प्रमोद भगत का जीवन परिचय | Pramod Bhagat Biography in Hindi

बायें पैर पर पड़ी पोलियो की मार को नज़रअंदाज करते हुए बैडमिंटन खिलाड़ी प्रमोद भगत ने, टोक्यो पैरालम्पिक्स 2021 में, ज़ोरदार तरीके से भारत की दावेदारी है और पूरे भारतवर्ष को उनसे उम्मीदें कि, प्रमोद भगत भारत को अगला गोल्ड मैडल दिलायेंगे और इसी उम्मीद व आशा के साथ हम, अपने इस आर्टिकल में आप सभी को विस्तार से Pramod Bhagat Biography in Hindi ।। प्रमोद भगत बायोग्राफी इन हिंदी की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

Pramod Bhagat Biography in Hindi

 

उड़ीसा के रहने वाले प्रमोद भगत जी के कठोर परिश्रम और समर्पित लगन को इस उपलब्धि से आंका जा सकता है कि, एक समय में, प्रमोद भगत Para Badminton Men’s Single SL3 में, उनकी वर्ल्ड रैंकिन नंबर-वन की थी और यही उनकी व्यक्तित्व को दर्शाता है और उनके इसी व्यापक व्यक्तित्व की एक छोटी से झलक प्रस्तुत करने के लिए हम, अपने इस आर्टिकल में, आप सभी को विस्तार से Pramod Bhagat Biography in Hindi प्रस्तुत करेंगे ताकि हमारे सभी युवा खिलाड़ी उनके प्रेरणा व प्रोत्साहन प्राप्त कर सकें।

अन्त, हमारा ये पूरा आर्टिकल Pramod Bhagat Biography in Hindi पर आधारित होगा जिसमें ना केवल हम आपको प्रमोद भगत की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे ताकि देश के हमारे सभी योग्य व दिव्यांग युवा खिलाड़ी प्रमोद भगत जी से प्रेरणा व प्रोत्साहन प्राप्त कर सकें और अपने खेल को विकसित करके ना केवल अपने उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकें बल्कि साथ ही साथ पूरे देश का नाम रौशन कर सकें।

हाजीपुर के प्रमोद भगत ने, भारत के नाम किया गोल्ड मैडल

हाजीपुर समेत पूरे भारतवर्ष में, इस समय हर्षो-उल्लास और उत्सव का माहौल है क्योंकि बीते शानिवार को बिहार, हाजीपुर के लाल प्रमोद भगत ने, SL3 Category डेनियल बेथेल को 21-14 21-17 से बेडमिंटन में, करारी शिकस्त देते हए  भारत के नाम गोल्ड मैडल कर दिया है और साथ ही साथ दुनिया के नंबर वन खिलाड़ी वन गये है जिससे ना केवल बिहार को नई पहचान मिली है बल्कि भारतवर्ष का भी नाम टोक्यो पैरालम्पिक्स 2020 में, रौशन हो चुका है।

Pramod Bhagat Biography in Hindi । प्रमोद भगत बायोग्राफी इन हिंदी – Quick Look

NamePramod Bhagat
Nick NamePramod
D.O.B4th June, 1988
Birth PlaceBargrah, Odisha, India
NationalityIndian
Educational QualificationGraduation
ReligionHindu
ProfessionAthlete
Coach NameShaib Prasad Das
Current ResidenceBhubaneswar, Odisha

Pramod Bhagat Biography in Hindi

आइए अब हम, कुछ मौलिक बिंदुओँ की मदद से अपने सभी पाठको व युवा खिलाड़ियों को विस्तार से Pramod Bhagat Biography in Hindi के बारे में बतायेंगे जो कि इस प्रकार से हैं-

  1. प्रमोद भगत का जन्म कब और कहां हुआ था?

क्या आप जानते है कि, प्रमोद भगत का जन्म कब और कहां हुआ था यदि नहीं जानते है तो हम आपको बता दें कि, प्रमोद भगत का जन्म बाढ़गढ़ जिले के अटावीर क्षेत्र में 4 जून, 1988 को हुआ था और यहीं से उन्होंने अपने शुरुआती जीवन की संघर्षपूर्ण शुरुआत की।

  1. प्रमोद भगत को पोलियो की समस्या कब उत्पन्न हुई?

हम, आपको बता दे कि, टोक्यो पैरालम्पिक्स 2021 में, भारत को गोल्ड मैडल की आश जगाने वाले हमारे प्रमोद भगत तब केवल 5 साल के थे तभी उनके बायं पैर में, पोलियो की समस्या उत्पन्न हुई थी जिसके लाख ईलाज के बाद भी कुछ उपचार ना हो सका।

  1. प्रमोद भगत ने बैड-मिन्टन की तरफ कब आकर्षित हुए?

जब प्रमोद भगत केवल 13 साल के थे एक दिन वे, बैड-मिन्टन का गेम देखने गये और गेम को देखते ही इसकी तरफ आकर्षित हो गये और इसी में अपना करियर बनाने का फैसला कर लिया और यही से उनकी बैड-मिन्टन खिलाड़ी के रुप में, शुरुआत हुई जो कि, आज सफलता व सार्थकता की नई दास्तान लिख रही है।

  1. प्रमोद ने अपना पहला टूर्नामेंट कब व किस उम्र में खेला?

आपको बता दें कि, 13 साल की उम्र में, बैड-मिन्टन को अपना जीवन बना चुके हमारे प्रमोद भगत ने, अपने जीवन का पहला टूर्नामेंट मात्र 15 साल की उम्र में, सामान्य वर्ग में खेला जिसमें उन्हें दर्शकों द्धारा व्यापक स्तर पर सहारा गया, प्रेरित व प्रोत्साहित किया गया।

  1. प्रमोद ने कहां तक शिक्षा प्राप्त की है?

वैसे इस संबंध में अधिक जानकारी तो हमें, प्राप्त नहीं है लेकिन इतना जरुर सुनिश्चित है कि, प्रमोद भगत ने, ग्रेजुऐशन तक की शिक्षा प्राप्त की है।

  1. प्रमोद भगत की कद – काठी कैसे है?

आइए हम, कुछ बिंदुओँ की मदद से आप सभी को बताते है कि, प्रमोद भगत की कद – काठी कैसी है जो कि, इस प्रकार से हैं-

  • वर्तमान समय में, प्रमोद भगत 33 साल के एक परिश्रमी युवा है।
  • प्रमोद भगत की कुल लम्बाई 5.10 फीट है।
  • प्रमोद भगत कुल 68 किलोग्राम के है।
  • आंखो व बालों का रंग काला है।
  • प्रमोद भगत के चेहरे का रंग गाढ़ा है और उनके शरीर पर कोई टैटू नहीं है।

उपरोक्त बिंदुओँ की मदद से हमने आपको बताया कि, प्रमोद भगत की कद – काठी कैसी है।

  1. क्या हैं प्रमोद भगत की पसंद और नापसंद?

अब हम, कुछ मौलिक बिंदुओँ की मदद से आप सभी को विस्तार से बतायेंगे कि, प्रमोद भगत की पसंद व नापसंद क्या है जो कि, इस प्रकार से हैं-

  • प्रमोद भगत को लाल, नीला और सफेद रंग बेहद पसंद है।
  • उन्हें खाने में पिज्जा, चॉकलेट्स और आइसक्रीम बेहद पसंद है।
  • जॉन अब्राहिम उनके पसंदीद फिल्मी अभिनेता है।
  • प्रियंका चोपड़ा उनकी पसंदीदा फिल्मी हीरोइन है।
  • प्रमोद भगत केरला व गोवा में, छुट्टिया मानना पसंद करते है।
  • हमारे प्रमोद भगत जी को किताबें पढ़ने का बहुत शौक है।

उपरोक्त बिंदुओँ की मदद से हमने आपको प्रमोद भगत की पसंद व नापसंद के बारे में, बताया।

  1. प्रमोद भगत की सैलरी, नेट-वर्थ व आमदनी का स्रोत क्या है?

आइए अब हम कुछ बिंदुओँ की मदद से आप सभी को बतायें कि, प्रमोद भगत की सैलरी, नेट-वर्थ व आमदनी का स्रोत क्या है जो कि, इस प्रकार से हैं-

  • हमारे प्रमोद भगत जी, Hyundai Varna में, चलते है।
  • 50,000 से लेकर 75,000 तक की सैलरी कमाते है प्रमोद भगत।
  • प्रमोद भगत का कुल नेट – वर्थ 40 लाख है।
  • प्रमोद भगत की आमदनी का स्रोत ईनाम में प्राप्त हुई राशि है।

उपरोक्त बिदुंओँ की मदद से हमने आपको विस्तार से प्रमोद भगत की सैलरी, नेट-वर्थ और आमदनी के स्रोत के बारे में बताया।

  1. कितने व कौन से मैडल प्रमोद भगत के नाम है?

आइए अब हम, कुछ बिंदुओँ की मदद से आप सभी को बतायें कि, हमारे प्रमोद भगत जी ने, अपने सर्वोच्च खेल प्रदर्शन से कितने व कौन – कौन से मैडल अपने नाम किये हैं जो कि, इस प्रकार से हैं-

  • स्विट्जरलैंड के बेसेल में आयोजित BWR Para Badminton Championship में, 2 बार Gold Medal अपने नाम किया।
  • साल 2015 में, आयोजित हुए BWR Para Badminton Champion में, गोल्ड व सिल्वर मैडल अपने नाम किया।
  • साल 2017 में, आयोजित हुए BWR Para Badminton Champion में, ब्रांज मैडल अपने नाम किया।
  • साल 2019 में आयोजित IWAS World Games 2019 के Men’s Single SL3 में Gold Medal जीता, Men’s Double SL3-SU5 में Gold Medal जीता और Men’s Double SU5 में Silver Medal अपने नाम किया।
  • साल 2018 में, इंडोनेशिया के जर्काता में आयोजित Asian Para Games 2018 के Men’s Single SL3 में Gold Medal जीता और Men’s Double SL3-SL4 में Bronze Medal अपने नाम किया किया।

उपरोक्त बिंदुओँ की मदद से हमने आपको बताया कि, अब तक प्रमोद भगत ने, कौन-कौन से मैडल अपने नाम किये है।

उपरोक्त सभी बिदुंओं की मदद से हमने आपको विस्तार से Pramod Bhagat Biography in Hindi अर्थात प्रमोद भगत बायोग्राफी इन हिंदी की विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की।

ये भी पढ़ें:

सुमित अंतिल का जीवन परिचय

भाविना पटेल का जीवन परिचय

निष्कर्ष

पूरा भारत इस समय प्रमोद भगत पर गोल्ड मैडल की आशा में नज़रे टिकाये है और हमें पूरी उम्मीद व आशा है कि, प्रमोद भगत निश्चित तौर पर टोक्यो पैरालम्पिक्स 2021 में, भारत को गोल्ड मैडल दिलायेंगे और इसी आशा व ऊर्जा से हमने अपने इस आर्टिकल में, अपने सभी पाठकों व युवा खिलाड़ियों को विस्तार से Pramod Bhagat Biography in Hindi ।। प्रमोद भगत बायोग्राफी इन हिंदी की विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की ताकि आप भी उनके प्रेरणा व प्रोत्साहन प्राप्त कर सकें।

अतः हमें उम्मीद व आशा है कि आपको हमारा ये आर्टिकल जरुर पसंद आया होगा जिसके लिए ना केवल आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक करेंगे शेयर करेंगे बल्कि साथ ही साथ अपने विचार व सुझाव भी हमें कमेंट करके बतायेंगे ताकि हम, इसी प्रकार के आर्टिकल आपके लिए लाते रहें।

Leave a Comment