वेब डिजाइनर कैसे बने? पूरी जानकारी हिंदी में

क्या आप जानते है कि, वेब डिजाइनिंग क्या है या फिर एक वेब डिजाइर, या वेब डिजाइनिंग की सैलरी कितनी होती है यदि नहीं जानते है तो आपको आज इस उभरते हुए नये डिजिटल Job Hub की पुरी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए ताकि आप व हमारे सभी युवा विघार्थी बिना समय गंवाये वेब डिजाइनर बनकर अपने उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकें।

वेब डिजाइनर कैसे बने
हमारे कई पाठक व विघार्थियो ने, वेब डिजाइनिंग के बारे में सुना तो है लेकिन वेब डिजाइनर कैसे बने? यानी how to learn web designing?, how to develop a website? और साथ ही साथ Web Designing Kaise Seekhe? आदि की पर्याप्त जानकारी नहीं होती है जिसकी वजह से वे इस क्षेत्र के बारे में, अनजान रह जाते है औथ अफने उज्जवल भविष्य के कहीं ना कहीं चूकते नजर आते है।

अन्त हमारे सभी युवा विघार्थी Web Designing सीखर वेब डिजाइनर बन सकें और अपने उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकें इसलिए हम, वेब डिजाइनिंग से संबंधित अपने इस लेख में, आपको निम्न बिंदुओं की जानकारी प्रदान करेंगे जो कि, इस प्रकार से हैं –

  1. वेब डिजाइनिंग क्या है?
  2. Web Desiner Kaise Bane?
  3. वेबसाइट डिजाइन कैसे करे?
  4. Web Designing Kaise Seekhe?

वेब डिजाइनिंग क्या है?

हमारे पाठक अभी हमारे इस लेख को जिस वेबसाइट पर पढ़ रहे है इस वेबसाइट में, आपकी सभी मांगो की पूर्ति करने वाले तत्वो का समावेश किया गया और साथ ही साथ इसे सुन्दर व आकर्षित भी बनाया गया है ताकि हमारे पाठक को ये अच्छा और सुखद अनुभव देने के साथ ही साथ एक व्यावसायिक मंच भी लगें इसीलिए इसे पूरी व अच्छी तरह से डिजाइन किया गया है और इसी वेबसाइट डिजाइनिंग को “Web Designing” कहा जाता है।

Web Designing मूलत दो अलग – अलग शब्दो के मिलकर बना होता है जिसका पूरा नाम ’’ वेबसाइट डिजाइनिंग ’’ होता है लेकिन आज के इस शोर्ट कट के जमाने मे, हम, वेबसाइट डिजाइनिंग को ही Web Designing कहते है जिसकी आज के समय में, भारी मांग हो रही और हमारे अनगिनत युवा, इस क्षेत्र में, हाथ आजमा रहे और अपने उज्जवल भविष्य का निर्माण करके अच्छी – खासी मोटी कमाई कर रहे है और शायद सरकारी नौकरी से भी ज्यादा।

अन्त हमारे कई युवा विघार्थी व टेक्नोलॉजी प्रिय युवा जानना चाहते है कि, Web Desiner Kaise Bane? वेबसाइट डिजाइन कैसे करे और साथ ही साथ Web Designing Kaise Seekhe? इसलिए हम, अपने इस लेख में, आपको वेबसाइट डिजाइनिंग अर्थात् वेब डिजाइनिंग से संबंधित सभी ताजा जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आप भी इस क्षेत्र में, अपना करियर बना सकें और जीवन को बेहतर बना सकें।
वेब डिजाइनिंग में, क्या करना होता है?

हम, अपने सभी युवाओं को बताना चाहते है कि, वेब डिजाइनिंग में, आखिर होता क्या है जिससे आपको इसकी एक मोटा – मोटी जानकारी प्राप्त हो जायेगी, जो कि, इस प्रकार से हैं –

  1. वेब डिजाइनिंग में, हम, मूलत एक वेबसाइट या फिर इन्टरनेट को डिजाइन करते है ठीक उसी तरह से जिस तरह से हम, अपने स्मार्ट फोन के वॉल – पेपर से लेकर रिंग टोन और साथ ही साथ थीम आदि को डिजाइन करते है ताकि हम, ना केवल इसका प्रयोग आसानी से कर सकें बल्कि साथ ही साथ इसका आनन्द भी प्राप्त कर सकें।
  2. Web Designing के लिए आपको नये विचारो और छोटी से छोटी बारीक चीजों को ध्यान में, रखकर उसे अपनी Web Designing में, उतारकर आकर्षक और मौलिक बनाना होता है,
  3. Web Designing के दौरन आपकी मूल कोशिश होती है कि, आपके द्धारा डिजाइन किये गये वेबसाइट का User Interface, Color, Easy to Understand and Use and Simple & Light हो ताकि सभी आम इन्टरनेट प्रयोगकर्ता आसानी से आपके द्धारा डिजाइन किये गये इन्टरनेट पेज या फिर वेबसाइट का प्रयोग करके लाभ प्राप्त कर पाये आदि।

उपरोक्त सभी चीजें हमें, वेबसाइट डिजाइन करते समय करनी होती है ताकि Easy to Understand and Use and Simple & Light वेबसाइट डिजाइन हो सकें और प्रयोगकर्ताओं द्धारा इसका प्रयोग किया जा सकें।
कितने प्रकार की होती है Web Designing?
यहां आपके लिए जानना बेहद जरुरी है कि, वेब डिजाइनिंग मूलत दो प्रकार की होती है जिसकी पूरी जानकारी इस प्रकार से हैं –

  • Front End Web Designing

जब हम, Web Designing के प्रकारो की बात करते है तो हमारे सामने मूलत इसके दो प्रकार सामने आते है जिसमें से पहला प्रकार होता है Front End Web Designing
इसके अंतर्गत जब हम, इन्टरनेट पर किसी भी वेबसाइट या पेज को खोलते है तो हमारे सामने एक अच्छी – खासी और बेहद आकर्षक, साफ – सुथरी वेबसाइट खुलती है जिसमें हमें Website Theme, Structure, Color, Font, Visual Clarity & Image and Font Style आदि देखने को मिलते है, यही वो चीजें है जो हमें, वेबसाइट खोलने के बाद दिखाई देती है इसीलिए हम, इसे Front End Web Designing कहते है जिसका हम पर
, हमारी वेबसाइट पर और वेबसाइट पर उपलब्ध कंटेट पर काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

  • Back End Web Designing

जिस प्रकार हम, टी.वी देखते है जिस पर हमें, स्क्रीन पर चलचित्र ही दिखाई देते है जबकि टी.वी के भीतर क्या हो रहा है अर्थात् किन उपकरणो की मदद से, तत्वो व अन्य चीजों की मदद से हम, टी.वी देख पाते है उनकी जानकारी हमें नहीं होती है यही होता है वेब डिजाइनिंग में।
हमारी वेबसाइट कैसे खुलेगी, खुलेने बाद कैसे प्रतिक्रिया करेगी, क्या – क्या जानकारी उस पर उपबलब्ध होगी और अन्य चीजों को डिजाइन करना ही Back End Web Designing कहलाता है जिसमें मूल रुप से यूजर डाटाबेस व प्रोग्राम का प्रयोग किया जाता है ताकि हमारी वेबसाइट व पेज का सही से प्रयोग किया जा सकें।

उपरोक्त दोनो प्रकार, वेब डिजाइनिंग के मूल प्रकार कहे जाते है जिसकी जानकारी आपको एक वेब डिजाइनर बनने के दौरान प्राप्त करनी होती है।

Web Desiner बनने के लिए किन चीजों का ज्ञान होना चाहिए?

यहां पर आपको सबसे पहले उन कुछ मूलभूत चीजों की जानकारी व ज्ञान प्राप्त करना होगा जो कि, एक Web Desiner बनने के लिए जरुरी होती है जिसकी पूरी व संतुलित सूची इस प्रकार से हैं –

  1. Web Desiner बनने के लिए आपको नये और छोटे – छोटे विचारो अपनाना होगा,
  2. आपके भीतर Programming Language का पूरा ज्ञान होना चाहिए,
  3. आप एक सकारात्मक मानसिकता के व्यक्ति होने चाहिए,
  4. आपको कुछ मूलभूत विषयो की पूरी जानकारी होनी चाहिए जैसे कि – HTML, CSS, Java Script and J Query, PHP, Photoshop, General SEO Knowledge and Knowledge of all types of Web Designing Tools आदि की जानकारी प्राप्त होनी चाहिए आदि।

उपरोक्त जानकारी व ज्ञान को प्राप्त करने के बाद आप Web Desiner बनने के लिए अपने तैयारी को आगे बढ़ा सकते है और एक वेब डिजाइनर बनकर अपना करियर उज्जवल बना सकते है।

ये भी पढ़ें:

App डेवलपर कैसे बने?

Assistant Professor कैसे बने?

वेब डिजाइनर कैसे बने?

अपने मूल प्रश्न पर युवाओं को केंद्रित करते हुए, हम, अपने सभी युवाओं को बताना चाहते है कि, Web Designing आज के समय की एक बहुत बड़ी मांग बन चुका है जिसका स्कोप बहुत उज्जवल व ब्राइट है और इसीलिए हमारे अनेको विघार्थी Web Designing की ओर आकर्षित हो रहे है और Web Desiner बनकर अपने भविष्य का उज्जवल बनाना चाहते है।

इन्टरनेट के बढ़ते उपयोग और Web Desiner की बढ़ती मांग को देखते हुए अनेको प्राइवेट इंस्टीट्यूट के साथ – साथ सरकारी संस्थानों की भी स्थापना की गई है जहां पर हमारे विघार्थियो को विस्तार से Web Designing का कोर्स करवाया जाता है ताकि आप Web Designing सीख सकें और Web Designing के क्षेत्र में, अपना भविष्य बना सकें।

Web Designing के लिए कम से कम क्या योग्यता होनी चाहिए?

यहां, हम, प्रमुखता से अपने युवाओं व विघार्थियो को सूचित करना चाहते है कि, Web Designing सीखने के लिए व वेब डिजाइनर बनने के लिए आपको कम से कम 10वीं व 12वीं तक की शिक्षा प्राप्त करनी होगी जिसके बाद आप Web Designing के लिए चल रहे अलग – अलग सर्टिफिकेट कोर्सेज व डिप्लोमा कोर्सेज करके Web Designing के क्षेत्र में, अपना करियर बना सकते है।

How to learn web designing? व how to develop a website?

वेब डिजाइनिंग सीखने या किसी वेबसाइट को डिजाइन करने के लिए जब आप अलग – अलग तरह के वेबसाइट डिजाइनिंग कोर्सो को करते है तो आपको कुछ मौलिक ज्ञान प्रदान किया जाता है और वेबसाइट डिजाइनिंग के लिए जरुरी विषयो का ज्ञान प्रदान किया जाता है जैसे कि –

  • Java Script and J Query का ज्ञान प्रदान किया जाता है,

वेब डिजाइनर बनने के लिए हमें, सबसे पहले Java Script and J Query का ज्ञान प्रदान किया जाता है क्योंकि वेब डिजाइनिंग बनने के लिए आपको भारी मात्रा मे, कोडिंग का ज्ञान होना चाहिए इसलिए आप बिना कोडिंग के और आसानी से अपनी वेबसाइट को डिजाइन कर सकें इसलिए प्रमुखता से Java Script and J Query का ज्ञान प्रदान किया जाता है।

  • अलग – अलग वेब डिजाइनर टूल्स का ज्ञान प्रदान किया जाता है

किसी भी चीज को सीखने के लिए और उसमें अपना करियर बनाने के लिए आपको उस विषय के सभी टूल्स का ज्ञान प्राप्त करना होता इसी प्रकार वेब डिजाइनिंग कोर्स के दौरान आपको इसके सभी जरुरी टूल्स का ज्ञान प्रदान किया जाता है ताकि आप आसानी व कुशलता से वेब डिजाइनर बनकर इस क्षेत्र में, अपना करियर बना सकें।

कौन – कौन से संस्थान ऑनलाइन वेब डिजाइनिंग की शिक्षा प्रदान करते है?

हमारे विघार्थी अपनी सुविधा के अनुसार, वेब डिजाइनिंग सीखने व बनने के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन कोर्सो को कर सकते है और एक सफल वेब डिजाइनर बन सकते है इसीलिए हम, आपको यहां पर कुछ ऐसे संस्थानो की सूची प्रदान करना चाहते है जो कि, ऑनलाइन वेब डिजाइनिंग की शिक्षा प्रदान करती है जैसे कि –

  1. Udemy and Tree House,
  2. Code School and Tutorial Points,
  3. Lyinda.com and Linkedin
  4. W3 School आदि।

उपरोक्त सभी इंस्टीट्यूट्स की मदद से हमारे सभी वेब डिजाइनर बनने की इच्छा रखने वाले विघार्थी ऑनलाइन वेब डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते है।

कौन-कौन से सर्टिफिकेट व डिप्लोमा कोर्सेस वेब डिजाइनिंग के लिए कर सकते है?

Web Desiner बनने के लिए आज के समय में, अनेको सर्टिफेकट व डिप्लोमा कोर्सेज को ऑनलाइन व ऑफलाइन प्रदान किया जा रहा है जिसमें हमारे विघार्थी अपनी सुविधानुसार किसी का भी चयन करके अपने Web Desiner बनने के सपने को पूरा कर सकते है और वेब डिजाइनिंग के क्षेत्र में, अपना भविष्य बना सकते है।
हम, अपने विघार्थियो व युवाओँ को बताना चाहते है कि, Web Desiner बनने के लिए सर्टिफिकेट व डिप्लोमा कोर्सेज के तहत 6 महिने से लेकर 1 साल तक के अलग – अलग कोर्स उपलब्ध है जिसमें दाखिला लेकर आप Web Designing का ज्ञान प्राप्त कर सकते है और इस क्षेत्र में, अपना करियर बना सकते है।

आने वाले समय में, Web Designing का क्या स्कोप होगा?

यदि आप एक आत्मनिर्भर, टिकाऊ और ठोक भविष्य चाहते है तो आपको तुरन्त ही Web Designing की तरफ अपना कदम बढ़ा देना चाहिए क्योंकि Web Designing का आने वाले भविष्य मे, शानदार स्कोप है जिसकी मांग आज जितनी है आने वाले समय में, उससे भी दुगुनी व तीगुनी होगी।
इसलिए हमारे कई विघार्थी इस प्रश्न में, पड़ जाते है कि, Web Designing का क्या स्कोप है? तो हम, आपको बता दें कि, Web Designing का आने वाले भविष्य में, उज्जवल स्कोप है जिसे अपनाकर आप भी अपने करियर और भविष्य को उज्जवल बना सकते है।

Web Designing के तहत कौन – कौन से पदो पर नौकरी मिल सकती है?

हम आपको बता दें कि, यदि आप Web Designing में, अपना करियर बनाते है तो आपको कई महत्वपूर्ण पदो पर नौकरी प्राप्त हो सकती है जैस कि –

  1. Front End Developer,
  2. Back End Developer,
  3. Graphic Designer,
  4. UX Designer,
  5. Web Modifier and Controller आदि।

उपरोक्त पदो पर नौकरी प्राप्त करके ना केवल आप अच्छी आमदनी कमा सकते है बल्कि अपने भविष्य को भी उज्जवल बना सकते है।

वेब डिजाइनिंग सैलरी?

यदि आप सोच रहे है कि, Web Designing करके हम, कितना पैसा कमा पायेगे तो आपको घबराने की जरुरत बिलकुल नहीं है क्योंकि जैसा कि, हमने पहले ही आपसे कहा कि, Web Designing का भविष्य व स्कोप शानदार है और हम, आपको बता दें कि, Web Designing करके आप शुरुआत में, कम से कम 15,000 रुपयो से लेकर 30,000 रुपयो की कमाई आराम कर सकते है।

इसके बाद जब आप इस क्षेत्र के माहित हो जाते है तो आपको कई मल्टी-नेशनल कम्पनियों द्धारा 1,00,000 रुपयो के पैकेज भी प्रदान किये जाते है। इसलिए आप Web Designing करके अच्छी – खासी कमाई के साथ – साथ अपने आने वाले भविष्य को उज्जवल बना सकते है।
अन्त, उपरोक्त बिंदुओं की मदद से हमने आपको बताया कि, आप Web Desiner Kaise Bane? व Web Designing Kaise Seekhe? ताकि आप इस क्षेत्र में, अपना करियर बनाकर एक अच्छा लाइफ – स्टाइल जी सकें।

सारांश

लेख के अन्तिम चरण में हम यही कहना चाहते है कि, Web Designing ना केवल आज के समय की बढ़ती हुई मांग है बल्कि आने वाले भविष्य की मांग भी है इसीलिए हमने अपने सभी युवाओं, विघार्थियो व बेरोजगार लोगो को Web Designing Kaise Seekhe? और वेब डिजाइनर कैसे बने? आदि प्रश्नो की जानकारी विस्तार से दी ताकि आप बिना समय गंवाये इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकें और एक बेहतर जीवन जी सकें।
अतः हम आशा करते है कि, Web Designing से संबंधित हमारा ये लेख आपको पंसद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस लेख को शेयर करेंगे और साथ ही साथ अपने मूल्यवान विचार व सुझाव कमेंट करके हमें, बतायेगे।

Leave a Comment