शाहरुख खान का जीवन परिचय | Shahrukh Khan Biography in Hindi

Shahrukh Khan Biography in Hindi: साल 2005 में, भारत सरकार द्धारा पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित शाहरुख खान अर्थात् बादशाह खान, भारतीय सिने जगत के जाने – माने फिल्म अभिनेता है जिन्होंने भारतीय सिने जगत को अनेको प्रकार की सुपरहिट फिल्मे मे दी जिससे ना केवल उन्हें नाम और शोहरत मिली है बल्कि भारतीय सिने जगत में उनकी साख आज भी बरकरार है और Shahrukh Khan Biography in Hindi पर केंद्रित अपने इस आर्टिकल मे हम, शाहरुख खान की पूरी जीवनी का शाब्दिक चित्रण करेंगे।

Shahrukh Khan Biography in Hindi

शाहरुख खान एक मझे हुए भारतीय सिने जगत के कलाकार है जिन्होंने अपने शानदार फिल्मी करियर मे अभी ना जाने कितने ही संवेदनशील किरदारों का सिने पर्दे पर अभिनय करके भारतीय दर्शकों का दिल जीता है और साथ ही साथ अपने फिल्मी करियर को भी सार्थकता और सफलता प्रदान की है।

दोस्तों शाहरुख खान की जीवनी पर आधारित अपने इस आर्टिकल में हम अपने भी पाठकों व शाहरुख खान के प्रेमियों को विस्तार से Shahrukh Khan Biography in Hindi में प्रदान करेंगे ताकि आप उनके संघर्षमय सफलता के महत्व को समझ सकें और उनसे प्रेरणा व प्रोत्साहन प्राप्त करके अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकें।

शाहरुख खान – एक नज़र

नामशाहरुख
पूरा नामशाहरुख खान
निकनेमकिंग खान,SRK,बादशाह,किंग ऑफ़ रोमांस.
राशीवृश्चिक
कद5’8’ (1.73M)
बॉडी साइज़40-32-14
व्यवसायअभिनेता,निर्माता,निर्देशक,होस्ट.
कुलसंपत्ति600 मिलियन
जन्म तारीख2 नवंबर 1965
उम्र52
जन्म स्थानदिल्ली
स्थानमुंबई महाराष्ट्रा ,इंडिया
नागरिकताभारतीय
स्कूलसंत कोलम्बिया स्कूल दिल्ली
कॉलेजहंस राज कॉलेज यूनिवर्सिटी दिल्ली
शिक्षाइकोनॉमिक्स मास्टर डिग्री-मास कम्युनिकेशन(फिल्म मेकिंग)
ट्विटरपेज लिंकhttps://twitter.com/iamsrk
धर्ममुस्लिम
पितामीर ताजमोहम्मद खान
मातालतीफ़फातिमा
पत्नीगौरी खान(इंटीरियर डिज़ाइनर,प्रोडूसर)
बहनशहनाज़ लालारुख
बच्चेंआर्यन खानअब्राम खानसुहाना

शाहरुख खान का जन्म कब, कहां व किस परिवार में हुआ था?

शाहरुख खान के जीवन परिचय के लम्बे सफर मे सबसे पहले हम, आपको बतायेंगे कि, शाहरुख खान का जन्म कब और कहां हुआ था ताकि आपको शाहरुख खान की एक विस्तृत और पर्याप्त तस्वीर प्राप्त हो सकें।

हम, अपने सभी पाठको को बताना चाहते है कि, शाहरुख खान का जन्म 2 नवम्बर, 1965 को ताज़ मोहम्मद खान ( पिता, पठानी मूल के ) और लताफा फातिमा ( माता – रावलपिंडी से ) नामक दाम्पत्य के एक मध्यम वर्गीय परिवार मे हुआ था

शाहरुख की पारिवारीक पृष्ठभूमि कैसे थी?

कहा जाता है कि, शाहरुख खान के पिता श्री. ताज़ मीर मोहम्मद खान मूलत एक स्वतंत्रता सेनानी थे जो कि, पठानी मूल से संबंध रखते थे और उनकी माता श्रीमति. लतीफा फातिमा उस समय के तत्कालीन मेजर जनरल शाहनवाज़ खान की बेटी थी।

कहा जाता है कि, ताज मीर मोहम्मद खान जो कि, पठानी मूल के थे उन्होंने भारत का बंटवारा होने से पहले ही पेशावर के किस्सा कहानी बाजार से दिल्ली का रुख किया था और लतीफा फातिमा, रावलपिंडी से आई थी और यहीं पर इन दोंनो की मुलाकात हुई और एक नये संसार की शुरुआत हुई।

ऐसा भी कहा जाता है कि, शाहरुख खान के पिता श्री. ताज मीर मोहम्मद खान जी, अपनी एक फैक्ट्री चलाते थे औऱ माता लतीफा फातिमा, उस समय की तत्कालीन मजिस्ट्रैट हुआ करती थी और एक मध्यम वर्गीय लेकिन सुखी परिवार में रहा करते थे।

शाहरुख खान के सर से पिता का हाथ कब उठा?

यहां पर हम, अपने सभी पाठको व युवाओँ को बताना चाहते है कि, शाहरुख खान के पिता श्री, ताज मीर मोहम्मद खान जी ने, उस समय नामंजूर की जाने वाली प्रेम-विवाह से अपन सांसारिक जीवन शुरु किया था। जब शाहरुख खान महज 15 साल के थे तभी उनके पिता जी का कैंसर के रोग की वजह से स्वर्गवास हो गया था और इस प्रकार बचपन में ही शाहरुख खान के सिर से पिता हाथ उठ गया था।

शाहरुख खान का शानदार शैक्षणिक सफ़र कैसा रहा?

यहां पर आपको जानना होगा कि, भारतीय सिने पर्दे पर अपने अभिनय से धूम मचाने वाले और असंख्य भारतीय के दिलों पर राज करने वाले शाहरुख खान पढ़ाई – लिखाई मे अव्वल रहते थे और पढ़ाई के साथ ही साथ शाहरुख खान को स्पोर्ट्स में भी बहुत रुचि थी।

शाहरुख खान का जन्म दिल्ली में हुआ था और उन्होने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा भी दिल्ली के ही “सेन्ट कॉलम्बस” से प्राप्त थी और शाहरुख खान को उनके सर्वश्रेष्ठ शैक्षणिक प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ छात्रों को दिये जाने वाले Sword of Honor से सम्मानित किया गया था।

अपनी शुरुआती शिक्षा प्राप्त करने के बाद शाहरुख खान ने, ग्रेजुऐशन करने के लिए दिल्ली विश्वविघालय अर्थात् डी.यू के हंसराज कॉलेज में दाखिला लिया था जहां से शाहरुख खान ने, अपनी ग्रेजुऐशन की शिक्षा प्राप्त की और इसके बाद शाहरुख खान ने, पत्रकारिता व जन संचार से एम.ए करने के लिए दिल्ली के ओखला में स्थित “जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविघालय” में दाखिला लिया लेकिन अपनी पहली फिल्मी के कारण उन्हें अपनी पढ़ाई को बीच मे ही रोकना पड़ा।

शाहरुख खान को क्या – क्या पसंद है?

खानातन्दुरी चिकन
ड्रिंकपेप्सी, कॉफ़ी
नायकदिलीप कुमार,अमिताभ बच्चन
नायिकामुमताज़ ,सायरा बनो
टीवी सीरियलनर्कोस (अमेरिकन)
कलरनीला,कला,सफेद
स्थानलन्दन,दुबई
कारबीएमडब्लु (BMW)
कपड़ेजीन्स, टी- शर्ट, जेकेट
साथी कलाकार (MaleCo-Star)संजय दत्त, अनिल कपूर, लाच्किर श्रॉफ
साथी कलाकार(Female Co-Star)जूही चावला, काजोल, माधुरी दीक्षित

शाहरुख खान को अभिनय / ऐक्टिंग की शिक्षा कितने दी?

बहुत कम लोगो को ये जानकारी प्राप्त होगी कि, शाहरुख खान के शानदार फिल्मी करियर के पीछे उनके गुरु “बेरी जॉन ( निर्देशक )” का हाथ था जिनसे शाहरुख खान ने, अभिनय / ऐक्टिंग करना सीखा और इसी का परिणाम है कि, आज शाहरुख खान को “King of Bollywood” कहा जाता है।

शाहरुख खान की प्रेम कहानी कैसे है?

आपको शायद जानकर हैरानी होगी कि, शाहरुख खान की प्रेम कहानी बिल्कुल किसी फिल्मी के स्क्रिप्ट जैसा लगता है जिसे हम, कुछ शीर्षकों के तहत प्रस्तुत करना चाहते है जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • पार्टी में पहली बार हुआ गौरी और शाहरुख का आमना – सामना

शाहरुख खान की प्रेम कहानी साल 1984 के आस – पास शुरु हुई थी जब शाहरुख और गौरी की मुलाकात एक पार्टी में हुई थी।

शाहरुख, गौरी के साथ जोशीले संगीत की स्वर लहरी पर थिरकना चाहते थे लेकिन अपने संकोची और शर्मीले व्यक्तित्व के कारण काफी देर कह नहीं पाये लेकिन आखिर में बहुत हिम्मत जुटाकर जब शाहरुख खान ने गौरी से डांस के लिए पूछा तो गौरी ने मना कर दिया और यही से उनकी प्रेम कहानी शुरु होती है।

  • रिलेशनशिप में शाहरुख द्धारा गौरी को हर बात के लिए टोकना

इस समय गौरी लगभग 14 साल की हुआ करती थी जब शाहरुख खान और गौरी का रिलेशनशिप शुरु हुआ था लेकिन गौरी इससे खुश नहीं थी क्योंकि शाहरुख गौरी को उनकी हर चीज़ के लिए टोकते थे जैसे कि – आप बाल खुले क्यूं रखते हो? किसी और लड़के से बात क्यूं करते हो और इसी तरह की अन्य सभी चीजें जो कि, एक सामान्य रिलेशनशिप मे हुआ करती है।

  • गौरी का बिना शाहरुख को बताये मुम्बई चले जाना

वो दिन शाहरुख खान के लिए बहुत खास था जब गौरी ने, शाहरुख खान के साथ अपना जन्मदिन मनाया था लेकिन वे शाहरुख की उनके व्यक्तिगत जीवन में, लगातार बढ़ती दखल – अंदाजी से बेहद परेशान थी जिसकी वजह से उन्होंने शाहरुख के साथ अपन रिलेशनशिप को खत्म करने की सोची और अपने एक मित्र के साथ मुम्बई चली गई बिना शाहरुख को बतायें।

गौरी जब मुम्बई चली तब शाहरुख को ये बात पता चली जिससे शाहरुख बेहद मायूस और हताश हुए और उन्हें हर पल गौरी की याद, उसका साथ और गौरी से मिलने वाले अपनेपन का एहसास सताने लगे जिससे तंग आकर शाहरुख ने, अपनी प्रेम कहानी का पूरा इज़हार अपनी माता जी से किया जिसके बाद उनकी माता जी ने, शाहरुख को कुल 10,000 रुपय दिये थे गौरी से मिलने के लिए और अब शाहरुख गौरी की तलाश में अपने एक मित्र के साथ सपनो की नगरी, मुम्बई में पहुंच गये।

  • दो बिछड़े दिल, बीच पर जा मिले

शाहरुख ने अपने मित्र से साथ पूरे मुम्बई शहर को गौरी की खोज में छान मारा लेकिन शाहरुख के हाथ कुछ ना लगा। एक दिन शाहरुख यू ही गौरी की याद में हताश और मायूस मुम्बई के किसी बीच पर घूम रहे थे कि, तभी उन्होंने सामने गौरी को पाया और दोनो की आंखे चार हो गई।

दोनो ने, बिना कुछ कहे – सुने एक दूसरे को गले से लगा लिया और जी भरकर रोने लगे और इससे दोनो को ही एहसास होने लगा था कि, वे दोनो एक – दूसरे के बिना नहीं रह सकते है और तब जाकर शाहरुख और गौरी ने, शादी करने का सबसे बड़ा विवादास्पद फैसला किया।

  • गौरी ने, मां ने, गौरी की शादी पर आत्महत्या करने की धमकी दी

गौरी एक हिंदू परिवार से आती है और उनके पूरा घराना शुद्ध शाकाहारी था और साथ ही घर में मंदिर बनाया हुआ है। गौरी के घरवालों ने, शादी के खिलाफ फैसला सुनाया और गौरी की माताजी ने, गौरी को शाहरुख से शादी करने के रोकने के लिए यहां तक कहा कि, मैं आत्महत्या कर लूंगी।

  • अन्त भला को तो सब भला

गौरी खान के घरवालों को लगभग 5 सालो बाद जाकर एहसास हुआ कि, शाहरुख गौरी से और गौरी शाहरुख से कितना प्यार करते है और तब जाकर उन्होनें 25 अक्टूबर, 1991 को पूरी हिंदू रिति – रिवाजों के अनुसार गौरी और शाहरुख की शादी करवा दी और उन्हें उनका संसार सौंप दिया। इस प्रकार, अन्त भला तो सब भला का सिद्धान्त सही साबित हुआ।

उपरोक्त बिंदुओं की मदद से हमने आपको विस्तार से शाहरुख खान की प्रेम कहानी के बारे मे बताया।

शाहरुख खान का करियर कैसा रहा?

शाहरुख खान का करियर सुखद और ऐश्वर्यपूर्ण नहीं रहा क्योंकि उन्हें अपने करियर की शुरुआत में कई परेशानियों का सामना करना पड़ा जिसे हम, कुछ बिंदुओं की मदद से आपके सामने रखना चाहते है –

  1. पंकज उदास के कॉन्सर्ट में गार्ड बनकर कमाये 50 रुपय

अपने करियर की शुरुआत मे, शाहरुख खान की आर्थिक स्थिति बेहद दयनीय और इसे इसी बात से देखा जा सकता है कि, शाहरुख खान को अपने करियर की शुरुआत में, पंकज उदास के एक कॉन्सर्ट में गार्ड़ बनना पड़ा था जिसके लिए उन्हें कुल 50 रुपय दिये गये थे और यही थी उनके जीवन की पहली कमाई।

  • टेलीविजन के कई धारावाहिकों में काम करके कमाई शोहरत

शाहरुख खान ने, टेलीविजन के पर्दे पर कई बेहतरीन धारावाहिकों मे काम किया है जैसे कि – दिल दरिया, फौजी, वागले की दुनिया, दूसरा केवल और सर्कस आदि। ऐसा भी कहा जाता कि, संघर्ष के दिनों में शाहरुख खान की मदद से विवेक वासवानी ने की थी जो कि, उनके घनिष्ठ मित्र थे।

  • टेलीविजन से लेकर बॉलीवुड तक का सफ़र

अब हम, अपने सभी पाठको व शाहरुख खान के प्रशंसकों को कुछ बिदुंओं की मदद से विस्तार से बतायेंगे कि, टेलीविजन से लेकर बॉलीवुड़ तक का सफर शाहरुख खान का कैसा रहा है जो कि, इस प्रकार से हैं-

  • शाहरुख खान को भारतीय सिने पर्दे पर आने का पहला पहला मौका “हेमा मालिनी” की फिल्म “दिल है आशा” से मिला,
  • इसके बाद शाहरुख को दर्शकों द्धारा पसंद किया जाने लगा और वहीं शाहरुख खान भी अपने जूझारु अभिनय से लोगो का दिल जीत लिया क्योंकि इस दौरान शाहरुख खान ने, कई फिल्मों में काम किया जैसे कि – चम्तकार, राजू बन गया जेन्टलमैन, माया मेमसाहब, किंग अंकल, बाजीगर, डर औ पहला नशा आदि,
  • शाहरुख खान को पहली बार “कभी हा कभी ना” के लिए पहली बार 25,000 रुपय मिले जो कि, साल 1994 में रिलीज हुई और इस फिल्म की खास बात यही भी थी कि, इस फिल्म के पहले दिन खुद शाहरुख खान ने, मुम्बई मे, टिकट खिड़की से टिकट बेची थी।
  • “दिलवाले दुल्हनियां ले जायेंगे” में शाहरुख खान की अदाकारी के लिए उन्हें भारी मात्रा मे शोहरत और लोकप्रियता प्राप्त हुई,
  • शाहरुख खान, ना केवल अपने कुशल अभिनय के लिए जाने जाते है बल्कि साथ ही साथ अपने कुशल डायरेक्शन के लिए भी जाने जाते है,
  • 1990 का दशक, शाहरुख खान के लिए बेहद खास रहा क्योंकि इस दशक में शाहरुख खान को सभी के द्धारा भारी मात्रा मे पसंद किया जाता था व विशेषकर युवाओँ द्धारा।
  • शाहरुख खान की सुपरहिट फिल्मों पर एक नज़र
क्रमांकफिल्म का नामरिलीस इयरनिर्मातानिर्देशकसहकलाकार
1बाज़ीगर1993गणेश जैनअब्बास मस्तानकाजोल
2डर1993यश चौपडायश चौपडासनी देओल, जूही चावला
3दिलवाले दुल्हनिया ले जाएगे1995यश चौपडाआदित्य चौपडाकाजोल
4दिल तो पागल है1997यश चौपडा, आदित्य चौपडायश चौपडामाधुरी दीक्षित, करिश्मा
5कुछ कुछ होता है1998यश जौहर, हीरो जौहरकरण जौहररानी मुखर्जी, काजोल, सलमान खान
6मोहब्बतें2000यश चौपडाआदित्य चौपडाअमिताभ, ऐश्वर्या रॉय
7देवदास2002भारत शाह, रेड चिलीस एंटरटेनमेंटसंजय लीला भंसालीऐश्वर्या रॉय, माधुरी दीक्षित
8कल हो ना हो2003यश जौहर, कारण जौहरनिखिल आडवानीप्रीटी जिंटा, सैफ अली खान
9मैं हु ना2004रेड चिली एंटरटेनमेंट, वीनस रिकॉर्ड एंड टेप्स प्राइवेट लिमिटेडफराह खानसुष्मिता सेन, सुनील शेट्टी,अमृता राव, ज़ायेद खान
10वीर जारा2004यश चौपडा, आदित्य चौपडायश चौपडाप्रीति जिंटा, रानी मुखर्जी
11कभी अलविदा ना कहना2006हीरो यश जौहर, करण जौहर करण जौहर अभिषेक बच्चन, रानी मुखर्जी, प्रीटी जिंटा
12डॉन2006रितेश सिद्ध्वानी, फरहान अख्तरफरहान अख्तरप्रियंका चौपडा
13चक दे इंडिया2007आदित्य चौपडाशिमित अमिनसागरिका घाटगे
14ओम शांति ओम2007रेड चिली एंटरटेनमेंटफरहान अख्तरदीपिका पादुकोण
15रब ने बना दी जोड़ी2008आदित्य चौपडा, यश चौपडाआदित्य चौपडाअनुष्का शर्मा
16माय नाम इस खान2010हीरो जौहर. गौरी खानकारण जौहरकाजोल
17डॉन 22011फरहान अख्तर, रितेश सिद्द्वानी, शाहरुख़ खानफरहान अख्तरप्रियंका चौपडा, लारा दत्ता
18जब तक है जान2012आदित्य चौपडायश चौपडाकटरीना कैफ, अनुष्का शर्मा
19चेन्नई एक्सप्रेस2013गौरी खान, रोंनी स्क्रेववाला, सिद्धार्थ रॉय कपूर, करीम मोरानीरोहित शेट्टीदीपिका पादुकोण
20हैप्पी न्यू इयर2014गौरी खानफराह खानदीपिका पादुकोण, अभिषेक बच्चन, सोनू सूद, बोमन ईरानी, विवान शाह, जैकी श्रॉफ
  • शाहरुख खान की फिल्म – दिल वाले दुल्हनियां ले जायेंगे पर एक नजर

शाहरुख खान की फिल्म – दिल वाले दुल्हनियां ले जायेंगे, शाहरुख खान के फिल्मी करियर में मील का पत्थर साबित हुआ क्योंकि इस फिल्म को भारी मात्रा में, पसंद किया गया जो कि, साल 1995 में रिलीज हुई थी और इसने बॉक्स-ऑफिश पर कुल 61 करोड़ रुपयो का कलेक्शन किया था और वर्तमान समय की मानें तो अब तक यही फिल्म लगभग 302 करोड़ रुपयो का बिजनैस कर चुकी है।

फिल्म का नाम (Film Name)दिल वाले दुल्हनिया ले जाएगे
कलाकार (Stars)शाहरुख़ खान काजोल अमरिश पूरी
डायरेक्टर (Director)आदित्य चौपडा
लागत (Budget)4 करोड़
रिलीजडेट (Release date)20 अक्टूबर , 1995
  • शाहरुख खान की आने वाली फिल्म पर एक नज़र
फिल्म का नाम (Film)जीरो
रिलीज़ डेट (Release Date)21 दिसम्बर 2018
निर्देशक (Director)आनंद एल राय
साथी कलाकार (Co –Star)अनुष्का शर्मा , केटरीना कैफ
म्यूजिक दी गई (Music By)अजय – अतुल
लेखक (Written By)हिमांशुशर्मा

अन्त, उपरोक्त बिंदुओँ और तालिकाओं की मदद से हमने आपके सामने शाहरुख खान का एक संतुलित जीवन परिचय प्रस्तुत किया ताकि आप शाहरुख खान के जीवन को करीब से देख सकें।

शाहरुख खान ने कौन – कौन से अवार्ड्स अर्जित किये है?

किंग ऑफ रोमांस कहे जाने वाले शाहरुख खान ने, कई प्रकार की फिल्मों में काम करके अभूतपूर्व लोकप्रियता प्राप्त ही और इसीलिए उन्हें कई प्रकार के अवार्ड्स से सम्मानित किया गया है जिन्हें हम, एक तालिका की मदद से प्रस्तुत करना चाहते है जो कि, इस प्रकार से हैं –

क्रमांकअवार्ड का नामसालफिल्म का नामकेटेगिरी
1पोपुलर अवार्ड2003देवदासबेस्टएक्टर
2फिल्म फेयर अवार्ड2008चक दे इंडियाबेस्ट एक्टर
3फिल्म फेयर अवार्ड2005स्वदेशबेस्ट एक्टर
4फिल्म फेयर अवार्ड2003देवदासबेस्ट एक्टर
5फिल्म फेयर अवार्ड2001मोहब्बतेबेस्ट एक्टर (क्रिटिक्स)
6फिल्म फेयर अवार्ड1999कुछ कुछ होता हैबेस्ट एक्टर
7फिल्म फेयर अवार्ड1998दिलतो पागल हैबेस्ट एक्टर
8फिल्म फेयर अवार्ड1996दिल वाले दुल्हनिया ले जाएगेबेस्ट एक्टर
9फिल्म फेयर अवार्ड1995अन्जामबेस्टविलन
10फिल्म फेयर अवार्ड1994बाज़ीगरबेस्ट एक्टर
11फिल्म फेयर अवार्ड1994कभी हा कभी नाबेस्ट परफार्मर(क्रिटिक्स)
12फिल्म फेयर अवार्ड1993 बेस्ट न्यू कमर
13स्क्रीन2007कभी अलविदा ना कहनाबेस्ट जोड़ी (रानी मुखर्जी)
14स्क्रीन2005वीर जाराबेस्ट एक्टर
15जी सिने पोपुलर अवार्ड2005वीर ज़ाराबेस्ट एक्टर
16स्पेशल अवार्ड2005वीर जाराजोड़ी नम्बर 1 (प्रीटी जिंटा)
17स्क्रीन2003देवदासबेस्ट एक्टर
18स्क्रीन2003देवदासजोड़ी नम्बर 1 (ऐश्वर्या राय )
19स्क्रीन1996दिलवालेदुल्हनिया ले जाएगेबेस्ट एक्टर
20आइफा अवार्ड2009 बेस्ट स्टार (decad male)

इस प्रकार उपरोक्त तालिका की मदद से हमने आपको विस्तार से शाहरुख खान द्धारा अर्जित पुरस्कारों व अवार्ड्स के बारे में बताया ताकि आप सभी उनकी मेहनत और लगन को देख सकें।

शाहरुख खान के जीवन से संबंधित अनजाने रोचक तथ्य क्या है?

यहां पर हम, आपको शाहरुख खान के जीवन से संबंधित कुछ अनजाने रोचक तथ्यों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे जो कि, इस प्रकार से हैं –

  1. शाहरुख खान को “अंक ज्योतिष” में गहरी आस्था है जिसके तहत शाहरुख खान 555 अंक को अपने लिए अति शुभ मानते है और यही कारण है कि, शाहरुख खान की गाड़ियों का नंबर पर ईमेल आई.डी में भी 555 अंक देखने को मिलता है,
  2. वैसे तो शाहरुख खान को इस्लाम धर्म मे गहरी आस्था है लेकिन वहीं उन्होंने अपने तीनों संतानो जैसे कि – आर्यन, सुहारना और अब्राहम को हिंदू व इस्लाम दोनो ही धर्मों की शिक्षा प्रदान की है,
  3. साल 2012 में, “जब तक है जान” में शाहरुख खान ने, ऑन स्क्रीन किस किया था,
  4. शाहरुख खान ने, आधिकारीक तौर पर “कोलकाता नाइट राइडर्स” नामक आई.पी.एल टीम को खरीदा हुआ है जो कि, आई.पी.एल का एक सीजन जीत चुकी है।

इस प्रकार हमने आपको विस्तार शाहरुख खान के जीवन से जुड़े कुछ अनजाने तथ्यों को आपके सामने रखा।

किन – किन विवादों के शिकार हुए है शाहरुख खान?

जितनी बड़ी लोकप्रियता उतने ही बड़े विवाद और यही हुआ है शाहरुख खान के साथ क्योंकि उन्हें आमतौर पर कई प्रकार की विवादों का शिकार होना पड़ा है जिन्हें हम, कुछ बिदुंओं की मदद से प्रस्तुत करना चाहते है जो कि, इस प्रकार से हैं –

  1. शाहरुख खान को वानखेड़े स्टेडियम को लेकर विवाद का सामना करना पड़ा,
  2. शाहरुख खान, फराह खान के पति के साथ मार-पीट करने के कारण भी विवाद के शिकार हुए है,
  3. और शाहरुख खान व सलमान खान के विवाद तो आप सभी जानते ही जानते है।

इस प्रकार शाहरुख खान, कई विवादों के शिकार हो चुके हैं लेकिन फिर भी हमारे दिलों पर राज करते है औऱ यही उनकी असली कमाई है।

शाहरुख खान के कितने अफेयर्स रहे है?

  • लगातार 10 फिल्में एक साथ करने वाले शाहरुख खान और जूही चावला को लेकर आमतौर पर ये आशायें लगाई गई की शाहरुख खान का जूही के साथ अफेयर है लेकिन ये गलत साबित हुआ,
  • शाहरुख खान और प्रसिद्ध भारतीय अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा को लेकर भी उनके प्रेम प्रसंग से चर्चे हुए है।

निष्कर्ष

हमारा ये पूरा आर्टिकल शाहरुख खान पर केंद्रित था जिसमें ना केवल हमने आपको विस्तार से शाहरुख खान के व्यक्तिगत जीवन से लेकर उनके फिल्मी जीवन की पूरी जानकारी प्रदान की ताकि आप उनके जीवन के हर पहलू को करीब से देख सकें और उनके प्रेरणा व प्रोत्साहन लेकर अपने लक्ष्यों की प्राप्ति कर सकें।

अन्त हम उम्मीद करते है कि, आपको हमारा ये आर्टिकल जरुर पसंद आया होगा और हमारे इस आर्टिकल को शेयर करेंगे और साथ ही साथ अपने विचार व सुझाव हमें कमेंट करके जरुर बतायेगे ताकि हम, इसी तरह के आर्टिकल आपके लिए लाते रहें।

ये भी पढ़ें:

Narendra Modi Biography in Hindi

Amitabh Bachchan Biography in Hindi

बिटकॉइन क्या है और कैसे खरीदे?

भारत में कुल कितने राज्य और केंद्र शासित प्रदेश हैं?

रजनीकांत का जीवन परिचय | Rajnikant Biography in Hindi

2 thoughts on “शाहरुख खान का जीवन परिचय | Shahrukh Khan Biography in Hindi”

Leave a Comment