बिटकॉइन क्या है और कैसे खरीदें? {100% सटीक जानकारी हिंदी में}

Bitcoin नाम तो आप लोगों ने सुना ही होगा और यदि नहीं सुना है, तो फिक्र की कोई बात नहीं क्योंकि आज हम यहां Bitcoin की पूरी जानकारी देने वाले हैं, कि बिटकॉइन क्या है और कैसे खरीदें या Bitcoin wallet क्या है और Bitcoin कैसे काम करता है. ऐसा कहा जाता है, कि Bitcoin की शुरुआत 3 जनवरी 2009 में सतोशी नाकामोता (Satoshi Nakamoto) ने की थी।

बिटकॉइन क्या है और कैसे खरीदें?

यह दुनिया का पहला खुला भुगतान तंत्र है, आज दुनिया भर में लगभग एक करोड़ से ज्यादा Bitcoin मौजूद है। Bitcoin आभासी मुद्रा है। आभासी मुद्रा यानी वर्चुअल करेंसी (Virtual Currency), Virtual currency का अर्थ होता है वैसी मुद्रा जिसका कोई भौतिक स्वरूप नहीं होता, यह एक तरह का डिजिटल करेंसी (Digital Currency) होता है। जो किसी देश या सरकार के नियंत्रण में नहीं होता है।

Bitcoin जब पहली बार बाजार में आया था, तब यह सबसे पहले क्रिप्टोकरंसी (Cryptocurrency) था। जिसकी Value उस समय बाजार में लगभग $0.003 के आसपास थी, इसका Value उस समय के हिसाब से बहुत ही कम था। लेकिन समय के साथ इसकी Value दिन प्रतिदिन बढ़ने लगी और भारत में इसकी कीमत 31,10,452.00 Indian Rupee है और यूनाइटेड स्टेट में इसकी कीमत लगभग $42,155.50 United States Dollar है। {Update 22 September 2021}

इन कीमतों को देखकर अब आप अनुमान लगा सकते हैं, कि इसकी कीमत में समय के साथ कितनी बढ़ोतरी हुई है। आज के दौर में लोग शेयर मार्केट (Share Market) की तुलना Bitcoin में ज्यादा निवेश कर रहे हैं और अधिक से अधिक मुनाफा भी कमा रहे हैं। आइए अब हम जानते हैं की Bitcoin kya hai aur kaise kharide

बिटकॉइन क्या है?

Bitcoin kya hai

आसान लफ्जों में कहूँ, तो Bitcoin प्रकार का क्रिप्टोकरंसी (Cryptocurrency) या डिजिटल करेंसी(Digital Currency) है। जो विश्व भर में फैला हुआ है। (Cryptocurrency) या Digital Currency का मतलब होता है, ऐसी मुद्रा जिसे आप ना तो देख सकते हैं और ना ही छू सकते हैं। इसे आप केवल बिटकॉइन वॉलेट (Bitcoin wallet) में ही रख सकते हैं, पर अब सवाल यह उठता है, कि Bitcoin wallet kya hai hai ? लेकिन फिक्र की कोई बात नहीं क्योंकि हम यहाँ यह भी बताएंगे पर उससे पहले हम जान ले कि Bitcoin kya hai aur kaise kharide.

Bitcoin भी एक तरह की मुद्रा ही है, जैसे बाकी मुद्रा यानी रुपया, डॉलर, यूरो आदि होती है। Bitcoin Currency एक Point की तरह होती है, जो सभी देशों के हिसाब से कन्वर्ट होती है, जैसे नॉर्मल मुद्रा (रुपया, डॉलर और यूरो) के मूल्य में उतार-चढ़ाव होते रहता है, वैसे ही Bitcoin का मूल्य भी सदा एक समान नहीं रहता।

Bitcoin का कोई मालिक नहीं होता, जैसे कोई देश या सरकार। इसलिए इसे आसानी से दुनिया भर के किसी भी कोने में भेजा जा सकता है परंतु इसका इस्तेमाल करने के लिए आपके पास बिटकॉइन वॉलेट (Bitcoin Wallet) या बिटकॉइन अकाउंट (Bitcoin Account) होना जरूरी है।

बिटकॉइन कैसे खरीदें?

bitcoin kaise kharide

अब तक तो आप समझ चुके होंगे, कि Bitcoin kya hai तो चलिए अब जानते हैं, कि Bitcoin kharide kaise

सबसे पहले तो, आप को बिटकॉइन खरीदने और बेचने के लिए Bitcoin wallet की आवश्यकता होगी क्योंकि बिना Bitcoin wallet के आप Bitcoin खरीद या बेच नहीं सकते हैं। भारत में कुछ कंपनियां हैं, जो Bitcoin खरीदने और बेचने का काम करती है। Bitcoin खरीद बिक्री के लिए भारत में बहुत से Website और Apps मौजूद हैं जिनमें zebpay और unicorn बेहद प्रचलित कंपनियो में से है। इन दोनों कंपनियों के Mobile App भी है, जिसे आप Google PlayStore से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और या तो इनकी वेबसाइट https://zebpay.com/ और https://www.unicoindcx.com/ की मदद से आप Bitcoin खरीद या बिक्री कर सकते हैं।

Unicorn क्या है?

यह एक फ्रेंडली वेबसाइट है, जिसका प्रयोग कोई भी कर सकता है और इसमें आप बहुत आसानी से Bitcoin खरीद या बेच सकते हैं। इसमें बहुत से ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो बाकी App के मुकाबले अलग है।

Unicorn account कैसे बनाये?

Bitcoin खरीदने के लिए सबसे पहले आपको unicorn में अपना अकाउंट बनाना होगा, जिसके लिए आपको unicorn App इंस्टॉल करके, उसे singup करना होगा, singup करने के लिये आपको अपना निजी मोबाइल नंबर और कुछ पर्सनल डाक्यूमेंट्स सबमिट करने होंगे, जैसे Voter ID, Adhar Card, Pan Card और Bank Account Details.

जैसे ही आप इन सभी डिटेल्स को submit करेंगे वैसे ही कंपनी आपके डाक्यूमेंट्स को वेरीफाई करेगी और कंपनी के डाक्यूमेंट्स को वेरीफाई करने के ठीक 24 घंटेवबाद आपका Account एक्टिवेट हो जाएगा।

जिसके बाद आप आसानी से Account को login कर सकेंगे। login करने के बाद आप अपने बैंक अकाउंट से पैसे Deposit कर सकते हैं और उन पैसों को Bitcoin कन्वर्ट भी कर सकते हैं

Zebpay क्या है?

Zebpay कंपनी का अपना वेबसाइट है, लेकिन इसमें केवल Bitcoin से जुड़ी जानकारियां ही Share की जाती है, यानी कि आप इसके वेबसाइट पर अकाउंट नहीं बना सकते, लेकिन आप इसके ऐप की मदद से Bitcoin या बेच सकते हैं।

Zebpay account कैसे बनाये?

App में singup करने के लिए आपको अपनी Gmail Id से रजिस्टर करना होगा, जिसके बाद कुछ पर्सनल डीटेल्स भरने होंगे जैसे, Adhar Card, Pan Card Bank Passbook की phoo इत्यादि। इन सभी चीजों को Submit करने के बाद कंपनी आप की डिटेल्स को वेरीफाई करेगी, जहां 3 दिन का समय लगेगा। 3 दिन के बाद अकाउंट वेरीफाई हो जाएगी और आप आसानी से Bitcoin खरीद या बेच सकेंगे।

Zebpay से bitcoin कैसे खरीदें?

बिट कॉइन खरीदने और बेचने का काम बहुत आसान है, यदि आप Bitcoin खरीदना चाहते हैं, तो आप नेट बैंकिंग के जरिए भी इन Apps में पैसे जोड़कर Bitcoin खरीद सकते हैं और यदि बेचना चाहते हैं, तो बेच भी सकते हैं। Bitcoin बेचने के बाद इन Apps से आप पैसे को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। Bitcoin को खरीदने या बेचने के लिए आपके पास नेट बैंकिंग या ATM का होना जरूरी है क्योंकि Bitcoin खरीदने के लिए आपको सबसे पहले अपने Bitcoin Wallet में पैसे जोड़ने पड़ेंगे।

बिटकॉइन वॉलेट क्या है?

bitcoin wallet kya hai

हम यह जान चुके हैं कि,Bitcoin kya hai aur kaise kharide इसलिए अब हम बात करने वाले हैं की Bitcoin Wallet kya hai

हमें इतना तो पता है, कि Bitcoin एक Digital Currency है, जिसे हम केवल Online ही रख सकते हैं। इसलिए Bitcoin को स्टोर करने के लिए जिस ऑनलाइन लोकेशन की आवश्यकता होती है या जिसका इस्तेमाल करते हैं, उसे ही Bitcoin Wallet कहते हैं। यह Wallet एक प्रकार का Software Program होता है, यानी किसी के भी Wallet में स्टोर किए गए हर एक Bitcoin Address का एक प्राइवेट यानी सीक्रेट नंबर होता है।

Bitcoin Wallet इस्तेमाल करने के लिए हमें सबसे पहले इस पर Account बनाना पड़ता है, जिसे बनाने के बाद एक Unique Id दी जाती है, वही Wallet के Address को Define करता है, तब ही हम इसे Send या Recive कर सकते हैं। जिसके बाद आप इसका इस्तेमाल करके Bitcoin के रूप में Payment करके कुछ भी खरीद या बेच सकते हैं। इसके साथ ही आप इसे बेचकर पैसे को अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं Bitcoin Wallet बहुत तरह के होते हैं, जैसे डेक्सटॉप, मोबाइल वेब और हार्डवेयर।

बिटकॉइन से कैसे कमाए?

अब तक तो Bitcoin kya hai aur kaise kharide, के बारे में आप बहुत कुछ जान चुके होंगे पर अब सवाल यह उठता है, कि Bitcoin se paise kaise kamaye, Bitcoin से पैसे कमाने के बहुत तरीके हैं, लेकिन आज उनमें से कुछ तरीकों के बारे में हम आपको बताते हैं।

Website से free में Bitcoin कैसे कमाये?

Website पर काम करके Free में Bitcoin कमाना यानी कि, कोई ऐसी Website पर काम करना जिसके बदले में वह आपको सतोशी (Satoshi) दे।

Satoshi Bitcoin की छोटी यूनिट होती है, जैसे 1रुपए = 100 पैसे। बहुत सी ऐसी Website है, जैसे – Bitvisitor, Coinworker, Bitfortip etc. ऐसे Website, कई प्रकार के टास्क (Task) देते है जैसे – Advertisements देखना, किसी दूसरे Website पर जाना ताकि उसकी Views बढ़ सके या कोई Video देखना और उससे लाइक करना। इन कार्य के बदले जब भी वे आपको Satoshi देते हैं, तो आप उसे अपने Bitcoin Wallet में ट्रांसफर कर सकते हैं।

Bitcoin Mining करके

Bitcoin Mining की मदद से आप आसानी से Bitcoin कमा सकते हैं। Bitcoin Mining एक प्रोसेस (Process) है, जिसके माध्यम से नए Bitcoin उत्पन्न (Generate) किए जाते हैं। Bitcoin के लिए कुछ चीजें होना आवश्यक है जैसे – Electricity, High speed Internet और Computer with high performance.

Users इंटरनेट पर Bitcoin का इस्तेमाल करके Online Transactions करता है, तो उस Payment को Verify करना जरूरी होता है और इसी प्रक्रिया को Bitcoin Mining कहा जाता है। ऐसा करने से बदले में कुछ कमीशन प्राप्त होता है जो कि लेन-देन का हिस्सा होता है, जिसके परिणाम स्वरूप कुछ Satoshi प्राप्त हो जाते हैं।

Bitcoin खरीदे और फिर बेचे

Bitcoin खरीदना और बेचना पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है। इसके अंतर्गत आप सबसे पहले अपने पैसे से Bitcoin खरीदें और फिर इसे कुछ समय के लिए छोड़ दें, क्योंकि Bitcoin का मूल्य बाजार में बढ़ते-घटते रहता है। कुछ समय बाद जब आपको ऐसा लगे की इसकी Value बढ़ गई है, तो आप उसे अच्छे दामों पर बेच दे। आप चाहे तो इससे Satoshi में भी खरीद सकते हैं और कीमत बढ़ने पर इसे बेच सकते हैं

Payment के रूप में accept करना

Payment के रूप में Accept करना यानी, आप यदि किसी व्यकित को कुछ सामान बेच रहे है, जिसके बदले वो आपको किमत दे रहा है, तो यदि उस व्यक्ति के पास Bitcoin है, तो उससे कहे की वो उसे पैसे के बदले Bitcoin ही दे, तो इस तरह आपके Bitcoin Wallet में Bitcoin बढ़ता जाएगा जिसके साथ ही उसकी Value भी बढ़ती रहेगी।

सतोशी क्या है?

Bitcoin क्या है और कैसे खरीदें इसकी जानकारी तो आपने प्राप्त कर ही ली है, पर क्या आपको पता है कि Satoshi क्या है? अगर नहीं पता है, तो इसे जरूर पढ़ें, Satoshi और Bitcoin में ज्यादा कोई फर्क नहीं है, जैसे रुपया और पैसा में कोई खासफर्क नहीं होता

Satoshi, Bitcoin की छोटि unit है, जैसे – भारत में पैसा रुपया की छोटी Unit है और US में Cent, Dollar की छोटी Unit है। भारत में ₹1 = 100 पैसे होते हैं और ठीक उसी प्रकार एक Bitcoin मे 1 करोड़ = Satoshi होते हैं।

हम इसे ऐसे भी कह सकते हैं,कि एक Bitcoin लगभग 10 करोड़ Satoshi से मिलकर बना है। 1 Bitcoin को हम 100000000 हिस्सों में तोड़ सकते हैं, यानी कि पूरी दुनिया में अब तक किसी भी देश में करेंसी को इतने भागों में तोड़ा नहीं जा सका। जिस प्रकार सभी मुद्रा की अपनी अलग पहचान होती है, जैसे रुपया (₹), डॉलर($), यूरो (€) आदि उसी प्रकार Bitcoin का लोगो (Logo) या साइन भी अलग होता है (฿)।

Bitcoin के फायदे

  •  Bitcoin का सबसे बड़ा फायदा यह है, कि आप Bitcoin का इस्तेमाल पूरी दुनिया के किसी भी कोने में रहकर कर सकते हैं।
  • Bitcoin की Value प्राय: बढ़ती-घटती रहती है। इसलिए अधिकतर लोग Bitcoin खरीद कर उसकी Value के बढ़ने का इंतजार करते हैं और जब इसकी Value बढ़ जाती है, तो इसे बेचकर अच्छा खासा मुनाफा कमा लेते हैं।
  • Bitcoin पर आप लंबे समय तक Invest कर सकते हैं क्योंकि Bitcoin का Cost और Demand दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहा है।
  • Bitcoin एक स्वतंत्र मुद्रा है, जिस पर किसी भी देश के सरकार का अधिकार नहीं होता। इसलिए इसके द्वारा जितनी मर्ज़ी उतने पैसे कभी भी किसी को भी ट्रांसफर कर सकते हैं, इसमें यूजर्स को अपने पैसे पर पूरा नियंत्रण रहता है।
  • वर्तमान में Bitcoin लेन-देन पर कोई शुल्क (Fees) नहीं लिया जाता। यदि किसी और सेवा के लिए Fees लगती भी है तो बहुत कम बिल्कुल ना के बराबर।

Bitcoin के नुकसान

  • Bitcoin पर किसी भी सरकार या देश का नियंत्रण नहीं होता है, जिस वजह से Bitcoin की Value में काफी उतार-चढ़ाव चलते रहते हैं। कभी-कभी Bitcoin की Value काफी कम हो जाती है, तो कभी इसकी value काफी High हो जाती है।
  • Bitcoin के बारे में अभी भी बहुत से लोगों को पूरी जानकारी प्राप्त नहीं है, जिस वजह से वे Bitcoin से लेन-देन को पसंद नहीं करते।
  • Bitcoin अभी भी पूरे तौर पर विकसित नहीं हो पाया है। इसे आम लोगों के लिए बहुत आसान और सुरक्षित बनाने की जरूरत है।
  • बहुत से ऐसे हैकर्स हैं जो Bitcoin के अकाउंट को हैक करना चाहते हैं। यदि भविष्य में कभी Bitcoin अकाउंट हैक हो जाता है और आपके Bitcoins खत्म हो जाते हैं या चोरी हो जाते हैं, तो इसका जिम्मेवार कोई भी नहीं होगा। आप कहीं भी इसका कंप्लेन दर्ज नहीं करवा सकते क्योंकि Bitcoin स्वतंत्र मुद्रा है। इसका कंट्रोल किसी भी बैंक या सरकार के पास नहीं है।

Conclusion:

तो दोस्तों अब तो आप अच्छे से समझ गए होंगे कि Bitcoin kya hai aur kaise kharide. बिटकॉइन आज के टाइम में पैसा कमाने का बहुत अच्छा साधन है इस पर सरकार का कोई हस्तक्षेप नहीं है। फिलहाल भारत में यह प्रचलित नहीं है, लेकिन अन्य देशों में Bitcoin काफी लोकप्रिय है। यहां के लोग अभी भी जानकारी के अभाव में Bitcoin को मान्यता नहीं देते हैं। लेकिन भविष्य में जब लोगो को Bitcoin के बारे में जानकारियां प्राप्त हो जाएंगी, तब लोग इसके द्वारा पैसे कमाने में रुचि रखने लगेंगे।

अगर आपको हमारा यह पोस्ट बिटकॉइन क्या है और कैसे खरीदें पसंद आया है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि उन्हें भी बिटकॉइन्स के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके और भविष्य में वे भी Bitcoin में निवेश करने के बारे में सोचें।

ये भी पढ़ें:

घर बैठे ऑनलाइन कमाई कैसे करे?

मोबाइल से पैसे कैसे कमाये?

Blockchain Technology क्या है और ये कैसे काम करती है?

Leave a Comment