Siddharth Shukla Biography in Hindi | सिद्धार्थ शुक्ला का जीवन परिचय

Siddharth Shukla Biography in Hindi पर आधारित अपने इस आर्टिकल में, हम आपको बता दें कि, अपनी गहरी, संवेदनशील और मर्मस्पर्थी अदाकारी से सभी का दिल जीत लेने वाले हमारे मन से हिट और तन से फिट सिद्धार्थ शुक्ला सिने जगत के जाने-माने सितारे थे जिन्होंने ना केवल अनेको अवार्ड्स को अपने नाम किया है बल्कि साथ ही साथ बिग-बॉस सीजन 13 की विजेता भी रहे थे उनका अचानक एक दिन दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया जिससे ना केवल सिने जगत को अपूरणीय क्षति हुई है बल्कि हमारे दर्शकों को भी गहरा जख्म मिला है।

Siddharth Shukla Biography in Hindi

अन्त, हमारा ये पूरा आर्टिकल पूरी तरह से Siddharth Shukla Biography in Hindi, siddharth shukla biography wikipedia in hindi के साथ ही साथ siddharth shukla biography in hindi की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आप सभी अपने इस चहीते और पसंदीदा अभिनेता के जीवन को करीब से देख पायें और उनसे प्रेरणा व प्रोत्साहन प्राप्त कर पायें।

Contents show

सिद्धार्थ शुक्ला – पोस्ट मार्टम रिपोर्ट हुई जारी

बीती सुबह अर्थात् 2 सितम्बर, 2021 को टेलीविजन और सिने जगत के जाने-माने अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था और इसी पल से सिद्धार्थ शुक्ला के पोस्ट-मार्टम रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा था ताकि मौत की असली वजह पता चल सकें।

हांलाकि ताज़ा जानकारी के अनुसार, मृत सिद्धार्थ शुक्ला का पोस्ट-मार्टन मुम्बई के कूपर हॉस्पिटल में किया गया है और डॉक्टरों द्धारा आधिकारीक तौर पर सिद्धार्थ शुक्ला की पोस्ट-मार्टम रिपोर्ट मुम्बई पुलिस को सौंप दी गई है जिसके सभी मुख्य बिंदु इस प्रकार से हैं-

  1. सिद्धार्थ शुक्ला का पोस्ट-मार्टम करने वाले कूपर हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने, मुम्बई पुलिस को सौंपी सिद्धार्थ शुक्ला की पोस्ट – मार्टम रिपोर्ट,
  2. पोस्ट मार्टम रिपोर्ट से पता चलता है कि, उनके शरीर पर किसी भी तरह के बाहरी या आन्तरिक जख्म, चोट या फिर अन्य प्रकार के निशान नहीं पाये गये हैं,
  3. कूपर हॉस्टिपल में, सिद्धार्थ शुक्ला का पोस्ट मार्टम करने वाले डॉक्टरों द्धारा साफ तौर पर मृत्यु का कोई कारण नहीं बताया गया है,
  4. इस पोस्ट मार्टम रिपोर्ट में, डॉक्टरों के द्धारा कोई ओपिनियन भी नहीं दिया गया है और
  5. पोस्ट मार्टम करने वाले डॉक्टरों का कहना है कि, हिस्टोपैथोलॉजिकल स्टडी करने के बाद ही मौत की असली वजह को बताया जायेगा आदि।

उपरोक्त बिंदुओँ की मदद से हमने आपको अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला कि, पोस्ट मार्टम रिपोर्ट में हुए खुलासों के बारे में, बताया ताकि आपकी इस पूरी दुखद घटना पर नजर बनी रहें।

Siddharth Shukla Biography in Hindi – संक्षिप्त परिचय

नामसिद्धार्थ शुक्ला
निक नेमसिड
जन्म तिथि12 दिसम्बर, 1980
जन्म स्थानमहाराष्ट्र, मुम्बई, भारत
आयु40 साल
मृत्यु तिथि2 सितम्बर, 2021
मृत्यु स्थानमुम्बई
मृत्यु का कारणहार्ड अटैक / दिल का दौरा पड़ने की वजह से
स्कूलसेवियर हाई स्कूल फोर्ट
पढ़ाईInterior Designing
पेशाटेलीविजन व फिल्मी अभिनेता
शौकवेटलिफ्टिंग
राष्ट्रीयताभारत
धर्महिंदू
जातिब्राह्मण
सैलरी / नेट वर्थ60,000 रुपय प्रति एपिसोड
मैरिटल स्टेट्सअविवाहित
प्रेमिकायें / अफेयर्स1. रश्मि देसाई,

2. आरती सिहं,

3. स्मिता बासल,

4. आकांक्षा पूरी और

5. दृष्टि धामी आदि।

Siddharth Shukla का जन्म कब, कहां और किस परिवार में हुआ?

सिने जगत में, अपनी गहरी और अमिट छाप छोड़ने वाले हमारे Siddharth Shukla का जन्म 12 दिसम्बर, 1980 को महाराष्ट्र ( मुम्बई ) के रहने वाले अशोक शुक्ला व रीता शुक्ला नामक ब्राह्मण दम्पति के परिवार में हुआ था जो कि, मूलत उत्तर प्रदेश के इलाहबाद से आते है।

Siddharth Shukla का पारिवारीक जीवन कैसा था?

Siddharth Shukla के पिता श्री. अशोक शुक्ला पेशे से एक सिविल इंजीनियर थे जिस वजह से हम, कह सकते है कि, Siddharth Shukla का पारिवारीक जीवन बेहद खुशहाल था। उनके परिवार में, माता – पिता के अलावा उनकी दो बड़ी बहनें भी थी जो ना केवल परिवार को पूर्णता प्रदान करती थी बल्कि पूरे परिवार मे, खुशियों की बहार भी लाती थी।

Siddharth Shukla के शैक्षणिक और करियर सफर कैसा था?

सबसे पहले आपको बता दें कि, Siddharth Shukla ने, अपनी शुरुआती शिक्षा सेवियर हाई स्कूल फोर्ट से किया था जिसके बाद उन्होंने करियर को ध्यान रखते हुए Interior Designing Course किया था और वे Interior Designer बनना चाहते थे लेकिन उनका भाग्य उन्हें सिने जगत के मंच तक खींच लाया जहां ना केवल उन्होने शोहरत कमाई बल्कि साथ ही साथ अपने गहरी, संवेदनशील और जीवन्त अभिनय के बल पर दर्शकों के दिल में, अपनी जगह भी बना ली।

क्या – क्या पसंद था हमारे Siddharth Shukla को?

हर इंसान को अपने जीवन में कुछ ना कुछ बेहद पसंदीदा होता है ठीक इसी प्रकार से हमारे Siddharth Shukla को भी कुछ चीज़ें बेहद पसंद थी जैसे कि- उन्हें स्पोर्ट्स में, काफी आनन्द प्राप्त होता था जिसकी वजह से वे फुटबॉल व टेनिस आदि खेलों को खुलकर खेलते थे। वहीं दूसरी तरफ Siddharth Shukla को वेटलिफ्टिंग का भी बेहद शौक था और इसी की मदद से वे अपने शरीर को चुस्त-दुरुस्त और फीट रख पाते थे और उनके फीट बॉडी के लिए भी उन्हें काफी पसंद किया जाता था।

Siddharth Shukla की एक पसंद ना केवल हमारे युवाओँ को प्रेरणा देगी कि, हमारे और आपके चहिते Siddharth Shukla को समाचार / न्यूज़ देखना काफी पसंद था क्योंकि उसका मानना था कि, इससे ना केवल हमें, जानकारी प्राप्त होती है बल्कि हमारे ज्ञान का विस्तार हो पाता है और हम, दुनिया से जुड़ पाते है।

Siddharth Shukla का करियर कैसा रहा?

मन से हिट और शरीर से फिट Siddharth Shukla ने, साल 2008 में, “बाबुल का आंगन छूटे ना” नामक धारावाहिक से टी.वी इंडस्ट्री मे, कदम रखा जिसके बाद उन्हें एक के बाद एक काम मिलता गया जैसे कि- उन्होने “ये अजनबी और लव यू ज़िन्दगी” में काम किया।

साल 2012 Siddharth Shukla के टेलीविजन करियर के लिए बेहद स्वर्णिम रहा क्योंकि इस साल Siddharth Shukla को कलर्स चैनल पर प्रसारित होने वाले राजस्थान पृष्ठभूमि वाले पारम्परिक कार्यक्रम “बालिका वधू” में, शिवराज शेखर नामक मुख्य व गंभीर किरदार निभाने का मौका मिला और यहीं उनके टेलीविजन करियर में, मील का पत्थर साबित हुआ।

साल 2013 में, Siddharth Shukla ने, “झलक दिखला जा” में भी काम किया और अपने अपनी अदाकारी वाली झलक से दर्शकों को मन जीत लिया और साथ ही साथ “पवित्र रिश्ता” मे भी अतिथि रोल को बखूबी निभाया।

Siddharth Shukla का फिल्मी करियर कैसा रहा?

हमारे Siddharth Shukla जिस प्रकार टेलीविजन करियर में, प्रसिद्ध प्राप्त कर चुके थे ठीक उसी प्रकार उन्हें फिल्मी जगत में भी काफी जाना-माना जाता था। हम, आपको बता दें कि, हमारे Siddharth Shukla को करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शसंस के तहत बनी फिल्म “हम्टी शर्मा की दुल्हनियां” में सर्पोटिंग रोल करने का मौका मिला और इस रोल मे, उनके गहरे व मर्मस्पर्शी अभिनय के लिए उन्हें “स्टारडस्ट अवार्ड” से भी सम्मानित किया गया।

Siddharth Shukla ने, किन – किन Reality Shows में काम किया?

अब हम, कुछ बिंदुओं की मदद से अपने सभी पाठकों को बतायेंगे कि, Siddharth Shukla ने, किन – किन Reality Shows मे, काम किया है जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. Siddharth Shukla ने, साल 2013 में, झलक दिखला जा नामक Reality Show में काम किया,
  2. साल 2017 में, Siddharth Shukla ने, “फीयर फेक्टर, खतरों के खिलाड़ी 7” में काम किया,
  3. Siddharth Shukla ने, “कॉमेडी नाइट्स, इंडियाज गोट टैलेंट और बिग बॉस सीजन 9” में भी काम किया और
  4. साथ ही साथ Siddharth Shukla ने, साल 2014 से लेकर 2015 तक “सावधान इंडिया” को भी हॉस्ट किया था आदि।

उपरोक्त बिंदुओँ की मदद से हमने आपको बताया कि, Siddharth Shukla ने, किन-किन रिऐलिटी शोज में, काम करके लोकप्रियता प्राप्त की थी।

Siddharth Shukla की कद – काठी कैसी थी?

लम्बाई6 फुट
आंखों का रांगकाला
बालों का रंगकाला
चेहरे का रंगसाफ
हेयर स्टाइलतय नहीं है

Siddharth Shukla ने, कौन – कौन से अवार्ड्स हासिल किये है?

अब हम, कुछ बिंदुओं की मदद से आपको बतायेंगे कि, Siddharth Shukla ने, अपने शानदार टेलीविजन व फिल्मी करियर में, कौन – कौन से अवार्ड्स हासिल किये है जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. साल 2012 में, Siddharth Shukla ने, गोल्डन पैटल अवार्ड की दो कैटेग्रिस के लिए अवार्ड जीता,
  2. साल 2013 में, Siddharth Shukla को उनके सर्वोच्च व उम्दा अदाकारी के लिए “आई.टी.ए अवार्ड्स 2013” मिला,
  3. Siddharth Shukla ने, साल 2014 मे “जी गोल्ड अवार्ड्स” अपने नाम किया,
  4. साल 2014 में, उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग परफोर्मेंस के लिए भी अवार्ड मिला और
  5. साल 2017 में मोस्ट स्टाइलिश एक्टर का भी अवार्ड मिला आदि।

उपरोक्त बिंदुओँ की मदद से हमने आपको बताया कि, Siddharth Shukla को कौन-कौन से अवार्ड्स प्राप्त हुए है।

एक एपिसोड के लिए कितना चार्ज करते थे Siddharth Shukla?

आप सभी जानते है कि, Siddharth Shukla टेलीविजन व फिल्मी जगत के एक मंहगे अभिनेता है जो कि, अपने एक एपिसोड के लिए 60,000 रुपय चार्ज करते थे।

Siddharth Shukla का अफेयर्स स्टेट्स कैसा था?

Siddharth Shukla अपनी मृत्यु तक अविवाहित रहें लेकिन उन्हें अफेयर्स की चर्चायें आम बात थी जिसके तहत कई बार उनका नाम दृष्टि धामी तो कई बार रश्मि देसाई के नाम से साथ जोड़ा जाता था और पिछले कुछ दिनों में, उनका नाम आरती सिंह के साथ जोड़ा गया।

Siddharth Shukla ने, बिग बॉस सीजन 13 जीता था और इसी दौरान उनका नाम शहनाज गिल के साथ भी कुछ समय के लिए जोड़ा गया था

किन – किन विवादों के शिकार हुए थे Siddharth Shukla?

अब हम, कुछ बिंदुओँ की मदद से आप सभी बतायेंगे कि, Siddharth Shukla किन – किन विवादों के शिकार हुए थे जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. Siddharth Shukla पर न्यू ईयर के अवसर पर मुम्बई की सड़को पर शराब पीकर गाड़ी चलाने के लिए ट्राफिक पुलिस द्धारा 2,000 रुपयो का चालान काटा गया था,
  2. Siddharth Shukla जब बालिका वधू में काम कर रहे थे उस दौरान स्टेज पर उनका अपने को-स्टार तोरल रासपुत्र के साथ काफी विवाद था और
  3. साथ ही साथ Siddharth Shukla का सामान्य तौर पर रश्मि देसाई के साथ विवाद देखा जाता था आदि।

उपरोक्त बिदुंओं की मदद से हमने आपको बताया कि, Siddharth Shukla किन – किन विवादों के शिकार हुए थे।

Siddharth Shukla की मृत्यु कब व किस वजह से हुई थी?

सुबह 2 सितम्बर, 2021 की सुबह सभी टेलीविजन व फिल्म प्रेमियों के लिए बेहद दुखद खबर लेकर आई है कि, Siddharth Shukla की असमय दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई है जिससे पूरी टेलीविजन और फिल्म इंडस्ट्री में, सनसनी फैल गई है और दर्शाकों की एक लम्बी कतार आंखों में, आंसू लिए अपने इस डैशिस एक्टर को अन्तिम विदाई दे रही है।

Also Read:

प्रमोद भगत का जीवन परिचय

सौरव गांगुली का जीवन परिचय

अंतिम शब्द

सुबह 2 सितम्बर, 2021 को सुबह के करीब हार्ट अटैक की वजह से मृत्यु हो गई है जिसे लेकर पूरे फिल्म इंडस्ट्री में, खामोशी और सूनापन छा गया है और इस अपूरणीय क्षति की पूर्ति किसी भी सूरत में, नहीं की जा सकती है लेकिन आप Siddharth Shukla के व्यक्तित्व से प्रेरणा व प्रोत्साहन प्राप्त कर सकें इसके लिए हमने अपने इस आर्टिकल में, आपको विस्तार से Siddharth Shukla के जीवन परिचय अर्थात् Siddharth Shukla Biography in Hindi की पूरी जानकारी प्रदान की।

अन्त, हमें आशा है कि, आपको हमारा ये आर्टिकल जरुर पसंद आया होगा जिसके लिए ना केवल आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक करेंगे, शेयर करेंगे बल्कि अपने विचार व सुझाव हमें, कमेंट करके बतायेंगे ताकि हम, इसी तरह के आर्टिकल आपके लिए लाते रहें।

Siddharth Shukla Biography in Hindi – आपके सवाल और हमारे जबाव

प्रश्न 1 सिद्धार्थ शुक्ला कौन थे?

उत्तर – एक लोकप्रिय व सुप्रसिद्ध टेलीविजन व फिल्म अभिनेता।

प्रश्न 2 सिद्धार्थ शुक्ला की आयु कितनी थी?

उत्तर – 40 साल।

प्रश्न 3 सिद्धार्थ शुक्ला की प्रेमिका कौन है?

उत्तर – शहनाज गिल।

प्रश्न 4 सिद्धार्थ शुक्ला की हाईट कितनी थी?

उत्तर – 6 फुट।

प्रश्न 5 सिद्धार्थ शुक्ला की कौन सी वेब सीरिज आने वाली है?

उत्तर – ब्रोकन बट ब्यूटीफुल।

प्रश्न 6 सिद्धार्थ शुक्ला की पत्नी कौन थी?

उत्तर – सिद्धार्थ शुक्ला ने शादी नहीं की थी।

प्रश्न 7 सिद्धार्थ शुक्ला का जन्म कब हुआ?

उत्तर – 12 दिसम्बर, 1980

सिद्धार्थ शुक्ला कि मृत्यु कब हुई?

उत्तर – सुबह 2 सितम्बर, 2021

Leave a Comment