Ok ka full form kya hai और उसके पीछे की पूरी कहानी

Hello दोस्तों आज हम इस पोस्ट में आपको बताने जा रहें हैं कि “OK” शब्द का मतलब क्या हैं (Ok full form in hindi)  Ok ka full form kya hai, Ok का इस्तेमाल कँहा से आरम्भ हुआ और ok दुनिया भर में कैसे मशहूर हो गया।

दोस्तों ok शब्द की full form पर लोगो के विभिन्न मत हैं, यानी हर कोई अपने हिसाब से इसे अलग अलग तरह से परिभाषित करता हैं। ok शब्द का इस्तेमाल दुनिया में सबसे ज़्यादा होता हैं। हर देश और हर भाषा के बोलने वाले लोग आम बोलचाल की भाषा में ok शब्द का इस्तेमाल करते हैं। जिसका अर्थ है “ठीक है” यानी किसी की बात से अपनी सहमति जताना।

दुनिया में और भी ऐसे शब्द हैं जिन्हे आम बोलचाल में ईस्तेमाल करना बहुत ही कॉमन हैं लेकिन ok ही एक अनोखा ऐसा शब्द हैं जिसे बोलचाल की भाषा में सबसे ज़्यादा स्तेमाल किया जाता हैं। हम भी अक्सर किसी भी बात पर ok आसानी से बोल देते हैं ok शब्द तो मानो जैसे हमारी जबान पर ही बैठा हुआ है कोई भी बात होती नहीं कि हम फौरन से ok कह डालते हैं। तो आइए जानते हैं ok की पूरी कहानी और साथ ही Ok meaning in hindi और Ok ka full form kya hai यह भी जानेगें।

Ok ka full form kya hai (OK Full Form in Hindi)

Ok ka full form kya hai

वैसे तो अलग अलग मत के अनुसार अलग अलग भाषा में ok के बहुत सारे full form निकल कर सामने आते हैं। लेकिन कुछ ऐसे हैं, जो बहुत ही कॉमन हैं जैसे ok को “okay” कहा जाता हैं या ok, तथा O.K भी कहा जाता हैं। लेकिन शब्द शास्त्रियों की माने तो ok ka full form “all correct” हैं। जिसका मतलब हैं कि सब ठीक हैं।

अब आपका सवाल यह होगा कि all correct का संक्षिप्त रूप तो AC होना चाहिए, लेकिन इसे ok कहा जाता हैं, तो अखिर ऐसा क्यों ?? मै बता दूं की इसके पीछे एक दिलचस्प कहनी है, जी हाँ इसके पीछे का कारण यह है, कि 19वीं सदी में अमेरिका में एक अजीब ही प्रचलन था और प्रचलन कुछ इस तरह का था कि वहाँ शब्दों को जानबूझकर गलत उच्चारण करना होता था और ok के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। जी हाँ ok को गलत उच्चारण करके बोला गया जिसने इसे AC के बजाये OK बना दिया।

OK कि उत्पत्ति कैसे और कहाँ से हुई

वैसे तो ok कि उत्पत्ति के बारे में बहुत से मत है और काफी दिलचस्प भी, लेकिन सबसे ज़्यादा मतों का कहना है, कि ok कि उत्पत्ति Greek भाषा के शब्द “Olla Kalla” से किया गया हैं। वैसे ok को “ole korreck” या orl Korrekt का शोर्ट form भी माना जाता हैं। ok शब्द के गलत उच्चारण के पीछे भी कई कहानी हैं, जिसे ok कि उत्पत्ति का कारण माना जाता रहा हैं। जैसे हम Gud morning को GM, Good Night को GN, तथा thank you so much को tysm कहा जाता हैं। वैसे ही ok को भी शोर्ट फॉर्म में ही स्तेमाल किया जाता हैं।

एक प्रसिद्ध विद्वान Allen metacalf ने अपनी पुस्तक ok, “The Improbable story of  American’s Greatest word” में  कहा गया की, OK मूलतः अंग्रेजी भाषा का ही शब्द हैं और कहा कि “ok” दुनिया का सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द हैं। दोस्तों आपने देखा ही होगा हम बात बात पर ok शब्द का इस्तेमाल करते हैं। जब भी हमें किसी कि बात से अपनी सहमती जतानी होती हैं, तो हम ok शब्द का ही स्तेमाल करते हैं। केवल भारत में ही नहीं दुनिया के लगभग सभी देशो में sorry,  thank you तथा ok सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले शब्द हैं।

OK शब्द का सबसे पहले इस्तेमाल किसने किया

अगर शब्द शास्त्रियों की मानें तो ok शब्द की शुरुआत सबसे पहले अमेरिका के बोस्टन शहर में 1800 इस्वी के दशक में इसका इस्तेमाल एक न्यूज़ पेपर के द्वारा किया गया, तब से ही ok शब्द का इस्तेमाल शुरू हो गया। वैसे तो इसे पहले भी आम बोलचाल की भाषा में इस्तेमाल किया जाता था।

लेकिन जब से अमेरिका के एक न्यूज़ पेपर में इस शब्द का इस्तेमाल किया गया हैं तब से OK शब्द और भी ज्यादा मशहूर हो गया और धीरे-धीरे करके इस शब्द का इस्तेमाल किताबों में भी किया जाने लगा तथा लगभग दुनिया भर के सभी देशों में बात बात पर ok बोलने का प्रचलन शुरू हो गया। तो कुछ इस तरह अंग्रेजी के इन दो अक्षरों ने दुनिया में अपनी जगह बना ली।

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव का ok से सम्बन्ध

1840 ईस्वी में USA के राष्ट्रपति चुनाव में Martin Van Buren को old kinderhook के उपनाम से संबोधित किया गया था और कहा जाता हैं, क़ि यह स्थान Martin Van Buren का जन्मस्थान था। इस वजह से उनके कैंपन को शोर्ट फॉर्म में ही o.k कहा जाता था।

तो अब आप समझ गए होंगे, कि OK शब्द की उत्पत्ति कहां से हुई तथा सबसे पहले इसकी शुरुआत कहां से हुई। तो है ना OK के बारे में यह एक रोचक कहानी जिसके बारे में और भी रोचक बाते हैं जो निचे लिखी गई हैं जिसे आप ज़रूर पढ़ना चाहेंगे।

शब्द शास्त्री allen walker Read द्वारा ok की कहानी

एक अमेरिकन Etymologist और Lexicographer “Allen Walker Read” जिन्हें शब्दों का सबसे best अध्यनकर्ता माना जाता हैं। उन्होंने भी इस शब्द पर काफ़ी खोज और गहन अध्यन किया और ‘allen walker read’ के अनुसार इस शब्द का सबसे पहले लिखित रूप में प्रयोग 23 मार्च 1839 को बोस्टन मॉर्निंग पोस्ट ने किया था। इस आर्टिकल में लिखने वाले charles garden को इस शब्द का सबसे पहले उपयोगकर्ता माना जाता हैं।

दोस्तों OK को  दुनिया का सबसे पहला वायरल होने वाला शब्द माना जाता है। वह भी उस समय में जब सोशल मीडिया का भी इस्तेमाल नहीं किया जाता था। इसके अलावा ऐसे बहुत से शब्द हैं, जिन्हें जो अंग्रेजी भाषा के हैं परन्तु उन्हें हिंदी भाषा में भी ज़ोरो से इस्तेमाल किया जाता हैं, जैसे sorry, thank you, ok,  all right और भी बहुत से शब्द हैं, जिन्हें हिंदी भाषा में इस्तेमाल किया जाता हैं।

OK की जगह इस्तेमाल किये जाने वाले कुछ शब्द

OK की जगह भी ऐसे बहुत से शब्द हैं, जो इस्तेमाल किये जाते हैं जैसे

All Correct

All Right

Right

Agreed

Very Well

Accepted

It’s ok etc…

Ok को दूसरे देशो में क्या बोला जाता है

China :      ouke`i

Korean:     Okei

Latin :       Okej

Hindi:        Okay/Okey

Conclusion

तो अब तो आप ok से संबंधित सभी रोचक बाते व कहानियाँ जान चुके हैं, तो आप को भी अब पता चल ही गया कि ok कि शुरुआत आखिर कहाँ से हुई और Ok ka full form kya hai OK के पीछे इतने सारे रोचक तथ्य हैं, कि आपको जानकार भी मज़ा आया होगा ok शब्द विश्व का सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द हैं, जो अध्ययन के बाद साबित हुआ हैं।

तो Ok ka full form kya hai, Ok meaning in hindi जैसी कमाल की जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल भी ना भूले और उम्मीद हैं दोस्तों आपको हमारी यह जानकारी बहुत पसंद आयी होगी अगर इस पोस्ट से सम्बंधित आप कोई प्रश्न या कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो कमेंट करके ज़रूर बताये।

आपको ये भी पढना चाहिए:

Twitter पर फ़ॉलोवर कैसे बढ़ाएं

SEO क्या है और कैसे करते हैं

गूगल से पैसे कैसे कमायें

YouTube विडियो डाउनलोड कैसे करें

अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनायें

Leave a Comment