Amazon से पैसे कैसे कमायें – Amazon Affiliate Se Paise Kaise Kamaye

आज की यह Post आप सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होने वाली है, क्योंकि आज हम आपके लिए Online घर बैठे पैसे कमाने के लिए बहुत ही बेहतरीन पोस्ट लेकर आये है। आज हम आपको amazon से पैसे कैसे कमायें इसके बारे में बहुत ही अच्छे तरीके लेकर आये है। उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बताये सभी तरीके बहुत ही अच्छे लगेंगे।

आप सभी ने Amazon का नाम तो सुना ही होगा जिसे दुनियाभर में सभी लोग जानते ही है। Amazon एक ऐसी online website है जिसका उपयोग आजकल सभी लोग घर से online shopping के लिये किया करते है। यहाँ आपको electronic products से लेकर घर के घरेलू सामान भी ख़रीदने के लिए मिल जाते है। आपको अगर पता न हो तो बता दे भारत मे amazon website से Shopping करने वालो की संख्या 150 million active users के साथ top पर है वही इसके कुल shopping users की संख्या 300 million है।

Amazon Online shopping की सबसे बड़ी website होने के साथ ही online business का भी बहुत बड़ा source है। Amazon पर न केवल आप product को खरीद सकते है वल्कि Amazon से online पैसे भी कमाये जा सकते है।

आप Amazon पर घर पर बैठकर Online काम करके पैसे कमा सकते हो, Amazon पर आप अपना सामान (product) sell करके पैसे कमा सकते हो। आज की इस post में हम आपको amazon से पैसे कमाने के कुछ best तरीके बताने वाले है जिन्हें आप बहुत ही पसंद करेंगे और आप भी amazon से पैसे कमा पायेंगे। तो चालिए जानते है Amazon से पैसे कैसे कमाये जा सकते है-

Amazon से पैसे कैसे कमायें

amazon se paise kaise kamaye

यहाँ हम आपको बताने वाले है amazon से घर बैठे पैसे कैसे कमाये जा सकते है Amazon पर पैसे कमाने के सबसे अच्छा तरीका affiliate marketing के द्वारा पैसा कमाना है। इसमें आप Amazon पर product को sell करके पैसे कमा सकते है। इसके लिए आप social networking करके या social media के उपयोग से भी आप पैसे कमा सकते हो। Affiliate marketing के द्वारा Amazon से पैसे कैसे कमाये जा सकते है यह आपको अब बताने वाले है।

Amazon पर affiliate marketing में द्वारा पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले Amazon का affiliate program join करना होगा  तो चलिए जानते है Amazon से online पैसे कैसे कमाये step by step देखते जाईये-

Step-1

Amazon Affiliate के द्वारा पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको Amazon का Affiliate program join करना होगा

Amazon Affiliate program join करने के लिए आपको Amazon की affiliate program की website को visit करना होगा। यह लिंक हमने आपको दी हुई है।

Link – Amazon Affiliate  

Visit करने के बाद join for free पर click कर दे जिसके बाद आपको एक page open हो जायेगा।

यहां आपको Login page के साथ create का option भी मिल जाएगा।

यह आपको create के option पर click कर देना है जिसके बाद आपको सभी मांगी हुई जानकारी को भर देना है जैसे-  

  • सबसे पहले  यहाँ आपको अपना Name भरना है। 
  • इसके बाद आपको Email डालनी होगी, जिसे आप उपयोग करना चाहते है।
  •  अब आपको password creat करना है।
  • अब आपको Password confirm करना है।

अब आपका Account create हो चुका है। जब आपका amazon account बन जायेगा तो आपको एक नए page में आगे की detail भरनी है जो इस प्रकार है।

Step-2

  1. Pay Name यहाँ आपको अपने account का नाम डालना है
  2. Address Line – यहाँ आपको अपना address डालना होता है।
  3. City – आप जिस city में रहते है उस city का नाम यहाँ डाले।
  4. State – आप जिस state से है उस state को select करके ध्यानपूर्वक  डाले।
  5. Pin Code – यहाँ आपको अपने क्षेत्र का pin number (code) डालना होता है।
  6. Country – आप जिस देश मे रहते है उस देश का नाम यहाँ fill करें।
  7. Phone Number – इसमें आपको अपने mobile number को fill करना होता है।
  8. The Payee Listed Above – सभी जानकारी fill करने के बाद आपको इस option पर click कर देना है।
  9. For U.S Purpose – यहाँ आपको yes और no के option में से किसी एक को select करना है।
  10. Next Button – जब आप सभी जानकारी भर ले और जांच करले तब आप Next के बटन पर click कर दें। 

जब आप अपनी सभी detail भर चुके होंगे तो आपके सामने एक page open होगा जहाँ आपको अपने website की link और  app  की datail भरनी है। जब detail भर ले तब आप next के option पर click करदे जिसके बाद आपको आगे की affiliate profile के लिए detail कैसे भरनी है उसे हमने नीचे बताया हुआ है।

 Step -3

यहां आपको अपने Affiliate store की जानकारी भरनी होती है

  • Store  ID – यहाँ आपको अपने Amazon store का username डालना है कि आप अपना store किस नाम से बनाना चाहते है
  • About – इसमें आपको अपनी site के बारे में वह जानकारी भरनी है साथ ही आपको यह भी बताना है कि वो किस बारे में जानकारी देते है।
  • Select Premier Topic – यहाँ पर आपको अपनी site का topic select करना होता है।
  • Amazon Items – यहाँ आपको उन सभी options(topic) को select करना होता है जिन्हें आप अपनी site पर बेचने वाले है।
  • Select Premier –इसके बाद आपको website को select करना होता है। website को select करने के बाद आपको उसके बारे में कुछ जानकारी भरनी होती है। जैसे-

Drive Traffic – यहाँ आपको अपने Blog को select करना होता है।

Generate Income – इसमें आपको अपनी website से कैसे कमाई करनी है उसके बारे में जानकारी भर देनी है।

Build Link – इस option में आपको अपनी HTML visiters को choose करना पड़ता है 

Visitors – यहाँ आपको अपनी website के एक महीने के कुल HTML visiters की सँख्या fill करनी है।

Joining Region –इसमें आपको region select करना होता है।

About Us – यहाँ आप अपनी blog की कोई post को choose कर लीजिए।

Type The Character In The Above Image – यहाँ आपको Captcha Image में लिखे हुए शब्दों को type( fill) करना होता है।

Contract Terms – यहाँ आपको Me You Agree के दिये गए option पर click कर देना है।

Finish Button – अब आपने सभी detail भर दी है तो आप Finish के option पर क्लिक कर दीजिए।

Click now- अब आपको click now के option पर click करना है यहाँ आप अपनी Payment और tax की detail दाल दीजिये या बाद के लिए ( later) के option पर क्लिक कर दीजिए।

अब आपका Affiliate Account बन चुका है जो email मिलने के बाद approve कर दिया जाएगा। जिसके बाद आप amazon affiliate के माध्यम से पैसे कमाने लगेगें साथ ही यहाँ हमारे द्वारा बताए गए अनुसार Amazon से पैसे कैसे कमाये हिंदी में समझ आ ही गया होगा। 

Amazon Seller से पैसे कैसे कमायें 

Amazon से पैसे कैसे कमाये जाये इसके लिए आपने अभी Affiliate marketing के बारे में जानकारी प्राप्त हो गयी होगी अब हम आपको amazon पर पैसे कैसे कमायें जा सकते है।

आज के इस fast network के समय मे सभी लोग online ही सभी कार्य करने लगे है Online shopping से लेकर online job करना भी अब मुमकिन है। ऐसे में सभी लोग बाजारों में जाकर shopping करने के बजाय घर पर ही online सामान मंगाने लगे है।

Online shopping के बढ़ते craze में आप अपने products को amazon जैसी बड़ी website पर online sell करके पैसे कमा सकते है। जी हाँ आप एक amazon seller के रूप में अपने सामान को amazon पर बेचकर अच्छी कमाई कर सकते है। 

इसके लिये आप हमारे द्वारा बताये गये steps को follow कर सकते है जिसके बाद आपको अच्छी तरह से समझ आ ही जायेगा। तो चलिय जानते है amazon app से पैसे कैसे कमाये-

  • सबसे पहले Amazon पर login करने के बाद आप जिस product को sell करना चाहते है उसे select कर लीजिए।
  • Login कर लेने के बाद आपको Search Box में जाकर अपने उस  Product को search करना है, जिसको आप sell करने वाले है।
  • इसके बाद आपको  Product के Page को Open कर लेना है जिसके बाद आपने जिस Product को Open किया था उसके product के Top पर Toolbar का Option दिखाई देने लगेगा जिसमे आपको  Text+Image के option पर click कर देना है।
  • Text+Image पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी Affiliate Link Generate करनी होगी। जिसके बाद  आप Amazon के Affiliate Program Product Link को create कर लेंगे।
  • इसके बाद आपको उस Link को जहाँ भी Share करना हो, आप shareकर सकते है। जब कोई custumer  उस Link पर क्लिक करके आपका Product खरीदता है तो आपको उस product की sell पर कमिशन के तौर पर पैसे मिलते है।
  • आपकी product link से जितने अधिक लोग shopping करते है आपकी कमाई उतनी ही अधिक बढ़ती जाती है। 

इस प्रकार से एक amazon seller बनकर अपने products को amazon website पर sell करके पैसे कमा सकते है। 

Fulfillment  by amazon (FBA)

 यह Amazon के द्वारा provide करवाई जाने वाली एक प्रकार की Service है जो आपके Business को growth करने के लिए बहुत ही मददगार साबित होती है। अब आप सोच रहे होंगे कि  यह Fulfillment by amazon(FBA) Service एक प्रकार की selling ही होती है जिसमे आप अपने Products को Amazon की website पर जाकर sell करके अच्छी income generate कर सकते है। लेकिन अगर आपको मालूम नही है तो आप जानले कि Amazon Seller और Amazon FBA में बहुत ही फर्क होता है। 

आपको बता दे जब आप एक amazon seller के रूप में amazon पर कार्य कर रहे होते है तब आपको अपने sell किये जाने वाले produducts को स्वयं ही pack करके और अपनी जिम्मेदारी से खरीददार (Custumer) तक पहुँचाना होता है। इसमें Packing करने के साथ – साथ custumer की details भी आपको सही तरीके से जाचनी पड़ती है। 

एक amazon seller की तुलना में Fulfillment by amazon (FBA) कार्य बहुत ही अलग होता है। FBA registered होने पर आपको किसी भी तरह की तरह की packing नही करनी होती है। इसमें आपको अपने selling  product को  amazon के warehouse में delivery के लिए  रख देना होता है जिसके बदले आपको amazon को कुछ रुपये charge के रूप में देने होते है। जिसके बाद order की delivery की सारी जिम्मेदारी जैसे order की पैकिंग करना, product की डिलीवरी करना  और इसके साथ ही उस product की quality etc सभी कार्य amazon द्वारा ही किये जायेंगे और इसकी पूरी जिम्मेदारी amazon के द्वारा ही ली जाएगी।

इससे फायदा यह होगा कि आपको अपने प्रोडक्ट की delivery सम्बंधित दिक्कतों का सामना नही करना पड़ता है कि उन्हें कहाँ delivery करना है। इसके साथ ही आपको Product की packing करने मे भी वक्त जाया नही करना पड़ेगा और आप सीधे product की sell कर पाएंगे। यह आपके लिए बहुत ही आसान भी होगा और आपके business के लिए बहुत फायदेमंद भी होगा। 

Fulfillment By amazon (FBA) के फायदे 

Fulfillment by amazon के फ़ायदे हमने आपको नीचे दिए हुए है। 

  • इसमें आपको अपने products को sell करने के बाद उन्हें delivery करने में दिक्क्क्त नही आती है आपके sell हुए product की delivery की जिम्मेदारी amazon की होती है।
  • आपको अपने product deliver करने के लिए उन्हें pack नही करना पड़ता है। amazon आपके product को स्वयं pack करवाकर deliver करता है।
  • Product के quality और product से सम्बंधित सभी जिम्मेदारी amazon की होती है।
  • इसमें custumer service की जिम्मेदारी amazon द्वारा निभाई जाती है। custumer के किसी भी तरह के सवालों का जवाब नही देना होता है। 

आप amazon से पैसे कैसे कमाये जा सकते है इसके बारे में बताये हुए तरीको से अपनी कमाई कर सकते है। 

Conclusion

उम्मीद है आपको हमारा article Amazon से पैसे कैसे कमाये बहुत ही पसंद आया होगा साथ ही आपको amazon के बारे में भी पूर्ण जानकारी हुई होगी। हमने आपको amazon से affiliate marketing के द्वारा कैसे पैसे कमाये जा सकते है इसके बारे मे जानकारी दी हुई है। इसके साथ ही हमने आपको amazon से पैसे कैसे कमायें जा सकते है इसके अन्य तरीके भी बताए हैं।

अगर आपको हमारा article amazon से पैसे कैसे कमायें अच्छा लगा तो इसे शेयर जरूर करें साथ ही आप हमारे article से सम्बंधित कोई भी सवाल हमे comment करके अवश्य पूंछे। हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

आपको ये पोस्ट भी पढ़ना चाहिए

गूगल से पैसे कैसे कमायें

फेसबुक अकाउंट डिलीट कैसे करें

अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनायें

ट्विटर पर फोलोवर कैसे बढ़ाएं

OK का फुल फॉर्म क्या है

2 thoughts on “Amazon से पैसे कैसे कमायें – Amazon Affiliate Se Paise Kaise Kamaye”

Leave a Comment