Google ने लॉन्च किया Andriod 11 ऑपरेटिंग सिस्टम, क्लिक करके जानें इसकी खूबियां

दोस्तों जैसा कि आप सब जानते ही होंगे कि हाल ही में टेक कंपनी गूगल ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम Andriod 11 को लांच कर दिया है। दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल के इस लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम में कई फीचर्स को अपग्रेड किया गया है। पिछले साल हम देख ही चुके थे कि गूगल ने जब Andriod 10 को लांच किया था, तब उसने मुख्य तौर पर जेस्चर और सिक्योरिटी जैसे फीचर्स पर काम किया था। बता दें कि गूगल ने अपने एंड्राइड 11 में कुछ मुख्य फीचर्स पर काम किया है। दोस्तों आज के इस Blog पोस्ट में हम आपको उन फीचर्स के बारे में विस्तार से बताएंगे। चलिए जानते है…

मीडिया कंट्रोल को बेहतर किया

android 11 features in hindi

बता दें कि इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम Andriod 11 में मीडिया कंट्रोल को पहले से और बेहतर किया गया है। जैसा कि आप सब जानते ही होंगे कि इन दिनों ट्रू वॉयरलेस इयरफोन और ब्लूटूथ इयरफोन का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है। ऐसे में अपने स्मार्टफोन में ही मीडिया और पुट का विकल्प मिलता है। जिसके जरिए आप डिवाइस के नोटिफिकेशन को कंट्रोल कर सकते हैं। साथ ही म्यूजिक सेशन को Resume या pause भी कर सकते हैं।

 

अब अपने हिसाब से सेट कर पाएंगे परमिशन

android 11 features in hindi

अब ios की तरह ही आप अपने आप को वन टाइम परमिशन दे सकते हैं। यानी जब आप किसी एप्प को Open करेंगे, तब ही एप्प को परमिशन मिल पाएगी। जिससे बैकग्राउंड डाटा चोरी होने से बचा जा सकेगा।

WhatsApp Status में लम्बा वीडियो कैसे लगायें ?

Build in Screen Recording Feature in Android 11

android 11 features in hindi

दोस्तों  आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Andriod 11 one time permission फीचर लेकर आता है, जो कि आपको माइक्रोफोन, कैमरा व लोकेशन जैसे सेंसर को एक्सेस करने की अनुमति देता है। इसके अलावा यह ऑटो-रीसेट परमिशन सपोर्ट फीचर भी लेकर आया है। यह फीचर उन ऐप्स के लिए हैं, जिनका इस्तेमाल आपने लम्बे समय से नहीं किया है। यह दोनों ही वन टाइम परमिशन और ऑटो रीसेट फीचर रेगुलर Andriod 11 में भी मौजूद हैं। दोस्तों इस फीचर की मदद से आप अपने स्मार्टफोन के कैमरे के माइक का इस्तेमाल करके स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकेंगे।

 

Conversation Bubble Picture

साथ ही साथ आपको इस पोस्ट में हम ये भी बता दे कि Android 11 के साथ गूगल ने मीडिया कंट्रोल्स को फिर से डिज़ाइन किया है, जिससे ऑडियो प्लेबैक अनुभव आसान हो जाए। साथ ही, रीडिज़ाइन क्विक सेटिंग्स एरिया में मीडिया कंट्रोल कार्ड पर ऑडियो सोर्स को टैप करके आप अपने हेडफोन से ब्लूटूथ स्पीकर पर स्विच कर सकते हैं। दोस्तों इस फीचर्स की मदद से आपके कन्वर्सेशन को प्रायोरिटी मिलेगी। दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बहुत सारे मोबाइल यूजर्स को यह फिर चार्ज काफी ज्यादा पसंद आ रहा है।

 

Smart device quick access menu

दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि Google का वॉइस असिस्टेंट आपकी बातों को सही से रिस्पांस नहीं करता है। ऐसे में आप अपने स्मार्टफोन को स्मार्ट डिवाइस क्विक एक्सेस मैन्यू से मैनेज कर सकेंगे। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन के पावर बटन को लॉन्ग प्रेस करना होगा।

इन स्मार्टफोन को मिलेगा सबसे पहले अपडेट

  • Google Pixel
  • One Plus
  • Oppo
  • Realme
  • Mi

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अन्य फोन के मुकाबले आपको Google Pixel में सबसे पहले अपडेट देखने को मिलेगा, जिसे आप अपने फोन को अपडेट कर सकते हैं।

खोए हुए फोन को कैसे पायें | How to find lost mobile

Update power menu

Android 11 में कुछ ऐसे फीचर्स भी हैं, जो Pixel फोन तक सीमित हैं। इनमें गूगल मैप्स में स्थान साझा करने के साथ लाइव दृश्य शामिल हैं, जिससे आप आसानी से अपने दोस्तों या परिवार के किसी भी सदस्य को एक स्थान पर पा सकते हैं, आपकी बातचीत के लिए सुझाव प्राप्त करने के लिए कीबोर्ड पर स्मार्ट रिप्लाई और दिन के अलग-अलग समय पर उपयोग करने के लिए  एप्लिकेशन का विकल्प मिलेंगे। दोस्तों इसके साथ ही हम आपको एक और जानकारी देना चाहेंगे कि एंड्रॉयड 11 फोटोग्राफी, समाचार, फिटनेस और नेविगेशन जैसे थीम्स के अनुसार फोल्डर के नामों का सुझाव देता हैं।

 

मिल रही है नई टेक्नोलॉजी सपोर्ट

android 11 features in hindi

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपको Andriod 11 में 5G के नेटिव सपॉर्ट, फोल्डेबल डिवाइसेज और मशीन लर्निंग के लिए APIs दिए गए हैं। इसकी मदद से आप डिवाइस मैन्युफैक्चरर्स नेक्स्ट-जेनरेशन स्मार्टफोन्स बिना किसी थर्ड-पार्टी कोड की मदद लिए ला सकेंगे। साथ ही लो-लेटंसी विडियो डिकोडिंग, बेहतर कॉल स्क्रीनिंग और गूगल के न्यूरल नेटवर्क APIs भी दिए जाएंगे। आपको साथ ही यह भी बताते चले कि बहुत सारे मोबाइल यूजर्स को काफी ये फिचर काफी ज्यादा पसंद आ रहा है।

 

Airplane mode का bluetooth पर कोई असर नहीं

एयरप्लेन मोड ऑन होने पर अब तक यूजर्स ब्लूटूथ ऑन नहीं कर पाते थे लेकिन आपको बता दें कि इस नए ओएस में यह विकल्प यूजर्स को मिल रहा है। स्मार्ट वियरेबल्स या ऑडिया हेडसेट्स से एयरप्लेन मोड ऑन होने पर भी कनेक्टेड रहा जा सकेगा।

 

Mute Notification

android 11 features in hindi

दोस्तों अगर हम कभी सेल्फी ले रहे होते हैं तो बीच में कई सारे नोटिफिकेशन आ जाती है, ऐसे में इस फीचर की मदद से आप नोटिफिकेशन को म्यूट कर सकते हैं।इतना ही  नहीं बल्कि विडियो कॉल्स के वक्त यह फीचर काफी काम का साबित हो सकता है।

 

तो दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी ऑपरेटिंग सिस्टम Andriod 11 अच्छी लगी होगी और अच्छी लगी है तो कृपया अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उनको भी यह जानकारी मिल सके, धन्यवाद।

Leave a Comment