Affiliate marketing क्या है? Affiliate marketing se paise kaise kamaye

Affiliate marketing se paise kaise kamaye से संबंधित कई तरह के सवाल आए दिन लोग इंटरनेट पर सर्च करते रहते हैं, क्योंकि अक्सर लोग बिना investment किए कम समय में ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने चाहते हैं और Affiliate marketing एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां यह बिल्कुल संभव है। लेकिन affiliate marketing se paise kamane से पहले यह जानना बहुत जरूरी है, की affiliate marketing kya hai और Affiliate marketing kaise kaam karta hai

इसी कारण मैंने सोचा कि क्यों ना आज आप लोगों को एफिलिएट मार्केटिंग से अवगत कराया जाए। affiliate marketing वह है, जहां आप बिना एक भी रुपए खर्च किए अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं और सबसे अच्छी बात यह है, कि यहां पैसे आने तुरंत शुरू हो जाते हैं और आपको ज्यादा कुछ पापड़ बेलने की जरूरत भी नहीं पड़ती।

इंटरनेट के माध्यम से किसी भी online shopping sites पर जाकर affiliate marketing करनी होती है और उस online shopping sites के सभी प्रोडक्ट को प्रमोट करना पड़ता है और जैसे ही आपके द्वारा प्रोडक्ट को प्रमोट किए जाने से उस प्रोडक्ट की Selling शुरू हो जाती है, तो इसके साथ ही आपको पैसे मिलने भी शुरू हो जाते हैं।

आजकल जितने भी लोग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे YouTube, Instagram, Facebook, blog आदि  से जुड़े हुए हैं वे affiliate marketing  का इस्तेमाल जरूर करते हैं और वैसे लोग जो इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं, इसका साफ मतलब है कि उन्हें affiliate marketing के बारे में नॉलेज ही नहीं है, या तो फिर वे लोग एफिलिएट मार्केटिंग का इस्तेमाल करने से डरते होंगे, कि कहीं इसका प्रयोग करने से उनके ब्लॉग  को कोई नुकसान ना पहुंचे।

इसलिए आज हम अपने इस पोस्ट में affiliate marketing kya और affiliate marketing से पैसे कैसे कमायें की पूरी जानकारी प्रदान करने वाला हूं। ताकि वैसे लोग जो ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से जुड़े हैं, लेकिन उन्हें अब तक एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में कोई भी जानकारी प्राप्त नहीं है, या वैसे लोग जिन्हें एफिलिएट मार्केटिंग की थोड़ी बहुत जानकारी होने के बावजूद इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं, कि कहीं इससे कोई नुकसान ना  हो जाए तो दोस्तों इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें,  ताकि आपको एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़े सभी सवालों के जवाब प्राप्त हो सके। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कि affiliate marketing se paise Kaise kamaye और affiliate marketing kya hai.

Affiliate marketing kya hai

Affiliate marketing se paise kaise kamaye

 

Affiliate marketing  एक online plateform है जहां से पैसे कमाए जाते हैं, आइए इससे डिटेल में समझते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? affiliate marketing  एक ऐसा प्लेटफार्म है ल, जिसके जरिए ऑनलाइन पैसे कमाए जाते हैं। खासकर वे लोग जिनके पास खुद का blog या website होती है या तो फिर उनके पास खुद का YouTube channel, Facebook account, Instagram इत्यादि है,  

तो वे लोग किसी भी कंपनी के साथ जुड़ कर  उस कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं और जब उस प्रोडक्ट की बिक्री होती है, तो उनके बदले उन्हें कमीशन प्राप्त होती है और जो भी कमीशन प्राप्त होता है।  वह product के type पर  depend करता है,  जैसे कि electronics product पर कम Commission  प्राप्त होती है और fashion and Lifestyle categories पर ज्यादा कमीशन मिलता है।

लेकिन इस बात पर ध्यान देना जरूरी है,  कि प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए आपके वेबसाइट या blog  में traffic बहुत ज्यादा होना जरूरी है,  कम से कम आप के website पर 5000 या उससे अधिक visitors रोजाना आने चाहिए।

Affiliate marketing कैसे काम करता है

Affiliate marketing  बहुत ही सरल प्रोसेस है, एफिलिएट प्रोग्राम का इस्तेमाल बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए करती है,  ताकि उसके प्रोडक्ट का सेल बढ़ सके और ऐसे में जिन लोगों को Affiliate marketing से पैसे कमाने होते हैं,  वह लोग एफिलिएट प्रोग्राम में अपना रजिस्टर करते हैं और रजिस्टर करने के बाद उन्हें एक लिंक प्रोवाइड की जाती है और फिर उस लिंक को लोग सोशल मीडिया, ब्लॉगआदि पर  शेयर करते हैं और फिर उस लिंक से जब कोई भी इस प्रोडक्ट को खरीदता है, तो उसके बदले उस व्यक्ति को कमीशन प्राप्त होती है।

Affiliate marketing सर्च करने के लिए आप गूगल पर जाकर एफिलिएट प्रोग्राम टाइप करके सर्च कर सकते हैं,  वहां आपको एफिलिएट प्रोग्राम से संबंधित बहुत सारे रिजल्ट दिखेंगे आप उनमें से किसी में भी जाकर रजिस्टर कर सकते हैं।

Online Paise Kaise Kamaye | घर बैठे पैसे कमाने के 16 Best तरीके

 

Affiliate marketing sites

यहां हम आपको affiliate marketing के लिए कुछ ऐसे साइट के बारे में बता रहा हूँ, जिसकी मदद से आप एफिलिएट प्रोग्राम में रजिस्टर कर सकते हैं। यह कुछ बेहतरीन साहिब इस तरह आते हैं-

  •  Snapdeal affiliate
  •  Amazon affiliate
  •  Flipkart
  •  eBay
  •  clickbank
  •  Commission Junction
  •  Go Daddy

Affiliate marketing se paise kaise kamaye

affiliate marketing kya hai aur aur affiliate marketing site के बारे में तो आपने जान लिया होगा इसलिए अब हम बात करते हैं की affiliate marketing se paise Kaise kamaye यहां हम आपको अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम से पैसे कैसे कमाए के बारे में बता रहे हैं।

  • affiliate marketing se Paise kamane के लिए आपको सबसे पहले  आपको affiliate program में register  करने की जरूरत है। जिसके लिए आपको सबसे पहले इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहे तो https://affiliate-program.amazon.in/ जहां click करके भी affiliate program की ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

amazon sign in

 

  •  यहाँ आने के बाद आपको सबसे पहले singin करना है, जहां आपको अपना Amazon का email id और password डालना होगा। अपने email id और password डालने के बाद आपको login पर क्लिक करना है जैसा कि आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं।

amazon login

 

  •  यदि आपका अमेजॉन अकाउंट नहीं बना हुआ है और आप अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम पर लॉगिन नहीं कर पा रहे हैं, तो आपको singin के नीचे क्रिएट अकाउंट का ऑप्शन दिखाई देगा, जहां को क्लिक करके अपना अमेजॉन अकाउंट बनाना होगा।
  •  अमेजॉन अकाउंट बनाने के बाद आपको वहां Homepage पर  join now for free का ऑप्शन दिखाई देगा, जहां आपको क्लिक करके अपना registration करना है।

amazon affiliate join now

 

  • यहां रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करते ही आपको एक फॉर्म भरने को मिलेगा। जहां आपको अपने सभी पर्सनल इनफॉरमेशन डालने होंगे, जैसे कि आपका name, address, phone number, PAN card number और जिस जगह पर आप अपना लिंक शेयर करना चाहते हैं जैसे कि YouTube channel, website या blog इत्यादि। सभी जानकारी उसमें भरने के बाद You agree to the terms and conditions of the Associates Program Operating Agreement पर चेक करके आपको finish पर क्लिक  करना है।

amazon affiliate finish

 

  • अब आप के भरे हुए फॉर्म यानी एप्लीकेशन को approve कर दिया जाता है। अमेजॉन वेरिफिकेशन करने के बाद आपके एप्लीकेशन को अप्रूव कर देता है। जिसके बाद आप  affiliate program के website  पर आपको अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट दिखाई देंगे या तो आप उनमें से किसी को choose कर सकते हैं या आप किसी भी प्रोडक्ट को सर्च कर के वहां मौजूद get link के ऑप्शन  पर क्लिक कर सकते हैं।

amazon get link

 

  •  उसके बाद आपको affiliate program के product का link प्राप्त हो जाता है। अब आप चाहे तो इस लिंक को अपने website या blog और YouTube Instagram आदि social sites पर link share कर सकते हैं और कमीशन के तौर पर पैसे कमा सकते हैं।

Affiliate marketing से संबंधित महत्वपूर्ण बात

यदि आपको नहीं पता तो,  मैं एफिलिएट मार्केटिंग से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें आप सबके सामने रखना चाहता हूं। जैसे कि-

  • आप affiliate link और Google AdSense का इस्तेमाल एक साथ कर सकते हैं।
  •  affiliate program join करने के लिए कोई खास नियम नहीं बनाए गए हैं इसे कोई भी बिल्कुल मुफ्त में join कर सकता है और इससे पैसे कमा सकता है।
  •  सबसे अच्छी बात की Affiliate marketing से कमाए गए पैसे सीधे आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए जाते हैं।
  • और ध्याण देने वाली बात यहां, यह है कि Affiliate marketing join करने के लिए आपके पास वेबसाइट का होना कोई जरूरी नहीं है, यदि आप किसी भी  social sites पर available है,  तब भी आप Affiliate marketing join कर सकते हैं। यहां आपको अपने मर्जी के मुताबिक लिंक शेयर करके प्रोडक्ट कि बिक्री करने होते हैं।

YouTube Video Viral kaise kare | विडियो वायरल करने के 10 Best तरीके

Release होते ही Movie Download kaise kare | Bollywood Movie Download kaise kare

 

Conclusion

तो दोस्तों जैसा कि आज आपने जाना की affiliate marketing se paise Kaise kamaye और affiliate marketing kya hai और जैसा कि आपने जाना कि Affiliate marketing से पैसे कमाना कोई मुश्किल कार्य नहीं है। इसे कोई भी घर बैठे इस्तेमाल करके पैसे कमा सकता है। इसके अतिरिक्त यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई है। तो आप हमारे पोस्ट को सोशल साइट पर जरूर शेयर करें। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को Affiliate marketing के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके और हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको Affiliate marketing से पैसा कमाना कैसा लगता है।

6 thoughts on “Affiliate marketing क्या है? Affiliate marketing se paise kaise kamaye”

  1. Sir aapka bahut bahut dhanyavad mein aapka regular visitor hoon aur aapke articles roj padhta hoon aapka content bahut achha hai sir “keep it up”.

    Reply
    • शुक्रिया अजय लेकिन आप spam मत करो backlink ही लेना है तो हमसे संपर्क करो

      Reply

Leave a Comment