PS5 ( PlayStation 5) Price, Specifications, Release date and more in hindi

जापानी कंपनी Sony एक बार फिर अपने नए गेमिंग कंसोल यानी PS5 ( Playstation 5 )  और PS5 Digital Addition को मार्केट में लॉन्च करने वाली है। Sony  ने अपने इवेंट द्वारा अपने आगामी गेमिंग कंसोल  यानी  PS5 की पूरी खूबियों के बारे में हम सब से रूबरू करवाया तथा Sony  ने अपने इस इवेंट  में बताया की उसका यह नया गेमिंग कंसोल कब तक मार्केट में लांच हो जाएगा।

PS5 ( PlayStation 5) Price, Specifications, Release date and more in hindi

 

तो आइए हम जानते हैं PS5 ( PlayStation 5) Price, Specifications, Release date and more….

 

 PS5 Price

 

Sony ने अपने आगामी गेमिंग कंसोल PlayStation 5 के कीमतों का ऐलान पहले ही कर दिया है, रिपोर्टों के मुताबिक इसकी कीमत यूरोप में, €499.99 रखी गई है जिस की कीमत भारतीय मुद्रा के अनुसार लगभग ₹43,500 होगा।

USA में $499.99 है, जिसकी कीमत भारतीय मुद्रा के अनुसार ₹36,800  है।

UK में £499.99 है। जिसकी कीमत भारतीय मुद्रा के अनुसार ₹43,000 होगा

ऑस्ट्रेलिया में AU $749.95 जिसकी कीमत भारतीय मुद्रा मे ₹40,300 है और जापान में इसकी कीमत भारतीय मुद्रा के अनुसार ₹49,980 से ₹35,000 तक होगा।

 

हालांकि भारत में PlayStation 5 के कीमतो  का अब तक कोई खुलासा नहीं हुआ है। लेकिन इसकी जानकारी Sony, Amazon, Flipkart, Reliance Digital इत्यादि से प्राप्त कर सकते हैं। 

रिपोर्टों के अनुसार ऐसा माना जा रहा है कि जल्द ही भारत में PS5 Price की घोषणा कर दी जाएगी।

 

Google ने लॉन्च किया Andriod 11 ऑपरेटिंग सिस्टम, क्लिक करके जानें इसकी खूबियां

 

PS5 Release Date

 

Sony ने इसकी Release Date का  ऐलान कर दिया है। जिसके मुताबिक 12 नवंबर 2020 को कुछ चुनिंदा देशों, जैसे – अमेरिका, जापान, मेक्सिको, न्यूजीलैंड, कनाडा, दक्षिण कोरिया और ऑस्ट्रेलिया में सबसे पहले लांच करने का फैसला किया गया है।

 

 इन देशों में लॉन्च करने के बाद 19 नवंबर 2020 को यूके तथा यूरोपीय देशों में इसे लॉन्च करने का फैसला किया गया है तथा 17 सितंबर 2020 से ही इसके प्रीऑर्डर की शुरुआत कर दी गई है।

 

हालांकि भारत में अब तक PS5 Release Date की घोषणा नहीं की गई है। वैसे उम्मीद की जा रही है कि, जल्द ही इसे भारत में भी लॉन्च किया जाएगा।

 

  PS5 Specifications

 

PS4 के बाद Sony बेहतर फीचर्स के साथ PlayStation 5 को जल्द ही मार्केट में लॉन्च करने वाला हैं। Sony ने अपने नए गेमिंग कंसोल के फीचर्स की घोषणा कर दी है। 

 

PS5 ( PlayStation 5 ) में 4k UHD Blue-Ray  की सुविधा दी गई है तथा इसमें Custom 8-core AMD Zen 2 का एक ही CPU प्रयोग किया गया है और जिसका स्पीड 3.5 GHz है। जिसमे 16 GB, GDD R6 Ram तथा GB की मैमोरी बैडविथ दी गयी है। इसमे 120fps का 4K Resolution दिया गया है। इसमें लगभग 825  GB की सुविधा दी गई है स्टोरेज के लिए इसमें NVME SSD स्लॉट और USD HDD की फैसिलिटी भी दी गई है।

 

PS5 पर खेले जाने वाले Games

 

इस डिवाइस में आप बेहतरीन Game का आनंद उठा सकते हैं। जैसे Spider man entry, A Horizon zero Dawn Sequel, A Demons Souls remake Resident evils इत्यादि। इसमे आप  PS4  में खेले जाने वाले टॉप 100 Games भी इसपर खेल सकते हैं।

 

PS5  पर खेले जान वाले Games – 

 

Monster Hunter: World

Detroit: Become Human

Fallout 4

Final Fantasy 15

God of War

Until Dawn

Assassin’s Creed Valhalla

Astro’s Playroom

Destruction All Stars

Devil May Cry 5: Special Edition (Digital) Infamous Second Son

The Last Guardian

The Last of Us

Mortal Kombat X

Ratchet and Clank

Resident Evil 7: Biohazard

Uncharted 4: A Thief’s End

Persona 5

 

PS5 vs  PS4

 

जल्द ही Sony का PlayStation 5 लांच होने वाला है। इससे पहले भी सोनी ने PS4 लॉन्च किया था। जिसे उस समय लोगों ने बेहद पसंद किया, पर अब सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इन दोनों गेमिंग कंसोल ( PS5 vs PS4) में सबसे बेहतर कौन है। 

 

ऊपर दिए गए स्पेसिफिकेशंस देखने के बाद यह  साफ पता चल रहा है की, Sony द्वारा लॉन्च किया गया PS4 और PS4pro दोनों ही PS5 से बहुत अलग है। इसमें कई सुधार किए गए हैं, जैसे- उसके स्टोरेज, डिस्क और उसकी रेजोल्यूशन को भी पहले से बेहतर किया गया है।

 

अगले महीने रिलीज होने वाले है 4 धमाकेदार 5G मोबाइल, क्लिक करके जाने फीचर्स

 

  • PS5 में 16GB GDR6 रैम दी गयी है जबकी PS4 मे 8 GB GDDR5 रैम है।

 

  • इसमे 825 GB SSD Internal storage की सुविधा दी गई है जबकी PS4 मे 500 GB, 1TB HDD दी गई है। 

 

  • इसमे एक ही CPU 8-Core AMD zen2  का प्रयोग हुआ है जबकी PS4 मे 8 Jaguar Core का इस्तेमाल किया गया है।

 

  • PS5 में Optical drive, 4K UHD Blue – Ray drive  दी गयी है, जबकी PS4 में केवल Blue – Ray drive ही दी गयी थी।

 

  • इसकी  I/O Throuput 5.5GB/s, जबकी PS4 में केवल 50-100MB/s 

 

इन दोनों की तुलना के बाद हम यह कह सकते हैं कि PS5 बिल्कुल ही अलग आर्किटेक्चर पर बनाया गया है। इसमें Sony ने बेहतर CPU और GPU की सुविधा दी है और साथ ही इसका SSD भी काफी तेज है। 

अन्त में हम यह कह सकते हैं कि, आने वाला PS5, PS4 से बेहतर है।

Leave a Comment