Film Director Kaise Bane | Movie Director बनने के लिए क्या करे

यदि आप भी फिल्म – निर्माण के प्रति गहरी रुचि रखते है और अपने करियर को लेकर परेशान है तो हम आपको बताना चाहते है कि, आप Film Director के तौर पर अपना करियर बना सकते है और इसीलिए हम अपने इस आर्टिकल में, आपको विस्तार से बतायेगे कि, Film Director Kaise Bane?

Film Director kaise bane

फिल्मे समाज का आईना होती है क्योंकि इन फिल्मो का निर्माण इसी समाज के बीचो – बीच एक सामान्य जिन्दगी जीने वालो के द्धारा बनाया जाता है लेकिन ये सामान्य जीवन जीने वाले असामान्य फिल्मो का निर्माण करते है जो कि, ना केवल समकालीन समाज की जीता – जागता आईना होती है बल्कि इंसानी जीवन की सजीव छाया भी होती है।

film director kaise bane in hindi को समर्पित अपने इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से ना केवल ये बतायेगे कि, film director kaise ban sakta hai? बल्कि साथ ही साथ हम आपको यह भी बतायेगे कि, director kaise ban sakte hain?

अन्त, Film Director बनने के अपने करियर की औपचारिक शुरुआत के लिए आप सभी युवाओं, फिल्म प्रेमियो को हमारे इस आर्टिकल को अन्त तक पढ़ना होगा ताकि आप व्यापक तौर पर समझ सकें कि, Film Director kaise bane?

Film क्या होता है?

वैज्ञानिक भाषा व परिभाषा से दूर यदि हम, इंसानी जीवन में, इंसानो द्धारा लिखी कहानी को ही इंसानो द्धारा बनाये गये सिने पर्दे पर देखते है तो उसे संक्षिप्त भाषा में, Film कहा जाता है जो कि, ना केवल हमारे मनोरंजन का संसार होती है बल्कि हमारे संस्कृति व सभ्यता की जीवित प्रतिरुप भी होती है।

बेहद सरल व सहज भाषा में, कहा जाये तो इंसानी जीवन पर लिखी पट-कथा को जब फिल्मी पर्दे पर फिल्माया जाता है तो उसे ही संक्षिप्त भाषा में Film कहा जाता है जिसे देखकर ना केवल हमारा मनोरंजन होता है बल्कि हमारे जीवन की दशा व दिशा दोनो में ही परिवर्तन होता है।

What is Film Direction?

आइए अब हम आपको कुछ बिंदुओ की मदद से बताते है कि, What is Film Direction?

  1. पट – कथा का फिल्मी पर्दे पर सफल निर्देशन ही Film Direction कहलाता है

हम आपको बताना चाहते है कि, फिल्मो के निर्माण से पहले फिल्मो की पट – कथा लिखी जाती है और इसी पट – कथा एक सफल फिल्म निर्देशक द्धारा आम – जीवन के चलन के अनुसार फिल्मी पर्दे पर फिल्माया जाता है।

अन्त, इस प्रकार हम कह सकते है कि, एक पट – कथा को सिने पर्दे पर फिल्माना ही Film Direction कहलाता है।

  1. समकालीन समाज के समरुप एक समाज का निर्माण करना ही Film Direction कहलाता है

आप और हम आमतौर पर फिल्मो को अपने घर में या फिर अन्य साधनो की मदद से देखते है और रोमांचित व हर्षित महसूस करते है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि, ये फिल्मे कुछ और नहीं बल्कि आपकी और हमारी ही कहानी होती है जो कि, फिल्मी पर्दे पर फिल्मायी जाती हैष

ठीक इसी प्रकार से Film Direction के तहत फिल्म निर्देशक द्धारा आधिकारीक तौर पर पट – कथा को सजीवता प्रदान करने के लिए अर्थात् पट – कथा के अनुसार एक हु ब हु समाज का निर्माण करना ही Film Direction कहा जाता है।

  1. समाज की दशा – दिशा तय करना ही Film Direction कहलाता है

हम आपको बताना चाहते है कि, फिल्म निर्माण करना कोई सहज या सरल घटना नहीं है बल्कि इसमें एक कलाकार, शिल्पकार और रचयिता की सूक्ष्म नजर की जरुरत होती है क्योंकि फिल्मे केवल हमारा मनोरंजन ही नहीं करती है बल्कि ये हमारे समाज की दशा – दिशा भी निर्धारित करती है और इसीलिए एक फिल्म निर्माता को ’’ समाज निर्माता ’’ भी कहा जाता है आदि।

अन्त, इस प्रकार हमने आपको विस्तार से कुछ बिंदुओं की मदद से आपको बताया कि, Film Direction क्या होता है ताकि आप इनकी जानकारी व बारीकी को सूक्ष्मता से समझ सकें।

Film Director Kaise Bane

हमारे वे सभी युवक – युवतियां जो कि, Film Director बनकर अपना करियर बनाना चाहते है उन्हें हम विस्तार से बताना चाहते है कि, आप कैसे Film Director kaise bane?

film director kaise bane in hindi के तहत यदि आप भी Film Director बनना चाहते है तो इसके लिए आप किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से Film Director का कोर्स कर सकते है और इसके बाद किसी अनुभवी डायरेक्टर के दिशा – निर्देशन में कार्य करके अपने निर्देशन को निखार सकते है और एक बेहतर व समाजोपयोगी फिल्म का निर्माण कर सकते है।

Film Director बनने हेतु कौन – कौन से कोर्स है?

आप सभी युवा जो कि, फिल्म – निर्देशक के तौर पर अपना करियर बनाना चाहते है और film director kaise ban sakta hai? की समस्या से परेशान है तो आपको कुछ ऐसे कोर्सो के बारे में बतायेगे जिन्हें करके आप आसानी से Film Director बन सकते है जो कि, इस प्रकार से हैं –

  1. Certificate Course in Film Direction,
  2. Diploma in Film Production And Direction,
  3. PG Diploma in Film & TV Direction,
  4. BSC In Film Making,
  5. BSC in Cinema and
  6. Mass Communication आदि।

अन्त, उपरोक्त कोर्सो को करके हमारे सभी युवा आसानी से फिल्म – निर्देशक के तौर पर अपना करियर बना सकते है और एक से एक धमाकेदार फिल्मो का निर्माण कर सकते है।

What is the Required Educational Qualification for Film Director?

अब आप सोच रहे होंगे कि, फिल्म निर्माण के लिए किन शैक्षणिक योग्यताओं की जरुरतो होती है तो हम आपको बताना चाहते है कि, फिल्म – निर्देशक अर्थात् Film Director बनने के लिए किन शैक्षणिक योग्यताओं की जरुरत होती है –

  • यदि आप भी एक सफल Film Director बनना चाहते है तो अनिवार्य तौर पर आप कम से कम 12 कक्षा पास होने चाहिए या
  • हमारे वे सभी युवा जो कि, Film Director बनना चाहते है कम से कम स्नातक पास होने चाहिए,
  • आपके पास Diploma in Film Direction Course Certificate होना चाहिए आदि।

अन्त, उपरोक्त सभी शैक्षणिक योग्यताओं की पूर्ति करके आप एक सफल व दूरदर्शी Film Director के तौर पर अपना करियर बना सकते है।

Film Director कोर्स की फीस कितनी होती है?

आइए अब हम आपको विस्तार से बताते है कि, Film Director बनने के लिए किन कोर्सो को कर सकते है और इन कोर्सो के लिए आपको कितने रुपयो की फीस देनी होगी जो कि, इस प्रकार से हैं –

Certificate Course in Film Direction

  • यह कोर्स पूरे 3 से लेकर 6 महिनो का होता है और
  • ये कोर्स करने के लिए आपको 40,000 से लेकर 80,000 रुपयो की फीस देनी होगी।

Diploma Course and PG Diploma Course

  • इस कोर्स की कुल अवधि 8 महिने से लेकर 1 साल तक की हो सकती है और
  • इस कोर्स की कुल फीस के तौर पर आपको 80,000 रुपयो से लेकर 1 लाख रुपयो की फीस देनी पड़ सकती है।

BSC In Film Making व BSC in Cinema

  • फिल्म निर्देशक बनने के लिए यदि आप BSC In Film Making व BSC in Cinema का कोर्स करते है तो यह कोर्स पूरे 3 साल का है और
  • वहीं फीस की बात करें तो हम आपको बता दें कि, BSC In Film Making व BSC in Cinema की फीस 50,000 रुपयो से लेकर 1 लाख रुपयो तक हो सकती है आदि।

अन्त, इस प्रकार हमने आपको विस्तार से फिल्म निर्देशक बनने के लिए बाजार में उपलब्ध सभी कोर्सो की फीस व समय अवधि की पूरी जानकारी आपको प्रदान की।

Film Director के तौर पर नौकरी कैसे मिलेगी?

यदि आपने भी बड़ी मेहनत और रुपया – पैसा खर्च करके Film Director बनने का कोर्स कर लिया है तो इसके बाद भी आपको नौकरी के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है और इसीलिए हम आपको कुछ टिप्स – ट्रिक्स के बारे में बतायेगे जिसके बाद आप आसानी से Film Director की नौकरी प्राप्त कर पायेगे जो कि, इस प्रकार से हैं –

  1. Film Direction से जुडे लोगो से पहचान बनाईए,
  2. Film Director के क्षेत्र में, सभी प्रकार के लोगो से मेल – जोल बढ़ाईए,
  3. अपना Link and Reference बनायें,
  4. आप सभी युवाओं को Film Director के तौर पर नौकरी प्राप्त करने के लिए Production, Music, Sound, Editing, Management , Cinematography, Costume, Make Up, VFX and Writing आदि की पूरी जानकारी व स्किल प्राप्त करना होगा,
  5. बडे – बड़े Production Houses में जाये व वहां पर लोगो से बात करें आदि।

अन्त, इन कुछ टिप्स का प्रयोग करके आप जल्दी तो नहीं लेकिन निश्चित तौर पर कुछ ही समय बात नौकरी प्राप्त कर सकते है।

एक Film Director को क्या सैलरी मिलती है?

यहां पर हम आप सभी युवाओं को कुछ बिंदुओं की मदद से बतायेगे कि, Film Director बनने के आपको क्या सैलरी प्राप्त होती है जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • यदि आप Assistant Director के तौर पर अपने करियर की शुरुआत करते है तो आपको प्रतिमाह कुल 30,000 से लेकर 40,000 रुपयो का वेतन प्रदान किया जाता है,
  • वहीं यदि आप TV Serial में 3rd and 4th Director के तौर पर अपने करियर की शुरुआत करते है तो आपको शुरुआत में, हर महिने 25,000 से लेकर 30,000 रुपयो का वेतन प्रदान किया जाता है और
  • वहीं अगर आप स्वतंत्र तौर पर फिल्म – निर्देशन अर्थात् Film Direction as a Freelancer के तौर पर काम करते है तो आप आसानी से एक दिन का 2000 से लेकर 3000 रुपय कमा सकते है और
  • अन्त में, जब आप सफल Film Director बन जाते है फिर कमाई को सीमा आपके लिए मायने नहीं रखती है क्योंकि आप महिने में असीमित मात्रा में कमाई कर सकते है आदि।

अन्त, इस प्रकार हमने आपको विस्तार से बताया कि, आप एक Film Director बनकर कितने रुपयो की सैलरी प्राप्त कर सकते है।

Film Director का कोर्स कहां से करें?

आइए अब हम आपको भारत की कुछ सुप्रसिद्ध Film Director कोर्स करवाने वाली इंस्टीट्यूट्स की जानकारी प्रदान करते है जो कि, इस प्रकार से है –

  1. Film and Television Institute of India
  2. Satyjit Ray Film and Television, Pune
  3. Institute of India, Kolkata
  4. Whistling Woods International, Mumbai
  5. LV Prasad Film and Television Academy, Chennai 
  6. ICE Institute, Mumbai,
  7. Asian Academy of Film and Television, Noida
  8. Digital Film Academy, Mumbai
  9. MGR Film and Television Academy, Mumbai
  10. AJK Mass Communication Research Center, Delhi
  11. Mumbai Film Institute, Mumbai
  12. Annapurna International Film and Media, Hyderabad
  13. Craft Film School, Delhi
  14. Zee Institute of Media Arts, Mumbai
  15. KR Narayan National Institute of Visual Science and Arts, Kerala 
  16. Bijou Patna yak Film and Television Institute of Odessa and
  17. Government Film and Television Institute, Bangalore etc. 

उपरोक्त सभी संस्थानो से आप आसानी से Film Director का कोर्स कर सकते है और फिल्म निर्देशक के तौर पर अपने करियर का निर्माण कर सकते है।

शुभकामनापूर्ण सारांश

अपने सभी युवाओं को जो कि, Film Director के तौर पर अपना करियर बनाना चाहते है उन्हें हमने अपने इस आर्टिकल में, ना केवल विस्तार से Film Director की पूरी जानकारी प्रदान की बल्कि हमने आपको विस्तार से Film Director kaise bane? की पूरी जानकारी प्रदान की ताकि आप सभी जल्द से जल्द ये कोर्स करके Film Director का कोर्स करके Film Director के तौर पर अपने करियर की शुरुआत कर सकें।

अन्त, Film Director के तौर पर आप सभी के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए हम उम्मीद व आशा करते है कि, आपको हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को शेयर करेगे और कमेंट करके अपने विचार व सुझाव भी साझा करेगे।

ये भी पढ़ें:

इंस्टाग्राम अकाउंट प्राइवेट कैसे करे?

इंस्टाग्राम रील डाउनलोड कैसे करे?

Artificial Intelligence (AI) क्या है और कैसे काम करती है?

Leave a Comment