YouTube से पैसे कैसे कमाए 2021 (YouTube से पैसे कमाने का सबसे Best तरीका)

आज के समय में इंटरनेट का इस्तेमाल कौन नहीं करता है और इंटरनेट पर videos देखना तो बहुत ही आम बात है।  खासकर YouTube पर,  लेकिन क्या आपको पता है कि YouTube पर videos देखने के अलावा आप YouTube से पैसे भी कमा सकते हैं, यदि नहीं पता तो फिक्र की कोई बात नहीं, क्योंकि आज हम आपको अपने पोस्ट में YouTube से पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

यह कल्पना करना कठिन है कि YouTube केवल 14 वर्ष पुराना है, आज के समय में YouTube हमारे संस्कृति का एक हिस्सा बन गया है। YouTube के 1.9 बिलियन मासिक सक्रिय users हैं, जो पूरी दुनिया की आबादी का लगभग 25% है।  हमारे पृथ्वी पर हर चार व्यक्ति में से एक व्यक्ति प्रति माह कम से कम एक बार YouTube तक पहुंचता है। पूरी दुनिया में 91 देशों और 80 भाषाओं में  YouTube उपलब्ध है।

आजकल इंटरनेट से पैसे कमाने का चलन दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहा है और आए दिन लोग इंटरनेट पर सर्च करते रहते हैं कि Online paise kaise kamaye. अगर मैं कहूं तो घर बैठे इंटरनेट से पैसे कमाने का सबसे अच्छा रास्ता है, Blogging और YouTube. लेकिन Blogging हर कोई के बस की बात नहीं होती क्योंकि Blog में बहुत कुछ सीखना होता है, पर हाँ YouTube se paise kamana ज़्यादा मुश्किल नही है, इसके जरिए आप बहुत ही जल्द पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

YouTube केवल एक video प्लेटफ़ॉर्म नहीं है, बल्कि आज के समय में यह लोगों के मनोरंजन एवं पैसे कमाने  का एक बड़ा प्लेटफॉर्म बन गया है। यह लोगों के रोजाना दिनचर्या से जुड़ गया है। लेकिन अब यहां सवाल यह उठता है कि आखिर YouTube से घर बैठे पैसे कैसे कमायें. तो दोस्तों इस Post को आप बहुत ध्यान से पढ़िए क्योंकि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके सारे सवालों के जवाब आसानी से यही मिल जाएंगे।

हर रोज करीब लाखों videos, YouTube पर upload किए जाते हैं और उन सब का एक ही उद्देश्य होता है, YouTube se paise kamana.

लेकिन बार-बार एक हि सवाल घूम के आता है, आखिर कैसे ?? तो आइए जानते हैं, कि YouTube se paise kaise kamaye ??…

YouTube Channel कैसें बनाए

YouTube Channel kaise banaye

यदि आप भी YouTube se paise kamana चाहते है या YouTube से जुड़ना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको YouTube पर अपना channel बनाना पड़ेगा। YouTube पर Channel बनाना Free है।  इसके लिए आपको अपनी कोई निजी जानकारी देने की आवश्यकता नहीं है।

YouTube channel बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है। यदि आपके पास YouTube अकाउंट है, तो YouTube channel बहुत आसानी पूर्वक बन जाएगा। YouTube पर चैनल बनाने के लिए आपको YouTube पर अलग से Account बनाने की जरूरत नहीं होती। यदि आपके पास Google Account या Email ID है, तो आप Email ID की मदद से Google Account Singup कर सकते हैं और अगर नहीं है तो आप नीचे दिए गए लिंक Email Id kaise banaye पढ़ें

YouTube पर subscriber कैसे बढ़ाएं

Email Id kaise banaye

यह ज्यादा आसान तरीका है YouTube पर Account बनाने का इसके बाद आपको YouTube पर एक प्रोफेशनल चैनल बनाना होगा YouTube पर प्रोफेशनल चैनल कैसे बनाते हैं इसकी जानकारी भी नीचे लिखे आर्टिकल में दी गयी है यहाँ आप क्लिक करके स्टेप बाय स्टेप जान सकते हैं कि YouTube channel kaise banaye

YouTube के लिए Trending टॉपिक

YouTube चैनल कैसे बनायें

 मुझे उम्मीद है, कि आप समझ गए होंगे कि YouTube Account किस तरह से बनेगा। यदि आपका  YouTube account बन गया है,

 तो आइए देखते हैं YouTube channel कैसे बनाएं। YouTube channel बनाने के लिए नीचे दिए गए कुछ Step को Follow करना जरूरी है।

  • YouTube channel बनाने के लिए सबसे पहले आप अपने फोन पर YouTube की Website या YouTube का Mobile App Open करे।

 

  • जब आप YouTube Open करते है, तो वहां ऊपर Right Corner में आपको Blue Color से sing in का ऑप्शन दिखेगा उस पर Click करें और उसमें अपना Email ID डालें तथा New Login करें।

 

  • YouTube Login करने के बाद आपको वह Right Corner में YouTube Account की Profile Picture दिखाई देगी। जिस पर Click करते ही वहां पर कई तरह के Option आ जाएंगे, जिसमे से आपको Create Channel पर क्लिक करना है।

 

  • YouTube channel पर Click करते ही एक नया पेज खुल जाएगा जहां आपको User Business or Other Name पर क्लिक करना है।

 

  • User Business or Other Name  पर Click करने – के बाद एक नया पेज खुल जाएगा, जहां आपको अपने YouTube channel का Category Select करके Create Button पर Click कर देना है।

और इस तरह आप का YouTube channel बनकर तैयार हो जाएगा।

Choose YouTube categoryChoose YouTube category

YouTube बनाते समय Category चुनने का ऑप्शन आता है। जो कि आपके YouTube channel के लिए बहुत Important है। यदि आप अपने एक YouTube Channel पर अलग-अलग Category के videos Upload करते है, तो वह गलत है, क्योंकि ऐसा करने से लोग आप के Channel को Subscribe नहीं करेंगे। इसलिए आप जिस तरह के Videos YouTube पर डालना चाहते,  हैं उसी के अनुसार Category चुनना जरूरी है।

Categories का चुनाव बहुत ही सोच समझ कर करना चाहिए क्योंकि एक बार Category choose  हो जाने के बाद आप बदल नहीं सकते।

उदाहरण के तौर, पर यदि आपको Cooking का शौक है और आप उसी से Related Videos बनाना चाहते हैं, तो YouTube option में आप Cooking चुन सकते हैं। इसी प्रकार यदि आपको पढ़ना पसंद है और आप Online पढ़ना चाहते हैं, तो आप पढ़ाते समय का Videos बनाकर YouTube पर Upload कर सकते हैं। जिसके लिए आपको Education की Category,  Choose करनी होगी।

यहां कुछ YouTube Videos की Category के  Options दी गई है। आप अपनी पसंद के अनुसार कोई भी एक Category चुन सकते हैं, जैसे –  News, Sports,Song, Comedy, Gaming, Beauty, Technology, Education, Health and Nutrition, Motivational speaker or other speaker, Animation, Information etc.

YouTube वीडियो कैसे अपलोड करे

अब तक तो आपका YouTube channel बनकर तैयार हो गया होगा और अब आप इसमें Videos Upload कर सकते हैं, लेकिन अब सवाल यह उठता है कि YouTube par videos upload kaise uplod kare…. 

तो आईए जानते है की Youtube par video kaise uplod kare और YouTube se paise kaise kamaye

 Youtube पर Videos Upload करने से पहले यह तय कर लेना चाहिए कि Youtube Channel पर Video को Regular Upload करें क्योंकि यदि आप Video को कुछ समय के लिए Upload करते हैं और बाद में Video Upload करना कम कर देते हैं या छोड़ देते हैं, तो इससे आप YouTube से कुछ समय तक तो पैसे कमयेगे पर बाद मे पैसे आना कम हो जाएंगे और एक  दिन ऐसा आएगा कि पैसे आना ही बंद हो जाएंगे।

  • Videos Upload करने के लिए आपको सबसे पहले Youtube के Official websites या Mobile App में जाना होगा और वहां Youtube Channel पर जाकर ऊपर दिए गए Right Side  में Upload Button पर Click करना है।

 

  • जिसके बाद वहां एक Option दिखेगा Select करके उस Select पर Click  करें और लोकल Computer  या Mobile Phone से फाइल को चुने जहां आपकी Video मौजूद है उस Folder में जाएं और Click करें। 

 

  • अपके द्वारा Video को Select  करते ही वह YouTube  पर Upload होना शुरू हो जाएगा। जिसके बाद Video में दिए गए कुछ खाली options को भरने होंगे जैसे Video का  title  और Description आदि।

 

  • इन्हें भरकर आप Publish पर click कर सकते हैं, जिसके बाद आपका वीडियो Published हो जाएगा। 

 

और उसके बाद आप Published Video को YouTube पर कहीं भी और कभी भी देख सकते हैं।

Video Quality अच्छी होनी चाहिए

हमेशा ही अच्छी Quality की Videos Upload करें, क्योंकि अच्छी Quality की Video Upload करने से video ज्यादा क्लियर आते हैं और लोगों को ज्यादा क्लियर वीडियो देखना पसंद है और कोशिश करे की video प्राय: HD या FHD ही बनाएं।

Audio Quality अच्छी होनी चाहिए

अब बात करते हैं Video कि Voice Quality कि यदि  Video के Audio Quality खराब रहेगी, तो लोग इसे देखना पसंद नहीं करेंगे और आपके Views भी कम आएगें  क्योंकि Audio खराब होने की वजह से लोग इरिटेट हो जाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि साफ और Confidence के साथ Audio Record करें।

Video Upload करने से पहले SEO की जानकारी ज़रुरी

YouTube में Videos बनाने के लिए आपको YouTube का SEO सीखना जरूरी है। यदि आपको SEO यानी Search Engine Optimization की नॉलेज होगी, तो आप का video जल्दी वायरल होना शुरू होगा। यदि आप भी SEO की अच्छी जानकारी रखना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए नियमों को ध्यान से पढ़ें –

  • आपको अपने Video की Quality पर हमेशा ध्यान रखना होगा, और प्राय: इस बात का भी ध्यान रखना होगा की video हमेशा HD या FHD Quality में ही Upload करे।

 

  • YouTube पर Video Upload करने से पहले उसके Audio पर एक बार नजर जरूर डालिएगा क्योंकि यदि  Audio Clear ना हो या Confidence level में कमी हो तो आपका YouTube Video बिल्कुल नहीं चलेगा।

 

  • आप अपने Thumbnail को जितना हो सके उतना Attractive बनाने की कोशिश करें, ताकी वह ज्यादा से ज्यादा बेहतर दिखे। यदि आप गलत Thumbnail लगाएंगे और अच्छा Video नहीं बनाएंगे, तो आपकी viewer को आपका यह video पसंद नहीं आएगा और यदि एक बार YouTube को ऐसा लगा कि आप अच्छा video नहीं बना रहे हैं, तो वह आपकी video को promote करना बंद कर देंगे।

 

  • आप वीडियो के Title को थोड़ा मसालेदार चुन सकते हैं और उसमें कुछ अच्छे Description लिख सकते हैं तथा video को टैग भी सकते हैं।

अब तक तो आपने यह जान ही लिया होगा कि, YouTube par video kaise banaye और YouTube par video ko upload kaise kare

लेकिन क्या बस इतना ही करने से हम YouTube se paise kamane लग जाएंगे या हमे और भी कुछ करना होगा। वैसे तो आप बिल्कुल सही सोच रहे है क्योंकि आपको YouTube से ज्यादा पैसे कमाने के लिए कुछ और नियमों को पालन भी करना पड़ेगा तो आइए जानते हैं, कि YouTube se paise kaise kamaye

YouTube से पैसे कैसे कमाए

YouTube से पैसे कैसे कमाए

YouTube से पैसे कमाने का तीसरा तरीका है, जिसमे आप अपने Upload किए गए Videos को Monetize कर सकते है।

लेकिन उसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है, कि आपके द्वारा Upload किए गए Videos लोगों को पसंद आए। यदि Videos को हजारों लोग देखने लग जाएंगे और आपके Channel को Subscribe करते रहेंगे, तब ही आप आसानी से YouTube Channel को Monetize कर सकेंगे।

आइए हम इस बात पर चर्चा करते है, कि YouTube par paise kamane के लिए YouTube Channel  को  Monetize kaise karaya jaye..

YouTube पर Google AdSense Approved करवा कर

Google AdSense Approved

YouTube से पैसा कमाने का सबसे आसान और official तरीका है Google adsense जिसकी मदद से आप अपने द्वारा Upload किए गए Video पर Add ला सकते हैं और ढेर सरे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन, YouTube par Google Adsense account approve kaise karaye

YouTube par Google Adsense Approved करवाने के लीए, आपको सबसे पहले अपने YouTube Channel पर कम से कम 1000 Subscribers और Video देखने का समय लगभग 4000 घंटे होना चाहिए और ऐसा तभी होगा जब आपका Video लोगों को बहुत पसंद आएगा।

यदि आप इन दोनों शर्तों को पूरा कर लेते हैं, तो आपकी YouTube Videos को Monetize कर दिए जाएंगे आपने YouTube Channel को monetize करने के लिए नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स को जरूर फॉलो करे – 

  • इसके लिए आपको सबसे पहले YouTube Account को Login करना होगा, जिसके बाद आपको YouTube Channel के Profile Photo पर Click करना है। उस पर  Click  करते ही आपको Create Studio का Option दिखेगा, जिस पर आप को Click करना है।

 

  •  अब आपको Screen के Left Side में New Channel के Option पर क्लिक करके Status and Features के Option को क्लिक करना है।

 

  • Status and Features  पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा, जहां आपको Monetize का ऑप्शन दिखेगा। आपको बस उसे जाकर Enable करना होगा।

 

  •  यदि आपका YouTube Channel ऊपर बताए गए नियमों को पूरा करता है, जैसे watch Time 4000 घंटे और 1000 Subscriber तो आपके Monetize पर क्लिक करते ही Terms and Conditions का पेज खुल जाएगा।

 

  • Terms and Conditions  को अच्छे से पढ़ने के बाद आप Accept Button पर क्लिक कर सकते हैं, जहाँ  आपको Adsense के लिए Singup करना होगा। यदि आपके पास पहले से ही  Adsense Account है, तो आप उसे भी YouTube पर जोड़ सकते हैं। जिसके लिए Start पर Click करें और अगले पेज पर Next बटन दबाकर Adsense Singup पेज खोले। यदि आपके पास Adsense Account  है तो Login करके YouTube channel को Adsense से Link कर सकते हैं।

 

  • यदि आपके पास Adsense Account नहीं है, तो सामान्य रूप से Singup करके Normal Details भर के Adsense Account बना सकते हैं और अब Adsense Account से YouTube  को Link  करने के बाद आप YouTube पर कौन से विज्ञापन दिखाने का चुनाव करना चाहते हैं,  उसके लिए Strat पर Click करके विज्ञापन का चुनाव करें।

इसके बाद आपको कुछ समय के लिए इंतजार करना है, और फिर YouTube टीम आप के Channel को verify करेगी और यदि आपका Channel Adsense के सभी शर्तों पर खरा उतरता है तो आपकी Videos Monetize हो जाएगी।

यदि आप का Video, YouTube Channel की शर्तों पर खरा नहीं उतरता है, तो आपके द्वारा दी गई Google Adsense की request को Cancel कर दिया जाएगा और आपके Channel Monetize नही हो पाएगा।

यदि आपका YouTube Channel, Monetize हो जाता है तो उसके बाद आपके YouTube Videos पर विज्ञापन आने शुरू हो जाएंगे, जिनके पैसे आपके Adsense Account में आने लगेंगे। जिसे आप Wire Transfer के द्वारा आसानी से अपने बैंक खाते में भेज सकते हैं।

Affiliate Marketing kya hai {एफिलिएट मार्केटिंग क्या है}

Affiliate Marketing kya hai

हम उपर पहले ही बता चुके है, कि YouTube se paise kaise kamaye, पर शायद आपको यह नही पता की YouTube se paise kamane के और भी तरीके है, तो चलिए आज हम एक और तरीके के बारे मे बताते है जिनसे आप YouTube पर पैसे कमा सकते है।

Affiliate Marketing, जी हाँ !! Affiliate Marketing भी YouTube  से पैसा कमाने का अच्छा तरीका है,  इसके द्वारा आप हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं। आज के दौर में  बहुत से लोग ऐसे हैं, जो Affiliate Marketing द्वारा लाखों रुपए कमा रहे हैं।

बहुत सी ऐसी कंपनी है, जो Affiliate Marketing के जरिए पब्लिशर्स को पैसे कमाने का अवसर देती है। जैसे – CJ,  Flipkart, Amazon आदि। यहां Amazon का अपना Affiliate Marketing है।

Affiliate Marketing का अर्थ होता है,  किसी के भी द्वारा कोई भी प्रोडक्ट का प्रमोशन करना और यदि वह प्रोडक्ट सेल हो जाता है यानी बिक जाता है, तो उसका कुछ Present Commission उस व्यक्ति को मिलता है. जो उस प्रोडक्ट का प्रमोशन कर रहा था।

Affiliate से पैसे कैसे कमाये

YouTube के जरिए Affiliate Marketing से पैसे कमाना बहुत आसान है, आइए देखते हैं YouTube से Marketing करने के लिए हमें क्या करना होगा, 

 

  • सबसे पहले तो आप जो video Upload करते हैं,  उससे संबंधित कोई भी एक प्रोडक्ट का चुनाव, आपको करना होता है।

 

  • प्रोडक्ट के चुनाव के बाद उस प्रोडक्ट के लिए बेहतर कंपनी के Affiliate Program को ज्वाइन करना होगा।

 

  • फिर अपने  Affiliate Account से प्रोडक्ट की Refferal Links को जनरेट करना होगा,  जिसके बाद प्रोडक्ट्स की Refferal Links को Video के साथ Description में Add  करना होगा। 

 

  • अब जबकि आप अपने प्रोडक्ट का चुनाव कर लिए हैं और वीडियो को अपने Description में Add भी कर चुके हैं,तो उसके बाद जब भी आप अपनी Video बनाएं, उसमें उस प्रोडक्ट के बारे में भी बताना होता है और Description में दिए गए लिंक से लोगों को खरीदने की सलाह देनी होती है।

 

  • जिसके बाद यदि आपके Subscribers आपके Description में दिए गए Refferal Links से प्रोडक्ट खरीदते हैं, तो  आपको इससे अच्छा कमीशन प्राप्त होगा।

 

  • कमीशन के रूप में मिला पैसा आपके Affiliate Account में आएगा।  जिसे आप कभी भी अपने Bank Account में भेज सकते हैं।

एक Youtuber के लिए यह तरीका पैसे कमाने के लिए बहुत अच्छा है। यदि आपने अब तक Affiliate Marketing का उपयोग नहीं किया है,  तो हमारे हिसाब से आपको यह जरूर करना चाहिए।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए

Sponsorship क्या है

Sponsorship के  द्वारा भी आप YouTube से अच्छा पैसा कमा सकते हैं, यह तब होता है जब आपका YouTube Channel बहुत ज्यादा Famous हो जाए या बहुत सारे Subscribers जुड़ जाएं तब कंपनी खुद आपसे अपने प्रोडक्ट का Review देने के लिए videos बनाने को बोलेगी। परंतु इसके लिए आपके YouTube Channel पर कम से कम 5000 Subscribers का होना जरूरी है।

Sponsorship कैसे लें

  • Sponsorship लेने के लिए  आपको सबसे पहले अपने कांटेक्ट डिटेल्स को अपने YouTube Channel की Description  में डालें। ताकि जो लोग आपके Channel में Sponsor video डालना चाहते हैं, वह आपसे कांटेक्ट करें।

 

  • यदि कोई चाहता है कि वह आप के YouTube Channel पर Sponsor videos डाले तो आप उनसे अपने YouTube Channel के Subscribers के अनुसार आपने पैसों की बात या मांग कर सकते हैं।

 

  • एक बार यदि Deal हो जाए तो उसके बाद आप अपने YouTube Channel पर Sponsor videos को पब्लिश करके पैसे कमा सकते हैं।

 

  • यदि आपके YouTube Channel पर Subscribers कम होंगे,तो शुरू- शुरू में पैसे भी कम मिलेंगे क्योंकि Subscribers कम होने की वजह से videos कम लोग देखते हैं।

YouTube विडियो वायरल कैसे करें

Top 5 Apps for YouTubers

Conclusion

अंत में मै बस इतना ही कहूँगा,  की YouTube से पैसे कमाने के लिए थोड़ी पेशंस की जरूरत है, क्योंकि जब Subscribers बढ़ेंगे, तब ही उसके views उसमें भी बढ़ोतरी होगी। फिलहाल भारत में बहुत से ऐसे प्रसिद्धि  लोग हैं, जो YouTube के द्वारा काफी लोकप्रिय हो चुके हैं और अच्छे-खासे पैसे भी कमा रहे हैं। यदि आप भी चाहे तो YouTube से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

शुरुआत में आप पैसों के बारे में ना सोचे, शुरू में आप केवल अपनी video की Quality के बारे में सोचें क्योंकि video की Quality बेहतर होगी तो आपके views और Subscribers भी बढ़ेंगे।

मैं उम्मीद करता हूं, कि अब आप अच्छे से समझ गए होंगे कि YouTube से पैसे कैसे कमाए और आपके सारे सवालों के जवाब हमारे इस पोस्ट में आपको मिल गए होंगे। यदि फिर भी कोई समस्या है,तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

2 thoughts on “YouTube से पैसे कैसे कमाए 2021 (YouTube से पैसे कमाने का सबसे Best तरीका)”

Leave a Comment