Infinix Note 7 : स्मार्टफोन क्यों है, इतना खास?? आइए जानते हैं!!

भारत में Infinix सीरीज अपना नया स्मार्टफोन Infinix Note 7 तथा Infinix Note 7 lite लॉन्च करने वाली है। Infinix के दोनों ही नए मॉडल पंच होल डिस्पले तथा क्वाड रियर कैमरा सेटअप के साथ लांच किए गए हैं। अब सवाल यह है कि Infinix Note 7: स्मार्टफोन क्यों है, इतना खास?आइए जानते हैं Infinix Note 7 फीचर्स ऐण्ड स्पेसिफिकेशन और क्या है भारतीय बाज़ार में इसकी किमत ?

Infinix Note 7: फीचर्स एंड स्पेसिफिकेशंस

यदि फोन के फीचर्स एंड स्पेसिफ़िकेशन्स की बात करें तो इसमें 6.5 इंच (17.65cm) का आईपीएस एलसीडी और 720×1640 पिक्सेल resolution का फुल एचडी डिस्प्ले दी गई है। इसके स्क्रीन की एस्पेक्ट रेशियों 20:05:09 तथा Screen to body राशियों 91.5% है। इसमे गोरिल्ला ग्लास की प्रोटेक्शन भी दी गयी है। Infinix Note 7 स्मार्टफोन, मिड रेंज ऑक्टाकोर मीडियाटेक हीलीयो जी 70 प्रोसेसर के साथ 6GB रैम और 128 GB इनबिल्ट स्टोरेज दी गई है। इसके अलावा यह स्मार्टफोन एंड्राइड 10 ( Android v10) बेस्ड XOS6.0 ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा चलती है।

Infinix Note 7 features

Infinix Note 7 को तीन रंगों में लॉन्च किया जा रहा है जैसे – अथेक ब्लैक (Aethec Black), बोलीविया ब्लू (Bolivia Blue), फॉरेस्ट ग्रीन (Forest Green)। इस फोन के साइड में फिंगरप्रिंट स्कैनर दी गई है और साथ ही वॉल्यूम कम-ज्यादा करने की key के अलावा जी सेंसर (G-Sensor), प्रोक्षिमीट्य लाईट (Proximity Light), और कंपास (Compass) की सुविधा दि गई है।
इस फोन में 5000 mAh की बैटरी दी गई है, जो फास्ट चार्जिंग की सुविधा प्रदान करती है। नेटवर्क कनेक्टिविटी की यदि हम बात करें तो फोन में 4G LTI (Volt), 3G, 2G, ब्लूटूथ, जीपीएस, वाई-फाई (802.11ac) ओटिजी जैसे फीचर्स शामिल किए गए हैं।

Google ने लॉन्च किया Andriod 11 ऑपरेटिंग सिस्टम, क्लिक करके जानें इसकी खूबियां

• डिजाइन एंड डिस्पले :

Infinix Note 7 की डिजाइन एंड डिस्पले की बात की जाए तो यह फोन बहुत खूबसूरत और अट्रैक्टिव है। Infinix Note 7 एक ऐसा स्मार्ट्फ़ोने है, जीसे आप पहली नजर में ही पसंद कर लेंगे क्योंकि फोन का डिस्प्ले बड़ा और डिजाइन बेहद फैंसी है तथा इसके कलर बहुत सुंदर है। फोन के डिस्प्ले में गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन लगा हुआ है तथा डिस्प्ले का टच बहुत समूथ है।

Infinix Note 7 display

Infinix Note 7, 6.95 इंच (17.65cm) आईपीएस एलसीडी के साथ आता है। और इसके ऊपरी बाएं कोने पर एक पंच होल है। स्मार्टफोन में 720 x 1640 पिक्सल का स्क्रीन रेजल्यूशन 258ppi पिक्सेल डेंसिटी के साथ है, जो एक शार्प डिस्प्ले है। Infinix Note 7 पहली बार ड्यूल स्टीरियो विकास के साथ पेश किया जा रहा है जिसने एक स्पीकर फोन के नीचे की तरफ दी गई है तथा दूसरा स्पीकर ऊपर वाली साइट पर दी गई है।

 

• कैमरा क्वालिटी :

यदि हम Infinix Note 7 के कैमरा क्वालिटी और डिजाइन के बारे में बात करें तो मैं बता दूं, आज से पहले Infinix के कोई भी मॉडल में कैमरे के इस तरह के डिजाइंस देखने को नहीं मिलेंगे। Infinix Note 7 का फ्रंट कैमरा पंच होल के अंदर यानी स्क्रीन के अंदर दी गई है, इसलिए कैमरा का लेंस भी गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन के अंदर ही आता है। इसका सबसे अच्छा फायदा यह होता है कि मोबाइल फोन का कैमरा सुरक्षित रहता है।

Infinix Note 7 camera

Infinix Note 7 मैं सेल्फी लेने के लिए फ़्रंट कैमरा फ्लैश एलइडी (f/2.0, 26mm) के साथ 16 मेगापिक्सल दी गई है और इसमें 4 एलईडी फ्लैश,पनोरमा, एचडीआर प्राइमरी कैमरे लगे हुए हैं। जहां पहला है – 48 मेगापिक्सल ऑटोफोकस प्राइमरी कैमरे के साथ f/1.74 लेंस, दूसरा है – 2 मेगापिक्सल मैक्रो कैमरे के साथ f/2.4 लेंस, तीसरा है – 2 मेगापिक्सल डेप्ट कैमरे के साथ f/2.4 लेंस और चौथा है – QVGA यानी लो लाइट वीडियो सेंसर लेंस वाला क्वाड कैमरा सेटअप। नॉर्मल और नाइट मोड में फर्क साफ देखने को मिलता है।

यदि पोर्टेड मोड की बात की जाए तो फोटो बहुत अच्छी आती है। ब्लर की कोई समस्या नहीं होती, नाइट मोड में फोटो क्लियर और अच्छी आती है। आप जितने चाहे फोटो को जूम कर के सकते हैं, जूम के बाद फोटो क्वालिटी में कोई फर्क नहीं पड़ता है। सबसे ज्यादा इंप्रेस करने की चीज यहां कोई है तो वह है, माइक्रो मोड। इसमें फोकस करने में कोई परेशानी नहीं आती है और फोटो बहुत क्लियर और शानदार आती है। कुल मिलाकर हम कह सकते हैं कि Infinix Note 7 कैमरे के मामले में एक बेहतरीन फोन है।

• बैटरी कैपेसिटी

Infinix Note 7 की बैट्री कैपेसिटी बहुत अच्छी है इस मोबाइल में 500mAh की बैटरी दी गई है। इस फोन में चार्जिंग के लिए यूएसबी टाइप सी पोर्ट दिया गया है तथा बॉक्स के अंदर 18 वाट के चार्जर भी दिया जा रहा है।
Infinix Note 7 स्मार्टफोन फास्ट चार्जिंग फैसिलिटी के साथ होता है। यदि कोई भी नॉर्मल यूजर्स इस फोन का इस्तेमाल करें तो 2 दिन तक इस फोन का चार्जिंग बहुत आराम से चल सकता है, लेकिन यदि कोई गेमिंग यूजर्स इस फोन को इस्तेमाल करें तो इस फोन की चार्जिंग लगभग 1 दिन तक ही चल पाएगी ।

Infinix Note 7 battery

• रैम प्रोसेसर एंड परफॉर्मेंस

Infinix Note 7 मैं मिडरेंज ऑक्टाकोर मीडियाटेक हेलिओ G70 प्रोसेसर का प्रयोग किया गया है। जो गेमर्स को अपनी तरफ आकर्षित करता है। Infinix Note 7 की स्पीड बहुत ज्यादा अच्छी है, क्योंकि इसका प्रोसेसर बहुत स्ट्रॉन्ग है। Infinix Note 7 एंड्राइड 10 पर आधारित XOS6.5 ऑपरेटिंग सिस्टम है। जहां फेस अनलॉक भी तेजी से काम करता है वही फोन के साइड में फिंगर प्रिंट सेंसर भी दिये गए है।

Infinix Note 7 ram and processor

अगले महीने रिलीज होने वाले है 4 धमाकेदार 5G मोबाइल, क्लिक करके जाने फीचर्स

लॉन्च की तारीख

Infinix Note 7 लॉन्च की तारीख को भारत में अब तक लॉन्च नहीं किया गया है। लेकिन Infinix की ऑफिशियल वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार इस स्मार्टफोन को 16 सितंबर दोपहर 12:00 बजे कोलकाता में होने वाले इवेंट में लांच किया जाएगा। जहां इसकी सही कीमत की जानकारी भी हमें दी जाएगी।

हालांकि सूत्रों की मानें तो इसे 11 जुलाई तक भारत में लॉन्च कर दिया जाना था परंतु कोविड-19 महमारी के कारण ऐसा मुमकिन नहीं हो सका।

Infinix Note7 : मोबाइल की कीमत

वैसे तो Infinix Note 7 भारत में लॉन्च नहीं की गई है। इसलिए भारतीय बाजार में इस मोबाइल की कीमत क्या होगी उसके बारे में कुछ पता नहीं चल सका है। परंतु हालिया समय में Infinix Note 7 पाकिस्तान में लॉन्च किया गया है जहां 4GB रैम और 64GB स्टोरेज के साथ इसकी कीमत 23000, 4GB रैम और128GB इंटरनल स्टोरेज के साथ इसकी कीमत 24400 तथा 6GB रैम 128GB स्टोरेज के साथ इसकी कीमत 25600 रखी गई है। अब देखना यह है कि इस फोन को भारतीय बाजार में किन कीमतों पर लांच किया जाएगा।

Leave a Comment