PM Kisan Balance Status Check Kaise Kare 2021?

क्या आप भी एक भारतीय किसान है और PM Kisan Balance Status Check Kaise Kare 2021? की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है क्योंकि हम अपने इस आर्टिकल में आपको विस्तार से पीएम किसान सम्मान निधि योजना का बैलेंस चेक करने की समस्या का समाधान बतायेंगे ताकि आप घर बैठे-बैठे अपने बैलेंस का स्टेट्स चेक कर सकें और इस योजना का पूरा-पूरा लाभ प्राप्त कर सकें।

PM Kisan Balance Status Check Kaise Kare

हम, आपको बता दे कि, PM किसान सम्मान निधि योजना को भारत सरकार द्धारा आधिकारीक तौर पर 24 फरवरी, 2019 को लांच किया गया था व इस PM किसान सम्मान निधि योजना 2021 का मौलिक लाभ यह है कि, इस योजना के तहत सभी लाभार्थी किसानों को हर 3 महिने पर 2,000 रुपयो की दर से 12 महिने अर्थात् 1 साल में, कुल 6,000 रुपयो की वित्तीय सहायता जारी की जाती है ताकि हमारे सभी किसानों का सामाजिक के साथ ही साथ आर्थिक विकास भी हो सकें और वे आत्मनिर्भर बनकर अपना व अपनो का सतत विकास कर सकें।

अन्त हम, अपने इस आर्टिकल में, आपको विस्तार से Pm kisan balance status check kaise kare 2021? की जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आप सभी इस योजना के तहत जारी 9वीं किस्त से प्राप्त बैलेंस का स्टेट्स चेक कर सकें।

PM किसान सम्मान निधि योजना 2021 क्या है?

आइए अब हम, देश के अपने सभी किसानों को कुछ बिंदुओं की मदद से बतायें कि, PM किसान सम्मान निधि योजना 2021 क्या है जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. PM किसान सम्मान निधि योजना को भारत सरकार द्धारा आधिकारीक तौर पर 24 फरवरी, 2019 को लांच किया गया था।
  2. इस योजना के तहत हमारे जिन छोटे व सीमान्त किसानों के पास 2 हेक्टेयर तक की जोत भूमि है वे इस योजना में, आवेदन करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।
  3. 1 जनवरी, 2019 को PM किसान सम्मान निधि योजना में, संशोधन किया गया और देश के सभी किसानों को इसमें आवेदन करने और लाभ प्राप्त करने योग्य बनाया गया भले ही उनके पास कितनी ही खेती योग्य भूमि क्यों ना हो।
  4. PM किसान सम्मान निधि योजना के तहत सभी चयनित लाभार्थी किसानों को प्रति 3 माह पर 2,000 रुपयो की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है और वार्षिक स्तर पर कुल 6,000 रुपयो की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

उपरोक्त सभी बिंदुओं की मदद से हमने अपने सभी किसानों को बताया कि, PM किसान सम्मान निधि योजना क्या है ताकि आप भी इस योजना की जानकारी प्राप्त करके इस योजना का सतत लाभ प्राप्त कर सकें।

PM किसान सम्मान निधि योजना 2021 – लक्ष्य व लाभ क्या है?

कुछ बिंदुओ की मदद से हम अपने सभी किसानों को PM किसान सम्मान निधि योजना 2021 के लक्ष्यों व लाभों के बारे में बताना चाहते है जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. PM किसान सम्मान निधि योजना 2021 का मौलिक लक्ष्य है देश के सभी किसानों का सामाजिक व आर्थिक विकास करना और साथ ही साथ उनकी खेती का विकास करते हुए उनके उज्जवल भविष्य का निर्माण करना।
  2. PM किसान सम्मान निधि योजना 2021 का मौलिक लाभ यह है कि, इस योजना के तहत सभी लाभार्थी किसानों को हर 3 महिने पर 2,000 रुपयो की दर से 12 महिने अर्थात् 1 साल में, कुल 6,000 रुपयो की वित्तीय सहायता जारी की जाती है ताकि हमारे सभी किसानों का सामाजिक के साथ ही साथ आर्थिक विकास भी हो सकें और वे आत्मनिर्भर बनकर अपना व अपनो का सतत विकास कर सकें।

उपरोक्त बिंदुओं की मदद से हमने आपको PM किसान सम्मान निधि योजना के सभी लक्ष्यों व लाभों की जानकारी प्रदान की ताकि आप भी इस योजना में, जल्द से जल्द आवेदन करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

PM किसान सम्मान निधि योजना 2021 – (न्यू अपडेट) जारी हुई 9वीं किस्त

केंद्र सरकार की अति महत्वाकांक्षी व कल्याणकारी योजना जो कि, भारत सरकार द्धारा देश के सभी किसानों के सतत व सर्वांगिन सामाजिक – आर्थिक विकास के लिए जारी किया गया है उसके तहत केंद्र सरकार ने, न्यू अपडेट जारी कर दिया है जिसके सभी प्रमुख बिंदु इस प्रकार से हैं-

  1. प्रधानमंत्री श्री. मोदी द्धारा बीते 9 अगस्त, 2021 को PM किसान सम्मान निधि योजना 2021 के तहत 9वीं किस्त को आधिकारीक तौर Video Conferencing के द्धारा जारी कर दिया गया है।
  2. इस 9वीं किस्त के तहत 9.75 करोड़ किसान लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया।
  3. PM किसान सम्मान निधि योजना 2021 के तहत जारी इस 9वीं किस्त के तहत सभी 9.75 करोड़ किसानों के बैंक खातों में कुल 19,509 करोड़ रुपयो का DBT के द्धारा ट्रांसफर किया गया।

उपरोक्त सभी बिंदुओं की मदद से हमने आपको PM किसान सम्मान निधि योजना 2021 के तहत जारी हुई 9वीं किस्त की पूरी जानकारी प्रदान की।

PM Kisan Balance Status Check Kaise Kare 2021?

आइए अब हम, आप सभी को विस्तारपूर्वक कुछ बिंदुओं की मदद से बतायें कि, आप सभी PM किसान सम्मान निधि योजना का पैसा कैसे चेक कर सकते है जिसकी पूरी प्रक्रिया इस प्रकार से हैं –

  1. सबसे पहले हमारे सभी किसानों को इस लिंक – https://pmkisan.gov.in/ पर क्लिक करके इसकी आधिकारीक वेबसाइट के होम – पेज पर आना होगा।
  2. होम – पेज पर आने के बाद आपको “किसान कॉर्नर” का विकल्प मिलेगा जिसके तहत आपको “बैनिफिशरी स्टेट्स” का विकल्प मिलेगा।

PM Kisan Balance Status Check Kaise Kare

  1. या फिर आप सीधा इसके स्टेट्स पेज पर आना चाहते है तो आपको सीधे इस लिंक – https://pmkisan.gov.in/BeneficiaryStatus.aspx पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके सामने इसका स्टेट्स पेज खुल जायेगा।
  2. अब हमारे सभी किसानों को यहां पर अपना बैनिफिशरी स्टेट्स देखने के तीन अलग – अलग तरीके मिलेंगे जो कि इस प्रकार से हैं-

PM Kisan Balance Status Check Kaise Kare

  • Aadhaar Number
  • Account Number
  • Mobile Number
  1. अब यहां पर आपको अपनी सुविधानुसार किसी एक विकल्प का चयन करके उसकी जानकारी दर्ज करके आपको सिर्फ “Get Data” का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा और आपके सामने आपको बैनिफिशरी स्टेट्स खुलकर आ जायेगा जिसका आप प्रिंट – आउट लेकर सुरक्षित रख सकते है।

PM Kisan Balance Status Check Kaise Kare

उपरोक्त सभी बिंदुओं की मदद से हमने अपने सभी किसान भाई – बहनो को विस्तार से बताया कि, वो कैसे अपना पी.एम किसान योजना का बैनिफिशरी स्टेट्स चेक कर सकते है।

PM Kisan Balance नहीं मिला है तो शिकायत कैसे करें?

जैसा कि हमने आपको बताया कि, केंद्र सरकार द्धारा आधिकारीक तौर पर Pm kisan balance की 9वीं किस्त के तहत 9.75 करोड़ किसानों के बैंक खातो में, 19,509 करोड़ रुपयों को ट्रांसफर किया गया है लेकिन यदि आपको अभी तक Pm kisan balance नहीं मिला है तो आप इसकी शिकायत के लिए तुरन्त हेल्पलाइन नंबरो पर सम्पर्क कर सकते है जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. पी.एम किसान हेल्पलाइन नंबर – 155261 व 0120 6025109,
  2. पी.एम किसान टोल-फ्री नंबर – 1800 1155 266,
  3. पी.एम किसान लैंडलाइन नंबर – 011 23381092, 011 24300606
  4. पी.एम किसान Email ID – [email protected] आदि।

उपरोक्त सभी सम्पर्क विवरणों पर सम्पर्क करके आप तुरन्त Pm kisan balance के ना मिलने की शिकायत कर सकते है जिसका जल्द से जल्द समाधान किया जायेगा और जल्द से जल्द आपके बैंक खाते में, आपका रुपया डाल दिया जायेगा।

PM Kisan का पैसा ना मिलने का कारण कहीं ये गलतियां तो नहीं है?

यदि हमारे सभी किसान भाई – बहनो को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 के तहत 9वीं किस्त का रुपया नहीं मिला है तो निश्चित तौर पर आपके कहीं पर कुछ ना कुछ गलतियां जरुर हुई है जिनकी सूची इस प्रकार से हैं-

  1. हो सकता है कि, आपने आधार कार्ड नंबर गलत दर्ज किया हो।
  2. आधार कार्ड की जानकारी ही ना दी गई हो।
  3. आधार कार्ड मे, नाम व पता गलत हो सकता है।
  4. आपके आधार कार्ड और बैंक खाते में, आपके नाम अलग – अलग हो सकते है या कुछ और अन्तर हो सकता है।
  5. बैंक खाते की जानकारी गलत दर्ज की गई हो।
  6. गांव का नाम गलत दर्ज किया गया हो।
  7. आपने आवेदन के दौरान कई गलत दस्तावेज उपलोड कर दिया हो।

उपरोक्त सभी बिंदुओं की मदद से हमने आपको बताया है कि, उपरोक्त गलतियों की वजह से भी आपको Pm kisan balance नहीं मिल सकता है इसलिए आपको जल्द से जल्द अपनी इन गलतियों में सुधार करवाना होगा।

पीएम किसान योजना 2021 – गलत जानकारी को कैसे सुधारें?

यदि आपसे भी अनजाने में, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत कोई जानकारी गलत दर्ज हो गई है जिसकी वजह से आपको 9वीं किस्त का पैसा नहीं मिला है तो आप अपनी इस गलतियों को आसानी से सुधार सकते है जिसकी पूरी प्रक्रिया इस प्रकार से हैं-

  1. अपनी गलत जानकारी को सुधारने के लिए सबसे पहले हमारे सभी किसानों को इस लिंक – https://pmkisan.gov.in/ पर क्लिक करके इसकी आधिकारीक वेबसाइट के होम – पेज पर आना होगा।
  2. होम – पेज पर आने के बाद आपको “किसान कॉर्नर” का विकल्प मिलेगा जिसके तहत आपको “बैनिफिशरी स्टेट्स” का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  3. यहां पर आपको अपनी सभी जानकारीयां प्राप्त होंगी।
  4. आपको अपनी सभी जानकारीयों को दुबारा से जांचना होगा और यदि कहीं पर कोई गलती पाई जाती है तो उसे सुधारना होगा।
  5. यदि आपने अनजाने में, कोई दस्तावेज गलत अपलोड कर दिया है या फिर गलत तरीके से दस्तावेज को अपलोड कर दिया है तो आपके अपने इस दस्तावेज को दुबारा से सही तरीके से स्कैन करके अपलोड करना होगा।

उपरोक्त सभी बिंदुओं की मदद से आप अपने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में, दर्ज गलतियों का सुधार कर सकते है और योजना का पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सकते है।

ये भी पढ़ें:

आधार कार्ड से लोन कैसे ले ?

Leave a Comment