अमिताभ बच्चन का जीवन परिचय | Amitabh Bachchan Biography in Hindi

’’ रंग बरसे, भीगे चुनर वाली रंग बरसे ’’, ’’ डॉन-डॉन-डॉन ’’, ’’ मेरे पास गाड़ी है, बंगला है, बैंक बेलेंस है और तुम्हारे पास क्या है? ’’ और ’’ बुढ्ढा होगा तेरा बाप ’’ कहने वाले एकमात्र सदी के महानायक, अमिताभ बच्चन को कोई नहीं जानता है और उन्हीं की जीवनी पर आधारित होगा हमारा जीवनी विशेषांक अर्थात् Amitabh Bachchan Biography in Hindi में आपको विस्तार से अमिताभ बच्चन के पूरे जीवन परिचय से परिचित करवायेंगे ताकि आप सभी इस सदी के महानायक को करीब से देख सकें।

Amitabh Bachchan Biography in Hindi

अमिताभ बच्चन भारतीय समाज के हर वर्ग, आयु, श्रेणी, धर्म, सम्प्रदाय और स्थान के सुप्रसिद्ध या कहें कि, विश्व-प्रसिद्ध नायकों के नायक अर्थात् महानायक है जिनके अभिनय की दुनिया दीवानी है क्योंकि इनकी अदा, बोलने का अंदाज़, अस्तित्व, दिग्गज व्यक्तित्व, स्पष्टवादिता और लाजबाव अदाकारी के केवल दुनिया में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में, दीवाने है और इसीलिए अमिताभ बच्चन को इनके प्रशंसकों द्धारा ’’ शहंशाह ’’ की उपाधि प्रदान की जाती है जो कि, ना केवल इनके अस्तित्व को उजागर करता है बल्कि इनके व्यक्तित्व को भी निखारता है।

सदी के महानायक अर्थात् अमिताभ बच्चन के व्यक्तित्व व जीवनी पर आधारित इस आर्टिकल में आपको विस्तारपूर्वक Amitabh Bachchan Biography in Hindi की पूरी जानकारी प्रदान की जायेगी और इसके साथ ही साथ आपको amitabh bachchan biography, amitabh bachchan date of birth?, amitabh bachchan father?, अमिताभ बच्चन फैमिली नाम?, अमिताभ बच्चन के कितने बच्चे हैं?, अमिताभ बच्चन का जन्म कहां हुआ था? और amitabh bachchan age? की पूरी जानकारी प्रदान की जायेगी ताकि आप ना केवल भारतीय सिने पर्दे के शंहशाह को करीब से देख सकें बल्कि सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की जीवनी को भी करीब से देख सकें।

Contents show

Amitabh Bachchan Biography in Hindi

अपनी लाजबाव अदाकारी, उम्दा व्यक्तित्व, जिंदादिल अस्तित्व, स्पष्टवादी स्वभाव, निर्भीक व्यक्तित्व के साथ ही साथ भारतीय सिने पर्दे पर धूम मचाने वाले अमिताभ बच्चन ना केवल भारतीय फिल्मों के महानायक है बल्कि साथ ही साथ विश्व के एकमात्र महानायक है जिन्होंने ना केवल अपनी संवेदनशील कलाकारी के बल पर लोकप्रियता बटोरी है।

बल्कि अमिताभ बच्चन को एक सफल अभिनेता, गायक, लेखक, निर्माता, निर्देशक व एंकर के तौर पर भी जाने और पहचाने जाते है और इन सबसे पहले अमिताभ बच्चन जो कि, सफलता की ऊंचाईयों पर पहुंच चुके है लेकिन फिर भी ज़मीन से अपना आत्मीय संबंध बनाये रखें क्योंकि एक अच्छे इंसान है अर्थात् एक इंसानियत की प्रतिमूर्ति है और इनकी यही विशेषता इनके व्यक्तित्व व अस्तित्व में चार-चांद लगाता है।

Also Read:

Parag Agrawal Biography in Hindi

Narendra Modi Biography in Hindi

अमिताभ बच्चन – संक्षिप्त परिचय

प्रचलित नाम (Name) / अमिताभ बच्चन फैमिली नाम?अमिताभ बच्चन
जन्म के समय नाम (Real Name)इंकलाब
नाम का मतलब (Meaning of Name)जिसमे अत्यधिक आभा हो, असीमित प्रतिभा
अन्य नाम ( Nick Name)बिग बी, एंग्री यंग मेन, बॉलीवुड के शहनशाह
amitabh bachchan date of birth?11 अक्टूबर 1942
अमिताभ बच्चन का जन्म कहां हुआ था?इलाहाबाद (उत्तर प्रदेश)
राशि (Zodiac Sign)तुला (LIBRA)
amitabh bachchan age?78 साल
जाति (caste)कायस्थ
पता (Address)मुंबई
स्कूल (School)सिंधिया स्कूल तथा सेंट स्टेनिस्लास हाईस्कूल
कॉलेज(College)सेंट जेवियर्स कालेज
ओक्यूपेशन(Occupation)एक्टर, प्रोडूयूसर, सिंगर, रायटर
कुल सम्पति(Total Assets)एक हजार करोड़ लगभग
अमिताभ बच्चन के कितने बच्चे हैं?बड़ी बेटी – श्वेता बच्चन और छोटे बेटे – अभिषेक बच्चन।
भाषा(Languages)हिंदी , इंग्लिश
नागरिकता(Nationality)इंडियन
खास दोस्त (Best Friend’s)राजेश खन्ना, धर्मेन्द्र
दिलचस्पी (Activities)सिंगिंग, ब्लोगगिंग, रीडिंग
बुरी आदत (Bed Habits)
ट्विटर पेज (Twitter Page)@srBachchan
फेसबुक पेज(Face book Page)Amitabh Bachchan
इन्स्टाग्राम अकाउंट(Instagram Account)@amitabhbachchan

अमिताभ बच्चन का जन्म कब, कहां और किस घराने में हुआ था?

11 अक्टूबर, 1942 वो दिनांक है जिस दिन उत्तर प्रदेश के इलाहबाद के रहने वाले श्री. हरिवंश राय बच्चन ( पिता ) और श्रीमति. तेजी सूरी बच्चन ( दूसरी पत्नी और अमिताभ बच्चन की माता ) नामक कायस्थ परिवार में हुआ था और जहां तक इनके पिता श्री. हरिवंश राय बच्चन की बात हैं तो हम, आपको बता दें कि, हरिवंश राय बच्चन हिंदी भाषा के एक बहुत बड़े संवेदनशील, मर्मस्पर्शी और दूरदर्शी कवि थे और माता, एक कुशल व सफल गृहस्थ महिला थी।

अमिताभ बच्चन की बोल्ड पर्सनालिटी

रंग (Color)गोरा
लम्बाई (Height)6.1 Fit
वजन (Weight)80Kg
बॉडी साइज (Body size)चेस्ट- 40 इंच, वेस्ट- 32, बायसेप- 14 इंच
आखों का रंग (Eye Color)काला
बालों का रंग (Hair Color)सफेद

अमिताभ बच्चन की पारिवारीक पृष्ठभूमि कैसी थी?

अमिताभ बच्चन के पिता श्री. हरिवंश राय बच्चन जी ने, दो शादियां की थी और प्रकार उनकी पहली पत्नी का नाम श्रीमति. श्यामा बच्चन थी जो कि, दुर्भाग्यवश टी.बी के जानलेवा रोग से पीड़ित होने के बाद स्वर्ग सिधार गई। इसके बाद जाकर हरिवंश राय बच्चन ने, पंजाब की रहने वाले तेजी सूरी नामक युवती को अपना जीवन साथी बनाया और एक सफल गृहस्थ जीवन की शुरुआत की।

Amitabh Bachchan का पहला नाम क्या था, क्यूं था और कैसे था?

अमिताभ बच्चन का शुरुआती नाम इंकलाब कैसे पड़ा?

आप में से बहुत कल लोगों को पता होगा कि, Amitabh Bachchan का शुरुआती नाम क्या था और इसीलिए हम, इस आर्टिकल की मदद से आपको बताना चाहते है कि, अमिताभ बच्चन का जन्म साल 1942 की क्रान्तिकारी पृष्ठभूमि में हुआ था जहां चारों तरफ क्रान्ति और आज़ादी की लहर बह रही थी।

इसीलिए अमिताभ बच्चन को उनके आंखों की चमक, चेहरे का पानी और चेहरे के तेज़ को देखते हुए हरिवंश राय बच्चन ने, देशभक्ति व क्रान्ति की धारा में प्रवाहित होते हुए ’’ इंकलाब जिन्दाबाद ’’, नारे से प्रेरित और प्रोत्साहित होकर उनका नाम ’’ इंकलाब ’’ रखा क्योंकि इंकलाब का अर्थ ही ’’ क्रान्ति ’’ होता है।

कवि सुमित्रानंदन पंथ से कैसे मिला अमिताभ बच्चन का नाम?

उस समय हरिवंश राय बच्चन के एक घनिष्ठ मित्र हुआ करते थे जो कि, हिंदी कवि के एक जाने – माने स्तम्भ माने जाते है अर्थात् कवि सुमित्रानंदन पंथ। कवि सुमित्रानंदन पंथ जी ने, इन्हें ’’ अमिताभ ’’ का नाम दिया और चूंकि उनका उपनाम अर्थात् Surname श्रीवास्तव था क्योंकि वे कायस्थ जाति से संबंध रखते थे लेकिन फिर भी हरिवंश राय बच्चन ने, अपने कृतियों में प्रकाशित होने वाले उपनाम अर्थात् बच्चन को अपनाया और अमिताभ को ’’ अमिताभ बच्चन ’’ का पूरा नाम दिया।

Amitabh Bachchan का सफल व समृद्ध पारिवारीक जीवन कैसा रहा है?

वैसे तो सदी के महानायक इस अमिताभ बच्चन की Bold Personality की वजह से इनके कई सारे प्रेम- संबंध स्थापित हुए है लेकिन आखिरकार अमिताभ बच्चन ने, जया बच्चन को अपनी जीवन – संगीनी के तौर पर चुना और 3 जून, 1973 को शादी के बंधन में बंध गये और उनके सफल गृहस्थ जीवन की शुरुआत हुई।

अमिताभ बच्चन को उनके गृहस्थ जीवन से कुल 2 बच्चो की प्राप्ति हुई जिसके तहत बड़ी बेटी – श्वेता बच्चन ( वर्तमान समय में प्रसिद्ध उपन्यास लेखिका है ) और छोटे बेटे – अभिषेक बच्चन ( अभिनेता है ) की प्राप्ति हुई और अभिषेक बच्चन की शादी, भारतीय सिने पर्दे की प्रसिद्ध अभिनेत्री ऐश्वर्या राय से हुई और इस प्रकार उन्हें एक पोती की प्राप्ति भी हुई जिनका नाम ’’ आराध्या बच्चन ’’ है।

अन्त, इस प्रकार हम, कह सकते है कि, अमिताभ बच्चन एक सफल व सार्थक गृहस्थ जीवन जी रहे हैं।

अमिताभ बच्चन को क्या – क्या पसंद है?

पसंदीदा कलर(Favorite color)व्हाइट
पसंदीदा खाना (Favorite Food)भिन्डी कि सब्जी और रोटी
पसंदीदा मिठाई (Favorite Dessert)जलेबी, खीर, गुलाब-जामुन
पसंदीदा स्थल (Favorite Place)लंदन, स्विजरलैंड
पसंदीदा परफ्यूम (Favorite Perfume)लोमानी
पसंदीदा कार (Favorite Car)बी.एम.डब्ल्यू, मर्सडीज़
पसंदीदा आउटफिट (Favorite Outfit)कुर्ता-पायजामा
पसंदीदा एसेसरिस (Favorite assessor)लाइट ब्लू (फिरोजा) कलर का स्टोन वाला ब्रेसलेट
पसंदीदा क्रिकेट(Favourite Cricketers)युवराज सिंग व हरभजन सिंग
पसंदीदा अभिनेता(Favourite Actor) बालीवुड Bollywood)- दिलीप कुमार
पसंदीदा अभिनेत्री(Favourite Actress)वहीदा रहमान
पसंदीदा फिल्म(Favourite Movie)कागज के फूल, गंगा-जमुना, ब्लैक, स्केयरफेस, गोन विथ दी विंड(Gone With The Wind)
पसंदीदा सिंगर(Favourite Singer)लता मंगेशकर व किशोर कुमार
पसंदीदा गाना (Favourite Song)ओ साथी रे
पसंदीदा खेल Favourite Gameक्रिकेट
वेतन (Salary)बीस करोड़ पर फिल्म
कुल आय (Net Worth)एक हजार करोड़ (वर्ष 2018 में)

अमिताभ बच्चन को शिक्षा उनके शिक्षित परिवार से विरासत मे कैसे मिली थी?

अमिताभ बच्चन का जन्म एक शिक्षित परिवार में हुआ था जहां पर शिक्षा को ना केवल प्रथम प्राथमिकता प्रदान की जाती है बल्कि शिक्षा का प्रचार – प्रसार भी किया जाता था क्योंकि अमिताभ बच्चन के पिता जो कि, स्वयं हिंदी भाषा के एक प्रसिद्ध व मर्मस्पर्शी कवि है उन्होंने स्वयं M.A in English की शिक्षा प्राप्त की थी और इस प्रकार हम, कह सकते है कि, अमिताभ बच्चन को शिक्षा का आर्शीवाद उनके पिता से विरासत में मिला था।

हम, आपको बताना चाहते है कि, अमिताभ बच्चन एक मेधावी विद्यार्थी हुआ करते थे जिन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा ’’ ज्ञान प्रबोधिनी, बॉयस हाई स्कूल इलाहबाद ’’ से प्राप्त की थी और इसके बाद अमिताभ बच्चन ने, अपने हाई स्कूल की शिक्षा ’’ शेरवुड कॉलेज, नैनीताल ’’ से प्राप्त की थी।

इसके बाद अमिताभ बच्चन, उच्च शिक्षा के लिए दिल्ली आये और दिल्ली विश्वविघालय के प्रसिद्ध कॉलेज ’’ किरोड़ीमल कॉलेज ’’ में दाखिला लिया और यहीं से उन्होने Bachelor of Science and Arts की Degree प्राप्त की थी और इस प्रकार जाकर उनकी शिक्षा – दीक्षा हुई।

अमिताभ बच्चन के करियर की शुरुआत कब, कैसे और कहां शुरु हुई?

अमिताभ बच्चन, अपने आप में एक बहुत बड़ा और विशाल अस्तित्व वाले व्यक्तित्व है जिनके करियर से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करने के लिए हम, यहां पर कुछ बिंदुओं की मदद लेंगे जो कि, इस प्रकार से हैं-

काम की खोज में, सदी के महानायक पहुंच ’’ सपनो के शहर मुम्बई ’’

दिल्ली के किरोड़ीमल कॉलेज से शिक्षा प्राप्त करने के लिए अमिताभ बच्चन काम की खोज में पहले कलकत्ता गये और जहां पर उन्होने कुल 7 साल तक काम किया और इस प्रकार हम, कह सकते है कि, आज से लगभग 50 साल पहले सदी के महानायक ’’ सपनो के शहर मुम्बई ’’ पहुंचे थे और यही से इनके करियर की औपचारिक शुरुआत हुई।

अमिताभ बच्चन का फिल्मी करियर कैसा रहा?

अमिताभ बच्चन ने, साल 1969 मे औपचारिक तौर पर बॉलीवुड में कदम रखा था यही से उनके फिल्मी करियर की शुरुआत मानी जाती है जिसके बाद बारे में अमिताभ बच्चन ने, अपने शुरुआती अऩुभवों को इन शब्दों में व्यक्त किया – ’’ मैं यहां फिल्मों मे काम की तलाश में आया था पर शुरुआत में तो यह एक मैदान की तरह लगा। ’’

साल 1969 में आई, भुवन शोम नामक फिल्म में, अमिताभ बच्चन ने, अपनी आवाज़ दी जिसके लिए उन्हें कई अवार्ड्स भी प्राप्त हुए और इसी दौरान अमिताभ बच्चन ने, आधिकारीक तौर पर सात हिंदुस्तानी नामक फिल्म में मुख्य किरदार की भूमिका निभाई जिसे अमिताभ बच्चन के करियर की पहली सीढ़ी माना जाता है।

बॉलीवुड में, अपना करियर बनाने के लिए अमिताभ बच्चन को लम्बे अर्से तक संघर्ष का दामन थाम कर चलना पड़ा लेकिन नियति इनके साथ थी और इसीलिए कभी बॉलीवुड में करियर बनाने के लिए संघर्ष करने वाले अमिताभ बच्चन आज ’’ बॉलीवुड के भगवान ’’ बन चुके है जिन्हे भारत सहित पूरी दुनिया में ’’ सदी का महानायक ’’ कहा जाता है जिन्होंने आज तक कुल 200 से भी अधिक फिल्मों मे काम किया है और अपने अभिनय का सर्वोच्च प्रदर्शन किया है।

साल 1973 में आई, ’’ जंजीर ’’ फिल्म में अमिताभ बच्चन ने, एक ईमानदार व सिद्धान्तवादी पुसिल इंस्पेक्टर विजय खन्ना की भूमिका को बखूबी अदा किया और उन्हें खुद पर ही विश्वास नहीं हो रहा था कि, उन्हें ये किरदार दिया गया है और इसी बात से अमिताभ बच्चन बेहत उत्साहित महसूस कर रहे थे।

टेलीविजन में कैसे हुई अमिताभ बच्चन के करियर की शुरुआत?

हम कह सकते है कि, 1990 का दशक अमिताभ बच्चन के लिए अच्छा नहीं रहा क्योंकि इस दौरान उन्हें कई नाकामयाब फिल्मों का सामना करन पड़ा जिसकी वजह से अमिताभ बच्चन कर्ज के बोझ तले दब गये थे और इसी वजह से इन्हें साल 2000 में, पॉपुलर टी.वी शो ’’ कौन बनेगा करोड़पति ’’ को होस्ट करने का ऑफर मिला जिसे अमिताभ ने स्वीकार किया और यही से उनके करियर की नई शुरुआत शुरु हुई।

शुरु होने से पहले ही अमिताभ बच्चन का करियर कैसे खत्म हो गया?

रेलवे स्टेशन पर काम करने वाले कुलियों के संघर्षमयी जीवन पर आधारित फिल्म ’’ कुली ’’ की शूटिंग के दौरान नहीं गंभीर चोटे आई जिसकी वजह से अमिताभ की जान जाते – जाते बची और इसीलिए अमिताभ बच्चन के चाहने वाले के बीच दुआओ का दौर शुरु हुआ जिसकी फलस्वरुप वे ठीक हुए और काम पर वापस आये।

अमिताभ बच्चन को साल 1984 में, संसद में ’’ बॉलीवुड स्टारडम ’’ की सीट का ऑफर मिला जिसे अमिताभ बच्चन ने स्वीकार कर लिया लेकिन साल 1987 में बिना किसी बात के विवाद में फंस जाने के कारण उन्होंने सीट छोड़ कर राजनीतिक क्षेत्र से दूरी बना ली।

अन्त, इस प्रकार हमने आपको आप सभी को विस्तार से अमिताभ बच्चन के करियर के बारे मे बताया।

अमिताभ बच्चन की सुपर- डुपर हिट फिल्में कौन – सी है?

किस वर्ष फिल्म आई? फिल्म का नाम क्या था?अमिताभ बच्चन के कोस्टार कौन थे?
1971आनंदराजेश खन्ना
1973ज़ंजीरजया भादुरी
1975शोलेधर्मेन्द्र, हेमा मालिनी, जया भादुरी
1978डॉनजीनत अमान, हेलन
1979काला पत्थरशशि कपूर
1981यारानाअमजद खान , नीतू सिंग
1982नमक हलालशशि कपूर
1983कुलीऋषि कपूर
1984शराबीजया प्रदा
1990अग्निपथमिथुन चक्रवर्ती
1992खुदा ग्वाहश्रीदेवी
2000मोहब्तेशाहरुख खान, ऐश्वर्या रॉय
2001कभी खुशी कभी गमजया बच्चन, शाहरुख खान
2003बागबानसलमान खान, हेमा मालिनी
2004खाकीअक्षय खुमार, अजय देवगन, ऐश्वर्या रॉय
2005सरकारअभिषेक बच्चन, कटरीना कैफ
2005ब्लैकरानी मुखर्जी
2007चीनी कमतबू, परेश रावल
2009पाअभिषेक बच्चन,विध्या बालन
2016पिंकतापसी पन्नु,किर्ती कुलकर्णी, अंगद बेदी
2018102 नॉट आउटऋषि कपूर

अमिताभ बच्चन किन – किन कम्पनियों के ब्रांड अम्बेसडर है?

गुजरात टूरिज्मपल्स पोलियो
आईसीआईसीआई बैंकजस्ट डाईल
कैडबरीतनिष्क लेटेस्ट टीवीसी
पारकरइको फ्रेंडली क्लीनिंग प्रोडक्ट
कल्याण ज्वेलरस्मारुती सुजुकी कार
नवरतन तेलजेन मोबाइल

अमिताभ बच्चन को किन – किन अवार्ड्स से सम्मानित किया गया है?

वैसे तो कोई भी अवार्ड या सम्मान अमिताभ बच्चन के व्यक्तित्व को पूर्णता प्रदान नहीं कर सकता है लेकिन उन्हें कुछ विशेष अवार्ड्स से सम्मानित किया गया है जैसे कि –

  1. साल 1984 में, उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया,
  2. अमिताभ बच्चन को साल 2001 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है और
  3. वहीं साल 2015 में अमिताभ बच्चन को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है आदि।

अमिताभ बच्चन को उनकी उम्दा अदाकारी के लिए किन अवार्ड्स से सम्मानित किया गया है?

अवार्ड का नामकेटेगिरीवर्षफिल्म का नाम
Film Fare AwardBest Supporting Actor1972आनन्द
Film Fare AwardBest Supporting Actor1974नमक हराम
Film Fare AwardBest Actor1978अमर अकबर एन्थुनी
Film Fare AwardBest Actor1979डान
Life Time Achievement AwardBest Actor1991अग्निपथ
Silver Lotus AwardBest Actor1991अग्निपथ
Film Fare AwardBest Supporting Actor2001मोहब्बतें
Film Fare AwardBest Actor – Critics2002अक्स
Power AwardBest Actor2004बागबान
Special AwardJodi Number One2004बागबान
Film Fare AwardBest Actor2005ब्लैक
Film Fare AwardBest Actor – Critics2005ब्लैक
Film Fare AwardBest Actor2010पा
Star Screen AwardBest Actor2010पा
Critics AwardBest Actor2016पिंक

अमिताभ बच्चन ने अपने अभिनय के बल पर कौन से व कितने अवार्ड्स जीते?

अवार्ड्सजीते गये अवार्ड्स की संख्या
Civilian Awardsपांच
Horary Awardsआठ
National Honorsबारह
National Film Awardsपांच
Asian Film Fare Awardsएक
Film Fare Awardsपन्दह
Screen Awardsग्यारह
IFFA Awardsपांच
Zee Cine Awardsछ:
Bollywood Movies Awardsतीन
Apsara Film and Television Produces Guild Awardsचार
Indian Television Academy Awardsसात
Indian Tally Awardsचार
Indian Television Awardsएक
बिग टेलीविजन अवार्ड्सदो
स्टार परिवार अवार्ड्सएक
स्टारडस्ट अवार्ड्सबारह
बिग स्टार इंटरटेनमेंट अवार्ड्सपांच
अन्य अवार्ड्सअनगिनत
इंटरनेशनल अवार्ड्ससोलह

अमिताभ बच्चन – इनकम, नेट वर्थ, कार, निवेश व सम्पत्ति

वार्षिक इनकम (Annual Income)एक हजार करोड़
फिल्म के रोल के लिये (Movie Remuneration)20 करोड़
ब्रांड के रोल के लिये (Brand Endorsement )5 करोड़
दान के लिये (Donations)दो करोड़
बैंक बैलेंस (Bank Balance)आठ हजार करोड़
इनकम टैक्स (Income Tax)अस्सी करोड़
लग्जरियस कार (Luxury Car )18 करोड़
निवेश (Investments)165 करोड़
अन्य अनुमानित इनकम (Other Income)पांच सौ करोड़ लगभग वर्ष 2018 मे
चल सम्पति (Movable Property)साड़े चार सौ करोड़
अचल सम्पति (Immovable Property)पांच सौ पचास करोड़
ज्वेलरी (Jewellery)पैसठ करोड़
घडियां (Watches)पांच करोड़
पेन (Pens)दस लाख
वार्षिक इनकम (Annual Income)एक हजार करोड़
फिल्म के रोल के लिये (Movie Remuneration)20 करोड़

अमिताभ बच्चन के प्रेम – कहानियों के क्या चर्चे रहें है?

वैसे तो अपने करियर की शुरुआत से लेकर ही अमिताभ बच्चन के अनेको प्रेम – कहानियों ने अपना अस्तित्व प्राप्त किया है जिनकी जानकारी हम कुछ बिंदुओ की मदद से आपको प्रदान करना चाहते है जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. अमर, अकबर और एंथोनी में एक साथ काम कर चुके अमिताभ बच्चन और परवीन बाबी के प्रेम- संबंधों की चर्चा आम बात थी और एक बार परवीन बाबी ने, आधिकारी तौर पर कह भी दिया कि, मिस्टर बच्चन उन पर मरते है।
  2. कई बार अमिताभ बच्चन का नाम ’’ जीनत अमान ’’ के साथ भी जोड़ा गया जो कि, आगे चलकर अफवाह साबित हुई।
  3. फिल्म – दो अजनबी के सेट पर पहली बार अमिताभ बच्चन व रेखा की मुलाकात हुई जो कि, एक गहरे प्रेम संबंध में बदल गई जिसके चर्चे आज तक कहे और सुने जाते है आदि।

अमिताभ बच्चन किन – किन विवादों के शिकार हुए है?

आइए अब हम, कुछ बिंदुओं की मदद से आप सभी को बतायें कि, अमिताभ बच्चन किन – किन विवादों के शिकार हुए है जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. सबसे पहले साल 1986 में, अमिताभ बच्चन ’’ बोफोर्स तोप घोटाले ’’ के शिकार हुए,
  2. सबसे पहले साल 1993 मे, अमिताभ बच्चन ’’ पनामा पेपर्स विवाद ’’ के शिकार हुए और
  3. साथ ही साथ अमिताभ बच्चन ’’ एबी.सी.एल कम्पनी मामला विवाद ’’ के भी शिकार हुए है,
  4. साल 2007 में हुए ’’ यू.पी दम कैम्पेन मामले ’’ में भी अमिताभ बच्चन का नाम शामिल किया गया
  5. साल 2017 में आई, ’’ पिंक मूवी ’’ के बाद अमिताभ बच्चन को प्रमुख तौर पर महिला से संबंधित मुद्दो से जोड़ा गया आदि।

अन्त इस प्रकार हमने आप सभी को अमिताभ बच्चन से जुड़ विवादों के बारे में बताया।

अंतिम शब्द

सदी के महानायक या फिर बॉलीवुड के भगवान कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन के अस्तित्व व व्यक्तित्व पर आधारित रहा हमारा ये आर्टिकल जिसमें हमने आपको विशेष तौर पर Amitabh Bachchan Biography in Hindi की पूरी जानकारी प्रदान की ताकि अमिताभ बच्चन के सभी फैन्स व चाहने वाले उनके जीवन को करीब से देख सकें और उनके प्रेरणा व प्रोत्साहन प्राप्त कर सकें।

अन्त हमे पूरी आशा है कि अमिताभ बच्चन के व्यक्तित्व और जीवनी पर आधारित / Amitabh Bachchan Biography in Hindi पर केंद्रित हमारा ये आर्टिकल आपको जरुर पसंद आया होगा जिसके लिए ना केवल आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक करेंगे, शेयर करेंगे बल्कि साथ ही साथ अपने विचार व सुझाव भी हमारे साथ सांझा करेंगे ताकि हम, इसी तरह के आर्टिकल आपके लिए लाते रहें।

Also Read:

भारत में सबसे सफल छोटे बिजनेस आईडिया

Aishwarya Rai Bachchan Biography in Hindi

A R Rahman Biography in Hindi

फिल्म अभिनेता आमिर खान का जीवन परिचय

Refurbished Meaning in Hindi

Leave a Comment