Deleted WhatsApp Videos And Photos Recover कैसे करें (2021 Best Method)

Deleted WhatsApp Videos And Photos Recover कैसे करें: दोस्तो, आजकल सभी लोग Instagram, WhatsApp, Facebook आदि जैसे पॉपुलर SOCIAL SERVICE को चलाता ही है। खासकर आज के समय मे दुनिया मे ऐसे बहुत ही कम लोग है, जो WhatsApp का इस्तेमाल न करते हो। छोटे से लेकर बडे सभी के मोबाईल फोन में WhatsApp जरूर ही होता है ताकी  वे अपने आसपास के लोगो के साथ जुड़े रह सके।

Deleted WhatsApp Videos And Photos Recover कैसे करें

Deleted WhatsApp Videos And Photos Recover कैसे करें

 

यदि आपको नही पता तो, हम आपको बता दे, की whatsaap एक अमेरिकन सर्विस है ,जो सबसे पहले भारत 2009 में आई थी। उस समय इस सर्विस का लाभ केवल वही लोग ले सकते थे, जिनके पास IPHONES थे, क्योकि इसे सिर्फ IPHONE USERS के लिए ही, लांच किया गया था। लेकिन, इसके बाद जल्द ही इसे अन्य ANROID यूज़र्स के लिए भी लांच कर दिया गया। सन् 2014 में इसे, facebook के मालिक मार्क जकरबर्ग ने लगभग 19.4USD में खरीद लिया था। जिसके बाद से यह सर्विस फेसबुक के अंडर आ गयी है।

इसके साथ ही हम आपको बता दे, की  whatsaap पर आप लोगो के साथ chat के रूप में बात कर सकते है और इसमे दी गई कालिंग सुविधा से आप अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ बाते कर सकते है। कुछ सालों पहले इसमे video calling की सुविधा भी दी गई, जिससे अब आप एक साथ बहुत से दोस्तो के साथ वीडियो कॉल कर सकते है। दोस्तो इसके साथ ही whatsaap के नये फीचर में आप रूम creat करके तथा  invite लिंक शेयर करके वीडियो चैट कर सकते है।

दोस्तो whatsaap पर आप अपने फोटोज और videos तो भेज ही सकते है। साथ ही साथ आप इसपे Audio, Contacts और अपनी Location आदि भी किसी को शेयर कर सकते है। आजकल whatsaap हर किसी की जरूरत बनने के साथ ही बहुत ही अधिक महत्वपूर्ण भी हो गया है। ऐसे में अगर आपके photos या videos गलती से भी whatsaap से Delete हो जाये तो, आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको Delete Photos और videos Recover करने की सही नॉलेज न होने के कारण ऊसे वापस नही ला पाते है और अखिर में आपको उन फोटोज और वीडियोज़ से हाथ धोना पड़ जाता है।

इसलिए आज हम आपको बताने वाले है कि आप Deleted WhatsApp Videos And Photos Recover hindi कुछ ऐसे ही महत्वपुर्ण तरीके हम आपको आज बतायेंगे।  जिन्हें आप follow कर सकते है। तो चलिए दोस्तो जानते है की Deleted WhatsApp Videos And Photos Recover कैसे करें

RESTORE BACKUP

यदि अब आपके WhatsApp से Photos या Videos Delete हो जाए तब आप परेशान न होने की बिल्कुल ज़रुरत नही है, क्योंकि हमारे पास है कुछ बेहतरीन Ideas आइए जानते हैं कि वह बेहतरीन Ideas क्या है?

दरअसल WhatsApp में Data Backup के लीए एक Feuture पहले से ही दी गई है। जिससे आप अपने deleted Photos या Videos वापस यानी Recover कर सकते है।

WhatsApp आपके Data को तीन तरीको से Backup करने के लिये Option देता है। इसमें आप अपने डेटा को Daily और सात दिन में वापस रिस्टोर कर सकते है। लेकिन अगर आप अपने Data को महीने पर बैकअप करना चाहते है, तो आप अपने Data को महीने के आखिरी में भी Backups कर सकते है।

अगर आपके फोटोज़ या VIDEOS डिलीट हो गए है और आप इसे ठीक करण चाहते हो, तो आप इसके लिये हमारे बताये हुये स्टेप्स को ज़रुर फॉलो करे, ताकी आप Deleted WhatsApp Videos और Photos को Recover कर सकते है।

Step 1

सबसे पहले आप अपने WhatsApp को अपने मोबाइल से UNINSTALL कर दीजिये या आप अपने WhatsApp को क्लियर डेटा भी कर सकते है।

Step 2

इसके बाद आप अपने मोबाइल में WhatsApp फिर से इनस्टॉल करे ताकी अपने नम्बर को वापस से  रजिस्टर कर सके।

Step 3

इसके बाद जब आप अपने WhatsApp में रजिस्टर कर लेंगे, तो आपको आपना WhatsApp  Data Recover करने के लिये Option देगा ।

यहाँ आपको व्हाट्सएप्प पर दो ऑप्शन दिखाई देंगे 

  • Restore 
  • Skip 

Step 4 

अब आप Restore के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने डिलीट हुए सारे फोटोज और वीडियोज़ का डेटा को वापस ला सकते है ।

Google Drive se Photo Backup kaise kare 

दोस्तो अगर आपका WhatsApp, Data Backup नही दे रहा है, तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपना Data Backup करने के लिये, अपनी Gmail Id से Google Drive को Connect करना पड़ेगा, क्योंकि आपको आपका Backup तभी मिल सकता है, जब आपका Email Account जुड़ा हुआ होगा।

अगर आपको नही पता है, की आप कैसे अपनी Gmail को Whatsaap पर Backup के लिए Connect कर सकते है, तो हम आपको नीचे बतायेंगे कि किस तरह से आपको अपने Gmail को WhatsApp से Backup के लिए इसमें कनेक्ट करने है ।

 

  • सबसे पहले WhatsApp को ओपन करके इसके साइड में दिखाई दे रही three Douts पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको Setting पर क्लिक कर देना है ।

 

  • इसके बाद आपको Chat के ऑप्शन पर क्लिक करना है ।

 

  • Chat के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको Chat Backup के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।

 

  • यहां आप अपने gmail id को connect कर दीजिये।  

महत्वपूर्ण बाते 

जैसा की अब आपको  Deleted WhatsApp Videos और Photos  कैसे Recover करें की जानकारी हासिल हो गई होगी, तो आइये अब इससे सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण बाते जानने की कोसिस करते है। 

  • दोस्तो इसके बाद आप अपना Data Backup भी सेलेक्ट कर सकते है, की आप कितने दिनों में अपना Data को Backup करना चाहते है। 

 

  • आपके gmail को Backup के लिए आपके WhatsApp  से जुड़ा हुआ होना बहुत जरूरी है क्योंकि तभी आप अपने डेटा का बैकअप कर पाएंगे।

दोस्तो बैकअप करने का एक फायदा ये भी है, कि आपके सारे deleted messege वापस आ जाते है।

सॉफ्टवेयर से deleted फोटोज और videos recover कैसे करें 

दोस्तो ,कभी कभी ऐसा होता है, कि आप अपने WhatsApp Photos और Videos WhatsApp से Backup करने पर भी Recover नही हो पाते है।

ऐसे में आप कोई एक सॉफ्टवेयर की मदद ले सकते है, ताकी अपकी Deleted Photos या Videos को Recover करना चाहते है, तो इसके हम आपको बताने वाले है, एक ऐसा सॉफ्टवेयर जिसकी मदद से आप अपने WhatsApp से delete हुये Photos और videos को वापस से रिकवर कर सकते है।

Dr. Phone Software se Photos kaise Recover kare 

  • दोस्तो आपको सबसे पहले इस सॉफ्टवेयर को अपने कम्प्यूटर में install कर लेना है।

 

  • install करने के बाद आप अपने मोबाइल को डेटा केबल से जोड़कर कम्प्यूटर से कनेक्ट कर लीजिये ।

 

  • जब आपका मोबाइल कंप्यूटर से कनेक्ट हो जाएगा तब आपको इस सॉफ्टवेयर को run कर देना है।

 

  • जिसके बाद आपको इसमें व्हाट्सएप्प 
  • अटैचमेंट(whatsapp attachment) का ऑप्शन दिखाई देने लगेगा। इसके बाद आपको इस option को सेलेक्ट कर लेना है ।

जैसे ही आप इस ऑप्शन को सेलेक्ट करेंगे, आपको यह Photos और videos को स्कैन करने के लिए permision मांगने लगेगा जिसे आपको start scan पर क्लिक करके स्कैन करने के लिए permision allow कर देनी है। 

जिसके बाद आपकी Photos और Video Scan होना शुरू हो जाएगी। दोस्तो इसके बाद आप अपनी deleted Photos और vidoes को वापस से अपने device में रिकवर कर सकते है। दोस्तों यह सॉफ्टवेयर एक paid सॉफ्टवेयर है, जो आपको कुछ ही सुबिधाये Free में Provide करता है  Dr phone software का पूरा उपयोग करने के लिए आपको इसे खरीदना पड़ेगा । 

Note 

  • किसी भी सॉफ्टवेयर को उपयोग करने से पहले आप उस सॉफ्टवेयर के बारे में यह जानकारी अवश्य ले ले। ताकि वह सॉफ्टवेयर आपके डेटा को चोरी न करे । साथ ही आपको उससे  किसी भी प्रकार की हानि न हो। 

 

  • अगर आप कोई और सॉफ्टवेयर उपयोग में लाना चाहते है तो,आप उसे उपयोग में लाने से पहले किसी expert से उस सॉफ्टवेयर के बारे में अवश्य पूछले,इसके बाद ही उस सॉफ्टवेयर का उपयोग करे ।

Google Pay se Paise Kaise Kamaye

2021 में Amazon Prime Membership कैसे लें ?

Conclusion

दोस्तो, मझे उम्मीद है, की  आपको हमारा आर्टिकल बहुत पसंद आने के साथ -साथ आपके knowledge के लिए महत्वपूर्ण भी साबित हुआ होगा । इसके साथ ही आपको व्हाट्सएप्प क्या है और ये कहाँ से आया भी इस आर्टिकल में पढ़ने के लिए मिला होगा । जैसा की हमने बताया कि Deleted WhatsApp Videos And Photos Recover कैसे करें। इसके साथ हमने आज आपको बताया की आपका अगर बैकअप न हो तब आप क्या करेंगे और कैसे अपने डेटा को बैकअप करने के लिये अपने account से email जोड़ेंगे, जिससे कि आप अगली बार अपना बैकअप ले सके और आपको फिरसे परेशान न होना पडे। 

हम आशा करते है, की आपको हमारा यह आर्टिकल बहुत पसंद आयेग और informative भी। दोस्तो अगर आपको हमारा आर्टिकल पसन्द आए  तो इसे अपने दोस्तों और अन्य लोगो तक भी पहुँचाये और हमे फॉलो भी करे, ताकि उन्हें भी कभी इस तरह की परेशानी का सामना नही करना पड़ेगा, इसके साथ ही अगर आपको हमारे आर्टिकल के सम्बन्धित कोई भी सवाल हो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है । हम आपके सवालों के जवाब देने के लिए तत्पर रहेंगे।

Leave a Comment