Freelancing kya hai | Freelancing se paise kaise kamaye | Freelancing के Top 10 best वेबसाइट

Freelancing se paise kaise kamaye: आज के इस बदलते दौर के साथ बेरोजगारी भी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और यह आज के समय कि सबसे बड़ी समस्या है। हर साल काफी बड़ी तादाद में युवा पढ़ लिख लेने के बावजूद बेरोजगार बैठे हैं और वैसे बेरोजगार युवा आए दिन अक्सर इंटरनेट के माध्यम से सर्च करते हैं, की Online paise kaise kamaye. लेकिन, कितनी बार ऑनलाइन पैसे कमाने के वजह से लोग इंटरनेट पर Scam के शिकार हो गए हैं।

इंटरनेट पर scammers नए युवाओं को अपने चालबाज जाल में फंसा कर उनसे पैसे वसूल लेते हैं। ऐसी घटना आए दिन इंटरनेट पर होते रहती है। सबसे पहले scammers नए युवाओं को काम देने के लालच में उनसे पैसों की मांग करते हैं और नए युवा काम पाने की वजह से उनके मांगे गए रकम उन्हें दे देते हैं और scammers नए युवाओं से पैसे लेकर गायब हो जाते हैं।

लेकिन आज हम उन नए युवाओं के लिए कुछ ऐसे तरीके लेकर आ रहे हैं। जिनकी मदद से वह ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं और उनके लिए उन्हें किसी भी प्रकार का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। हम आज अपने लेख में Freelancing तरीके बताने वाले हैं, जो 100% सही तरीकाहैं। जी हां आपने बिल्कुल सही सुना हम बात कर रहे हैं Freelancing work की जिसकी मदद से आप घर बैठे Free में पैसे कमा सकते हैं। आज दुनियाभर में लाखों करोड़ों लोग Freelancing पर काम कर रहे हैं और घर बैठे लाखों रुपए भी कमा रहे हैं।

Freelancing एक ऐसा प्लेटफॉर्म है। जहां आपको भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होती यह बिल्कुल सही और orignal website है। जहां कोई भी scammers आपको अपना शिकार नहीं बना पाएगा।  फिलहाल तो बहुत से लोगों के मन में यह सवाल आ रहे होंगे, कि आखिर यह Freelancing kya hai. हम आज इस पोस्ट में आपको सारे सवालों के जवाब बिल्कुल बारीकी से देंगे, तो चलिए देर किस बात की हम जानते हैं कि, Freelancing kya hai, Freelancing se paise kaise kamaye.

Freelancing kya hai (फ्रीलांसिंग क्या है)

Freelancing se paise kaise kamaye

 

आइए जानते है, कि Freelancing kya hai ? Freelancing एक ऑनलाइन वेबसाइट है। जहां से आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। हालांकि, यहां बहुत से लोग ऐसे हैं जो Freelancing का नाम तक नहीं सुना। इसलिए मै बता दूं, कि Freelancing को समझना बेहद आसान है। जैसे कि,  यदि आपके अंदर किसी भी चीज को करने की रूचि है,  जैसे की पेंटिंग, फोटोशॉप, इमेजेस डिजाइंस आदि या आपको कोई ऐसे काम करने आते हैं जैसे Logo Design, Computer Expert, website maker, voice dubbing आदि तो समझ लीजिए कि Freelancing बिल्कुल आपके लिए ही बना है।

इसे हम कुछ इस तरह समझते हैं, जैसे कि किसी व्यक्ति को अपने Shop के लिए logo design करवानी है, तो वह ऐसे व्यक्ति को खोजता है, जिसे logo design करनी आती है, तो ऐसे में यदि आपको logo design करने आती है तो, आप उस व्यक्ति का काम कर सकते हैं। जिसके बदले वह व्यक्ति आपको कुछ पैसे भुगतान करेगा ऐसे ही काम को ही Freelancing कहते हैं। आजकल इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी वेबसाइट है ,जो आपको उनके काम के बदले पैसे प्रोवाइड करती है।

 आप किसी भी वेबसाइट के द्वारा काम करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन, आपको Freelancing work  करने के लिए बहुत कड़ी परिश्रम करने की जरूरत होती है। लेकिन, यदि आप अच्छे से मेहनत करते हैं और कामयाब हो जाते हैं, तो आप 1 घंटे में करीब $60 भी कमा सकते हैं।  Freelancing में सबसे खास बात यह है,  कि यहां समय की कोई पाबंदी नहीं है। इसलिए, आप यहां जब चाहे काम कर सकते हैं। यहां आपको अपना कोई बैंक अकाउंट भी  add करने  की जरूरत नहीं होती।  ऐसे ही ऐसे ही विभिन्न प्रकार के वेबसाइट इंटरनेट पर मौजूद है। जैसे- upwork, Freelancer, Fiverr, worknhir आदि जैसे वेबसाइट इंटरनेट पर मौजूद है। 

Freelancing se paise kaise kamaye (फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमायें)

Choose Niche

सबसे पहले आपको अपनी रूचि के अनुसार Field का चुनाव करना जरूरी है क्योंकि बहुत से ऐसे Freelancer हैं जो सोचते हैं कि एक साथ दो या तीन काम करके पैसे कमाए उन लोगों के लिए मैं बता दूं कि ऐसा करना बिल्कुल गलत है इसलिए आप अपने Skills और रूचि के अनुसार Niche choose कर सकते हैं जैसे – Web Development, Logo design, Content writing, Story writing, Resarch writing इत्यादि।

Decide working price 

नई Freelancer के लिए पैसों का चुनाव करना बहुत जरूरी है यानी कि आप अपने काम के बदले कितने पैसे लेना चाहते हैं यह पहले से ही निर्धारित कर ले और जैसे-जैसे आप एक्सपीरियंस बढ़ती जाएगी आप अपने स्कूल लेवल के हिसाब से मिनिमम प्राइस को बढ़ा सकते हैं

Make Portfolio 

फ्रीलांसिंग में काम शुरू करने से पहले सबसे जरूरी काम है अपना पोर्टफोलियो तैयार करना क्योंकि फ्रीलांसिंग में आपकी पढ़ाई है डिग्री की कोई वैल्यू नहीं होती आप जैसा काम करते हैं आपका डिमांड उसी प्रकार बढ़ता है इसलिए Freelancer वर्क में आप अपने Previous work, Reviews और Samples Include करके एक अच्छा पोर्टफोलियो बनाए ताकि क्लाइंट्स को पता चल सके कि आप उनका प्रोजेक्ट कंप्लीट करने में सक्षम है या नहीं।

Freelancing website Register

अब आप अपनी रूचि के अनुसार Field का चुनाव कर लिए हैं और Portfolio भी बना चुके हैं, तो इसका मतलब अब आप Freelancer वेबसाइट पर रजिस्टर करने के लिए बिल्कुल तैयार हैं, इसके लिए आपको सबसे पहले Freelancer पर Singup अप करने की जरूरत है लेकिन उससे पहले आपको Freelancer मैं किस तरह के work शामिल है और बेस्ट Freelancer वेबसाइट कौन-कौन से हैं  इन दोनों ही चीजों के बारे में जानना जरूरी है।

Free Recharge kaise kare | फ्री में मोबाइल रिचार्ज कैसे करें

Freelancer में शामिल विभिन्न प्रकार की Services

Programming 

आज के टाइम में घर बैठकर प्रोग्रामिंग वर्क मिलना बहुत मुश्किल है लेकिन Freelancing वेबसाइट के द्वारा आप बहुत आसानी से प्रोग्रामिंग वर्क ढूंढ सकते हैं। इस फिल्म में जॉब के कई विकल्प मौजूद है, क्योंकि आज के समय में प्रोग्रामिंग के बिना इंटरनेट का इस्तेमाल करना काफी मुश्किल काम है क्षेत्र में अच्छी कमाई हो सकती है इस फिल्म में आप website devlopment, app devlopment इत्यादि जैसे कार्य करके लाखों रुपए कमा सकते हैं

Graphic designer 

डिजिटल मार्केटिंग में ग्राफिक डिजाइनिंग की बहुत मांग है,  क्योंकि आज सारे कार्य डिजिटल हो चुके हैं इसलिए अधिकतर कंपनियां Infographic, Cover photo, Poster आदि चीजों की जरूरत के लिए वे ग्राफिक डिजाइनर की तलाश में रहते हैं ऐसे में Freelancer  को ग्राफिक डिजाइनर का फुल टाइम वर्क करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं और यह जॉब मिलना आज के समय में बेहद आसान है, क्योंकि आज के समय में ग्राफिक डिजाइनर की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं।

Ghost writing 

बहुत से लोगों को अपने जॉब या वेबसाइट के लिए लिखना होता है लेकिन उनके पास ज्यादा समय या Skill  ना होने के कारण वे लिख नहीं पाते। ऐसे में उन्हें राइटर की आवश्यकता होती है और फिर वह घोस्ट राइडर को हायर करते है। घोस्ट राइडर उस राइटर को कहते हैं, जो आपके द्वारा लिखे गए ब्लॉक वेबसाइट आदि मटेरियल को वह अपने नाम से पब्लिश करता है। यदि आपके पास राइटिंग का हुनर है, तो आप घंटे या Words के हिसाब से काम करके पैसे कमा सकते हैं।

Translation

आज के समय में ट्रांसलेटर की डिमांड बहुत ज्यादा है अगर आपको अलग-अलग भाषाओं की नॉलेज है, जैसे स्पेनिश, चाइनीस, अरबिक, फ़्रैंच, जर्मन आदि तो आपके लिए यह काम बहुत ही अच्छा है। आप विभिन्न फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म पर ट्रांसलेट का जॉब ढूंढ सकते हैं और यकीनन आपको यह जॉब बहुत ही आसानी से मिल जाएगा, क्योंकि आज के समय में इस काम की बहुत ज्यादा मांग मार्केट में है।

Photo editing

यदि आपको फोटोशॉप का अच्छा नॉलेज है तो आपके लिए फोटो एडिटिंग का चौक काफी अच्छा हो सकता है क्योंकि आज लोग अपने ऑनलाइन पर फोन पर कई तरह के फोटोस का इस्तेमाल करते हैं जिसके लिए वह मौजूदा फोटोस में कई तरह की परिवर्तन करके एक नया फोटो बनाने की कोशिश करते हैं ऐसी सिचुएशन में लोगों को फोटो एडिटर की आवश्यकता होती है

Live Bigg Boss kaise dekhe | Mobile pe bigg boss kaise dekhe

Website se paise kaise kamaye

तो दोस्तों Freelancer पर work करने के लिए आपको सबसे पहले Freelancer वेबसाइट की नॉलेज होना बहुत जरूरी है तो आइए जानते हैं कि Freelancer वेबसाइट कौन-कौन से हैं और Freelancer वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए।

Fiverr

एक बहुत ही फेमस वेबसाइट है। यहां दुनिया भर के लोग ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए रजिस्टर करते हैं। यहां किसी को भी काम करने के लिए बिल्डिंग करने की जरूरत नहीं होती, ज्यादातर यहां $5 तक का ही काम मिलेगा हालांकि Fiverr जैसे  फेमस वेबसाइट पर कॉन्पिटिशन भी बहुत High होता है। इसलिए, यहां अपनी Gig को बहुत ही ज्यादा मेंटेन करके रखने की जरूरत होती है, ताकि आपको और भी ज्यादा काम मिल सके।

 Freelancer

Freelancer भी Fiverr की तरह बहुत ही फेमस और लोकप्रिय वेबसाइट है ऐसे दुनिया भर में काफी तादाद में लोग इस्तेमाल करते हैं यहां आपको काम पाने के लिए biding करनी होती है Freelancer का एक मोबाइल एप्लीकेशन भी है जिसे आप अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं Freelancer पर सभी प्रकार के काम मौजूद है जैसे Mobile App, Graphic design, Logo design, Content writing इत्यादि।

Upwok

आप वह भी एक Freelancing वेबसाइट है जहां आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं यहां आपको हर तरह के काम आसानी से मिल जाएंगे जैसे कि Web Development,Account services, Online Melarketing, Vedio designing, UI/UX Design, Data entry, App developer इत्यादि यह एक  बहुत ही विश्वसनीय वेबसाइट है जो कि सबसे ज्यादा इस्तेमाल इंडिया के लोग करते हैं

WorkNHire

WorknHire पर भी आप रजिस्टर करके Freelancing कमा सकते हैं। जहां आपको काम करने के लिए बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे। यहाँ से आप बहुत ही आसानी से Biding करके पैसे कमा सकते हैं। यह भी एक विश्वसनीय वेबसाइट है, यहां आप किसी भी तरह के धोखेबाजी या  चालबाजी के शिकार नहीं हो सकते। 

ContentMart

यह वेबसाइट स्पेशली Content वेबसाइट है, जहां वैसे  लोग काम करके अच्छा पैसा कमाते हैं, जिससे कंटेंट राइटिंग का बहुत शौक है, तो यादी आपको भी कंटेंट राइटिंग का शौक है या आप कंटेंट राइटिंग वर्क करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए best वेबसाइट है, जो कि इस वेबसाइट में आपको अपने पसंद के Topic से रिलेटेड कंटेंट लिखने का मौका मिलता है, जिसके साथ ही आप पैसे भी अच्छे कमा सकते हैं।

99Designs

यह वेबसाइट खासकर ग्राफिक डिजाइनर्स के लिए है। जिन लोगों को ग्राफिक डिजाइनिंग में रुचि है। उनके लिए यह बहुत अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। यहां आपको केवल ग्राफिक से रिलेटेड वर्क ही मिलेंगे और सबसे अच्छी बात यह है, कि यहां आपको बहुत जल्दी काम मिल जाएगा। इसलिए यदि आप एक ग्राफिक डिजाइनर है, तो आप इस वेबसाइट पर रजिस्टर करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

TrueLancer

जो लोग Freelancing पैसा कमाना चाहते हैं, उनके लिए Truelancer भी एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है क्योंकि Truelancer पर भी विभिन्न प्रकार के काम मिलते हैं, जहां आप अपने रुचि के अनुसार काम Biding करके काम प्राप्त कर सकते हैं। यह भी एक विश्वसनीय वेबसाइट है, आज के समय में हजारों लोग इस वेबसाइट से जुड़े हुए है।

Toptal

Freelancing जॉब करने वालों के लिए या वेबसाइट बहुत अच्छा है। खासकर उन लोगों के लिए जो सॉफ्टवेयर डेवलपर, डिजाइनर, प्रोडक्ट मैनेजर इत्यादि प्रकार के काम की तलाश में है। यदि आप भी इस तरह के कोई काम Freelancing में ढूंढ रहे हैं तो आपके लिए यह विकल्प बहुत ही अच्छा साबित होगा।

Guru

यह एक बहुत ही अच्छी Freelancing वेबसाइट है। यहां लगभग 2388 Freelancing जॉब प्रोवाइड की जाती है। जहां कई प्रकार के जॉब की फैसिलिटी दी गई है, जहां आप अपने पसंद के मुताबिक Freelancing work कर सकते हैं और जिसके बदले आपको अच्छी रकम भी प्राप्त होगी।

Top 5 Apps for Youtubers | हर YOUTUBER के काम आयेंगे ये 5 BEST APPS

Quora Partner Program (QPP) क्या है | Quora se paise kaise kamaye

Conclusion 

 तो जैसा कि आपने जाना कि Freelancing से पैसे कमाना कितना आसान काम है। आपको इसमें ज्यादा मेहनत करने की जरूरत भी नहीं। अब आप घर बैठे पैसे  कमा सकते हैं। आपको बस केवल अपनी रुचि को पहचानने की जरूरत है, कि आपको किस काम में ज्यादा दिलचस्पी है और बस काम की शुरुआत करो और थोड़ी सी मेहनत है और फिर घर बैठे Earning कर सकते हैं।

आज आपने जाना कि Freelancing kya hai, freelancing se paise kaise kamaye और Freelancing ke Top 10 website कौन कौन से है। तो यदि आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले और अपने दोस्तों को इसकी जानकारी जरूर दें, ताकि उन्हें भी Freelancing Work के बारे में पता चल सके और साथ ही आप हमें Comment करके बता सकते हैं कि आपको कौन सा Freelancing website ज्यादा पसंद आया या आप कौन से work करने में रुचि रखते हैं।

2 thoughts on “Freelancing kya hai | Freelancing se paise kaise kamaye | Freelancing के Top 10 best वेबसाइट”

  1. Freelancing मे लोगो डिजाइन कार्य मोबाइल से कर सकते हे

    Reply

Leave a Comment