YouTube Se Paise Kaise Kamaye | YouTube से पैसे कमाने के 8 धाँसू तरीके

आज के समय में लोग वीडियो कंटेंट सबसे ज्यादा देखना पसंद करते है, इसके लिए अधिकांश लोग यूट्यूब का इस्तेमाल करते है, यही कारण है कि वर्तमान समय में यूट्यूब सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले एप्लीकेशन में से एक बन चुका है। अगर मैं आपसे यह कहूं कि आप यूट्यूब से पैसा कमा सकते है? तो आपके मन में YouTube Se Paise Kaise Kamaye के विचार अवश्य आएंगे।

youtube se paise kaise kamaye

आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में यूट्यूब की मदद से 8000 करोड़ की कंपनी बन चुकी है। अगर केवल यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके आप इतनी बड़ी कंपनी बना सकते है तो सोचिए इस बड़े से खेल में आप कहीं छोटे जगह पर भी रुक गए तो आप कितना पैसा कमा पाएंगे।

इंटरनेट की वजह से ऑनलाइन पैसा कमाना एक ट्रेंड बन चुका है। अलग-अलग तरह के एप्लीकेशन और अन्य तरीकों का इस्तेमाल करके लोग खूब सारा पैसा कमा रहे है। इस वजह से YouTube Se Paise Kaise Kamaye भी गूगल पर बहुत ज्यादा सर्च किया जा रहा है। अगर आप भी अपने घर बैठे यूट्यूब से लाखों रुपए कमाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें।

Contents show

YouTube से पैसे कैसे कमाए | जानिए YouTube Se Paise Kaise Kamaye (8 तरीके)

आजकल इंटरनेट से पैसे कमाने का चलन दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहा है और आए दिन लोग इंटरनेट पर सर्च करते रहते हैं कि YouTube se paise kaise kamaye और ये ज़्यादा मुश्किल नही है, इसके जरिए आप बहुत ही जल्द पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

आज YouTube से पैसा कमाना एक व्यापार बन चुका है, अगर आप Youtube से खूब सर पैसा काम चाहते है तो आपको इसे एक व्यापार की नजर से देखना होगा और viewers को अपना कस्टमर समझना होगा। इसलिए इसमे बुद्धि और खर्च दोनों का बराबर ताल मेल रखिए।

YouTube क्या है और कैसे काम करता है?

YouTube एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है जहां पर लोग अपने वीडियो को दुनिया के सामने रखते है। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आप अपने किसी भी वीडियो को पूरी दुनिया के सामने रख सकते है।

YouTube को 14 फरवरी 2015 में Steve Chen, Chad Hurley, and Jawed Karim ने शुरू किया था। जब यूट्यूब पर अब कोई भी वीडियो साझा करेंगे और उसे दुनिया का कोई भी व्यक्ति देखेगा तो व्यूज के बदले आपको पैसे दिए जाएंगे। जरूर आपके मोबाइल में भी यूट्यूब होगा और दिन भर में कभी ना कभी आप उसे ओपन करके अलग-अलग तरह की वीडियो देखते होंगे।

YouTube अपने आप आप की पसंद के वीडियो को आप के पास ले आता है। आप जिस तरह की वीडियो देखते है, आपको यूट्यूब पर उसी तरह की वीडियो लगातार मिलती रहती है। यही कारण है कि यूट्यूब पर ज्यादातर वीडियो लोग सर्च करके नहीं देखते बल्कि उनकी कैटेगरी से जुड़े अलग-अलग क्रिएटर के वीडियो अपने आप ओपन कर के देखने लगते है। 

अगर आप यह सोच रहे हैं कि YouTube पर आपका वीडियो कोई सर्च नहीं करेगा तो यकीन मानिए आप जिस कैटेगरी पर वीडियो बना रहे हैं यूट्यूब उस कैटेगरी को देखने वाले लोगों के मोबाइल में अपने आप आपका वीडियो भेज देगा। बस आपका वीडियो आपके competitor की तरह या उससे अच्छा होना चाहिए।

YouTube से पैसा कैसे मिलता है?

यूट्यूब पर लोग अपना वीडियो दुनिया के सामने रख सकते है। आप किसी भी कैटेगरी पर अपना वीडियो बना सकते है और उसे दुनिया के सामने रख सकते है। अब पूरी दुनिया की जनता उसे देखेगी और जिसके पास जनता है दुनिया उसकी सुनता है।

जैसे ही आप के वीडियो को ज्यादा लोग देखेंगे अलग-अलग कंपनी आप के वीडियो पर प्रचार देगी और उस प्रचार से कंपनी वालों को ग्राहक मिलेंगे इसके लिए वह गूगल को पैसे देते है और गूगल पैसे का कुछ हिस्सा वीडियो बनाने वाले व्यक्ति को देता है।

आप के वीडियो पर प्रचार लाने के लिए आपको सबसे पहले अपने वीडियो पर 2000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा करना होगा। आप चाहे कितना भी वीडियो अपलोड करें अगर आपके वीडियो को देखे जाने वाले टाइम को मिलाने पर 4000 घंटा होता है तो आप के वीडियो पर अलग-अलग कंपनी का प्रचार आने लगेगा।

लोग YouTube पर गूगल के प्रचार से ज्यादा कंपनी के स्पॉन्सरशिप से कमाते है। यूट्यूब पर वीडियो बनाना और गूगल से पैसा लेना एक बहुत ही छोटा हिस्सा है। इस पूरे बिजनेस की बड़ी कमाई स्पॉन्सरशिप है।

जब किसी कंपनी को यह दिखता है कि आपके वीडियो को ज्यादा लोग देख रहे हैं तो वह कंपनी आपको अपने प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में बोलने को कहती है। जब आप अपने वीडियो में वीडियो देखने वाले लोगों को किसी कंपनी का प्रोडक्ट के बारे में बताते हैं तो उसकी तरफ से आपको खूब सारा पैसा दिया जाता है।

अगर आप यह सोच रहे हैं कि किसी वीडियो में कंपनी का नाम लेने से कितना पैसा मिल सकता है? आपको बता दें बड़े-बड़े यूट्यूबर इसके लिए ₹5,000,00 प्रति वीडियो से ₹50,000,00 रुपए प्रति वीडियो लेते है। 

Youtube से पैसे कमाने के लिए Requirment 2023

अगर YouTube से आप पैसा कमाना चाहते है तो नीचे दिए गए रिक्वायरमेंट को पहले पूरा करें और उसके बाद आप यूट्यूब से अच्छा पैसा कमा पाएंगे – 

  • एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  • यूट्यूब पर अपना चैनल होना चाहिए।
  • मोबाइल से या अच्छे कैमरा से वीडियो बनाएं।
  • वीडियो किसी निर्धारित niech पर बनाएं।
  • वीडियो की क्वालिटी बहुत उम्दा रखें।
  • अपने यूट्यूब वीडियो पर एक अच्छा Thumbnail लगाएं।
  • वीडियो में डिस्क्रिप्शन और टैग का इस्तेमाल करें।
  • शुरुआत में अपने वीडियो को अलग-अलग सोशल मीडिया पर अधिक साझा करें।

Must Read:

Student Paise Kaise Kamaye

Facebook se Paise Kaise Kamaye

यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए (YouTube Se Paise kaise Kamaye)

यूट्यूब से पैसा कमाने (YouTube se paise Kaise Kamaye) के लिए आपके पास अलग-अलग तरह के तरीके मौजूद है वर्तमान समय में यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए जितने भी महत्वपूर्ण तरीके हैं उनके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी नीचे दी गई है – 

Must Read:

Online Paise Kaise Kamaye

 Ludo Se Paise Kaise Kamaye

1. गूगल ऐडसेंस (Google Adsense)

आप यूट्यूब पर वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते है। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको अपना एक यूट्यूब चैनल बनाना है आप किसी भी कैटेगरी पर अपनी पसंद का वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते है।

अगर आप के चुने हुए कैटेगरी पर लोग वीडियो देखते हैं तो धीरे-धीरे आपके वीडियो पर व्यूज आना शुरू होगा। जब आपके यूट्यूब चैनल को 2000 लोग सब्सक्राइब करेंगे और आपके वीडियो को देखे गए टाइम को जोड़ने पर 4000 घंटा होगा तब यूट्यूब के तरफ से आप के वीडियो पर प्रचार दिखाया जाएगा और उसके बदले आपको पैसे दिए जाएंगे। उसे adsense कहाँ जाता है और google adsense की तरफ से सीधा पैसा आपके बैंक मे चल जाएगा।

2. एफिलिएट (Affiliate)

यू ट्यूब से पैसा कमाने के लिए अपनी एक मार्केटिंग भी एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है। आज लगभग हर कोई ऑनलाइन शॉपिंग कर रहा है, आपको किसी ऑनलाइन शॉपिंग की सुविधा देने वाले प्लेटफार्म के किसी भी प्रोडक्ट के एफिलिएट लिंक को अपने यूट्यूब चैनल के डिस्क्रिप्शन में लगा देना है।

जब कोई भी व्यक्ति आपके द्वारा साझा किए गए एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके किसी प्रोडक्ट को खरीदेगा तो उस प्लेटफार्म की तरफ से प्रोडक्ट की कीमत का कुछ हिस्सा आपको भी भेज दिया जाएगा। आज गूगल ऐडसेंस से ज्यादा एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई की जा रही है।

Read Detailed Article: Affiliate Marketing Kya Hai

3. स्पॉन्सरशिप के जरिए YouTube से पैसा कमाए (Sponsorship)

यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर बहुत सारे लोग एक साथ जुड़ते है। जब एक जैसी चीजों को पसंद करने वाले लोग एक स्थान पर जुड़ जाते हैं तो उस तरह की चीजों का व्यापार करने वाले लोगों के लिए अपने प्रचार प्रसार का अच्छा जरिया मिल जाता है। यही कारण है कि वर्तमान समय में यूट्यूब चैनल से अगर सबसे अधिक कमाई होती है तो वह स्पॉन्सरशिप से होती है।

अगर आपके यूट्यूब चैनल पर पर्याप्त मात्रा में लोग आते हैं तो दूसरी दूसरी कंपनी आपके यूट्यूब चैनल के जरिए आपसे संपर्क करती है और अपने प्रोडक्ट के नाम और काम के बारे में अपने वीडियो में बताने के लिए कहती है जिसके लिए वह काफी अच्छे पैसे देने को तैयार होते है। उदाहरण के तौर पर अपने विभिन्न प्रकार के यूट्यूब चैनल में वीडियो बनाने वाले लोगों के द्वारा MPL या Winzo जैसे एप्लीकेशन का नाम लेते हुए सुना होगा। हम आपको बता दें कि यह एप्लीकेशन अपना नाम लेने के लिए उन वीडियो बनाने वाले लोगों को लाखों में पैसा देती है।

4. अपने प्रोडक्ट का प्रचार करके पैसा कमाए

यूट्यूब पर बहुत सारे लोग आपके वीडियो देखने आते हैं उनके सामने आप अपना प्रोडक्ट रख सकते है। अगर किसी को भी आपका प्रोडक्ट अच्छा लगेगा और वह खरीदेगा तो यूट्यूब पर मुफ्त वीडियो बनाकर आप ग्राहक इकट्ठा कर सकते है।

आज किसी भी व्यापार को बड़ा बनाने के लिए यूट्यूब एक बहुत बढ़िया जरिया बन चुका है। यूट्यूब वीडियो के जरिए आप अपने किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस के लिए ग्राहक घटना कर सकते है।

Read Detailed Article: Digital Marketing Kya Hai

5. प्रोडक्ट प्रमोशन (Product Promotion)

अलग-अलग तरह की कंपनी वर्तमान समय में मौजूद है जो उनके प्रोडक्ट के प्रमोशन करने के लिए काफी अच्छा पैसा देती है। जैसा कि हम सब जानते हैं अलग-अलग तरह के मोबाइल, लैपटॉप, क्रोमबुक जैसे टेक्नोलॉजिकल आइटम रोजाना रिलीज हो रहे है। तो क्या आपको पता है एक यूट्यूब चैनल पर इन सभी प्रोडक्ट का नाम लेने के लिए उस प्रोडक्ट की कंपनी यूट्यूब चैनल वाले को लाखों रुपए देती है।

कहने का मतलब है कि आपको अपने यूट्यूब चैनल को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना है अगर आपके यूट्यूब चैनल पर पर्याप्त मात्रा में लोग आ रहे है, तो आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट का नाम अगर अपने यूट्यूब चैनल में ले लेते हैं तो इसके लिए वह कंपनी आपको काफी अच्छा पैसा देने को तैयार होती है इस प्रक्रिया को हम प्रोडक्ट प्रमोशन के नाम से जानते हैं और आज बहुत सारे लोग अपने यूट्यूब चैनल के जरिए प्रोडक्ट प्रमोशन करके काफी पैसा कमा रहे हैं।

6. दूसरे YouTube चैनल को प्रमोट करके

अब आपके मन में भी यह आ रहा होगा कि अच्छा पैसा कमाने के लिए आपको अपना एक यूट्यूब चैनल बनाना चाहिए। दूसरे ही वक्त आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि आप किस तरह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच पाएंगे?

हम आपको बता दें कि जब भी कोई आदमी नया यूट्यूब चैनल शुरू करता है तो अपने यूट्यूब चैनल के प्रचार-प्रसार के लिए बड़े-बड़े यूट्यूब चैनल के पास जाता है और उन से अनुरोध करता है कि वह अपने यूट्यूब चैनल पर आपके छोटे यूट्यूब चैनल का नाम ले। अगर कोई बड़ा यूट्यूब चैनल चलाने वाला व्यक्ति किसी छोटे यूट्यूब चैनल का नाम लेता है तो बहुत सारे लोग जाकर उस छोटे यूट्यूब चैनल को देखते हैं इससे उसे बहुत सारे लोग मिल जाते है।

आपको बता दें कि पैसा कमाने का यह भी एक बेहतरीन तरीका है बहुत सारे यूट्यूब चैनल दूसरे छोटे यूट्यूब चैनल का नाम लेने के लिए काफी पैसा लेते है। वर्तमान समय में तो किसी छोटे यूट्यूब चैनल के साथ मिलकर वीडियो बनाने के लिए भी लोग काफी अच्छा पैसा ले रहे है। इसे आप बिल्कुल इस तरह समझ सकते हैं कि अगर आपको यूट्यूब चैनल शुरू कर रहे हैं और उस पर आप “बीबी की वाइंस” के भुवन बाम को अगर बुलाते है, तो अचानक आपका यूट्यूब चैनल बहुत प्रचलित हो जाएगा।

मगर आपको बता दें इसके लिए आपको भुवन बाम को काफी अधिक पैसा देना होगा। इस तरह जब आप थोड़े बड़े यूट्यूब चैनल को चलाने लगते हैं तो छोटे-छोटे यूट्यूब चैनल आपको चैनल प्रमोशन के लिए अच्छा पैसा देते हैं और इस प्रक्रिया में आपको उनके यूट्यूब चैनल का प्रचार अपने यूट्यूब चैनल के जरिए करना होता है।

7. YouTube Membership के जरिए

वर्तमान समय में यूट्यूब चैनल पर एक मेंबरशिप का ऑप्शन आ चुका है। इसका मतलब होता है कि अगर कोई व्यक्ति आपसे कोई स्पेशल ऑफर चाहता है जिसमें आप किसी एक व्यक्ति के लिए रोजाना वीडियो बना कर दें तो इसके लिए वह आपको हर महीने कुछ पैसे देता है जिसे मेंबरशिप कहा जाता है।

मेंबरशिप के जरिए आज के समय में बहुत अच्छा पैसा कमाया जाता है। अगर आपके सब्सक्राइबर को आपका चैनल बहुत अच्छा लगता है और वह चाहता है कि आप उसे अलग से वीडियो बना कर दें तो इसके लिए वह आपको हर महीने यूट्यूब मेंबरशिप के जरिए कुछ पैसे देता है और बदले में आपने जिस तरह की फैसिलिटी देने के बारे में अपने मेंबरशिप प्लान में लिखा है आपको पैसा देना होता है।

8. YouTube चैनल पर कोर्स बेचकर

sell course on YouTube

बहुत सारे लोगों का यूट्यूब चैनल ऐसा है जिस पर वह लोगों को कुछ सिखाते है। अगर आपके पास भी कोई हुनर है जिसे आप लोगों तक पहुंचा सकते हैं तो आपको अपने यूट्यूब चैनल के जरिए उन्हें सिखाना चाहिए। जब आप अपने यूट्यूब चैनल के जरिए लोगों को सिखाएंगे तो लोग आप से जुड़ पाएंगे और इसके लिए वह आपको काफी अच्छा पैसा देंगे।

यूट्यूब चैनल पर कोर्स बेचकर वर्तमान समय में बहुत सारे लोग ने अपनी बड़ी बड़ी कंपनी खड़ी कर ली है। अगर आपको कोई चीज बहुत अच्छे से आता है तो यूट्यूब चैनल पर आप उसे फ्री में दिखाइए जब आपको लगे कि लोग आपके द्वारा सिखाई गई जानकारी से प्रभावित हो रहे है तो उन्हें धीरे-धीरे अपने वेबसाइट या एप्लीकेशन के प्लेटफार्म पर बुलाई है या फिर अपने यूट्यूब चैनल पर हि एक पेड़ कोर्स बेचने की प्रक्रिया शुरू कीजिए जिससे अब काफी अच्छा पैसा कमा पाएंगे और अपना व्यवहार बड़े स्तर पर बना पाएंगे।

YouTube कितना पैसा देता है

यूट्यूब कितना पैसा देता है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके कितने व्यूज आ रहे है और कहां से आ रहे है।

आमतौर पर भारत में किसी हिंदी टॉपिक पर वीडियो बनाने से आपको 1000 पेज व्यूज पर $1 मिलता है। यह कमाई अलग-अलग कैटेगरी पर अलग-अलग होती है। यूट्यूब पर पैसा अलग अलग तरीकों से मिलता है जिसके बारे में हमने ऊपर समझाया है।

मगर आपको बता दें कि गूगल के तरफ से ऐडसेंस के जरिए जो पैसा आता है वह एक विश्वसनीय रकम है आप ऐडसेंस की कमाई को अपना एक करियर बना सकते है। आज लोगे यूट्यूब से अपना एक कैरियर बना चुके है और इससे काफी अच्छा पैसा कमा रहे है।

जब आपके यूट्यूब चैनल पर एशिया के कुछ देशों से व्यूज आता है तो 1000 views के $1 से $2 दिए जाते हैं और जब पश्चिमी देशों से व्यूज है तब आपको $5 से $8 दिया जाता है। आपके चैनल पर किस जगह से और कितना views आ रहा है इस बात पर निर्भर करता है कि आपका यूट्यूब चैनल आपको कितनी कमाई दे सकता है इसके अलावा ऊपर दिए गए सभी तरीकों का इस्तेमाल करके आप अपनी यूट्यूब के कमाई को बढ़ा सकते है। 

क्यों ऑनलाइन Earning में YouTube को सबसे बेहतर माना जाता है?

आज ऑनलाइन अर्निंग करने के लिए अलग-अलग तरीके आ चुके है जिसमें ब्लॉगिंग और यूट्यूब सबसे प्रचलित है। लोगों के मन में यह ख्याल आता है कि यू-ट्यूब और ब्लॉगिंग में ज्यादा अच्छा विकल्प कौन सा है?

यूट्यूब और ब्लॉगिंग में अलग-अलग तरह की कंपनियों को खड़ा कर दिया है। उदाहरण के तौर पर भारत की यूनिकॉर्न कंपनी Physics Wala यूट्यूब चैनल से शुरू हुई है। वही प्रचलित कंपनी Zomato एक फूड ब्लॉगिंग वेबसाइट से शुरू हुई है। इन सभी तरीकों से यह स्पष्ट होता है कि अगर आप किसी भी ऑनलाइन अर्निंग को ध्यान से करते हैं तो आप अपनी कंपनी बना सकते है।

वर्तमान समय में कुछ लोगों के सर्वे के मुताबिक यह माना गया है कि यूट्यूब को लोग ज्यादा बेहतर मानते हैं ऐसा क्यों है इसे समझाने के लिए नीचे सूचीबद्ध तरीके दिए गए है – 

1. डोमेन और होस्टिंग की इन्वेस्टमेंट्स नहीं है

ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले डोमेन और होस्टिंग पर अपना पैसा निवेश करना होगा। ब्लॉगिंग करना एक बिजनेस शुरू करने जैसा है जिसमें आपको पहले अपना समय और थोड़ी सी रकम निवेश करनी पड़ती है।

हालांकि यूट्यूब के लिए भी आपको अच्छी क्वालिटी का वीडियो बनाने के लिए कैमरा में निवेश करना पड़ता है मगर आज लोगों के मोबाइल में इतना अच्छा कैमरा आने लगा है कि आप यूट्यूब लगभग मुफ्त में शुरू कर सकते है। यूट्यूब बिजनेस से ज्यादा पैशन के रूप में शुरू करने से सफल होता है। 

2. YouTube में आप पहले दिन से ही कमाई कर सकते है

ब्लॉगिंग में या किसी भी अन्य ऑनलाइन अर्निंग में आप पहले ही दिन से पैसा नहीं कमा पाएंगे मगर यूट्यूब एक ऐसा तरीका है जिसमें आप पहले दिन से ही कमाई शुरू कर सकते है।

अगर आप किसी ऐसे टॉपिक पर बात कर रहे हैं जिसे लोग खरीदने में इंटरेस्टेड है तो आप उस प्रोडक्ट या सर्विस के एफिलिएट लिंक कोड डिस्क्रिप्शन में दे सकते हैं और अपने वीडियो को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर कर सकते हैं जब कोई व्यक्ति आपके वीडियो के डिस्क्रिप्शन से उस प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदेगा तो आपको कमीशन मिलेगा। इस तरह आप अपने यूट्यूब वीडियो के पहले दिन से ही कमाई शुरू कर सकते है।

यूट्यूब पर आपकी कमाई इस बात पर अधिक निर्भर करती है कि आप लोगों को कितनी जल्दी आकर्षित करते है और उन्हें कितना देर तक अपनी वीडियो पर रोक पाते है। 

3. ब्लॉगिंग के मुकाबले आप YouTube में जल्दी सफल हो सकते हैं

ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए आपको काफी लंबा वक्त लग जाएगा मगर आप यूट्यूब पर जल्दी सफल हो सकते है। यूट्यूब पर अगर आप के वीडियो को देखकर लोग आकर्षित होते हैं और उस पर अधिक देर तक रुकते हैं तो आपका वीडियो बहुत जल्दी वायरल हो जाएगा और आप प्रचलित हो जाएंगे। आज लोग गूगल से ज्यादा यूट्यूब का इस्तेमाल कर रहे हैं इस वजह से यूट्यूब पर सफल होने के चांसेस अधिक बन चुके है। 

यूट्यूब हो या ब्लॉगिंग आपको सफल होने के लिए कंसिस्टेंसी के साथ काम करना होगा और लगातार रोज काम करने से ही आप सफल हो पाएंगे। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप पूरी क्वालिटी का काम लगातार करते रहे।

YouTube से कितना पैसा कमा सकते है?

आज यूट्यूब से लोग करोड़ों रुपए कमा रहे हैं भुवन बम और कैरीमीनाटी जैसे प्रचलित चैनल भारत में मौजूद है जो एक स्पॉन्सर के 1 करोड़ से अधिक रुपए लेते है। 

मगर शुरुआत में आप इतने बड़े नहीं बन पाएंगे आपको छोटे यूट्यूब चैनल से शुरुआत करनी होगी और धीरे-धीरे लोग आपके कंटेंट से प्रभावित होकर आपका चैनल देखेंगे और आप पाएंगे कि यूट्यूब पर आप काफी अच्छा पैसा कमा पा रहे है। यूट्यूब पर एडसेंस से काफी कम कमाई होती है इस वजह से लोग यू ट्यूब से पैसा कमाने के लिए अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करते हैं जिसके बारे में हमने आज के लेख में विस्तार से बताया है।

एक अनुमान के मुताबिक हम ऐसा कह सकते हैं कि अगर यूट्यूब पर आपके 10,000 से अधिक सब्सक्राइबर है और 1000 रोज का पेज व्यूज जाता है तो आप आराम से महीने का $100 से $200 यानी कि ₹10000 से ₹20000 कमा सकते है।

Online Youtube Channel Kaise Banaye जानिए वीडियो देखकर

यूट्यूब से पैसा कमाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान | YouTube Se Paisa Kaise Kamaye Ke Liye Tips

  • यूट्यूब पर लंबे समय तक अगर अपना करियर बना कर रखना है तो कभी भी दूसरे के बनाए हुए वीडियो का इस्तेमाल ना करें।
  • अपने वीडियो में किसी भी ऐसे शब्द का इस्तेमाल ना करें जिससे समाज पर गलत असर पड़ता हो या फिर किसी भी तरह के अपशब्द का इस्तेमाल अपने वीडियो में ना करें।
  • आपके चैनल पर अगर किसी भी तरह के कॉपी चीज होगी तो उस पर सामने वाले व्यक्ति की तरफ से कॉपीराइट स्ट्राइक मारा जा सकता है।
  • अगर गूगल की तरफ से कॉपीराइट क्लेम 3 बार से अधिक आता है तो आपका चैनल डिलीट कर दिया जाएगा।

हमने आपको ऊपर जितने भी तरीकों के बारे में बताया है आप उनके बारे में बताया है अगर आप उनका इस्तेमाल ध्यानपूर्वक करते हैं और बताए गए सभी निर्देशों का ध्यान रखते हैं तो आप लंबे समय तक यूट्यूब चैनल से अच्छी कमाई कर सकते हैं और अगर लोगों को आपके द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप एक यूट्यूब चैनल से अपना बड़े स्तर पर व्यापार शुरू कर सकते हैं। 

YouTube Se Paise Kaise Kamaye के बारे मे Video से समझिए

FAQ

Q. YouTube पर पहला पेमेंट कब मिलता है?

जब आप गूगल ऐडसेंस पर $100 पूरे हो जाएंगे तब आपको गूगल के तरफ से सीधे बैंक अकाउंट में पैसे भेजे जाएंगे।

Q. YouTube पर 1000 pageviews कितना पैसा मिलता है?

अगर भारत से 1000 views आता है तो $1 से $2 और अगर पश्चिमी देशों से भी हो जाता है तो $5 से $8 के बीच मिलती है। 

Q. YouTube पर सब्सक्राइब के कितने पैसे मिलते है?

यूट्यूब पर सब्सक्राइब करने के कोई पैसे नहीं मिलते हैं।

Q. यूट्यूब पर लाइक के कितने पैसे मिलते है?

यूट्यूब पर लाइक करने के कोई पैसे नहीं मिलते हैं यह केवल वीडियो को अच्छा दर्शाता है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको YouTube Se Paise Kaise Kamaye के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है और सरल शब्दों में आप को यह समझाने का प्रयास किया है कि यू ट्यूब से पैसा कैसे कमाया जा सकता है और इसके लिए आपको किन निर्देशों का पालन करना चाहिए।

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यू ट्यूब से पैसा कमाने के सभी तरीकों को समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूले।

3 thoughts on “YouTube Se Paise Kaise Kamaye | YouTube से पैसे कमाने के 8 धाँसू तरीके”

  1. Thank you so much sir, आपने बहुत अच्छी जानकारी शेयर की है।

    Reply

Leave a Comment