Bandwidth

Bandwidth

प्रश्न में शब्द स्पष्ट रूप से “बैंड” और “चौड़ाई” से बना है। यह “बैंड” एक बैंड, या रेंज, फ्रीक्वेंसी का संदर्भित करता है, और “चौड़ाई” फ्रीक्वेंसी डोमेन में देखे जाने पर इस बैंड की उपस्थिति को संबोधित करता है।

कैसे एक बैंड का चयन करें

अगर कोई आपको एक एम्पलीफायर मॉड्यूल सौंपता है और कहता है कि इसमें 200 kHz की Bandwidth है, तो इसका क्या मतलब है? वर्तमान में, एम्पलीफायर की परिणाम स्वरूप फ्रिकवेंसी के कुछ प्रमुख पहलू में 200 kHz की सीमा को कवर करने वाली फ्रीक्वेंसी शामिल हैं। इस तरह की अस्पष्ट जानकारी किसी इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट के पास कहीं भी नहीं है, हालांकि, इसे और अधिक बारीकी से देखें।

एक एम्पलीफायर या फिल्टर की बैंडविड्थ में आवृत्तियों की सीमा निर्दिष्ट नहीं होती है जिसके लिए सर्किट कार्यात्मक है, अगर “कार्यात्मक” का अर्थ है “कुछ प्रकार के आउटपुट सिग्नल का उत्पादन करने में सक्षम।” बल्कि, यह फ्रीक्वेंसी की सीमा को निर्दिष्ट करता है जिसके लिए सर्किट कुछ प्रदर्शन मानदंड को पूरा करता है। सबसे आम मानदंड –3 डीबी फ्रीक्वेंसी पर आधारित है। परिमाण में 3 डीबी की कमी शक्ति में 50% की कमी से मेल खाती है, और इसे Bandwidth की पहचान करने के लिए एक सुविधाजनक तरीके के रूप में चुना गया है।

बैंड-पास फ़िल्टर Bandwidth ?

कम-पास फ़िल्टर के लिए, फिर, 200 kHz बैंडविड्थ दर्शाता  है कि 200 kHz फ्रीक्वेंसी है, जिस पर सर्किट सिग्नल पावर के आधे हिस्से को दबा देता है, और 200 kHz से नीचे की सभी फ्रीक्वेंसी में 50% से कम बिजली दमन है।

यह समझना महत्वपूर्ण है कि बैंडविड्थ का इस संदर्भ में कुछ और मतलब हो सकता है। हो सकता है कि जब कोई उपकरण सिग्नल में 80% तक कम हो जाए, तब भी एक उपकरण पर्याप्त प्रदर्शन प्रदान करेगा। इस स्थिति में, Bandwidth को 0 हर्ट्ज से उस आवृत्ति तक विस्तारित करने के रूप में परिभाषित करना संभव होगा जिस पर फ़िल्टर 80% शक्ति को दबा देता है।

फिर, एक हाई-पास फिल्टर की बैंडविड्थ क्या है?

यदि कोई आपको बताता है कि एक उच्च-पास फ़िल्टर में 200 kHz बैंडविड्थ है, तो खाली स्टेयर के साथ उत्तर देने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। यदि हम कम-पास-फ़िल्टर तर्क को उच्च-पास प्रतिक्रिया पर लागू करते हैं, तो बैंड -3 डीबी आवृत्ति से अनंत तक फैलता है। मुझे लगता है कि हाई-पास फिल्टर की बैंडविड्थ 50% से अधिक शक्ति दमन का अनुभव करने वाली फ्रीक्वेंसी के बैंड की चौड़ाई हो सकती है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि लोग इस तरह से शब्द का उपयोग करते हैं।

नीचे की रेखा यह है कि Bandwidth एम्पलीफायरों और फिल्टर के सीमित संदर्भ में भी एक काफी अस्पष्ट शब्द है। जब संदेह हो, तो स्पष्टीकरण के लिए पूछें।