Paytm KYC kaise kare | 2021 में पेटीम केवाईसी करने का सबसे Best तरीका

अगर आप Paytm KYC kaise kare इस बारे में सोच रहे है तो आज यह article आपके लिए ही है। आपको बता दे, Paytm से payment करने वाले users को अब Paytm kyc करवाना जरूरी हो गया है, तभी वे paytm से  Payment  कर सकते है। जहाँ paytm kyc करवाने के बहुत से फायदे मिल सकते है वही paytm kyc के साथ ही paytm wallet upgrade करने के भी बहुत से फायदे आपको देखने के लिए मिल जाते है। अगर आपको अब तक नहीं पता है, कि paytm Account कैसे बनाएं तो आप यहाँ click करके आसानी से जान सकते है।

अगर आप भी paytm से Payment किया करते है और paytm Kyc verify करने वाले है तो इससे पहले जानले Paytm kyc क्या है। यहां हम आपको  Kyc verification के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है इसके साथ ही हम आपको paytm Wallet के kyc के बारे में भी पूरी जानकारी देंगे कि आप अपने paytm wallet की Kyc किस प्रकार से कर सकते है। हम आपको paytm kyc करने के लिए कौनसे दस्तावेज चाहिए, साथ ही आप अपना आधार कार्ड कैसे verify करें।तो चलिए जानते हैं paytm KYC कैसे करें।

Paytm KYC kaise kare

Paytm KYC kaise kare

Paytm से भुगतान करने के लिए आपको Paytm उपभोक्ता के रूप में KyC करवाना आवश्यक होता है। Paytm KYC कैसे करें इससे पहले आपको यह जान लेना चाहिए KYC क्या है। KYC का full form know your custumer होता है जिसे हिंदी में “अपने custumer को जाने” भी कह सकते है।

KYC का सत्यापन अपने ग्राहकों की पहचान करने के उद्देश्य से किया जाता है ताकि वे जान सके कि उनकी सुविधाओं का लाभ लेने वाले custumers कौन है और वे कहां से उनकी सुविधाओं का उपयोग कर रहे है। 

हम कह सकते है किसी custumer की identity और उसका address verification के लिए KYC का प्रयोग किया जाता है। Paytm kyc के लिए आपको अपने किसी एक दस्तावेज से KYC करनवाना पड़ता है।हालांकि आप अपने आधार कार्ड से ही Paytm kyc कर सकते है। इसके अलावा Pan card , Driving licence और voter card से भी आप KYC कर सकते है।

Paytm KYC करवाने के फायदे

Paytm kyc करवाने से आप paytm के kyc custumers में शामिल हो जाते है। जबतक आप paytm kyc नही करवाते है तब तक आप एक Non kyc custumer माने जाते है। Paytm kyc करवाने के आपको बहुत से लाभ हो जाते है।चलिये जानते है paytm KYC के फायदे क्या क्या है।

➢paytm kyc करवाने से आपका paytm wallet Upgrade हो जाता है जिसके बाद आप अपने paytm wallet से 10k से अधिक रुपये एक माह में खर्च करने में सक्षम हो जाते है।

➢Paytm kyc करवाने के बाद Paytm wallet के upgrade होने से आप अपने wallet में 1 लाख से अधिक रुपये तक रख सकते है। जिससे आप Paytm से कही भी भुगतान कर सकते है। 

➢Paytm kyc करवाने से आपको paytm से भुगतान करने पर बहुत से special ऑफर्स दिए जाने लगते है और साथ ही cashback भी मिलने लगता है।

➢Paytm kyc करवाने का यह भी फायदा है कि इसके बाद आप Paytm payment bank में अपना खाता खोल पाते है। 

➢Paytm wallet का उपयोग आप जब चाहे तब कर सकते है यह हमेशा चालू रहता है। इसके साथ ही आप कही भी paytm से payment कर पाते है और साथ ही paytm wallet की सुविधाओ का भी लाभ उठा पाते है।

Types of Paytm KYC 

PAYTM KYC करवाने का कोई एक प्रकार नही है। आप इसके लिए विभिन्न प्रकार की kyc का लाभ उठा सकते है। Paytm ने अपने custumers को kyc करवाने के लिए तीन तरीके दिए हुए है जिनमे अलग अलग प्रकार की kyc और उनके फायदे और restriction  बताये हुए है।

आप अपनी सुविधाओ और उपयोग के आधार पर Paytm kyc के किसी प्रकार से KYC कर सकते है। paytm kyc कैसे करें और इसे करने के प्रकार और उनकी सुविधाएं और restriction  नीचे दिए हुए हैं

Paytm kYC तीन प्रकार की हो सकते है-

  • Mini paytm KYC
  • Self paytm KYC
  • Full paytm KYC 

Minimum Kyc क्या है तथा Minimum kyc करने के फायदे

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा सभी डिजिटल Payment के लिए दिए गए दिशा निर्देशों के अनुसार सभी यूज़र्स को अपनी identity सत्यापन करवाना आवश्यक है इसके बाद ही उन्हें wallet का उपयोग करने दिया जाएगा। यही कारण है कि सभी डिजिटल wallet componies को अपने custumers का identification करवाना आवश्यक है।

Paytm minimum kyc ,Paytm द्वारा अपने ग्राहकों की identification के लिए इस प्रकिया का इस्तेमाल करती है। 

इसके लिए paytm आधार कॉर्ड, Voter कार्ड या driving licence पर लिखे हुए नाम के साथ उस identy कार्ड का नंबर दर्ज करवाती है। 

Minimum paytm KYC कैसे करें और इसके लिए आपको कौन से फायदे होंगे चलिये जानते है 

➤Paytm से आप shoping करते वक्त payment कर सकते है।

➤Minimum kyc करवाने के बाद अपने wallet में 10000 रुपये राशि रख सकते है

➤आप किसी भी दुकानदार को भुगतान करने में सक्षम होगे।

Minimum Paytm kyc कैसे करें:

यहाँ हम minimum kyc करने के बारे में तरीका बतायेँगे तो चलिए जानते minimum  paytm KYC कैसे करें-

  • सबसे पहले paytm app को open करने के बाद Kyc के option पर क्लिक करें
  • इसके बाद kyc करने के लिए आप जिस id से verification करना चाहते है उसे select करें
  • इसके बाद उस id का number और उस पर लिखा नाम दर्ज करें
  • इसके बाद चेक mark पर click करने के बाद submit के option पर click कर information submit कर दीजिए।
  • अब आपकी minimum kyc complete हो चुकी है।

Paytm mini kyc करने के कुछ नुकसान भी है वह यह है कि आप इसमें ज्यादा रुपयो का trasention नही कर पाते है साथ ही आप तबतक paytm kyc user के रूप में नही गिने जाते है।

Self paytm kYC या आधार से KYC कैसे करें

Minimum kyc के अलावा आप paytm की self भी कर सकते है। इसमें हम आपको  self paytm kyc कैसे करें,इस बारे में जानकारी देंगे।  Self kyc को आधार based kyc भी कह सकते है क्योंकि self kyc में आपको सिर्फ आधार कार्ड की मदद से ही kyc की जाती है। चलिये जानते है self kyc  कैसे कर सकते है-

  • सबसे पहले Paytm App को open करें और kyc के option पर click कर दे।
  • इसके बाद यहाँ आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना है।
  • इसके बाद आपके आधार कार्ड से registered नंबर पर otp आएगी जिसे आपको Otp के box में भरना होगा।
  • इसके बाद आप अपनी identity को confirm कर ले।
  • इसके बाद आप अपनी जानकारी भरदे और सबमिट के option पर click कर दे।
  • इसके बाद आपकी Self kyc complete हो चुकी है।

नये updates के बाद से self kyc को minimum kyc के साथ ही जोड़ दिया गया है 

Full KYC क्या है और इसे करने के क्या फायदे है

यहाँ हम आपको Full Paytm kyc कैसे करें इस बारे में बताने वाले है। आपको बता दे, Paytm agent के द्वारा करवायी गयी KYC को ही full kyc कहते है। यहाँ आपको Paytm agent के  पास जाकर अपना paytm account verification करवाना पड़ता है इसके लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड या driving licence आदि से अपनी paytm KYC करवानी होती है।

आपको बता दें Full KYC करवाने का सबसे अच्छा फायदा यह कि आप इसके बाद paytm की सभी सुविधाओं का लाभ ले सकते है। साथ ही अब आप paytm के KYC custumer बन चुके है।आपको full paytm KYC करने के फायदे नीचे दिए हुए है।

  • Full KYC करने से अपने wallet में पैसे रखने की सीमा 1 लाख रुपये तक हो जाती है।
  • इसके बाद आप अपने wallet से सभी प्रकार के भुगतान बिना किसी लिमिट के कर सकते है।
  • इसके बाद आप किसी भी paytm wallet या UPI payment करने के योग्य हो जाते है।
  • इसके बाद आप paytm में बचत खाता खोल सकते है।

Paytm Full kyc कैसे करें :

Paytm की full kyc करने के तरीके हमने आपको step by step दिए हुए हैं, जिन्हें आप full paytm kyc करने के लिए follow कर सकते है चलिये जानते है full paytm KYC कैसे करें-

➤इसके लिए सबसे पहले आपको यह जानना है कि आपके नजदीक में कौनसा kyc point है जिसके बाद आपको अपने उस नजदीकी KYC पर जाना होगा जो कि आपको paytm के KYC point पर क्लिक करके पता लग जायेगा।

➤इसके बाद आपको अपने उस KYC agent के center के पास जाना होगा जहाँ आप अपने जरूरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, या voter id अवश्य लेकर जाये।

➤इसके बाद आप KYC agent से अपनी paytm KYC करवाने के लिए कह सकते है जिसके बाद वह आपको KYC करने के लिए जरूरी दस्तावेज मांगेगा जिन्ह आपको उसे देना होगा जिसके बाद ही वह आपकी paytm KYC कर सकता है।

➤इसके बाद वह आपके identity कार्ड का फोटो और आपका नाम ,आपके माता पिता का नाम और address पूँछेगा जिसे वह kyc करने के लिए दर्ज करना होता है।

➤इसके बाद आपके मोबाइल number पर जो आपके आधार कार्ड या दिए गए identy card से register है उस पर otp आएगी जिसे आपको KYC agent को fill करने के लिए बताना होगा।

➤अब इसके बाद आपकी paytm full KYC complete हो चुकी होगी। 

इस प्रकार से आप full Paytm KYC कर पाए होंगे। 

Conclusion 

उम्मीद है आपको हमारा article Paytm KYC कैसे करें बहुत ही जानकारी पूर्ण रहा होगा, जिससे आपको paytm की kyc करने के बारे में जानकारी प्राप्त हो गयी। यहाँ हमने आपको paytm KYC kaise kare इसके लिए तीन तरीके बताए हुए हैं जिनकी मदद से आप paytm kyc आसानी से कर सकते हैं।

अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे share जरूर करें साथ ही इस article से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमें comment कर के पूँछ सकते है। हम आपके सवाल के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

आपको ये भी पढना चाहिए:

Amazon से पैसे कैसे कमायें – Amazon Affiliate Se Paise Kaise Kamaye

Ok ka full form kya hai और उसके पीछे की पूरी कहानी

SEO क्या है और Search Engine Optimization कैसे करते हैं? (पूरी जानकारी हिंदी में)

Twitter par Followers kaise badhaye 2021 (100% Working Trick)

Google से पैसे कैसे कमायें (5 Easy Ways Earn Money with Google)

2 thoughts on “Paytm KYC kaise kare | 2021 में पेटीम केवाईसी करने का सबसे Best तरीका”

Leave a Comment