YouTube Channel Kaise Banaye | YouTube Channel बनाने का Best तरीका

आज बहुत से ऐसे online platform है, जहां से घर बैठे पैसे कमाए जा सकते हैं। उन्हीं में से एक प्लेटफार्म है YouTube, जो world का सबसे बेहतरीन video sharing platform है। जहां आप YouTube channel बनाकर अपने videos upload कर सकते हैं और साथ ही पैसे भी कमा सकते हैं। लेकिन समस्या यह है कि आखिर YouTube channel Kaise banaye

YouTube channel Kaise banaye

इसलिए आज हम इस पोस्ट के जरिए YouTube channel Kaise banae से संबंधित पूरी जानकारी पर चर्चा करेंगे। आज लगभग सभी के smartphone पर यूट्यूब होना जरूरी है और लगभग हर कोई अपना ज्यादा समय YouTube पर वीडियो देखने में अपना समय व्यतीत करते हैं, क्योंकि जब से जिओ 4G इंडिया में कदम रखा है, तब से यूट्यूब की Demand बढ़ रही है और इसी वजह से YouTube पर चैनल बनाकर वीडियो अपलोड करने वालों की संख्या भी दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है।

World का second search engine YouTube है, क्योंकि यहां हर रोज लाखों करोड़ों लोग अपने जरूरत के हिसाब से informations को सर्च करते हैं। अब चाहे वह education से संबंधित हो या entertaining से। ऐसे में यदि आपके पास किसी चीज का हुनर है या नॉलेज है, तो आप उससे संबंधित video बनाकर YouTube पर दुनिया के सामने शेयर कर सकते हैं। लेकिन, इसके लिए आपको YouTube चैनल की जरूरत होगी और साथ ही आप घर बैठे पैसे भी कमा सकेंगे।

यदि आपको YouTube से paise Kaise kamaye से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इस पर click करके और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको YouTube चैनल बनाने नहीं आती है, तो हमारे इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें, क्योंकि हम यहां YouTube channel Kaise banaye की पूरी details बताने वाला हूं। लेकिन उससे पहले हमें यह जानना जरूरी है, की YouTube channel kya hai.

YouTube channel kya hai

YouTube , Google का ही एक प्लेटफार्म है। जिसे 2006 में Google ने खरीदा था। यह वर्ल्ड का सबसे बड़ा सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है। जिस पर आप किसी भी तरह के वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं। YouTube एक Free प्लेटफार्म है। इसलिए लोग इस पर अकाउंट बनाना ज्यादा पसंद करते हैं। YouTube पर Account बनाना ही YouTube Channel कहलाता है।

YouTube पर video upload करने से पहले उस वीडियो को creat किया जाता है, यानी बनाया जाता है, जो लोग उस वीडियो को बनाते हैं, उसे youtuber कहां जाता है। YouTube पर अपने वीडियोस को बेहतर बनाने के लिए कई तरह के App का इस्तेमाल करते हैं। यदि आप उनके बारे में जानना चाहते हैं, तो top 5 apps for youtubers पर click करके App के बारे में आप जानकारी हासिल कर सकते हैं।

YouTube पर YouTube चैनल बनाना बिल्कुल free है। इस platform पर कोई भी अपना channel बना सकता है और इसके लिए आपको पैसे भी खर्च करने की जरूरत नहीं होती। लेकिन, YouTube channel बनाने के लिए आपके पास अपना Gmail account होना बहुत जरूरी है। जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से YouTube चैनल बना सकते हैं।

YouTube channel Kaise banaye

YouTube channel बनाना बहुत ही आसान है। आप अपने computer, laptop या mobile की मदद से YouTube चैनल बना सकते हैं। लेकिन यदि आप एक professional YouTube channel बनाना चाहते हैं, तो आप को computer, laptop की जरूरत अवश्य होगी। फिलहाल एक YouTube channel कैसे बनाएं, उस पर चर्चा करने वाले हैं। आप नीचे बताए गए steps को follow करके अपने YouTube channel आसानी के साथ बना सकते हैं।

Step 1

यूट्यूब चैनल बनाने के लिए सबसे पहले YouTube App download करना होगा। यदि आप चाहे तो यूट्यूब के ऑफिशल वेबसाइट youtube.com पर भी जा सकते हैं।

Step 2

YouTube open करने के बाद आपको अपने स्क्रीन के right side per sign in ka option दिखाई देगा आपको कहां पर क्लिक करना है।

Step 3

 sign in पर क्लिक करने के बाद आप इसमें अपने Google account से login कर सकते हैं, इसके लिए आपको अपना Gmail ID और password डालनी होगी।

Step 4

यूट्यूब में Google account से लॉगिन करते हैं। आपके Gmail ID के अनुसार ही YouTube channel name भरा जाता है। इसलिए यदि आप अपने Gmail Id के अनुसार ही अपना यूट्यूब चैनल नाम रखना चाहते हैं, तो Create Channel पर क्लिक करते ही आपका यूट्यूब चैनल बन जाएगा।

Step 5

लेकिन यदि आप अपने YouTube channel name कुछ और रखना चाहते हैं, तो आप को use a business or other name पर क्लिक करके अपना मनपसंद नाम डालकर create channel पर क्लिक कर दे।

Ek professional YouTube channel Kaise banaye

Professional YouTube channel बनाने के लिए आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर होना जरूरी है। इसे बनाना बहुत ही आसान है। इसमें आपको केवल 5 से 7 मिनट का समय लगता है और फिर आपका यूट्यूब चैनल ban कर तैयार हो जाता है। आइए जानते हैं, की professional YouTube channel Kaise banaye

एक professional YouTube channel बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने यूट्यूब चैनल के लिए एक बेहतरीन लोगों तैयार करने होंगे। जो आपके चैनल को अच्छा और प्रोफेशनल बनाता है। इसके लिए आप इंटरनेट पर मौजूद विभिन्न तरह के वेबसाइट और App का प्रयोग कर सकते हैं।

Step 2 choose best YouTube Channel art

अपने यूट्यूब चैनल के लिए Channel art का होना जरूरी है, क्योंकि जब भी कोई आपके यूट्यूब चैनल पर आता है, तो उन लोगों को सबसे पहले आपके यूट्यूब चैनल का चैनल आर्ट दिखाई देता है। इसलिए अपने यूट्यूब चैनल के लिए एक बेहतरीन Channel art design करना जरूरी है। ध्यान रहे 2560px X 1440px ही Channel art design का Size होना जरूरी है। ऑफिस के लिए अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में पेंट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

Step 3 attractive YouTube channel intro

एक professional YouTube channel बनाने के लिए Channel का intro attractive होना जरूरी है। YouTube channel ke intro में आपके चैनल का logo और चैनल का नाम दोनों को शामिल होना जरूरी है। जिससे कि जो भी व्यक्ति आपकी वीडियो को देखें उसे आपके से बचना बहुत जरूरी है से बचना बहुत जरूरी है यूट्यूब चैनल का नाम याद हो जाए।

Step 4 post links

अपने यूट्यूब चैनल पर आप अपने social media sites जैसे कि Instagram, Facebook, Twitter आदि का link आप डाल सकते हैं। ताकि लोग आपके चैनल को सब्सक्राइब और फॉलो कर सके और यदि आपकी कोई वेबसाइट है, तो आप यहां उसका भी link डाल सकते हैं। ताकि आपकी website को YouTube के जरिए ज्यादा से ज्यादा ट्राफिक मिल सके।

YouTube channel से जुड़ी कुछ ख़ास बातें

यूट्यूब चैनल बनाने के बाद आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है, क्योंकि बहुत से नए यूट्यूब पर शुरू-शुरू में अपने यूट्यूब चैनल पर बहुत सारी गलतियां कर देते हैं। जिसके कारण उनका YouTube channel delete हो सकता है इसलिए नीचे बताए गए महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है।

  • copyright issue से बचना बहुत जरूरी है, बहुत से लोग दूसरे यूट्यूब वीडियोस को डाउनलोड करके अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर देते हैं, इन चीजों से बचना आवश्यक है।
  •  बहुत से लोग अपने यूट्यूब चैनल पर गंदी वीडियोस अपलोड करते हैं, यानी कि आपको nudity or sexual type ke video को अपलोड करने से बचना चाहिए।
  • अपने यूट्यूब चैनल पर किसी भी तरह के धर्म से संबंधित गलत बातों को नहीं दिखाना चाहिए।
  • सबसे जरूरी बात की YouTube community guidelines को फॉलो करना बहुत जरूरी है यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका चैनल डिलीट हो सकता है।

Conclusion:

जैसा कि आज किस पोस्ट में हमने जाना कि YouTube channel Kaise banaye यदि आप एक अच्छे Youtuber बनना चाहते हैं, तो आपको इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए, जो बातें आज हमने इस पोस्ट में सीखा है। दोस्तों यदि आप भी अपना यूट्यूब चैनल बनाना चाहते हैं, तो हमारे बताए गए स्टेप्स को जरूर फॉलो करें और मैं यकीन के साथ यह कह सकता हूं कि हमारे स्टेप्स को फॉलो करके आप एक अच्छा यूट्यूब चैनल बना सकते हैं।

यदि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आए तो इसे सोशल साइट में ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। ताकि और भी लोगों को YouTube channel Kaise banae से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त हो सके और हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि आपने अपना यूट्यूब चैनल किस नाम से बनाया है।

Also Read:

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

YouTube Video Viral kaise kare

YouTube Trending Topics in Hindi

7 thoughts on “YouTube Channel Kaise Banaye | YouTube Channel बनाने का Best तरीका”

  1. Great information bhia or kya bhai aap mujhe ye bta sakte ho ki kya mujhe aage Gaming me career banana chahiye ya nhi

    Reply
  2. Apne is post me aapne bahut hi achchi jankari bataya hai…
    Mera bhi ek blog hai jisme share market and mutual funds ke bare me jankari diya jata hai…
    Aap ek backlink degen…
    Thanks…

    Reply

Leave a Comment