Chat GPT Kya Hai | जानिए Chat GPT क्या है और कैसे काम करता है?

“Chat GPT क्या है? इस लेख में Chat GPT in Hindi, GPT Full Form, Open AI, Founder API, GPT Alternative, जैसे कुछ सवालों का जवाब दिया गया है।”

Chat GPT Kya Hai – आज इंटरनेट पर चैट जीपीटी की चर्चा काफी तेज हो गई है। लोग लगातार इस नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानने के लिए उत्सुक हो रहे है। कुछ सूत्रों के मुताबिक ऐसा माना जा रहा है कि Chat GPT गूगल को टक्कर देने वाला सर्च इंजन है। बहराल अभी इस सर्च इंजन पर काम चल रहा है, मगर लोग बड़े पैमाने पर इस सर्च इंजन का इस्तेमाल करना चाह रहे है।

Chat GPT Kya Hai

बीते कुछ समय से Chat GPT ने लोगों को काफी उत्सुक कर रखा है। लोगों का मानना है कि यह गूगल को बेजोड़ टक्कर देने वाला है। इस सर्च इंजन में लिखकर आपके सवाल का जवाब दिया जाता है। कुछ समय पहले इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल है कुछ लोगों के द्वारा सोशल मीडिया एप्लीकेशन के रूप में किया गया था। इस एप्लीकेशन को ट्रायल में पॉजिटिव रिस्पांस मिला है। अगर आप Chat GPT Kya Hai नहीं जानते तो हमारे साथ इस लेख में अंत तक बने रहे। 

Must Read:

Cred App Kya Hai

Social Media Marketing Kya Hai

Chat GPT Kya Hai

यह एक आने वाला नया सर्च इंजन है। यह गूगल को कितना टक्कर देगा और लोगों को कितना पसंद आएगा इसका केवल अंदाजा लगाया जा रहा है। इस सर्च इंजन का पूरा नाम चैट जेनरेटिव प्रिट्रेंड ट्रांसफार्मर है।

सोशल मीडिया और अन्य प्लेटफार्म पर जब हम चैट करते है तो चैट बोट के द्वारा उस जानकारी को स्टडी किया जाता है, और उस एप्लीकेशन या वेबसाइट की फैसिलिटी को और बेहतर बनाया जाता है। इस एप्लीकेशन को ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा तैयार किया गया है।

गूगल कई बार हमारी बात को समझ नहीं पाता है। मगर इस एप्लीकेशन के चैट बोट बहुत ज्यादा समझदार है, आप किस संदर्भ में बात कहना चाह रहे हो उसे समझकर सटीक जानकारी आप तक पहुंचाने का कार्य Chat GPT के द्वारा किया जाता है। यह एक ऐसा सर्च इंजन होने वाला है जिसमें किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने वाली है।

Chat GPT Full Form

Chat GPT का फुल फॉर्म Chat Generative Pre-Trained Transforme होता है।

यह एक अलग किस्म का सर्च इंजन होने वाला है। जिस प्रकार आज आप गूगल पर कुछ भी सर्च करते है तो आपके सामने अलग-अलग वेबसाइट आते है। मगर Chat GPT अलग तरीके से काम करता है। यह एक ऐसा सर्च इंजन होने वाला है जिसमें डायरेक्ट जवाब लिखकर ऑडियंस को दिया जाता है।

Chat GPT पर जब आप कुछ सर्च करते है तो आपके सर्च किए गए सवाल का जवाब आपके सामने डायरेक्ट लिखा हुआ आ जाता है। इस सर्च इंजन पर आप निबंध यूट्यूब वीडियो या अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी प्रकार के सवाल का जवाब प्राप्त कर सकते है।

Chat GPT की शुरुआत कैसे हुई? | Chat GPT History

चैट जीटीपी की शुरुआत Sam Altman नाम के एक अमेरिकी व्यक्ति के द्वारा साल 2015 में शुरू की गई थी। इस प्रोजेक्ट को ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस नाम की कंपनी के द्वारा बनाया जा रहा है। इस कंपनी में अल्टमैन के अलावा एलोन मस्क भी काम कर रहे थे। इन दोनों का सपना गूगल से बेहतर सर्च इंजन बनाने का था।

मगर साल 2017 में एलान मस्क ने इस प्रोजेक्ट से खुद को पीछे हटा लिया। इसका कारण अभी स्पष्ट रूप से सामने नहीं आया है मगर इसके तुरंत बाद ही माइक्रोसॉफ्ट के मालिक बिल गेट्स ने जेट जीपीटी के प्रोजेक्ट पर भारी इन्वेस्टमेंट किया। इस इन्वेस्टमेंट के बाद चैट जीटीपी धीरे-धीरे प्रचलित होने लगा।

30 नवंबर 2022 को ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा चलाए जा रहे इस Chat GPT प्रोजेक्ट का प्रोटोटाइप लांच किया गया है। कंपनी के सीईओ Sam Altman के मुताबिक इस प्रोजेक्ट के प्रोटोटाइप को 20 मिलियन से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जा चुका है और उनसे पॉजिटिव फीडबैक मिला है। उस फीडबैक के मुताबिक इस प्रोजेक्ट को इस्तेमाल करने की उत्सुकता लोगों में काफी अधिक है।

Chat GPT कैसे काम करता है

Chat GPT एक बहुत ही प्रचलित सर्च इंजन होने वाला है। वर्तमान समय से ही लोगों के बीच इसकी प्रचलिता को लेकर काफी सवाल उठ रहे है। कुछ लोगों का मानना है कि यह सबसे बेहतरीन सर्च इंजन होने वाला है।

आपको सबसे पहले इस सर्च इंजन को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करना है। इसके बाद आप जिस सवाल का जवाब चाहते है उसे इस पर सर्च करना है। आपके द्वारा पूछे गए सवाल के बारे में जितनी भी जानकारी गूगल पर मौजूद है उन सबको यह सर्च इंजन चेक करता है और आपके सवाल का उत्तम जवाब देता है।

इस सर्च इंजन पर आपको अलग-अलग तरह की वेबसाइट देखने को नहीं मिलती है। आपके पूछे गए सवाल का सीधा सटीक जवाब आपके भाषा में आपको दिया जाता है। वह सटीक जवाब इंटरनेट पर मौजूद अलग-अलग जानकारी के आधार पर चैट बोट के द्वारा इकट्ठा किया जाता है।

जिस तरह आप गूगल से सवाल पूछते है उस तरह आप चैट जीपीटी पर सवाल पूछ सकते है और आपके सवाल का जवाब आपकी भाषा में दिया जाएगा, बिना अलग-अलग तरह के वेबसाइट का विकल्प दिए सीधा इंटरनेट पर मौजूद सबसे बेहतरीन जवाब आपके समक्ष रख दिया जाएगा। लोग इसका इस्तेमाल करने के लिए काफी उत्सुक बैठे है।

चैट जीपीटी का इस्तेमाल कहां कर सकते है?

कुछ सवाल का जवाब आपको अलग-अलग वेबसाइट पर पढ़कर ही प्राप्त करना चाहिए। इस वजह से कुछ सर्च के लिए गूगल सबसे बेहतर है तो कुछ ऐसे सर्च भी है जिनका जवाब आपको real-time के आधार पर चाहिए होता है। तो किसी भी रियल टाइम सवाल का जवाब Chat GPT पर ज्यादा बेहतर तरीके से दिया जा सकता है।

उदाहरण के तौर पर किसी व्यक्ति का जन्म तिथि या मरण तिथि, वर्तमान मौसम की जानकारी, वर्तमान समय में आपके आसपास की मौजूद बेहतरीन चीजें, बायोग्राफी, यूट्यूब वीडियो और निबंध जैसी जानकारी चैट जीपीटी पर ज्यादा बेहतर तरीके से बताई जाएगी।

इस सर्च इंजन का मुख्य रूप से इस्तेमाल किसी सवाल कर रियल टाइम जवाब प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा चैट जीपीटी पर आपको अपनी संतुष्टि व्यक्त करने का मीटर भी दिया जाता है। अर्थात आप अपनी सुविधा अनुसार इस सर्च इंजन में परिवर्तन ला सकते है। इस बेहतरीन सर्च इंजन पर रियल टाइम जवाब ढूंढने की प्रक्रिया को पूरी तरह मुक्त रखा गया है।

चैट जीपीटी को गूगल से बेहतर क्यों माना जा रहा है?

कुछ सूत्रों के मुताबिक यह अटकलें लगाई जा रही है कि आने वाले समय में चैट जीपीटी गूगल को कड़ी टक्कर देने वाला है। वर्तमान समय में इसकी उम्मीद काफी कम लग रही है मगर चैट जीपीटी का एल्गोरिथ्म गूगल के बोट के मुताबिक ज्यादा मजबूत है इस वजह से कुछ हद तक यह सच हो सकता है।

हालांकि चैट जीपीटी के प्रोटोटाइप में यह स्पष्ट किया गया है कि वर्तमान समय में यह केवल अंग्रेजी भाषा के लिए काम कर रहा है। इसके अलावा चैट जीपीटी में बहुत सारे सुधार किए जा सकते है, जिसे समझने के लिए आपके सुझाव को भी चैट जीपीटी की अधिकारिक वेबसाइट से लिया जा रहा है।

मगर चैट जीपीटी को गूगल से बेहतर इसलिए माना जा रहा है क्योंकि जहां गूगल को अलग-अलग वेबसाइट आपके समक्ष प्रस्तुत करने होते है, वही चैट जीपीटी आपके सवाल का सटीक जवाब आपके समक्ष डायरेक्ट रख देती है। बहराल इसकी अपनी खामियां है, क्योंकि बहुत सारे ऐसे सवाल है जिनका डायरेक्ट जवाब यूजर को पसंद नहीं आएगा। कुछ ऐसे सवाल जिनका रियल टाइम आंसर हमें चाहिए तो केवल उसी के लिए हमें चैट जीबीटी पसंद आ सकता है।

वैसे तो चैट जीपीटी को पूर्ण रूप से गूगल को टक्कर देने में कुछ साल लगने वाले है। इसमें माइक्रोसॉफ्ट लगा हुआ है इस वजह से लोगों को इस प्रोजेक्ट से काफी उम्मीद भी है। मगर गूगल इसके लिए शांत नहीं रहेगा और किस तरह के अपडेट लाएगा इसेके बारे में वक्त से पता चलेगा।

चैट जीपीटीपी के फीचर्स | Chat GPT Features

यह एक बेहतरीन सर्च इंजन होने वाला है जहां से आप अलग-अलग रियल टाइम सवाल कर रियल टाइम जवाब प्राप्त कर पाएंगे। इस सर्च इंजन में आपको मुख्य रूप से कौन सी विशेषता देखने को मिलेगी उसकी सूचीबद्ध जानकारी नीचे दी गई है –

  • किसी सवाल का real-time जवाब इस सर्च इंजन में बेहतरीन तरीके से बताया जाएगा।
  • इस एप्लीकेशन में अलग-अलग वेबसाइट का विकल्प ना देते हुए सीधा आपके सवाल का जवाब दिया जाएगा।
  • इस सर्च इंजन का इस्तेमाल करने के लिए किसी भी प्रकार के पैसे नहीं लिए जाएंगे।
  • किसी इंटरनेट कंटेंट को तैयार करने के लिए चैट जीपीटी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

चैट जीपीटी का इस्तेमाल कैसे करें | How to Use Chat GPT

अगर आप चैट जीपीटी का इस्तेमाल करना चाहते है, तो आपको नीचे दिए गए निर्देशों की जानकारी होनी चाहिए –

  1. Chat GPT का इस्तेमाल आप इसके अधिकारिक वेबसाइट से कर सकते है, इसके लिए आपको गूगल पर Chat GPT सर्च करना है और उसके वेबसाइट पर जाना है।
  2. वेबसाइट के होम पेज पर आपको लॉगिन और साइन अप का दो ऑप्शन दिखाई देगा। अगर आपने इसकी वेबसाइट पर अपना अकाउंट नहीं बनाया है तो साइन अप के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद आपसे कुछ साधारण जानकारी पूछी जाएगी जिसका निर्देश अनुसार जवाब देने के बाद सबमिट करना है और आपको यूजर नेम और पासवर्ड मिल जाएगा।
  4. उस यूजर नेम और पासवर्ड का इस्तेमाल करके आपको लॉगइन करना है।
  5. एक बार लॉगिन होने के बाद आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछ कर चैट जीपीटी को देख सकते है, और इस समय सर्च इंजन को समझ सकते है।

Note – चैट जीपीटी के वेबसाइट पर आपका मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी लोकेशन जैसी जानकारी ली जा रही है ताकि पता किया जा सके कि यह सर्च इंजन किस स्थान के लोगों को पसंद आ रहा है और कैसा काम कर रहा है।

चैट जीपीटी इस्तेमाल करने के फायदे

अगर आप इस नए सर्च इंजन का इस्तेमाल करते है तो आपको कुछ फायदे हो सकते है, जिनकी सूचीबद्ध जानकारी नीचे प्रस्तुत की गई है –

  • चैट जीपीटी के जरिए आप अपने किसी भी सवाल का सीधा जवाब प्राप्त कर सकते है।
  • गूगल पर जब आप कुछ सर्च करते है तो अलग-अलग वेबसाइट दिखाई देती है, परंतु चैट जीपीटी के जरिए आप हर तरह की जानकारी का सीधा जवाब प्राप्त कर सकते है।
  • अगर आप चैट जीपीटी पर आने वाले जवाब से संतुष्ट नहीं है तो अपने सुझाव को इस सर्च इंजन पर स्पष्ट रूप से व्यक्त कर सकते है।
  • चैट जीपीटी आपके सवाल का सीधा जवाब आपको देता है।

चैट जीपीटी के नुकसान

अगर आप चैट जीपीटी को सबसे बेहतरीन सर्च इंजन मान रहे हैं तो बता दें कि इसमें भी कुछ खामियां हैं जिनके बारे में नीचे सूचीबद्ध जानकारियां दी गई है – 

  • वर्तमान समय में चैट जीपीटी केवल अंग्रेजी भाषा में काम कर रहा है।
  • बहुत सारे ऐसे सवाल है जिनके लिए आपको अलग-अलग वेबसाइट पर जाकर देखना होता है जिसे आप चैट जीपीटी पर सर्च नहीं कर सकते।
  • चैट जीपीटी हर तरह के सवाल की जानकारी अब तक पहुंचाने में विफल हो सकता है इसके बहुत कारण है।
  • अभी इस सर्च इंजन का टेस्ट पीरियड चल रहा है इसके बाद इस वजह से इस सर्च इंजन का इस्तेमाल कैसे और किसके लिए किया जाएगा यह स्पष्ट नहीं किया गया है। 

निष्कर्ष:

आज इस लेख में हमने आपको Chat GPT Kya Hai के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है। हमने सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि चैट जीपीटी कैसे काम करता है और क्यों यह सर्च इंजन गूगल से ज्यादा बेहतर होने वाला है।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप चैट जीपीटी के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूले।

Leave a Comment