,
  2. हर साल इंडियन प्रीमियर लीग का आयोजन साल के मई महिने में होता,
  3. मौजूदा समय में, IPL के तहत कुल 8 टीमें खेलती है,
  4. IPL को इसकी लोकप्रियता और विश्वप्रियता के आधार पर दुनिया के सबसे रोमांचक खेलो में, 6वें नंबर पर स्थापित किया जाता है,
  5. फिल्मी सितारे भी IPL में, बढ़ – चढ़ कर भाग लेने लगे है और अलग – अलग टीमों को खरीद कर IPL के रोमांच में, फिल्मी तड़का लगा रहे है,
  6. आई.पी.एल की लोकप्रियता को देखने बाद इसे व्यवसाय व आमदनी का साधन बनाने के लिए कई बड़े – बड़े व्यापारिक घरानो को इसकी फ्रेंचाइजी दी गई और साथ ही साथ कई बड़े उद्योगपतियो ने, आई.पी.एल मैचो में, निवेश किया जिससे ना केवल उनकी मोटी कमाई हुई बल्कि साथ ही साथ आई.पी.एल का मजा और भी दुगुना हो गया और यही कारण है कि, आई.पी.एल आज हमारे दिलो – दिमाग पर चढ़कर बोलता है,
  7. इतना ही नहीं IPL कई सूरतो में, भारतीय जी.डी.पी में, योगदान देता हुआ दिखाई देता है जिसके तहत जाता आकड़ो के अनुसार साल 2015 में, IPL ने, भारतीय अर्थव्यवस्था में, कुल 11.5 लाख रुपयो का बड़ा योगदान दिया था।

उपरोक्त कुछ बिंदुओ की मदद से हमने अपने सभी IPL प्रेमियो को इंडियन प्रीमियर लीग के संक्षिप्त इतिहास की जानकारी प्रदान की ताकि IPL के संबंध में, पूरी जानकारी प्राप्त कर सकें।

IPL कैसे देखे ?

हमारे कई क्रिकेट प्रेमी इस बार IPL कैसे देखे ? को लेकर चिन्ता में, डूबे हुए है  लेकिन घबराने की कोई बात नहीं है क्योंकि, कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से इस बार हम, अपनी आंखो से IPL के रोमांच का रसास्वादन तो नहीं कर पायेगे लेकिन हम, आपको उन कुछ तरीको के बारे में, बतायेगे जिसकी मदद से आप आसानी से IPL देख सकते है और इसके रोमांच से खुद को रोमांचित कर सकते है।

इसीलिए हम, IPL को समर्पित अपने इस लेख में, आपको बतायेगे कि, आप आई.पी.एल कैसे देख सकते है, IPL Online कैसे देख सकते हैं ? और आई.पी.एल को रोमांच अपने मोबाइल पर कैसे प्राप्त कर सकते है ?

IPL देखने का तरीका ?

आई.पी.एल 2021 देखने के सभी उपलब्ध साधन इस प्रकार से है जिनकी हम, विस्तार से चर्चा कर रहे है ताकि हमारे सभी IPL प्रेमी आसानी से इंडियन प्रीमियर लीग 2021 को देख सकें, जो कि, इस प्रकार से है –

  • Live IPL देखने के दो तरीके है

जैसा कि, हम, सभी जानते है कि, इंडियन प्रीमियर लीग को देखने के पहले दो ही तरीके होते थे जिसके तहत या तो हम, स्टेडियम में, जाकर मैच देखा करते थे या फिर दूसरा कि, हम, घर पर बैठ कर ही Live IPL का मजा लिया करते थे लेकिन समय के साथ – साथ Live IPL देखने के कई ऑनलाइन तरीको का भी विकास हुआ है जिसकी मदद से हम, आसानी से कहीं पर भी रहकर अपने कम्प्यूटर या फिर मोबाइल फोन पर Live IPL देख सकते है।

  • ऑनलाइन Live IPL देखने के तरीके

जब से रिलायन्स कम्पनी में, जियो सीम को लॉच किया है लगभग हर भारतवासी 24 घंटे ऑनलाइन रहने लगे है और इसी वजह से हमारे कई आई.पी.एल प्रेमी 20-20 मैचो को देखने के लिए ऑनलाइन तरीको को प्रयोग करते है जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • Hotstar है सबसे पहला और लोकप्रिय तरीका

जब भी, ऑनलाइन Live IPL देखने की बात आती है तो सबसे पहले हमारे दिमाग में, एक ही मोबाइल एप्लिकेशन का नाम आता है और वो है हॉटस्टार (Hotstar)। हम, Hotstar को आसानी से अपने गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इस पर बिलकुल Live IPL देखकर उसका पूरा रोमांच प्राप्त कर पाते है।

Hotstar पर Live IPL देखने के लिए हम, सीधे इसकी ऑफिशियल बेवसाइट पर जा सकते है जिसका सीधा लिंक – https://www.hotstar.com/in है और हमारे कई स्मार्ट फोन प्रयोग करने वाले जानना चाहते है कि, live cricket match kaise dekhe mobile me तो वे सभी आई.पी.एल प्रेमी आसानी से गूगल प्ले – स्टोर पर जाकर इस एप्लिकेशन को इंस्टॉल कर सकते है और घर बैठे Live IPL का मजा ले सकते है।

  • JioTV की मदद से ले सकते है Live IPL का लुत्फ

जियो नबंर ने, जहां लगभग हर भारतीय को ऑनलाइन मंच प्रदान किया है वहीं इसने अपनी एक अलग शाखा अर्थात् JioTV की मदद से भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के Live IPL की भारी मांग को भी पूरा कर दिया है जिसकी मदद से आप आसानी से कहीं भी Live IPL देख सकते है और इसका रोमांच प्राप्त कर सकते है।

आइए जानते है कि, आप कैसे Live IPL देख पायेगे अपने जियो फोन में –

  • सबसे पहले हमारे सभी जियो फोन धारको को अपने फोन में, जियो टी.वी एप्प को डाउनलोड करना होगा,
  • एप्प डाउनलोड और इंस्टॉल हो जाने के बाद आपको इसे खोलना होगा,
  • एप्प को खोलने के बाद आपको इसमें स्पोर्ट्स ( Sports ) का चयन करना होगा जिसके बाद आप आसानी से अपने मोबाइल पर Live IPL देख सकते है और इसका पूरा मजा ले सकते है।

उपरोक्त सभी चरणो की मदद से हमारे सभी क्रिकेट प्रेमी आसानी से आई.पी.एल 2021 देख सकते है।

  • सरकारी व निजी टी.वी चैनल पर Live IPL देख सकते है

Live IPL देखने के लिए हमारी सबसे पहली और पुरानी पसंद टी.वी ही रही है जिस पर हम, कई अलग – अलग चैनलो की मदद से Live IPL का पूरा लुत्फ ले पाते क्योंकि इसमें हमें, कहीं जाना नहीं पड़ता है, रुपयो की बचत होती है और साथ ही साथ समय की भी भारी बचत होती है।

हमारे कई सारे Live IPL प्रेमी व विदेशो में रहने वाले क्रिकेट प्रेमी इन टी.वी चैनलो की मदद से Live IPL देख सकते है जिनकी सूची इस प्रकार से है –

  • भारत का स्पोर्ट्स को समर्पित लोकप्रिय चैनल – स्टार स्पोर्ट्स,
  • अफगानिस्तान के हमारे सभी आई.पी.एल प्रेमी लीमर टी.वी की मदद से Live IPL देख सकते है,
  • बांग्लादेशी दर्शक, चैनल – 9 की मदद से तो ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट प्रेमी फॉक्स स्पोर्ट्स की मदद से Live IPL का लुत्फ ले सकते है,
  • अमेरिका में, रहने वाले हमारे सभी इंडियन प्रीमियर लीग के प्रेमी आसानी से विलो टी.वीइस्पिन की मदद से Live IPL दे सकते है और वहीं 
  • यू.के व आयरलैंड के हमारे क्रिकेट दर्शक आसानी से स्काई स्पोर्ट्स की मदद से Live IPL का रसास्वादन कर सकते है आदि।

उपरोक्त सभी टी.वी चैनलो की मदद से ना केवल हमारे भारतीय क्रिकेट प्रेमी बल्कि विदेशी क्रिकेट प्रेमी आसानी से Live IPL को देख सकते है और उसका पूरा आनन्द प्राप्त कर सकते है।

  • Google से Live IPL Updates प्राप्त कर सकते है

गूगल एक ऐसा मंच है जहां से हम, Live IPL तो नहीं दे सकते है लेकिन इस मंच से हम, क्रिकेट से मैदान पर होने वाली हर हल – चल की जानकारी Live IPL Updates की मदद से प्राप्त कर सकते है और साथ ही साथ Live IPL देखने जैसा महसूस कर सकते है।

  • भारतीय रेडियो से सुन सकते है IPL का सीधा प्रसारण

रेडिया एक ध्वनि माध्यम है जो कि, ना केवल हमारे ज्ञान का विस्तार करता है बल्कि साथ ही साथ हमारे मनोरंजन की सभी मांगो की पूर्ति भी करता है और इसी क्रम में, भारतीय रेडिया ना केवल वन-डे मैचो का सीधा प्रसारण करते है बल्कि आई.पी.एल मैचो का भी हिंदी व अंग्रेजी भाषा में, सीधा प्रसारण करते है जिससे हमारे सभी रेडिया श्रोता बिलकुल लाइव इंडियन प्रीमियर लीग सुन पाते है और आई.पी.एल का मजा ले पाते है।

उपरोक्त सभी साधनो की मदद से हम और हमारे सभी आई.पी.एल प्रेमी IPL कैसे देख सकते है और इसका पूरा–पूरा आनन्द प्राप्त करके खुद को रोमांचित कर सकते है।

Conclusion

लेख के अन्त में, हम, यही कहना चाहते है कि, हमने आपको अपने इस लेख में IPL कैसे देखे ? और IPL क्या है ? क्या है आई.पी.एल का इतिहास? के बारे में, उपलब्ध जानकारी प्रदान की ताकि आप लाइव आई.पी.एल का मजा तो ले सकें साथ ही साथ आई.पी.एल को लेकर अपने ज्ञान में, वृद्धि भी कर सकें।

जैसा कि, हमने आपको लेख मे, बताया कि, आप कई तरीको से लाइव आई.पी.एल देख व सुन सकते है जैसे कि – हॉस्टार, गूगल, जियो टी.वी और ऑल इंडिया रेडिया आदि साधनो की मदद से आप आसानी से कहीं पर भी IPL Live Streaming का मजा ले सकते है।

हम आशा करते है कि, इंडियन प्रीमियर लीग को समर्पित हमारा आज का लेख आपको पसंद आया होगा इसलिए आप हमारे लेख को लाइक करेंगे, अपने दोस्तो व मित्रो के साथ शेयर करेंगे और साथ ही साथ अपने विचार हमें, कमेंट करके बतायेगे ताकि हम, आपकी मांगो के अनुसार आपके लिए आर्टिकल लाते रहें।

Also Read:

Leave a Comment