मनुष्य की इन बातों से उसके आचरण का पता चलता है | Chanakya Niti in Hindi

नमस्कार दोस्तों,

आपका स्वागत है हमारे इस ब्लॉग पर, दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं मनुष्य को किस प्रकार जीवन व्यतीत करना चाहिये।

 

*मनुष्य की इन बातों से उसके आचरण का पता चलता है-

 

 

Chanakya Niti in Hindi
Chanakya Niti in Hindi

मनुष्य जिस तरह की भाषा का प्रयोग करता है उस से उसके देश का पता चलता है और उसकी सेहत से ये पता चलता है कि वो किस प्रकार का भोजन करता है।

 

*बेवकूफ लोगों से क्यों बचना चाहिए-

मित्रों मेरा तो मानना यह है कि जो मूर्ख व्यक्ति होता है वो कभी सुधर नहीं सकता आप चाहे उस से कितनी भी चिकनी चुपड़ी बातें करते रहें लेकिन कभी कभी वो आपकी अच्छी बात को भी बुरा मान सकता है इसलिए ऐसे व्यक्ति के साथ रहने का कोई फायदा नहीं है इनसे भी बचना चाहिए।

 

*हमेशा कौन सुखी रहता है-

दोस्तों यह तो सभी जानते हैं कि इस पूरे संसार में ऐसा कोई नहीं है जो कभी बीमार नहीं पड़ता और ऐसा भी कोई नहीं है जिसे जो कभी दुखी नहीं होता, दोस्तों इस ज़िन्दगी में सुख और दुःख लगा ही रहता है तथा वे कहते हैं कि ऐसा कोई भी कुल या खानदान नहीं है जिस पर कोई न कोई कलंक न हो।

 

*ये कार्य अवश्य करना चाहिए-

दोस्तों मेरे अनुसार तो आपको हमेशा अपनी पुत्री का विवाह एक अच्छे खानदान में ही करना चाहिए और अपने मित्र को सदैव अच्छी सलाह ही देनी चाहिए तथा दुश्मन को मुसीबत मे जरूर डालना चाहिए क्योंकि अगर दुश्मन से प्रेम करोगे तो वो और भी घातक हो सकता है और आपके प्राण भी ले सकता है इसी लिए दुश्मन को कभी माफ़ नहीं करना चाहिए।

 

*सांप क्यों अच्छा होता है-

मेरा तो मानना यह है कि यदि आपको किसी बुरे व्यक्ति और सांप में से किसी एक का चुनाव करना हो तो सांप को ही चुन लेना  चाहिए क्योंकि सांप आपको केवल एक बार नुकसान देगा लेकिन दुर्जन इंसान हर कदम पर आपको दुःख देगा, इसी लिए दोस्तों ऐसे लोगों से हमेशा बचकर रहना चाहिए।

 

*ऐसे लोग कभी साथ नहीं छोड़ते-

दोस्तों राजा अपने पास अच्छे खानदान के लोगों को इसलिए रखते है क्योंकि ऐसे लोग कितनी भी विकट परिस्थिति आ जाए लेकिन कभी साथ नहीं छोड़ते।

 

*ये लोग कभी मर्यादा नहीं भूलते-

भले ही पूरा संसार इधर से उधर हो जाए लेकिन जो लोग दिल के अच्छे होते हैं वो हमेशा अपनी मर्यादा मे ही रहते हैं इसलिए ऐसे लोगों से मीठे सम्बन्ध बनाये रखना चाहिए क्योंकि ऐसे लोग कभी धोखा नहीं देते।

*ऐसे व्यक्ति कभी शोभा नहीं देते-

जो व्यक्ति अनपढ़ होता है वो भले ही अपने आप में कितना भी काबिल बने लेकिन वास्तव में वो बेवकूफ ही होता है और अनपढ़ व्यक्ति कभी लोगो के बीच में कभी शोभा नहीं देता है।

 

 

दोस्तों ये थे मेरे द्वारा लिखे गये कुछ बेहद अनमोल विचार, उम्मीद है आपको article पसंद आया होगा।

इस article से आपको क्या सीख मिली हमें comment box में ज़रूर बताएं।

धन्यवाद दोस्तों…🙏🙏🙏

Leave a Comment