Telegram se paise Kaise kamaye | टेलीग्राम से पैसे कमाने का Best तरीका 2021

Online  पैसे कमाने के बहुत सारे Platform हैं, जिनमें से एक है Telegram शायद आपने Telegram के बारे में ज्यादा नहीं सुना होगा। लेकिन, मैं आपको बता दूं कि टेलीग्राम भी एक ऐसा Platform है, जहां से पैसे कमाए जाते हैं। लेकिन, यहां सवाल यह उठता है,कि Telegram se paise Kaise kamaye. 

यदि आप Telegram से पैसे कमाना चाहते हैं और आपको इसकी जानकारी नहीं है तो हमारे इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें। क्योंकि आज हम यहां टेलीग्राम से संबंधित सभी सवालों के जवाब आप तक पहुंचाने की पूरी कोशिश करेंगे।

Telegram एक messaging app है, इसमें से आज हजारों लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं। Telegram पैसे कमाने का बहुत ही बढ़िया plateform है। हालांकि हमने इससे पहले भी आपको बहुत सारे Online website और App के बारे में बताया है, जिससे की आप घर बैठे online paise kama सकते हैं। जैसे कि Paytm first game, Facebook, WhatsApp, YouTube se paise kaise kamaye यदि आपने अब तक इनके बारे में नहीं पढ़ा है, तो आप इस पर click करके जान सकते हैं, कि इन App की मदद से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं।

आज हम जानेंगे कि Telegram kya hai aur Telegram se paise Kaise kamaye साथ ही हम इस बात पर भी चर्चा करेंगे की Telegram channel Kaise banaen वैसे तो Telegram channel से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके मौजूद है। लेकिन आज हम कुछ लोकप्रिय तरीकों के बारे में जानेंगे, जिससे कि हम बेहद आसानी से Telegram se paise Kama Sakte hai. तो चलिए देर किस बात की हम जानते हैं,  की Telegram kya hai और Telegram se paise Kaise kamaye.

Telegram kya hai {टेलीग्राम क्या है}

telegram se paise kaise kamaye

 

Telegram एक बहुत ही पुराना और दुनिया का दूसरा Most Popular App है। जिसे ‘Pavel Duro ने बनाया था तथा मार्च 2013 में इसे Google Playstore में launch किया गया था। आज इस Application में लगभग 40 करोड़ से भी ज्यादा Users जुड़ चुके हैं।

Telegram एक mobile application है। जिसे बहुत कम लोग ही जानते हैं। लेकिन मैं बता दूं, कि यह मोबाइल Application अब तक का सबसे लोकप्रिय मोबाइल एप्लीकेशन में से एक है। Telegram भी WhatsApp की तरह एक Messenger App है। जहां पर आप Chatting भी कर सकते है और सबसे खास बात यह है, कि आप यहां secret chatting के साथ-साथ Photos और Videos भी share कर सकते हैं। Telegram पर अपना channel बनाकर लाखों लोगों को Add कर सकते हैं, पैसे भी कामा सकते है। 

Telegram channel Kaise banaye 

यदि आप जानना चाहते हैं, कि Telegram se earning kaise karen,तो आपको सबसे पहले Telegram channel Kaise banaye जानना ज़रूरी है। Telegram channel banana बहुत ही आसान है।

Telegram channel से संबंधित और भी Details या Telegram channel join करने के लिए आप यहां Telegram Channel पर click कर सकते हैं। Telegram channel बनाने के लिए आपको नीचे बताए गए steps ko follow karna होगा।

  • Telegram channel बनाने के लिए सबसे पहले आपको Telegram App Download करने होंगे। इसे आप Google Playstore द्वारा Download कर सकते हैं। अगर आप चाहे तो यहां क्लिक www.telegram.org करके भी Telegram app download कर सकते हैं।

 

  • Telegram app download और install करने के बाद इसे ओपन करें। ओपन करते ही वहां आपको अपना फोन नंबर डालना होगा।

 

  •  phone number डालने के बाद आपके फोन पर एक OTP आएगा उस OTP को  आपको Telegram men डालना होगा।

 

  • OTP confirm होने के बाद आपको नीचे एक पेंसिल वाला आइकन दिखाई देगा, आपको वहां क्लिक करना है।

 

  • वहां क्लिक करते ही आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे,new group, new secret chat और new channel आपको वहां new channel पर क्लिक करना है। 

 

  • News channel per click करने के बाद आपको वहां अपने चैनल का  name और description देना जरूरी है। यदि आप चाहें तो यहां आप अपना profile photo upload कर सकते हैं।  इन सभी चीजों को भरने के बाद आपको ऊपर,  दाई तरफ एक right sign दिखाई देगा आपको वहां क्लिक करना है।

 

अब आपका Telegram चैनल बनकर तैयार हो जाता है।  आप इसमें अपने contact list से या फिर किसी भी link के माध्यम से अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ contact बना सकते हैं। जब आपके दोस्त और रिश्तेदार आपके Telegram Id पर Add हो जाएंगे या उनसे Contact होने लगेगी तब आप Telegram se paise Kama sakte hain.

PayPal क्या है? | PayPal Account Kaise Banaye ( Step By Step full guide in hindi )

Telegram se paise Kaise kamaye

 जैसा कि आपने जाना कि Telegram kya hai और Telegram channel kaise banaye.  चूँकि,  अब आपने इन दोनों चीजों की अच्छी जानकारी प्राप्त कर ली है तो अब हम आपको Telegram se paise kaise kamaye की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। तो आइए जानते हैं कि Telegram से पैसे कैसे कमाए जाते हैं in Hindi.

How to Earn money from Telegram 

बहुत से लोग ऐसे भी हैं, जो Telegram app को पहचानते जरूर है। लेकिन, उन्हें इसका सही इस्तेमाल करने नहीं आता है। जिसकी वजह से वह Telegram से पैसे नहीं कमा पाते हैं और उन्हें इसका कोई idea भी नहीं होता, कि अखिर Telegram से पैसे भी कमाए जा सकते हैं। दोस्तों आज मैं उन लोगों को जो Telegram का सही इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं या वैसे लोग जिसे इसकी जानकारी नहीं है, उनके लिए आज हम Telegram se paise कमाने के जबरदस्त तरीकों के बारे में चर्चा करेंगे। आइए जानते हैं कि Telegram se paise Kaise kamaye.

Charges for subscription

Telegram पर सबसे popular model है। paid subscription service अब आप सोच रहे होंगे, कि यह charges for subscription क्या है ? मैं बता देता हूं कि इसके मुख्य रूप से दो Part होते हैं। यानी कि चैनल्स दो तरीके से बनाए जाते हैं।

Private Channel 

इस channel में केवल premium content ही share किए जाते हैं। यानी कि आपके अंदर कोई ऐसी खूबी है, तो आप अपना प्राइवेट चैनल बनाकर शेयर कर सकते हैं और subscription के charges ले सकते हैं,  जिस से की अप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

Public Channel

इस चैनल में आप वैसे content डाल सकते हैं, जो सभी प्लेटफार्म पर उपलब्ध होते हैं और जिसे दूसरे लोग ज्यादा पसंद करते हैं, वैसे content को अपलोड करके आप अपने चैनल के सब्सक्राइबर को बढ़ा सकते हैं।

इसके अंतर्गत ज्यादातर लोग पब्लिक चैनल को ही प्रमोट करते हैं। जैसे कि ads, content marketing, promotion इत्यादि।  लेकिन ज्यादातर प्रॉफिट प्राइवेट चैनल को ही मिलती है। 

Shorter link

Link short करके आप टेलीग्राम पर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि आप कोई भी पोस्ट या link अपलोड करते हैं, तो उसे link shorter के जरिए छोटा करके आप अपने टेलीग्राम पोस्ट पर अपलोड कर सकते हैं।  इसका फायदा यह होगा, कि जब भी कोई आपके link को ओपन करेगा तो आपको उसके बदले पैसे प्राप्त होंगे। 

दरअसल link ओपन करने पर एक add दिखाई देता है,  इसी Add  की वजह से पब्लिशर को अच्छे पैसे प्राप्त होते हैं। link छोटा करने के लिए आपको इंटरनेट पर बहुत से website मिल जाएंगे, जहां से आप किसी भी link को छोटा करके यानी short करके आप अपने दोस्तों के साथ या टेलीग्राम पर शेयर कर सकते हैं और साथ ही पैसे भी कमा सकते हैं। 

Promote Aaps

 Apps को प्रमोट करके भी आप टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हैं। वर्तमान में प्रतिदिन कोई न कोई नए App बनते हैं। और उन नए App  को मार्केट में उतारने के लिए और लोग तक इसकी पहुंच बनाने के लिए Apps को  प्रमोशन की जरूरत पड़ती है। App  को प्रमोट करने के लिए आपको अपने टेलीग्राम चैनल पर उस Apps के बारे में बताना होगा, जिसके लिए आप App  के owner से पैसे की demand कर सकते हैं।

यदि आपके टेलीग्राम चैनल पर ज्यादा सब्सक्राइबर है, तो आप paid promotions करके टेलीग्राम पर ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। जैसे आप अपने टेलीग्राम चैनल पर किसी के website या YouTube चैनल को प्रमोट करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। चैनल को प्रमोट करने पर चैनल के owner अच्छी-खासी किमत अदा करते हैं।

Refer & Earn Program 

बहुत से ऐसे app है, जिन्हें आप refer करके पैसे कमा सकते हैं। लेकिन यहां बात आती है, कि इन्हें refer कहां करें? तो दोस्तों इसका भी हल है, आप टेलीग्राम चैनल पर उन सभी app को refer कर सकते हैं। लेकिन, आपको ऐसे काम के लिए कुछ patience जरूरत पड़ती है। यदि आपके अंदर इतना patience है तो आप जल्द ही घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

Course Selling 

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाने का सबसे आसान और अच्छा तरीका है, course selling. इसके लिए आपके पास किसी पढ़ाई का एक्सपीरियंस या किसी भी चीज की अच्छी नॉलेज है, तो आप अपने हुनर को या अपने नॉलेज को course के रूप में बनाकर अपने टेलीग्राम चैनल पर भेज सकते हैं। 

इसके लिए आपको अपने course के कुछ parts को शुरु-शुरू में बिल्कुल free लोगों तक पहुंचाने होंगे और जब लोगों को आपके द्वारा उप्लोड की गयी course पसंद आती है और यदि वह इस कोर्स को पूरा लेना चाहते हैं, तो आप इसके बदले में उनसे पैसे चार्ज कर सकते हैं।

2021 में YouTube Channel बनाने का Best तरीका

Paytm क्या है और Paytm Account कैसे बनायें

Conclusion:

तो दोस्तों जैसा कि हमने जाना, कि Telegram kya hai और Telegram se paise Kaise kamaye.  हालांकि टेलीग्राम से पैसे कमाना कोई मुश्किल कार्य नहीं है, यदि आप चाहे तो घर बैठे टेलीग्राम से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। बस आपको थोड़ी patience और समय की जरूरत होगी।

हमने ऊपर आपको Telegram se paise Kaise kamaye के सारे रास्ते बताए हैं। आप इनमें से किसी भी रास्तों का चयन करके टेलीग्राम पर पैसे कमा सकते हैं। यदि फिर भी आपको इससे संबंधित किसी भी सवाल का जवाब चाहिए या टेलीग्राम से संबंधित कोई भी जानकारी आपको जननी हो, तो आप हमें Comment करके पूछ सकते हैं। 

2 thoughts on “Telegram se paise Kaise kamaye | टेलीग्राम से पैसे कमाने का Best तरीका 2021”

  1. सर जी आपने और आसान शब्दों में टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए के बारे में लिखा उसके लिए धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment