Smart Phone Security Kya Hai । 2022 में स्मार्ट फोन को सुरक्षित कैसे रखे?

Mobile security awareness in hindi को समर्पित अपने इस लेख में, हम, आपको प्रमुखता से बतायेगे कि, आप अपने स्मार्ट फोन को सुरक्षित कैसे रखें? अर्थात् Smart Phone Security Kya Hai? और साथ ही साथ हम, आपको mobile phone security tips in hindi के बारे में, भी बतायेगे ताकि आप भी अपने स्मार्ट फोन को ना केवल सुरक्षित रख सकें बल्कि लम्बे समय तक उसका उपयोग कर सकें।

Smart Phone Security Kya Hai

आप इस सच्चाई से पूरी तरह से परिचित है कि हम अपने जीवन का अधिकांश समय अपने स्मार्ट फोन पर बिताते है अर्थात् हमारे जीवन से संबंधित अधिकांश व्यक्तिगत / निजी जानकारी हमारे स्मार्ट फोन में, सुरक्षित होती है लेकिन आज कर बड़े पैमाने पर साइबर क्राइम की मदद से हमारे स्मार्ट फोन को पल में, हैक करके हमारी निजी जानकारी चुरा ली जाती है जिससे हमें, अपूरणीय क्षति का सामना करना पड़ता है।

लेकिन आप सभी को इस तरह की क्षति का सामना ना करना पड़े और आप सभी सुरक्षित रुप से अपने स्मार्ट फोन का लम्बे समय तक प्रयोग कर सके इसके लिए हम, आपको इस लेख में, विस्तार से Smart Phone Ko Safe Kaise Rakhe?, mobile ko secure kaise kare?, mobile phone security tips in hindi?, mobile security awareness in hindi?, how to secure my phone in hindi?, how to secure my phone in hindi में, पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

Contents show

स्मार्ट फोन क्या है?

जैसा कि आप सभी जानते है इतिहास मे हम केवल एक दूसरे से बात करने के लिए ही मोबाइल फोन का प्रयोग करते थे और उस समय के मोबाइल फोन्स में, उतने फीचर्स भी नहीं होते थे लेकिन समय बदल रहा है और तकनीक की दुनिया मे, लगातार विकास हो रहा है जिसका जीता – जागता प्रमाण है हमारे और आपके हाथ में, मौजूद स्मार्ट फोन।

स्मार्ट फोन को आप नाम से ही समझ सकते है कि, पुराने मोबाइल फोन्स का विकसित रुप है और इसीलिए इसे स्मार्ट फोन कहा जाता है क्योंकि इसकी मदद से ना केवल हम, एक – दूसरे से बात कर सकते है बल्कि साथ ही साथ अपने जीवन के अधिकांश कार्यो को घर बैठे – बैठे सम्पन्न करके अपना समाजिक – आर्थिक विकास भी कर सकते है।

अन्त स्मार्ट फोन वो फोन है जो कि, ना केवल पुराने फोन्स से कई गुणा बेहतर है बल्कि साथ ही साथ मानवीय जीवन को सरल, सहज और सभी असंभव कार्यो का सम्पादन करता है।

स्मार्ट फोन के लाभ क्या है?

ये तो आप सभी जानते है कि, स्मार्ट फोन हमारे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है जिसकी जगह कोई दूसरा उपकरण किस भी कीमत पर नहीं ले सकता है और इसीलिए हम, आपको स्मार्ट फोन के कुछ मौलिक लाभो के बारे में, बतायेगे जैसे कि –

  1. स्मार्ट फोन का केवल हमारी बात करने की जरुरत को पूरा करता है बल्कि इसकी मदद से हम, इन्टरनेट संबंधी लगभग सभी कार्यो का सम्पादन आसानी से अपने स्मार्ट फोन पर ही कर सकते है,
  2. क्रान्तिकारी तकनीक के कारण अब हमें, इन्टरनेट के प्रयोग के लिए केवल कम्प्यूटर पर ही निर्भर रहने की जरुरत नहीं है क्योंकि हम, तेज – तर्रार इन्टरनेट का प्रयोग आसानी से अपने स्मार्ट फोन पर भी कर सकते है,
  3. स्मार्ट फोन की मदद से हम, अब ना केवल अपने मोबाइल फोन पर बात कर सकते है बल्कि साथ ही साथ विडियी कॉलिंग करके एक दूसरे को आंमने – सामने देख भी सकते है,
  4. स्मार्ट फोन की मदद से हम, अपने दैनिक जीवन के लगभग सभी कार्यो को सम्पादन कर सकते है,
  5. स्मार्ट फोन हमारे जीवन को आसान और सुखपूर्ण बनाता है
  6. हमें, एक उच्च जीवन शैली प्रदान करता है।

उपरोक्त सभी स्मार्ट फोन के केवल कुछ लाभ है बाकि आप अपने प्रयोग के आधार पर स्मार्ट फोन्स के लाभो को तय कर सकते है।

स्मार्ट फोन को सुरक्षित करने की जरुरत क्या है?

हमारे कई पाठक व स्मार्ट फोन प्रयोगकर्ता आमतौर पर हमसे पूछते रहते है कि, आखिर हमें, अपने स्मार्ट फोन को सुरक्षित रखने की जरुरत क्या है तो हम, आपको कुछ बिंदुओँ की मदद से अपने स्मार्ट फोन को सुरक्षित करने की उपयोगिता के बारे में, बताना चाहते है जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. साइबर क्राइम से सुरक्षा के लिए

यदि आप सोचते है कि, आपका स्मार्ट फोन पूरी तरह से सुरक्षित है तो आपकी ये सोच आपको बहुत नुकसान पहुंचा सकती है क्योंकि आज कल के जमाने में, स्मार्ट फोन ना केवल बात करने का एक माध्यम बन गया है बल्कि साथ ही साथ हमारी शिक्षा, रोजगार व बैंकिंग प्रणाली का भी स्रोत बन चुका है क्योंकि हम, इसमें अपनी सभी निजी जानकारीयों को सुरक्षित रखते है।

लेकिन साइबर क्राइम की मदद से सिर्फ कुछ ही मिनटो में, आपके स्मार्ट फोन में सुरक्षित आपकी सभी निजी जानकारीयो को चुरा लिया जाता है और विशेषकर आपकी बैंकिंग जानकारीयो को और इसके बाद कुछ ही मिनटो में, बैंक खाते को खाली कर दिया जाता है और आपको भनक भी नहीं लगती है।

अन्त, इसीलिए बहुत जरुरी है कि, आप अपने स्मार्ट फोन को साइबर क्राइम से सुरक्षित करें।

  1. अपनी निजी जानकारियों को सार्वजनिक होने से बचाने के लिए

आमतौर पर हम, अपने स्मार्ट फोन में, उन निजी जानकारीयो, निजी पलो व अन्य निजी सामग्रियो को सुरक्षित करते है जिन्हें हम, किसी से सांक्षा नहीं करते है लेकिन यदि आप अपने स्मार्ट फोन को सुरक्षित नहीं करते है तो आपकी इन निजी जानकारीयो को किसी भी समय किसी के भी द्धारा सार्वजनिक किया जा सकता है।

  1. कुछ अन्य कारणो से

जरुरी नहीं है कि हम अपने स्मार्ट फोन को केवल साइबर क्राइम या फिर निजी जानकारीयो की सुरक्षा के लिए ही सुरक्षित करें बल्कि कई बार बहुत छोटे – छोटे से कारण होते है जिसकी वजह से हमें, अपने स्मार्ट फोन को सुरक्षित करना होता है जैसे कि –

  • बच्चो की पहुंच से दूर रखने के लिए,
  • बच्चो द्धाऱा की जाने वाली छोड़खानी से से स्मार्ट फोन को सुरक्षित रखने के लिए,
  • लम्बे समय तक स्मार्ट फोन का प्रयोग करने के लिए।

उपरोक्त सभी कारणों की वजह से हमें, अपने स्मार्ट फोन को सुरक्षित करना बेहद जरुरी हो जाता है।

Smart Phone Security Kya Hai और स्मार्ट फोन को सुरक्षित कैसे रखें?

हमारे कई पाठक व स्मार्ट फोन का प्रयोग करने वाले लोग पूछते है कि, how to secure my phone in hindi? अर्थात् स्मार्ट फोन को सुरक्षित कैसे रखें? तो हम, आपको mobile security awareness in hindi को समर्पित अपने इस लेख में, विस्तार से उन तरीको व mobile phone security tips in hindi के बारे में, बतायेगे जो कि, इस प्रकार से हैं-

Smart Phone Ko Safe Kaise Rakhe? – 10 security tips in hindi

हम, आपको कुछ ऐसी तकनीको के बारे में, बतायेगे जिसकी मदद से हमारे सभी पाठक व स्मार्ट फोन का प्रयोग करने वाले लोग अपने स्मार्ट फोन को सुरक्षित कर सकते है जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. Power On Password सेट करें

किसी भी स्मार्ट फोन को सुरक्षित रखने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्ट फोन में, Power On Password करना होगा ताकि कोई भी बिना आपकी आज्ञा के आपके फोन के भीतर प्रवेश ना कर सकें,

  1. Mobile Apps Per Strong Password सेट करें

हम, सभी जानते है कि, स्मार्ट फोन मे, हम, अपनी छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी जरुरतो को पूरा करने के लिए अलग – अलग Mobile Apps का प्रयोग करते है लेकिन हम, इन Mobile Apps का प्रयोग सुरक्षित ढंग से कर सकें इसलिए हमें, Mobile Apps पर एक Strong Password सेट करना चाहिए ताकि कोई अन्य व्यक्ति बिना हमारी आज्ञा के इस Mobile App में, जाकर हमारी निजी जानकारीयो की चोरी या फिर कोई गलत कान ना कर सकें।

  1. अलग – अलग Mobile Apps पर अलग – अलग पासवर्ड सेट करें

बहुत से लोग अपने स्मार्ट फोन में, Power On Password व Mobile App Password एक ही रखते है जिसकी वजह से आमतौर पर लोग ना केवल हमारे स्मार्ट फोन में, प्रवेश कर पाते है बल्कि साथ ही साथ हमारे अलग – अलग Mobile Apps में भी घुसकर नुकसान पहुंचा जाते है। इसीलिए हमें, अलग – अलग Mobile Apps पर अलग – अलग पासवर्ड सेट करना चाहिए।

  1. Password के रुप में अपना नाम , जन्म तिथि या फिर मोबाइल नंबर बिलकुल ना डालें

साइबर क्राइम का शिकार हुए बहुत से लोगो से पूछने पर पता चला कि, उन्होंने अपने स्मार्ट फोन में Password के तौर पर अपना नाम, मोबाइल नंबर या फिर जन्म तिथि डाली थी जो कि, बिलकुल आसान पासवर्ड होता है जिसे कोई भी तोड़ कर सकता है और आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इसीलिए Password के रुप में अपना नाम , जन्म तिथि या फिर मोबाइल नंबर बिलकुल ना डालें।

  1. किसी भी Mobile App को केवल Google Play Store से ही डाउनलोड करें

Google Play Store वो प्लेटफॉर्म है जहां से आप अपने स्मार्ट फोन के लिए किसी भी Mobile App को सुरक्षित रुप से ना केवल डाउनलोड कर सकते है बल्कि बिना अपने मोबाइल फोन को हानि पहुंचायें उसका प्रयोग भी कर सकते है इसलिए हमें, चाहिए कि, हम, किसी भी Mobile App को केवल Google Play Store से ही डाउनलोड करें क्योंकि अन्य स्रोतो से मोबाइल एप्प डाउनलोड करने की वजह से हमारे स्मार्ट फोन मे, वायरस घुस जाता है जो कि, ना केवल हमारे स्मार्ट फोन को खराब करता है बल्कि डेटा की चोरी भी कर लेता है।

  1. Wi-FI and Hot sopt के लिए पासवर्ड का प्रयोग करें

ये बहुत जरुरी है क्योंकि आज कल हम, डेटा को Wi-FI and Hot sopt की मदद से शेयर करने लगे है लेकिन इनकी मदद से आपके डेटा को भी इन्टरनेट की मदद से चोरी किया जा सकता है इसलिए बहुत जरुरी है कि, आप Wi-FI and Hot sopt पर एक मजबूत पासवर्ड सेट करें।

  1. Google Play Protection Always On रखें

आजकल स्मार्ट फोन को किसी भी प्रकार के वायरस या फिर अज्ञात हमले से सुरक्षित करने के लिए Google Play Protection का फीचर आता है जिसे हमें, सदा ऑन ही रखना चाहिए क्योंकि ये हमारे फोन में, किसी भी वायरस या फिर अज्ञात हमले को रोकता है।

  1. App Permission को हल्के में, ना लें

बहुत बार देखा गया है कि, जब हम, Google Play Store से या अन्त किसी स्रोत से जब कोई मोबाइल एप्प को डाउनलोड करते है तो उसका प्रयोग करने के लिए नीति के तहत हमें, कुछ App Permission मांगी जाती है जिसमें, डेटा तक पहुंचाने की आज्ञा भी मांगी जाती है इसलिए हमें, किसी भी मोबाइल एप्प को डाउनलोड करने के बाद मांगे जाने वाले App Permission को अपने विवेक से व्यवस्थित करना चाहिए।

  1. Security Apps को डाउनलोड करें

अपने स्मार्ट फोन को सुरक्षित और लम्बे समय तक प्रयोग करने के लिए आपको अपने स्मार्ट फोन में, गूगल प्ले स्टोर पर अलग – अलग Security Apps का प्रयोग करना चाहिए जो कि, ना केवल आपके स्मार्ट फोन को वायरस से सुरक्षित रखता है बल्कि साथ ही साथ आपके फोन के सिस्टम को सुरक्षित रखकर उसे अप टू डेट रखता है।

  1. स्मार्ट फोन व एप्प को लगातार अपडेट करते रहें

ये बहुत सामान्य तरीका है अपने स्मार्ट फोन को सुरक्षित करने का कि, आप लगातार व समय – समय पर अपने स्मार्ट फोन व उसमें इंस्टॉल अलग – अलग एप्प को अपडेट करत रहें।

उपरोक्त सभी 10 security tips की मदद से आप सभी अपने स्मार्ट फोन को पूरी तरह से सुरक्षित व लम्बे समय तक उसका प्रयोग कर सकते है।

Also Read:

Cyber Security Kya Hai?

हरनाज संधू का जीवन परिचय

सट्टा मटका गेम कैसे खेले?

Kiara Advani का जीवन परिचय

निष्कर्ष

आज के समय में स्मार्ट फोन हमारे लिए जितना लाभकारी है उतना ही नुकसानदायक भी है लेकिन यदि हम, अपने विवेक से स्मार्ट फोन का प्रयोग करें तो इसके नुकसानदायक पहलू को छोड़कर केवल इसके लाभदायक पहलू लो प्राप्त कर सकते है और इसका पूरा – पूरा फायदा ले सकते है और इसीलिए हमने आपको अपने इस लेख में, Smart Phone Security Kya Hai? ।। स्मार्ट फोन को सुरक्षित कैसे रखें? व Smart Phone Ko Safe Kaise Rakhe? – 10 security tips in hindi में, जानकारी प्रदान की ताकि आप सभी अपने स्मार्ट फोन को सुरक्षित करके लम्बे समय तक उसका प्रयोग कर सकें।

अन्त हम आशा करते है कि आपको हमारा ये लेख अच्छा लगा होगा जिसके लिए आप हमारे इस लेख को शेयर करेंगे और साथ ही साथ अपने विचार व सुझाव कमेंट करके हमें बतायेगे।

Leave a Comment