Samsung Kis Desh Ki Company Hai | Samsung Ka Malik Kaun Hai

क्या आप भी सैमसंग कम्पनी के कीपैड फोन्स/स्मार्टफोन्स, टी.वी व अन्य इलेक्ट्रौनिक उपकरणों आदि का प्रयोग करते है लेकिन क्या आप जानते है कि, Samsung kis desh ki company hai? या फिर सैमसंग कम्पनी का फाउंडर कौन है? यदि आप नही जानते है तो आपको हमारे इस आर्टिकल को अन्त तक बेहद धीरज के साथ पढ़ना होगा क्योंकि हम अपने इस आर्टिकल में आपको विस्तार से Samsung kis desh ki company hai? की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

Samsung Kis Desh Ki Company Hai

अन्त हमारा ये आर्टिकल हमारे युवाओं व आम नागरिको के लिए बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि सैमसंग हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन गया है और इस स्थिति में, हमारा ये जानना बेहद जरुरी है कि, सैमसंग कम्पनी की स्थापना कब हुई है? और साथ ही साथ सैमसंग के वर्तमान सीईओ कौन है?

हम अपने इस आर्टिकल में अपने सभी पाठको व युवाओँ को विस्तार से बतायेगें कि, सैमसंग किस देश के कम्पनी है? के साथ ही साथ इससे संबंधित अन्य कई प्रकार की जानकारीयां आपको प्रदान करेंगे।

Samsung – एक संक्षिप्त परिचय

हम आये दिन सैमसंग कम्पनी के स्मार्टफोन्स, की-पैड फोन्स व अन्य उत्पादो का प्रयोग करते है क्योंकि सैमसंग कम्पनी के उत्पादों की गुणवत्ता और विश्वसनीयता उच्च स्तरीय होती है और लम्बे समय तक हम उन उत्पादों का प्रयोग करके लाभ प्राप्त कर पाते है।

हम अपने सभी युवाओं व पाठको को बताना चाहते है कि, आज के समय में सैमसंग कम्पनी के स्मार्टफोन्स, एप्पल कम्पनी के बाद दूसरे नंबर पर आते है क्योंकि पूरे विश्व में, सैमसंग कम्पनी के उत्पादों की विश्वसनीयता, कसौटी के सभी मानदंड़ो पर खरी उतरती नज़र आई है जिसका सबसे बड़ा प्रमाण यह है कि, आज यह पूरी दुनिया में, दूसरे नंबर की आई.टी कम्पनी बन गई है जिसका बाजार मूल्य या नेट वर्थ लगभग 2.23 लाख करोड़ रुपय है।

जहां तक प्रश्न है भारत में सैमसंग कम्पनी की स्थिति की तो हम अपने सभी पाठको व युवाओं को सूचित करना चाहते है कि, भारत में, भले की चीन के उत्पादों अर्थात् चाइनिज कम्पनी का धमाकेदार प्रवेश हो चुका है और काफी हद वो सैमसंग कम्पनी को चुनौती देते हुए नज़र भी आये है लेकिन गुणवत्ता, विश्वास और टिकाऊपन के मामले में आज भी सैमसंग कम्पनी का कोई जबाव नहीं है और वो आम भारतीय की पहली पसंद बनी हुई है।

अन्त हमने सैमसंग कम्पनी के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्राप्त की और आइए अब हम जानते है कि सैमसंग कम्पनी किस देश की कम्पनी है?

Samsung Kis Desh Ki Company Hai

पूरे विश्व में अपने गुणवत्तापूर्ण, विश्वसनीय और टिकाऊ उत्पादों के लिए विश्व – प्रसिद्ध कम्पनी अर्थात् सैमसंग (Samsung) कम्पनी की उत्पति मूल रुप से साउथ कोरिया अर्थात् दक्षिण कोरिया से हुई थी।

हमारे कई पाठक व युवा विशेषतौर पर जानना चाहते थे कि, सैमसंग कम्पनी का फाउंडर कौन है? तो हम आपको बता दे कि, साउथ कोरिया अर्थात् दक्षिण कोरिया में जन्मे Lee Byung Chul को मूलरुप से सैमसंग कम्पनी का फांउडर माना जाता है और इन्हीं के द्धारा आधिकारीक तौर पर साउथ कोरिया में, सैमसंग कम्पनी की स्थापना की गई थी जो कि, आज अपने गुणवत्तापूर्ण उत्पादों, विश्वसनीयता और टिकाऊपन के लिए विश्व – प्रसिद्ध कम्पनी के तौर पर मानी जाती है।

सैमसंग कम्पनी कितन प्रतिशत का योगदान देती है देश की अर्थव्यवस्था में?

हम अपने सभी पाठको व युवाओ को यह भी बताना चाहते है कि साउथ कोरिया की यह कम्पनी ना केवल विश्व भर में अपने उत्पादों के लिए लोकप्रिय है बल्कि साथ ही साथ सैमसंग कम्पनी अपने देश अर्थात् साउथ कोरिया जो कि, बेहद कम जनसंख्या वाला पूर्वी एशिया में मौजूद एक छोटा सा देश है जिसके सकल घरेलू उत्पाद अर्थात् जी.डी.पी में अकेले सैमसंग कम्पनी द्धारा 17 प्रतिशत का योगदान किया जाता है। इस प्रकार हम कह सकते है कि सैमसंग कम्पनी ना केवल विश्व मे धूम मचा रही है बल्कि अपने देश के सतत व सर्वांगिन विकास में अमूल्य योगदान भी दे रही है।

सैमसंग कम्पनी के मालिक का नाम क्या है?

जैसा कि हमने आपको बताया कि साउथ कोरिया अर्थात् दक्षिण कोरिया में जन्मे Lee Byung Chul को मूलरुप से सैमसंग कम्पनी का फांउडर माना जाता है जिन्होंने आधिकारीक तौर पर सैमसंग कम्पनी की स्थापना साल 1938 में की थी। आइए जानते है सैमसंग कम्पनी के मालिक के बारे में कुछ विशेष जानकारी –

  1. सैमसंग कम्पनी के मालिक Lee Byung Chul का जन्म 12 फरवरी, 1910 को हुआ था,
  2. हम आपको बता दें कि Lee Byung Chul ने, अर्थशास्त्र अर्थात् इकोनॉमिक्स में ग्रेजुऐशन और एम.बी.ए किया था,
  3. और 19 नवम्बर, 1987 को Lee Byung Chul का देहान्त हो गया और वर्तमान समय में, इनके पोतो – परपोतो द्धार इस कम्पनी को चलाया जा रहा है।

इस प्रकार हमने आपको विस्तार से सैमसंग कम्पनी के मालिक के बारे मे बताया ताकि आप उनके प्रेरणा व प्रोत्साहन प्राप्त कर सकें।

सैमसंग कम्पनी का स्वर्णिम इतिहास क्या है?

हम जानते है कि हमारे बहुत कम युवाओं को पता होगा कि, सैमसंग कम्पनी का स्वर्णिम इतिहास क्या है और इसीलिए हम अपने सभी पाठको को विस्तार से इस कम्पनी के स्वर्णिम इतिहास के बारे में पूरी जानकारी कुछ बिंदुओँ की मदद से प्रदान करेंगे जो कि इस प्रकार से हैं –

  1. नूडल बनाने का सामान, आटा व मछली के निर्यातक के रुप में हुई सैमसंग कम्पनी की शुरुआत

आज जिस सैमसंग कम्पनी को हम अपनी पहली पसंद मानते है और पूरे विश्वास के साथ सैमसंग के उत्पादों को उसकी विश्वसनीय के आधार पर मंहगी कीमतो पर भी खरीदते है उस कम्पनी शुरुआत शुरु – शुरु में, नूडल बनाने का सामान, आटा व मछली आदि के निर्यातक के रुप में हुई थी और इस कम्पनी की आधिकारीक शुरुआत इसे ही माना जाता है।

  • 1960 – 1969 और टेक्नोलॉजी की दुनिया में पहला कदम

शुरुआत में नूडल बनाने का सामान, आटा व मछली के निर्यातक के रुप में कम्पनी को कुछ खास मुनाफा नहीं हुआ जिसके चलते सैमसंग कम्पनी ने, 1950 से लेकर 1960 के दशक में, जीवन बीमा व टेक्सटाइल क्षेत्र में कार्य किया लेकिन वहां भी असफलता ही हाथ लगी।

लेकिन यहां पर आपको विशेषतौर पर ध्यान देना होगा कि, साल 1969 सैमसंग कम्पनी के लिए मील का पत्थर साबित हुआ क्योंकि इसी साल कम्पनी ने, टेक्नोलॉजी अर्थात् तकनीक की दुनिया में कदम रखा और यही से कम्पनी ने, सफलता की तरफ अपने कदम बढ़ाने शुरु कर दिये।

  • साल 1970 में, लांच किया आप पहला ब्लैक एंड व्हाइट टी.वी

जैसा कि हमने आपको बताया कि, साल 1969 सैमसंग कम्पनी और उसके भविष्य के लिए मील का पत्थर साबित हुआ था क्योंकि इसी साल कम्पनी ने, आधिकारीक तौर पर इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में कदम रखा था और ठीक अगले ही साल अर्थात् साल 1970 में, सैमसंग कम्पनी ने अपने पहले ब्लैक एंड व्हाइट टी.वी को बाजार में लांच किया।

उस समय, टी.वी का बाज़ार बेहद गर्म था जिसके चलते सैमसंग कम्पनी की टी.वी को हाथो – हाथ ले लिया जिससे कम्पनी को भारी मुनाफा और सफलता प्राप्त हुई और यही से कम्पनी के सफल करियर की शुरुआत हुई जहां से उनसे दुबारा पीछे मुड़कर नहीं देखा।

हम आपको बता दें कि, साल 1970 में, ब्लैक एंड व्हाइट टी.वी से मिली सफलता के बाद सैमसंग कम्पनी द्धारा अन्य उत्पादों का भी निर्माण किया जायेगा जैसे कि – ए.सी, फ्रिज, माइक्रोवेव व अन्य उत्पाद।

  • साल 1980 में, सैमसंग कम्पनी ने, मोबाइल्स की दुनिया में कदम रखा

इलेक्ट्रॉनिक्स की दुनिया में सफलता प्राप्त करने के बाद सैमसंग कम्पनी ने, 1980 के दशक में, जो कि, मूल रुप से मोबाइल फोन्स का दशक था और समय की मांग को भांपते हुए कम्पनी ने भी मोबाइल फोन्स, मेमोरी कार्ड्स व कम्प्यूटर पार्ट्स बनाने के क्षेत्र में, कदम रखा और बेहद कम समय में अथाह सफलता प्राप्त की जिसका साक्षात प्रमाण है कि, आज आपको सैमसंग कम्पनी का हर इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स आपको भारी मात्रा में मिलेंगे और यही उनकी सफलता का प्रमाण है।

अन्त, इस प्रकार कुछ बिंदुओं की मदद से हमने आपको विस्तार से सैमसंग कम्पनी के स्वर्णिम इतिहास की जानकारी प्रदान की ताकि आप इस कम्पनी के महत्व को समझ सकें।

  • सैमसंग ने भारत में कदम कब रखा?

हमारे अनेको युवाओँ व पाठको को ऐसा लगता है कि, सैमसंग कम्पनी ने, अभी कुछ साल पहले ही भारत में कदम रखा है लेकिन ये केवल आपका एक भ्रम है क्योंकि सैमसंग कम्पनी ने, आधिकारीक तौर पर भारत में, साल 1995 में ही कदम रखा था व श्रीपेरबंदूर में पहला प्लांट लगाया था और भारत में, अपनी सफलता की सफ़र शुरु किया था।

आपको जानकर हैरानी होगी कि, पूरे भारत में सैमसंग कम्पनी के कुल 1.5 लाख से भी अधिक रिटेल आउटलेट है। साथ ही साथ हम आपको इस कम्पनी की ताजा अपडेट देते चले कि, अभी कुछ साल पहले ही सैमसंग कम्पनी ने, नोएडा सेक्टर 81 में लगभग 35 एकड़ मे फैला हुआ दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइन मैनीफ्रेक्चरिंग प्लांट की स्थापना की है जिसका आधिकारीक उद्धाटन स्वंय भारतीय प्रधानमंत्री श्री. नरेन्द्र मोदी व साउथ कोरिया के राष्ट्रपति द्धारा किया गया था।

Interesting Facts About Samsung Company

क्या आप सैमसंग कम्पनी से संबंधित रोचक तथ्यो के बारे मे जानते है यदि नहीं जानते है तो हम आपको कुछ बिंदुओं की मदद से बताते हैं जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • साल 1938 में, जब Lee Byung Chul द्धारा आधिकारीक तौर पर सैमसंग कम्पनी की शुरुआत की गई थी उस समय इस कम्पनी में केवल 40 कर्मचारी ही काम किया करते थे अर्थात् केवल 40 कर्मचारीयों के साथ इस कम्पनी की शुरुआत की गई थी।

लेकिन वर्तमान समय में, इसी सैमसंग कम्पनी में, लगभग 3,70,000 कर्मचारी काम कर रहे हैं और इससे भी बड़ी हैरानी की बात है कि, एप्पल कम्पनी जो कि, सैमसंग से कई गुणा ब़ड़ी और विश्व-प्रसिद्ध कम्पनी है उसमें केवल 80,304 कर्मचारी ही कार्य करते है।

  • यदि आपसे कोई पूछे कि Samsung का शाब्दिक अर्थ क्या है तो आप क्या कहेंगे?

Samsung में Sam का अर्थ होता थ्री और sung का अर्थ होता है स्टार। इस प्रकार Samsung का अर्थ हुआ – थ्री स्टार जो कि, साउथ कोरिया का शब्द है।

  • आपको जानकर बेहद हैरानी होगी कि मोबाइल्स की दुनिया में, एप्पल जो की, सबसे मंहगी और बड़ी कम्पनी मानी है वो अपने एप्पल मोबाइल फोन्स में जो रेटिया डिस्प्ले लगाते हुए उसे बनाने का काम Samsung कम्पनी करते है और यही उन्हें रेटिना डिस्प्ले बनाकर उपलब्ध करवाते है।
  • साल 1993 में, Samsung दुनिया की सबसे बड़ी चिप मेमोरी कार्ड स्टोरेज बनाने वाली कम्पनियों में से एक थी।
  • यह एक जबरदस्त फैक्ट है कि पूरी दुनिया में केवल 1 मिनट अर्थात् 60 सेकेन्ड्स में Samsung कम्पनी की कुल 100 टी.वी बेची जाती है,
  • Samsung कम्पनी ने अपना सबसे महंगा मोबाइल फोन लांच किया है जिसका नाम है सैमसंग गैल्क्सी फ्लिप जेड और इसकी कुल कीमत 1,28,500 रुपय है

अन्त इस प्रकार हमने आपको सैमसंग कम्पनी से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण पहलूओँ की जानकारी प्रदान की।

सैमसंग के वर्तमान सीईओ कौन है?

आइए अब हम आपको बताते है कि वर्तमान में सैमसंग के वर्तमान सीईओ कौन है?

हम आपको बता दें कि वर्तमान समय में सैमसंग कम्पनी के कुल 3 सीईओ है जो कि इस प्रकार से हैं –

  1. Kim Hyun Suk
  2. Koh Dong – Jin
  3. Kim Ki Nam

इस प्रकार वर्तमान समय में सैमसंग कम्पनी के कुल 3 सीईओ है।

निष्कर्ष

हमने अपने इस आर्टिकल में अपने सभी युवाओं व नियमित पाठको को विस्तार से ना केवल Samsung Kis Desh Ki Company Hai | Samsung Ka Malik Kaun Hai की जानकारी प्रदान की बल्कि इसके साथ ही साथ हमने आपको सैमसंग कम्पनी से संबंधित कई प्रकार की जानकारीयां प्रदान की ताकि हमारे सभी पाठक व युवा आसानी से सैमसंग कम्पनी को करीब से देख और समझ पायें।

अन्त हम उम्मीद करते है कि आपको हमारा ये आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को शेयर करेंगे और साथ ही साथ अपने विचार व सुझाव भी हमारे साथ सांक्षा करेंगे ताकि हम इसी तरह के आर्टिकल आपके लिए लाते रहें।

ये भी पढ़ें:

Machine Learning Kya Hai और कैसे काम करता है?

Artificial Intelligence (AI) क्या है और कैसे काम करती है?

Kangana Ranaut Biography in Hindi

Sundar Pichai Biography in Hindi

Leave a Comment