WhatsApp Chat Hide और Unhide कैसे करे? ( सबसे आसान तरीका )

WhatsApp एक बहुत ही अच्छा मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है, जिसके तहत हम किसी के साथ भी ऑनलाइन चैटिंग के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं। WhatsApp का इस्तेमाल आज हार कोई करता है, शायद आप भी करते होंगे। यदि आप यह जानना चाहते है कि WhatsApp Chat Hide और Unhide कैसे करे? तब आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं।

WhatsApp पर हमें कई तरह के फीचर देखने को मिल जाते है, जिस कारण WhatsApp का यूजर संख्या आज दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। क्योंकि WhatsApp का डिजाइन दूसरे मैसेजिंगऐप ऐप की तुलना में साधारण और सरल है इस कारण यह ऐप बहुत लोकप्रिय है।

WhatsApp Chat Hide और Unhide कैसे करे?

WhatsApp Chat Hide और Unhide कैसे करे

हम WhatsApp पर जब किसी के साथ Chat करते है, तब उस Chat को कोई भी हमारे WhatsApp से Open करके देख सकता है, परंतु यदि किसी कारण आप अपना प्राइवेट चैट व्हाट्सएप से Hide करना चाहते है, तब आज का यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत फायदेमंद होने वाला है। तो चलिए Whatsapp Chat Hide कैसे करें? के बारे में जानते हैं। 

Whatsapp Chat Hide कैसे करे?

जैसा कि हमने ऊपर आप सभी को बताया की कोई भी WhatsApp को Open करके आपका WhatsApp Chat देख सकता है पर यदि आप WhatsApp Chat Hide कैसे करें के बारे में जानना चाहते है तो आप नीचे बताया गया स्टेप्स का पालन कर सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दे की WhatsApp पर Chat Hide करने का तरीका बहुत ही आसान है, आप नीचे बताया गया तरीके के माध्यम से बहुत ही आसानी से Chat Hide Kar सकते है। WhatsApp Chat Hide Kaise Kare के तरीके के बारे में बताए तो वह है – 

1. WhatsApp पर यदि आप Chat Hide करना चाहते है, तब सबसे पहले आपको WhatsApp को Open कर लेना होगा।

2. WhatsApp Open कर लेने के बाद, जिस Chat या फिर Group को Hide करना चाहते है, उस Chat या फिर Group पर Long Press  करके उस Chat या फिर Group को  सिलेक्ट कर लेना होगा।

3. WhatsApp Chat या फिर Group पर क्लिक करने के बाद, आपको ऊपर Archive Chat का एक आइकॉन देखने को मिलेगा उस पर आपको क्लिक करना होगा।

Archive के Icon पर क्लिक कर देने के बाद, आपका Chat WhatsApp से Hide हो जाएगा, अब कोई भी आपका Chat व्हाट्सएप Open करके नहीं देख पाएगा। इसके अलावा आप FM WhatsApp के जरिए भी चैट हाइड कर सकते है पर हम आपको इस तरीके को इस्तेमाल करने का सुझाव नहीं देते। 

Whatsapp Chat Unhide कैसे करे?

WhatsApp Chat Hide Kaise kare के बारे में तो आप जान ही गए होंगे, यदि हम WhatsApp Chat Unhide Kaise Kare के बारे में बताए, तो वह है –

1. Chat Unhide करने के लिए WhatsApp को फिर से Open करें।

2. WhatsApp Open करने के बाद, आपको नीचे Archived के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

3. Archived के आइकन पर क्लिक करने के बाद, आपने जितने भी Chats को Hide किया था, उनको देख पाएंगे।

4. WhatsApp पर Archived के ऑप्शन को Open कर लेने के बाद, आप जिस Chat को Unhide करना चाहते हैं, उस Chat के ऊपर long Press करके उस Chat को सिलेक्ट कर लेना होगा।

5. Chat को सिलेक्ट कर लेने के बाद, आपको ऊपर Archived के Icon पर क्लिक करना होगा।

जैसे ही आप Archived के आइकन पर क्लिक करेंगे, वैसे ही WhatsApp Chat आपके WhatsApp से Unhide हो जाएगा। आप चाहे तो WhatsApp Chat को किसी Lock App के तहत Lock करके भी दूसरे व्यक्ति से Chat को Hide कर सकते है। 

सारांश –

आज के इस ब्लॉग पोस्ट पर हमने whatsapp chat hide kaise kare के बारे में विस्तार में बताया है, उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा, कि WhatsApp Chat Hide Kaise Kare

WhatsApp पर Archived Option के जरिए हम Chat Hide कर सकते है। यदि आपके मन में WhatsApp Par Chat Hide Kaise Kare से संबंधित कोई भी प्रश्न है, तब आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment