DTP Full Form | DTP Course क्या है?

क्या आप जानते है कि, DTP Course Kya Hota Hai? आज के समय में, जहां चारों तरफ बेरोजगारी फैली हुई है और अच्छे-खासे पढ़े – लिखे डिग्री वाले लोग बेरोजगार घूम रहे है या फिर 5,000 से लेकर 8,000 तक की नौकरी कर रहे है ऐसे में, यदि आप शुरुआत में 15,000 से लेकर 25,000 तक कमाना चाहते है तो आपके लिए DTP Course एक वरदान है क्योंकि DTP Course करके आप एक फ्रेशर के तौर पर कम से कम 10,000 से लेकर 18,000 के बीच कमा सकते है और इसी उद्धेश्य से हम, आपको अपने इस आर्टिकल में, बतायेंगे कि, DTP Course Kya Hota Hai?

जैसा कि, आप सभी को पता है कि, आज के समय मे, अलग – अलग प्रकार के कई कम्प्यूटर कोर्सेंज चल रहे हैं जिन्हें करके ना केवल आप अच्छे-खासे पैसे कमा सकते है बल्कि अपने उज्जवल व सुरक्षित भविष्य का निर्माण भी कर सकते है और इसी उद्धेश्य से हम, अपने इस आर्टिकल में, आप सभी पाठको व बेरोजगार युवाओं को विस्तार से बतायेंगे कि, डीटीपी क्या है?, डीटीपी क्या है डीटीपी के प्रकार क्या है?

अन्त, हमारा ये आर्टिकल पूरी तरह से DTP Course Kya Hota Hai? पर आधारित होगा जिसमें हम, आपको विस्तार से इसके अलग – अलग बिंदुओँ जैसे कि- डीटीपी क्या है?, डीटीपी का महत्व बताइए? के साथ ही साथ डीटीपी से आप क्या समझते हैं? आदि की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे ताकि ना केवल आप इस कोर्स को जल्द से जल्द कर सकें बल्कि अपने भविष्य को सुरक्षित भी कर सकें क्योंकि यही हमारे इस आर्टिकल का मौलिक लक्ष्य हैं।

Contents show

DTP Full Form । DTP का फुल फॉर्म क्या है?

DTP Full Form

आइए सबसे पहले हम, आप सभी को विस्तार से डीटीपी ।। DTP के फुल फॉर्म के बारे में बतायें जो कि, इस प्रकार से हैं –

  1. हिंदी में, डीटीपी ।। DTP का फुल फॉर्म होता है – डेस्कटॉप पब्लिशिंग / डेस्कटॉप प्रकाशन और
  2. अंग्रेजी में, डीटीपी ।। DTP का फुल फॉर्म होता है – Desktop Publishing आदि।

उपरोक्त बिंदुओँ की मदद से हमने आपको बताया कि, डीटीपी ।। DTP का फुल फॉर्म क्या होता है।

डीटीपी क्या है? – संक्षिप्त परिचय

हम, आप और पूरा विश्व इस समय, डिजिटल टेक्नोलॉजी के युग मे, जी रहा है और इसी डिजिटल टेक्नोलॉजी का एक सर्वप्रसिद्ध रुप है डीटीपी ।। DTP जिसका प्रयोग बड़े पैमाने पर प्रकाशन के लिए किया जाता है और साथ ही साथ डीटीपी ।। DTP कोर्सेज को आज के समय में, एक बेहतरीन करियर के तौर पर स्वीकार किया जा रहा है।

आज के समय मे, चारों तरफ डिजिटल मार्केंटिंग की धूम मची हुई है और उसी एक स्तम्भ है डीटीपी ।। DTP जिसकी मांग पिछले कुछ समय में, बहुत तेज़ी से बढ़ती जा रही है और इसीलिए हमारे युवा डीटीपी ।। DTP कोर्स करके आसानी से इस क्षेत्र में, अपने उज्जवल करियर का निर्माण करके ना केवल अच्छा-खासा कमा सकते है बल्कि अपने भविष्य को भी सुरक्षित कर सकते है व इसी लक्ष्य से हम, आपको इस आर्टिकल में, डीटीपी का महत्व बताइए? के साथ ही साथ डीटीपी से आप क्या समझते हैं? आदि की जानकारी प्रदान करेंगे।

अन्त, इस प्रकार यदि आप सभी समय के साथ कदम से कदम मिलाकर तरक्की की सीढ़िया चढ़ना चाहते है अर्थात् डीटीपी ।। DTP में, अपना करियर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए हम, इस आर्टिकल में, आपको DTP Course Kya Hota Hai? के साथ ही साथ डीटीपी क्या है डीटीपी के प्रकार क्या है? की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

डीटीपी । DTP क्या है?

आइए अब हम, अपने सभी पाठको व युवाओँ को विस्तार से कुछ बिंदुओँ की मदद से बतायें कि, डीटीपी ।। DTP क्या है?

  1. सबसे पहले हम, आपको बता दें कि, डीटीपी ।। DTP एक अत्याधुनिक तकनीक है जिसका प्रयोग मुख्यत प्रकाशन से संबंधित कार्यों में किया जाता है,
  2. आज के समय में, जिस डीटीपी ।। DTP की मांग चारों तरफ हो रही है उसका निर्माण साल 1983 में, ’’ जेम्स डेविस अर्थात् James Davis ’’ द्धारा किया गया था,
  3. यहां पर हम, आपको बता दें कि, डीटीपी ।। DTP वो तकनीक है जिसके माध्यम से कम्प्यूटर टाईपिंग करके कम्पोजिंग का कार्य पूरा किया जाता है और इसके बाद पेज़ को ’’ लेज़र प्रिंटर ’’ की मदद से छाप दिया जाता हैं आदि।

उपरोक्त बिंदुओं की मदद से हमने आपको बताया कि, डीटीपी ।। DTP क्या है?

डीटीपी । DTP की मांग क्यूं बढ़ रही है?

आज के समय में, डीटीपी ।। DTP का प्रयोग अत्यधिक बढ़ गया है क्योंकि –

  1. अधिकतर किताबों का प्रकाशन डीटीपी ।। DTP तकनीक के द्धारा ही किया जाता है,
  2. वहीं दूसरी तरफ तस्वीरों को छपाना संभव नहीं होता था लेकिन अब डीटीपी ।। DTP के स्कैनर की मदद से तस्वीरों को स्कैन करके आसानी से छापा जा सकता है और इसी वजह से डीटीपी ।। DTP का प्रयोग पहले के मुकाबले कई गुणा बढ़ गया है,
  3. डीटीपी ।। DTP के ’’ स्पैलिंग चेकर ’’ फीचर की मदद से कम समय में, बड़ी अध्ययन सामग्री की ’’ प्रूफ रिडिंग ’’ की जा सकती है,
  4. डीटीपी ।। DTP की मदद से आप छोटे से लेकर बड़े अर्थात् दोनो स्तरों का प्रकाशन कर सकते है,
  5. वहीं दूसरी तरफ डीटीपी ।। DTP की मांग इसलिए भी बढ़ रही है क्योंकि डीटीपी ।। DTP तकनीक का प्रयोग करके हमारे बेरोगार युवा आसानी से अपने घरों पर बैठे-बैठे टाईपिंग व प्रिंटिग का काम करके अच्छा-खासा पैसा कमा सकते है आदि।

उपरोक्त बिंदुओं की मदद से हमने आपको बताया कि, आज के समय में डीटीपी ।। DTP की मांग क्यूं लगातार बढ़ती जा रही है।

डीटीपी । DTP के क्या-क्या उपयोग है?

आइए अब हम, आप सभी को कुछ बिंदुओं की मदद से बतायें कि, डीटीपी ।। DTP के क्या-क्या उपयोग हैं?

  1. ग्राफिक डिज़ाइन

हम, अपने सभी पाठको व युवाओँ को बता दें कि, डीटीपी ।। DTP का सबसे मौलिक, प्राथमिक व मूल उपयोग ’’ ग्राफिक डिज़ाइन ’’ ही होता है जिसमें हमारे अति प्रोफेशल ग्राफिक डिजाइनर डीटीपी ।। DTP सॉफ्टवेयर जैसे कि – QuarkXPress, Adobe Page Maker व Adobe Photoshop आदि का उपयोग करके अखबारों के मुख्य पृष्ठ व वेब पेजेस आदि का निर्माण किया जाता है।

  1. क्राफ्ट्स व पर्सनल प्रोजेक्ट्स के लिए भी डीटीपी । DTP का उपयोग किया जाता है

हम, आपको बता दें कि, डीटीपी ।। DTP का उपयोग बड़े पैमाने पर क्राफ्ट्स व पर्सनल प्रोजेक्ट्स के लिए भी किया जाता है जिसकी मदद से पोस्टकार्ड्स, ग्रीटिंग कार्ड्स, इन्विटेशन लैटर आदि को मनपसंद तरीके से बनाया जा सकता है।

  1. करियर मार्गदर्शन हेतु भी डीटीपी । DTP का उपयोग किया जाता है

यहां पर हम, अपने युवाओं को बता दें कि, डीटीपी ।। DTP का उपयोग करियर मार्गदर्शन के लिए भी किया जाता है क्योंकि डीटीपी ।। DTP का उपयोग करके Word Processing Tools Like – MS Word व Open Office का प्रयोग करके  Resumes, Cover Letter and Portfolio आदि का निर्माण किया जाता है।

  1. इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी डीटीपी । DTP का बड़े पैमाने पर होता है उपयोग

यहां हम, आपको बता दे कि, डीटीपी ।। DTP का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में, अनेको कार्यो के लिए किया जाता है जैसे कि – Web Designing, Typography, Fontographer, Inkscape, Geo Publish आदि।

उपरोक्त बिंदुओँ की मदद से हमने आपको बताया कि, डीटीपी ।। DTP का क्या-क्या उपयोग किया जाता है।

डीटीपी का महत्व बताइए?

आइए अब हम, कुछ बिंदुओं की मदद से अपने सभी पाठको व युवाओँ को विस्तार से डीटीपी का महत्व के बारे में, बतायें।

हम, अपने सभी पाठकों व युवाओ को बता दें कि, कार्यस्थलों पर डीटीपी का महत्व अत्यधिक होता है क्योंकि कार्यस्थलों पर विभिन्न प्रकार के कार्यों का सफलतापूर्वक सम्पादन करने हेतु Page layout and Word Processing Software’s को बड़े पैमाने पर पसंद व उपयोग किया जाता है।

वहीं दूसरी तरफ जहां तक प्रश्न है डीटीपी के महत्व की तो हम, आपको बता दें कि, डीटीपी ।। DTP की मदद से Brochures, Flyers, Posters, Booklets, News Letters,  Business Cards, Latter heads Forms, Financial Documents, HR Documents, Invoices, Inventory Sheets, Memos and Labels का निर्माण किया जाता है जो कि, इसके महत्व को उजागर करती है।

DTP Course क्या है?

आइए अब हम, कुछ बिंदुओँ की मदद से आपको बतायें कि, DTP Course Kya Hota Hai?

  1. Associate of Applied Sciences In Desktop Publishing

डीटीपी ।। DTP में, डिग्री प्राप्ति के लिए उपरोक्त कोर्स में, हमारे विद्यार्थियों को निम्न विषयों की जानकारी प्रदान की जाती है जो कि, इस प्रकार से हैं-

ü  Web Designü  Multimedia Design
ü  Computer Illustration and Designü  Technical and Business Writing
ü  Desktop Publishing Fundamentalsü  Digital Imaging

 

  1. Bachelor of Science In Desktop and Web Publishing

इसमें आपको निम्न विषयों की शिक्षा प्रदान की जाती है जैसे कि –

ü  Graphic Designü  Typography
ü  Computer Illustration and Page Layoutü  Design Communication
ü  Visual Art Fundamentalsü  Digital Publishing

 

  1. डीटीपी ।। DTP कोर्सेज करवाने वाले प्रमुख कॉलेज व संस्थान

यहां पर हम, कुछ कॉलेजो व संस्थानों की लिस्ट प्रस्तुत करना चाहते है जिनके द्धारा डीटीपी ।। DTP कोर्सेज में डिग्री, सर्टिफिकेट व डिप्लोमा आदि दिया जाता है जो कि, इस प्रकार से हैं-

ü  ST. Anthony’s CollegeShillong
ü  V.O. Chidambaram CollegeThoothukudi
ü  K.Z.S. Science CollegeNagpur
ü  Bikali CollegeGoalpara
ü  ST. Teresa’s CollegeErnakulam

 

  1. डीटीपी ।। DTP का कोर्स करके किन क्षेत्रो में, करियर बना सकते है

यहां पर हम आपको उन कुछ क्षेत्रों की जानकारी प्रदान करना चाहते है जिनमें आप सभी डीटीपी ।। DTP का कोर्स करके आसानी से अपना करियर बना सकते है जैसे कि –

ü  DTP Operatorü  Electronic Imagers
ü  Electronic Publishersü  Desktop Publishing Specialist
ü  Electronic Console Display Operator etc.

उपरोक्त बिंदुओँ की मदद से हमने आपको बताया कि, DTP Course Kya Hota Hai? व इससे संबंधित सभी तथ्यों की पूरी जानकारी प्रदान की।

निष्कर्ष

आज के समय में, यदि आप एक सुरक्षित और लगातार तरक्की वाला भविष्य चाहते है तो आपके लिए DTP Course का कोर्स सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है जिसमें ना केवल आप अच्छा – खासा अर्थात् 25,000 से लकर 45,000 तक व अनुभव प्राप्त करने व इससे भी अधिक कमा सकते है बल्कि साथ ही साथ अपने उज्जवल व सुरक्षित भविष्य का निर्माण भी कर सकते है और इसी लक्ष्य से हमने आपको अपने इस आर्टिकल में, विस्तार से बताया कि, DTP Course Kya Hota Hai? और साथ ही साथ डीटीपी क्या है डीटीपी के प्रकार क्या है? की जानकारी प्रदान की ताकि आप सभी ये कोर्स करके अपने उज्जवल व सुरक्षित भविष्य का निर्माण कर सकें।

अन्त हमें, उम्मीद है कि, आपको हमारा ये आर्टिकल जरुर पसंद आया होगा जिसके लिए ना केवल आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक करेंगे, शेयर करेंगे बल्कि कमेंट करके अपने विचार व सुझाव भी बतायेंगे ताकि हम, इसी तरह के आर्टिकल आपके लिए लाते रहें।

Also Read:

Book Full Form

PPP Full Form

RCC Full Form

NCC Full Form

ICMR Full Form

Leave a Comment