YouTube Se Movie Download Kaise Kare (100% Working Trick)

YouTube se movie download kaise kare: अगर आप भी फिल्में देखने के शौकीन हैं और अपने मोबाइल पर पिक्चर डाउनलोड करके देखना पसंद करते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि YouTube से मूवी कैसे डाउनलोड करें। इस आर्टिकल में हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताएंगे कि YouTube से पिक्चर कैसे डाउनलोड करें लेकिन अगर आप New Reliesed Movies Download करना चाहते हैं तो आप ये पोस्ट पढ़ सकते हैं।

दोस्तों कोरोना महामारी के कारण सभी थिएटर बंद रखे गए हैं। महामारी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इसके लिए गाइडलाइंस बनाई है। लेकिन तब भी दोस्तों बाहर जाना खतरे से खाली नहीं है। इसलिए यह जरूरी है, कि हम YouTube se movie या video download kaise kare । YouTube में ऐसे कई सारे चैनल है जहां लोग पिक्चर अपलोड करते हैं। YouTube में ऐसे कई सारे official account भी है जहां पर हम ऑनलाइन पिक्चर देख सकते हैं। ऐसे YouTube चैनल पर पुरानी पिक्चरें भी अपलोड की जाती है।

YouTube से आज के समय में हर कोई वाकिफ है। हर कोई इंसान जानता है कि YouTube क्या है। YouTube एक ऐसा एप्लीकेशन है, जिसके माध्यम से हम तरह तरह के वीडियो ऑनलाइन देख सकते हैं। वैसे तो वास्तव में से डेटिंग ऐप के तौर पर बनाया गया था। लेकिन वर्ष 2007 में गूगल ने इसे खरीद लिया। गूगल के खरीद लेने के बाद से ही YouTube का प्रचलन और ज्यादा बढ़ गया।

YouTube आज हर एक स्मार्टफोन में देखने को मिल जाता है। सभी लोगों के फोन में YouTube होता ही होता है । अब तो गूगल कंपनी इससे मोबाइल फोन में बाय डिफॉल्ट ( by default ) प्रदान करती है । इसका मतलब यह है कि आपके फोन में पहले से ही यह डाउनलोड रहता है । YouTube गूगल का अपना ही प्रोडक्ट है । दुनियाभर के लाखों – करोड़ों लोग YouTube चलाते हैं और इसका इस्तेमाल करते हैं। इतना ही नहीं दोस्तों , YouTube दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाले ऐप में से एक है।

भारत में जब से इंटरनेट का दौर चालू हुआ है तब से ही इंटरनेट की मांग और इसका उपयोग काफी ज्यादा बढ़ गया है। खास तौर पर इंटरनेट जब से सस्ता और तेज हुआ है तब से ही YouTube का प्रचलन और भी ज्यादा बढ़ गया है।

YouTube se movie download kaise kare

YouTube se movie download kaise kare

आजकल सभी लोगों के पास 4G नेटवर्क उपलब्ध होता है। 4G नेटवर्क की बदौलत YouTube पर वीडियो देखना और भी आसान हो गया है। यही कारण है कि YouTube इस्तेमाल करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। YouTube में ज्यादातर लोग पिक्चर देखना पसंद करते हैं। लेकिन अक्सर उनको पता नहीं रहता कि इस वीडियो को डाउनलोड कैसे करना है। वैसे तो YouTube में डाउनलोड करने का feature पहले से ही रहता है, लेकिन वह इतना कारगर नहीं है। इसलिए हमें यह पता होना चाहिए कि हम YouTube से वीडियो किस तरह से सेव करें जिससे कि वह हमारी फोन की मेमोरी में सेव हो जाए।

जब से Jio ने लोगों को सस्ता और तेज स्पीड वाला नेट उपलब्ध कराया है। तब से ही इंटरनेट की दुनिया में भारत के लोगों की प्रतिक्रिया में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिली है। ऐसी स्थिति में YouTube जैसे आपने काफी मुनाफा कमाया है। इतना ही नहीं दोस्तों , YouTube ने खुद में कई सारे परिवर्तन लाकर खुद को बेहतर बनाने की भी कोशिश की है। यही कारण है कि YouTube आज के समय में इतना प्रचलित है, तो आज हम जानेंगे कि YouTube से पिक्चर कैसे डाउनलोड करें। 

Movie download kaise kare

वैसे तो आजकल ऐसे कई सारे नए प्लेटफार्म आ गए हैं जिनके माध्यम से हम ऑनलाइन पिक्चर देख सकते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हमें ऑनलाइन पिक्चर देखना पसंद नहीं होता, क्योंकि कई बार या तो हमारा नेटवर्क चला जाता है या फिर हमारा नेट बीच में ही खत्म हो जाता है।

कई कारणों से हमारे पिक्चर देखने में रुकावट आती हैं और हमारी पिक्चर bufferring होने लगती है। ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से लोगों को ऑनलाइन पिक्चरें देखना पसंद नहीं है और इसलिए वह पिक्चरों को मोबाइल में डाउनलोड करके ऑफलाइन देखना ही पसंद करते हैं। पिक्चर को offline download कर लेने के बाद आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं। 

लेकिन YouTube पर वीडियो देखना तो आसान है लेकिन इससे किसी वीडियो को डाउनलोड करना थोड़ा मुश्किल है। हालांकि YouTube में ऐसा feature अवश्य है जिससे कि हम वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन यह हमारे स्टोरेज में सेव नहीं होती बल्कि YouTube ऐप पर ही डाउनलोड होती है। इसी के साथ साथ हम इस तरीके से डाउनलोड किए गए वीडियो को लोगों के साथ आसानी से शेयर भी नहीं कर सकते।

इसलिए दोस्तों यह बहुत जरूरी है कि हम जाने कि YouTube से वीडियो कैसे डाउनलोड करते हैं जिससे कि वह हमारे मोबाइल की गैलरी या स्टोरेज में आ जाए। वैसे तो YouTube से मूवी डाउनलोड करने के कई तरीके हैं। आज हम आपको तीन मुख्य तरीके बताएंगे। तरीकों के माध्यम से आप आसानी से YouTube पर वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। 

1.Youtube Movie Video Download By Apps

अगर आप बेहद आसान तरीका ढूंढ रहे हैं YouTube से वीडियो डाउनलोड करने का तो इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है एप्स के द्वारा YouTube से वीडियो को डाउनलोड करना । आज के समय में ऐसे कई हजार ऐप उपलब्ध हैं जिनके माध्यम से आप YouTube में पिक्चर डाउनलोड कर सकते हैं । इतना ही नहीं इन एप्स के माध्यम से आप YouTube के अलावा कई और भी प्लेटफार्म पर से पिक्चर डाउनलोड कर सकते हैं। 

लेकिन अक्सर ऐसा होता है, कि YouTube से डाउनलोड करने वाले ऐप हमको प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं मिलते। इसका मुख्य कारण यह होता है कि यह गूगल की गाइडलाइंस का पालन नहीं करते इस वजह से गूगल इन्हें प्ले स्टोर में कोई भी जगह नहीं देता। लेकिन इससे घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। हम ब्राउज़र के माध्यम से भी इसका apk. डाउनलोड कर सकते हैं। 

नीचे हमने कुछ ऐसा एप्स का नाम बताया है जिनका इस्तेमाल करके आप YouTube से आसानी से वीडियोस को डाउनलोड कर सकते हैं। यह ऐप्स है –

  • 1. TubeMate
  • 2. Videoder
  • 3. VidMate
  • 4. InsTube
  • 5. SnapTube
  • 6. NewPipe
  • 7. YouTube Downloader for Android
  • 8. YTD Video Downloader for Android
  • 9. OGYouTube
  • 10. YouTube Premium(Vanced)
  • 11. YMusic
  • 12. KeepVid
  • 13. GetTube
  • 14. arkTube
  • 15. TubeX

दोस्तों यह तो केवल कुछ ही एप्स है इन एप्स के अलावा और भी कई ऐप्स है जो आपको YouTube से वीडियो डाउनलोड करने में सहायता कर सकते हैं । 

App के माध्यम से YouTube Video डाउनलोड कैसे करें 

अगर आप YouTube से वीडियो को डाउनलोड करने के लिए एप्प का तरीका अपनाना चाहते हैं तो यह सबसे आसान तरीका है । केवल कुछ स्टेप्स को फॉलो करके ही आप YouTube पर वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं । आइए जानते हैं कि यह स्टेप्स कौन-कौन सी है । –

Step no # 1

सबसे पहले आपको वीडियो डाउनलोड करने वाली किसी भी एप्लीकेशन को अपने फोन में डाउनलोड करना है और उसे इंस्टॉल करना है । 

Step no # 2

एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाने के बाद आपको जिस भी वीडियो को डाउनलोड करना है उसका लिंक कॉपी करना है या फिर उस वीडियो को डाउनलोड किए गए ऐप में सर्च करना है । 

Step no # 3

इसके बाद आपको इस वीडियो पर क्लिक करना है जिसे कि आप अपने फोन में डाउनलोड करना चाहते हैं । 

Step no # 4

वीडियो पर क्लिक करते ही आपकी वीडियो डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी । डाउनलोड हो जाने के बाद यह आपके मोबाइल के स्टोरेज में सेव हो जाएगी । इसके बाद आप इसको ऑफलाइन भी देख सकते हैं और अपने दोस्तों के साथ आसानी से शेयर भी कर सकते हैं । 

ऊपर दिखाए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने मोबाइल में YouTube से वीडियो या कोई भी पिक्चर डाउनलोड कर सकते हैं । इस प्रकार आप ऐप का इस्तेमाल करके वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन अगर आप आप का इस्तेमाल नहीं करना चाहते और अपने मोबाइल में किसी भी तरह का एप्लीकेशन नहीं डाउनलोड करना चाहते हैं तो फिर आपको दूसरा तरीका अपनाना होगा । आइए हम आपको अगले तरीके के बारे में बताते हैं

2. Youtube Movie Video Download Without Apps

अगर आप YouTube से वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं, लेकिन आप किसी भी तरह का एप्लीकेशन अपने फोन में डाउनलोड नहीं करना चाहते तो आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसे और भी तरीके हैं जिसमें बिना किसी आपको डाउनलोड किए ही आप YouTube से किसी भी वीडियो या पिक्चर को डाउनलोड कर सकते हैं। आप बिना किसी ऐप को इस्तेमाल करें भी YouTube se आसानी से किसी भी तरह के वीडियो या पिक्चर को डाउनलोड कर सकते हैं। 

अगर आप बिना किसी ऐप को डाउनलोड करें YouTube से वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इसके लिए बहुत जरूरी है कि आपके फोन में क्रोम ब्राउजर अवश्य हो। क्योंकि ब्राउज़र के माध्यम से ही हम किसी वेबसाइट से access कर सकते हैं। नीचे दिए गए कुछ टिप्स को फॉलो करके ही हम बिना किसी ऐप के वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं –

Step no #1

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउजर खोलना है। 

Step no #2

अब आपको जिस भी वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं, उसका लिंक या URL YouTube से कॉपी करें।

Step no #3

अब आपको अपने क्रोम ब्राउजर पर SaveFrom.net वेबसाइट पर जाना हैं। 

Step no #4

इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज में दिखाएगा बॉक्स में आपको कॉपी की गई लिंक को पेस्ट कर देना है। 

Step no #5

अब आपको वीडियो डाउनलोड करने की क्वालिटी को सिलेक्ट करना है। 

Step no #6

वीडियो की क्वालिटी सिलेक्ट करते हैं आपकी वीडियो डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी ।

अगर आप इन सब तरीकों को अपनाकर भी YouTube वीडियो नहीं डाउनलोड करना चाहते हैं तो घबराइए मत आपके लिए तीसरा तरीका भी उपलब्ध है 

3. Direct Youtube Movie Video Download

इस तरीके के माध्यम से आप YouTube से किसी भी वीडियो को सीधे अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं । लेकिन ध्यान रहे इस तरीके को शुरू करने के लिए भी पहले आपके फोन में क्रोम ब्राउजर होना जरूरी है । क्रोम ब्राउज़र होने के बाद ही आप किसी वीडियो को डायरेक्टली YouTube से डाउनलोड कर सकते हैं । तो चलिए जानते हैं तीसरे तरीके के बारे में 

Step no 1

सबसे पहले आप अपने फोन में क्रोम ब्राउजर खोलें। 

Step no 2

अब आप क्रोम ब्राउजर पर ही YouTube खोलें। 

Step no 3

अगर आप अपने मोबाइल में वीडियो डाउनलोड कर रहे हैं तो आप क्रोम ब्राउज़र को डेक्सटॉप मोड पर सेट कर ले। 

Step no 4

अब आप जैसी भी वीडियो या पिक्चर को डाउनलोड करना चाहते हैं उसको सेलेक्ट करें। 

Step no 5

अब आपको उस वीडियो के यूआरएल में M.या फिर www. को हटाकर SS लिख देना हैं । जैसे कि उदाहरण के तौर पर 

Step no 6

इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि जैसे ही आप m. हटाकर SS लिख देते हैं वैसे ही आप सीधे सेव फ्रॉम नेट ( SaveFromNet ) वेबसाइट पर पहुंच जाते हैं।

Step no 7

इसके बाद आपको वीडियो डाउनलोड करने का फॉर्मेट याने की वीडियो डाउनलोड करने की क्वालिटी को सिलेक्ट करना है । 

Step no 8

वीडियो का फॉर्मेट सिलेक्ट करने के तुरंत बाद ही आपका वीडियो या पिक्चर डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी । यह डाउनलोड होने के बाद आपके मोबाइल या लैपटॉप में सेव हो जाएगी । 

Conclusion

तो दोस्तों यह थी कुछ आसान तरीके जिसके माध्यम से आप YouTube पर आसानी से वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं । आप ऐप के माध्यम से या किसी वेबसाइट के माध्यम से और डायरेक्ट YouTube से ही वीडियो या पिक्चर को डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि अब आप जान गए होंगे की YouTube में से वीडियो को कैसे डाउनलोड करें। आशा करते हैं, आपको आज का यह लेख YouTube se movie download kaise kare  पसंद आया होगा।

यदि आप इस लेख से सम्बंधित कुछ और जनना चाहते है, तो आप हमे कमेंट करके पुछ सकते है। हम आपके द्वारा पुछे गए सभी सवालो के जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

Also Read:

Blog Par Traffic Kaise Badhaye (100% Working Trick)

Paytm KYC kaise kare | 2021 में पेटीम केवाईसी करने का सबसे Best तरीका

Amazon से पैसे कैसे कमायें – Amazon Affiliate Se Paise Kaise Kamaye

Ok ka full form kya hai और उसके पीछे की पूरी कहानी

SEO क्या है और Search Engine Optimization कैसे करते हैं? (पूरी जानकारी हिंदी में)

Leave a Comment