Shutterstock क्या है और Shutterstock से पैसे कैसे कमायें (2021 Best Idea)

अगर आप photography का शौक रखते है और आप बहुत ही अच्छे Quality के फोटो खींच सकते है, तो आज की यह post आपके लिए ही है। यदि आप अपनी photos को sell करके पैसे कमाने का जरिया तलाश रहे है, तो आप shutterstock के द्वारा अपनी photos से पैसे कमा सकते है। आपको अपनी photos sell करने के 2020 में वैसे तो बहुत से plateform मिल जायेंगे, लेकिन Shutterstock से पैसे कैसे कमायें 2021 में, इसके बारे में आज ह्म आपको जानकारी देने वाले है।

जी हाँ आप shutterstock पर अपनी photos को sell करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। online photos को sell करके पैसे कमाने के बहुत से option आपको internet पर मिल जायेंगे, लेकिन यहाँ आपको बताएंगे  की shutterstock से पैसे कैसे कमाये जा सकते है। इसके पहले जान लेते है कि shutterstock क्या है, तो चलिए शुरू करते है- 

Shutterstock क्या है

Shutterstock से पैसे कैसे कमायें

 

हम सबने shutterstock के बारे में सुना ही होगा, लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते है कि शटरस्टॉक क्या है और इसका क्या उपयोग है? shutterstock एक american वेबसाइट है, जो आपको अच्छी क्वालिटी के photos provide करवाती है। जिसका head quarter new york में है ।

आपको बता दे, की shutterstock पर लाखों photographer और designer अपनी photos और designs डालकर अच्छे खासे कमाई करते हैं। shutterstock आपकी photos को  अपनी website से custumers को sell करती है यहाँ आप अपनी photos को बचने पर कुछ सेंट के रूप में हर बिक्री पर कमाते है। 

शुरू-शुरू में shutterstock पर केवल photos और design की sell करने विकल्प था लेकिन अब यहाँ लाखों फोटोज अपनी category के अनुसार आपको देखने के लिए मिल जाती है। लेकिन 2006 में shutterstock पर videos भी upload की जाने लगी थी। जिसके बाद से shutterstock पर vidoes की भी sell शुरू हो गई है।

Shutterstock मुख्यत एक फोटो sell करने वाली website है, जहाँ पर आप अपने क्लिक किये हुये  photos को आसानी से sell कर सकते है। यह एक बहुत ही popular website है, जिसपर आप अपने clicked photos को sell कर सकते है। यहाँ आपको अपनी हर photos की sell पर पैसा मिल जाते है। इसके साथ ही यहाँ आप अपनी photos के अलावा video clips और illutrations etc भी sell कर सकते है।

इसमे खाश बात यह है, यह website बिल्कुल free है यहाँ आपको अपनी photos को sell करने के लिए बिल्कुल भी रुपये नहीं देने पड़ते है। 

Shutterstock से पैसे कैसे कमायें

shutter stock पर पैसे कमाना बहुत ही आसान है वो भी तब जब आपको इसके लिए कोई भी कड़ी मेहनत करने की जरूरत नही है। जी हाँ, अगर आप को High Quality के photo खींचना आता है और आप एक अच्छे photographer है, तो आप यहाँ आसानी से पैसे कमा सकते है।

Shutterstock एक फोटो sell करने का बहुत ही बड़ा plateform है। जहाँ पर आप कई देशों में अपनी photos को sell कर सकते है। यहाँ हम आपको बतायेंगे की आप Shutterstock से पैसे कैसे कमायें लेकिन इसके लिए आपको यह जानना जरूरी है कि आप shutterstock पर अपनी photos को sell कैसे करे।

 

  • इसके लिए आपको सबसे पहले shutterstock पर अपना account बनाना होगा। 

 

  • जब आप अपना account shutterstock पर बना लेंगे तब आप अपने द्वारा खींचीं हुई photos को यहाँ आसानी से upload कर सकते है।

 

  • इसके बाद आपकी photos को सबसे पहले shutterstock के द्वारा approve होना बहुत जरूरी है। जब आपकी फ़ोटो shutterstock द्वारा approve कर दी जाती है, तब आपकी photos को sell करने की छूट मिल जाती है। 

 

  • जब आपके द्वारा upload की हुई photos को कोई व्यक्ति download करता है या खरीदता है, तब आपको उसके पैसे मिलते है। 

 

  • shutterstock पर आप photos upload करने के लिए shutterstock contributer का भी उपयोग कर सकते है। 

अगर आप सोच रहे है कि shutterstock contributer क्या है, तो हम आपको बता दे, कि जो भी व्यक्ति shutterstock पर account बना के अपनी photos को upload करके  approve करवाता है, तो उसे ही contributer कहते है।

Shutterstock account कैसे बनायें

आपको shutterstock के बारे में लगभग कुछ जानकारी तो अब हो ही गयी होगी, कि shutterstock website या shutterstock app क्या है और shutterstock से पैसे कैसे कमाये जा सकते है। अगर आप shutterstock का उपयोग करते है, तो आपको shutterstock पर account कैसे बनाते है इसके बारे में जानकारी तो होगी ही, लेकिन कई लोगो को यह नहीं पता होता कि shutterstock पर अपना account कैसे बनायें।

shuttorstock account kaise banaye

 

Step 1

सबसे पहले आप shutterstock की website को open करना होगा। जिसके लिए आपको Google पर जाकर shutterstock की ऑफिशियल website open कर सकते हैं। लेकिन यदि आप चाहें तो नीचे दिए गए Link पर Click करके भी आप shutterstock की website Open कर सकते हैं।

 

Click Here 

Step 2

website पर click करते ही shutterstock cuntributer की website का page open हो जाएगा। page open होने के बाद आपको Get started के option पर click करना है।

Step-3

Get started के बटन पर Click करते ही एक नया page खुल जायेगा जिसमे आपको अपनी detail भरनी होगी है। यह detail किस प्रकार से भरनी है आप नीचे step से देख सकते है-

  1. Enter your name – यहाँ आप अपना नाम डाले
  2. Enter your Display nameइस option में आपको अपने account का नाम डालना है कि आप अपने account को किस नाम से open करना चाहते है
  3. Enter email Address- इसमें आपको अपनी ईमेल  को दर्ज करना होगा।
  4. Enter password – email के बाद आप अपना passward बनाये
  5. Click terms of service- सभी terms पर क्लिक करें और next का बटन दबा दीजिये

Next बटन पर click करने के  बाद आपको अपनी email को verify करना होगा जिसके बाद आपके सामने एक और page open हो जायेगा।

Step-4

जब आपकी email verify हो जाएंगी तब आप फिरसे Shutterbox के dashbord पर पहुंच जाएंगे जहाँ आपको एक page open हो जायेगा। इस page में आपको दो option दिखेंगे जहाँ आपको अपना address भरना पड़ेगा-

 

  • पहला- Residential Adress
  • दूसरा- Mailing Adress

इसमें सबसे पहले आपको Address कुछ इस प्रकार से भरना होगा।

  1. Country –  यहाँ आपको जिस देश में रहते है उस देश का नाम भरना है
  2. Address -अपने घर का Address भरना है
  3. Address – यहाँ भी आपको address भरना है
  4. City- आप जिस शहर से है उस शहर का नाम डाले
  5. Pincode- अपने चुने गए शहर का pincode डाले
  6. Phone number- अपने mobile number को डाले

यहाँ आप अपने residential address को ही mailing address भी कर सकते है। जिसके बाद आपको Next के बटन पर click कर देना है। 

Step-5 

अब आपको अपनी identity को भी verify करना पड़ेगा जिसके लिए आपको अपने आधार कार्ड या वोटर ID को upload करना होगा। identity verify करने के लिए आप अपनी कोई भी Govt. ID upload कर सकते है।इसके लिये

 

  1. सबसे पहले आपको choose file पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपके सामने एक नया page open हो जाएगा,जहाँ आप continue बटन पर क्लिक कर दे
  2. इसके बाद आपको Upload image के option पर क्लिक करना है।
  3. अब आपको एक message मिलेगा जिसमे आपको Next के बटन पर क्लिक कर देना है।
  4. अब आपको अपना residential और mailing Address मिलेगा ,जिसमे आप कुछ भी changes करना चाहते हो तो आप फिरसे इसे edit करके ठीक कर सकते है।
  5. इसके बाद आपको next के बटन पर क्लिक करना है और आपका shutterstock पर account बन जायेगा।

जिसके बाद आप अपनी photos को Shutterbox पर upload करके sell कर पायेंगे और इसके बाद आप भी shutterstock से अपनी photos को sell करके पैसे कमा सकते है। लेकिन shutterstock से पैसे कमाये इससे पहले आपको shutterstock पर photos को कैसे upload करते है और उन्हें कैसे sell किया जाता है यह जानना भी जरूरी है तो चलिये देखते है-

Shutterstock पर फ़ोटो upload कैसे करें

Shutterstock पर account बनाने के बाद आपको shutterstock पर photos को sell करने के लिए  upload करना पड़ता है। अगर आपको shutterstock पर फ़ोटो upload कैसे करते है इसके बारे में कोई जानकर नही है तो आप फ़ोटो को upload नहीं कर पाते है। photo upload करके shutterstock से पैसे कैसे कमाये ,आईये इसके बारे में जानते है

  1. Shutterstock पर फ़ोटो upload करने के लिए आपको अपने shutterstock account को सबसे पहले sign in करना होगा।
  2. जब आप अपने shutterstock account में sign in कर लेंगे इसके बाद आपको shutterstock contributer का Dashbord दिखाई देने लगेगा। जिसमे आपको ऊपर की तरफ side में दिये हुये upload image के option पर click करना होगा।
  3. जब आप upload image के बटन पर क्लिक करेंगे तो आपको एक page open होगा जिसमे आपको Select multiple files के option को tap करना होगा।
  4. Tap करने के बाद एक page open हो जाएगा जिसमे से आपको अपनी device से फ़ोटो upload करने के लिए select करने होंगे। 
  5. आप जिन जिन photo को upload करना चाहते है उन्हें select करने के बाद आपको next के बटन को क्लिक करना होगा। 
  6. जब आप next के बटन पर क्लिक कर देंगे तब आपके सामने एक पेज open हो जाएगा। जिसमे आपको To submit लिखा हुआ दिखेंगा। अब आपको अपनी upload की हुई images को select करना होगा। 
  7. इसके बाद आपको अपनी सेलेक्ट की हुई photos के बारे में information भरनी होगी।

यह information आपको किस प्रकार से भरनी है आप नीचे देख सकते है।

Image Type

इसमें आपको अपनी फ़ोटो का प्रकार बताना है इसके लिये आपको दो option फ़ोटो या दूसरा option illutration को सेलेक्ट करना है। आपको बता दे अगर आपने फ़ोटो कैमरे से ली है तो आप photo option को select करे। लेकिन यदि आपने photo computer से तैयार की है तो आप illutration select करेंगे।

Usage 

यहाँ आपको दो option दिए जाएंगे जिसमे अगर आपकी फ़ोटो आप commercial display रखना चाहते है तो आप commercial select करें। और अगर आप अपनी फोटो के बारे में कुछ भी detail लिखना चाहते है तो आप Editorial option को select करें।

Description

जब आप usage को option को select कर लेंगे तो आपको फ़ोटो के बारे में description देना होगा। जैसे कि आपने वह फ़ोटो कहाँ पर क्लिक की या कैसे बनाई ,उस फ़ोटो की खासियत क्या है आदि।

Category

Description देने के बाद आपको image की category  ( Wild, nature, art Education … etc ) को select करना होगा। 

Enter keyword

फ़ोटो की category को select करने के बाद आप इसमें फ़ोटो से संबंधित keywords का उपयोग कर सकते है जब आप keywords को डाल दें और अपनी image से संबंधित detail भरदे इसके बाद आप SUBMIT बटन पर Click कर दे।

महत्वपूर्ण जानकारी 

  • जब आपकी फ़ोटो upload होगी इसके बाद Shutterstock आपकी image का review लेगी। अगर आपकी image shutterbox policy के अनुरुप होती है, तो आपकी इमेज को approval मिल जाता है।

 

  • हम आपको बता दे shutterstock पर आपकी photo को approve होने के लिए 3 से 4 दिन लग जाते है। इसके बाद ही आपकी फ़ोटो approve हो पाती है। 

 

  • जब आपकी फ़ोटो approve हो जाती है, तो आपकी फ़ोटो को sell के लिए  shutterstock की site पर भेज दिया जाता है। 

 

  • इसके बाद जब आपकी फ़ोटो sell के लिए तैयार हो जाती है, तब यदि कोई भी custumer आपकी उस फ़ोटो को खरीदता है या download करता है, तब आपको उसके पैसे दिए जाते है। 

 

  • जैसे जैसे आपकी फ़ोटो बिकती जाती है या download की जाती है, वैसे-वैसे आपकी income भी बढ़ती जाती है।

आपको बता दे shutterstock एक फोटो की sell पर 0.25 doller देता है। ऐसे में आपकी जितनी अधिक फ़ोटो sell होती है आपकी कमाई भी उतनी ही अधिक होती जाती है। इस तरह से फ़ोटो upload करके shuttersstock से पैसे कैसे कमाये जा सकते है यह आपको समझ आ गया होगा। और साथ ही अगर आप Shutterstock के बारे में नही जानते है तो आपको इसके बारे में भी जानकारी हो गयी होगी।

Deleted WhatsApp Videos And Photos Recover कैसे करें (2021 Best Method)

कोई भी Web Series Download कैसे करें ? (100% Working Trick)

Conclusion

आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया, कि shutterstock क्या है और shutterstock पर अपनी photos को sell करके आप किस तरह से पैसे कमा सकते है। इसके साथ ही हमने आपको बताया की shutterstock पर account कैसे बनाया जाता है और आप shutterstock पर photos upload कैसे करे। इन बातो के बारे में हमने आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश की है।

उम्मीद है, की आपको हमारा Shutterstock से पैसे कैसे कमायें लेख बहुत पसंद आया होगा और अब आपको shutterstock के बारे में पूर्ण जानकारी भी प्राप्त हो गयी होंगी। अगर आपको हमारा article अच्छा लगे, तो इसे जरूर share करे। इसके साथ ही यदि आपको हमारी post से सम्बंधित कोई भी सवाल हो, तो आप हमें comment करके जरूर पूंछे। हम आपके सवालों का जबाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment