अच्छी सेहत कैसे बनाये | How to make good Health in hindi

अच्छी सेहत कैसे बनाये:

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं सबसे ज्यादा खोज करने वाले टॉपिक के बारे में दोस्तों गूगल या किसी अन्य सर्च इंजन पर बहुत ज्यादा खोजे जाने वाला प्रश्न यही होता है कि किस प्रकार हम अपनी सेहत को ठीक रख सकते हैं यानी अच्छी सेहत कैसे बनाये इसके लिए हमें क्या करना चाहिए और किन बातों में सावधानी बरतना चाहिए आज हम आपको इन्हीं सभी सवालों के जवाब इस आर्टिकल के जरिए पहुंचाने की पूरी कोशिश करेंगे।

दोस्तों आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपने स्वास्थ्य की भी ठीक तरीके से देख-रेख नहीं कर पाते हैं लेकिन इस दुनिया में सबसे बड़ा खजाना सेहत है जो मनुष्य स्वस्थ है और उसकी सेहत अच्छी है उसे अपने आप में बेहतर प्रतीत होता है।

अच्छी सेहत कैसे बनाये

हमें व्यायाम कब करना चाहिए:

दोस्तों वैसे तो हमें सुबह उठकर सबसे पहले व्यायाम करना चाहिए जिससे हमारे शरीर में पसीना निकलेगा और ऐसा माना जाता है कि वह सब पसीने से हमारे शरीर की सारी बीमारियां निकल जाती हैं।

व्यायाम करने का सही तरीका:

दोस्तों सबसे पहले तो हमें दौड़ना चाहिए
प्रारंभ में ज्यादा तेज ना दौड़े क्योंकि ज्यादा तेज दौड़ने से हमारे पैरों में दर्द होने लगता है।
आहिस्ता आहिस्ता दौड़ लगाएं और जब तक आप पसीने में भीग ना जाए तब तक दौड़ते रहे उसके बाद आपको 2 मिनट हल्के हल्के चलना चाहिए जिससे हमारे शरीर को थोड़ा आराम मिलेगा लेकिन दोस्तों हमें दौड़ कर तुरंत ही बैठना नहीं चाहिए इससे हमारे शरीर में जो खिंचाव होता है वह सिकुड़ जाता है अर्थात शरीर की नसों का खिंचाव कम हो जाता है जिससे हमें और कसरत करने में परेशानी आती है।
दौड़ने के बाद हमें कुछ देर उठक बैठक करना चाहिए।

यदि आप दुबले पतले हैं तो यह सेवन करें:

दोस्तों जिन लोगों की सेहत नहीं बनती है उन्हें सुबह व्यायाम करने के बाद दूध और केले का सेवन करना चाहिए केला और दूध सेहत बनाने के लिए सबसे बेहतर माने गए हैं।
केले के अलावा आप कच्चे चने का भी सेवन कर सकते हैं क्योंकि चने में बहुत प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाई जाती है जो हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होती है।

चने का सेवन करने से हमारे शरीर का संयम भी बना रहता है जो लोग सुबह कच्चे चने का सेवन करते हैं उन्हें पूरे दिन सुस्ती नहीं लगती क्योंकि चने में प्रोटीन की मात्रा बहुत ही ज्यादा मात्रा होती है जो कि हमें थकान से दूर रखने में सहायक होती है।

वजन घटाने के लिए ये काम करना चाहिए:

दोस्तों सेहत ना बनना हमारे हिसाब से ज्यादा सही है उन लोगों के मुकाबले जो अपने मोटापे से परेशान हैं।

क्योंकि मोटापे की वजह से लोग ज्यादा बीमारियों से घिर जाते हैं और वही दुबले पतले लोगों को इतनी परेशानी नहीं होती।

इसलिए जो लोग ज्यादा मोटे होते हैं अर्थात जिनके चर्बी ज्यादा बढ़ जाती है उन्हें सुबह कसरत तो करना ही चाहिए लेकिन अपने खानपान को या तो कम कर दें और यदि कम ना करें तो बढ़ाएं भी ना क्योंकि यदि आप कसरत करने के बाद अच्छा खान-पान करते हैं तो निश्चित ही आपके शरीर का वजन बढ़ने लगेगा लेकिन यदि आप पहले जैसा ही खान-पान रखते हैं तो आप की चर्बी पिघलने लगती है जिससे मोटे से मोटा इंसान भी अपनी सेहत में सुधार ला सकता है।

व्यायाम करने का सही तरीका और समय:

दोस्तों हमें सुबह व्यायाम करना चाहिए लेकिन जब हम प्रारंभ में व्यायाम करते हैं तो हमारे शरीर में दर्द होने लगता है लेकिन इससे घबराए नहीं कभी-कभी यह दर्द बहुत ज्यादा पीड़ा देता है लेकिन जब आप लगातार व्यायाम करते रहेंगे तब जाकर कहीं आप की आदत बन जाएगी।

अब बात आती है व्यायाम के समय अवधि के बारे में दोस्तों में तो आपसे यही कहना चाहूंगा कि व्यायाम करने के बाद यदि आपके शरीर में दर्द होता है तो आपको जब तक व्यायाम नहीं करना चाहिए जब तक दर्द कम ना हो जाये क्योंकि दोस्तों व्यायाम करने पर हमारी शरीर में आंतरिक पर्त टूटने लगती है इसी वजह से हमारी शरीर में दर्द होता है यदि आप दर्द के होते हुए भी व्यायाम करते हैं तो फिर उन पर्तों को जुड़ने का मौका नहीं मिलता और इसी वजह से आपकी सेहत पर प्रभाव पड़ता है।

तो बेहतर यही है जब तक आप के दर्द ठीक ना हो जाए तब तक अगला व्यायाम न करें चाहे 1 दिन लगे या फिर 2 दिन आप धीरे-धीरे प्रयास करें यही बेहतर होगा।

हम रात में कब सोना चाहिए और सुबह कब उठना चाहिए:

दोस्तों आज मोबाइल फोन हमारी आंखों के लिए एक कीड़ा सा बन चुका है बिना मोबाइल के तो जैसे जीवन अधूरा लगता हो लेकिन क्योंकि मोबाइल फोन हमारी हर सवाल का जवाब बहुत आसानी से दे देता है और मनोरंजन का साधन भी बन चुका है लेकिन मोबाइल फोन के कारण ही हम लोग ठीक ढंग से नींद नहीं लेते हैं जिसका दुष्प्रभाव हमारी सेहत पर पड़ता है।

दोस्तों देर रात तक मोबाइल इस्तेमाल करने से हमारी आंखों के नीचे काले घेरे आने लगते हैं जो कि इस बात का संकेत देते हैं कि हम कम नींद ले रहे हैं और यह तो सभी जानते हैं कम नींद लेना सेहत के लिए एक खतरनाक बीमारी का कारण बन सकती है।

भले ही विज्ञान ने बहुत तरक्की की है लेकिन उसके दुष्प्रभाव भी बहुत ज्यादा है इसलिए हम लोगों को खुद पर संयम रखना होगा विज्ञान के द्वारा दिए गए वरदानों को हम चाहे तो अभिशाप भी बना सकते हैं क्योंकि दोस्तों आज-कल इंसान का नजरिया ऐसा होता है कि वह वरदान कम और अभिशाप ज्यादा लेता है।

आज की इस पीढ़ी में मोबाइल फोन की ऐसी लत लगी हुई है, कि मानो कोई उपलब्धि हासिल कर रहे हो हालांकि बहुत से लोग इसका अच्छे कामों में प्रयोग कर रहे हैं लेकिन ज्यादातर लोग खासकर पढ़ने वाले बच्चे इसका गलत इस्तेमाल कर रहे हैं जिसका खामियाजा हम लोगों को भुगतना होगा।

Conclusion

तो दोस्तों आज मैंने आपको बताया है कि किस प्रकार हमें व्यायाम करना चाहिए और अच्छी सेहत कैसे बनाये तथा खानपान रखना चाहिए जिससे हमारी सेहत पर कोई भी दुष्प्रभाव ना पड़े और हम एक सेहतमंद जिंदगी गुजार सकें दोस्तों आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट करके अवश्य बताएं।
धन्यवाद!

ये भी पढ़ें

ATM PIN Kaise Banaye ( Step By Step पूरी जानकारी हिंदी में )

ATM Full Form in Hindi | ATM का फुल फॉर्म क्या है ?

Flyout क्या है कैसे सेटअप करें ? और इससे पैसे कैसे कमायें

Top 9 YouTube Trending Topics in Hindi

Blogging Se Paise Kaise Kamaye ( पूरी जानकारी हिंदी में )

Leave a Comment