Download GB WhatsApp 2021 | जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड और अपडेट कैसे करे?

क्या आप भी GB WhatsApp Download Kaise Kare 2021? की समस्या से परेशान है या फिर जीबी whatsapp डाउनलोड v7 90 नहीं कर पा रहे हैं तो आपको घबराने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है क्योंकि हम, अपने इस आर्टिकल में, आप सभी को विस्तार से ना केवल जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड और अपडेट कैसे करे? की जानकारी प्रदान करेंगे बल्कि साथ ही साथ हम, आपको अपने इस आर्टिकल में, जीबी व्हाट्सएप 2021 नया की भी पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

GB WhatsApp Download Kaise Kare

आप सभी भली-भांति जानते है कि, WhatsApp एक दुनिया का जाना-माना Instant Messaging App जो कि, ना केवल आपको संदेभ भेजने की सुविधा प्रदान करता है बल्कि साथ ही साथ आपको कई अलग – अलग फीचर्स भी प्रदान करता है जिससे आप बेहतर तरीके से WhatsApp का आनन्द प्राप्त कर पाते है लेकिन आज हम, आपको अपने इस आर्टिकल की मदद से विस्तार से GB WhatsApp and GB WhatsApp Download Kaise Kare 2021? के बारे में, बतायेंगे जिसकी मदद से ना केवल आप अपने चैटिंग एक्सीरियंस को बेहतर बना सकते है बल्कि बेहतर तरीके से GB WhatsApp का लाभ भी प्राप्त कर सकते है।

अन्त, हमारा ये पूरा आर्टिकल मुख्य तौर पर GB WhatsApp Download Kaise Kare 2021? पर आधारित होगा जिसमें हम, अपने सभी पाठको को विस्तार से जीबी whatsapp डाउनलोड v7 90, gb wala whatsapp download? और साथ ही साथ जीबी व्हाट्सएप 2021 and GB WhatsApp Download Kaise Kare 2021? नया की भी विशेषताओँ सहित जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आप भी जल्द से जल्द GB WhatsApp को Download करके इसका लाभ प्राप्त कर सकें क्योंकि यही हमारे इस आर्टिकल का लक्ष्य है।

जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड और अपडेट कैसे करे?

आइए अब हम, अपने सभी पाठको व युवाओं को कुछ बिंदुओँ की मदद से विस्तार से बतायेंगे कि, आप कैसे आसानी से अपने एंड्रायड स्मार्ट फोन में, GB WhatsApp / GB WhatsApp Download Kaise Kare 2021? को Download कर सकते है जिसकी पूरी प्रक्रिया इस प्रकार से हैं-

  1. GB WhatsApp को Download को अपने स्मार्टफोन में, डाउनलोड करने लिए सबसे पहले आपको इस लिंक – https://gbapps.net/download-gbwhatsapp-apk/ पर क्लिक करना होगा।
  2. इसके बाद GB WhatsApp का पूरा एप्प आपके एंड्रायड स्मार्ट फोन में, डाउनलोड हो जिसे आप आसानी से अपने स्मार्टफोन में, इंस्टॉल करके इसका पूरा रोमांच प्राप्त कर सकते है।

उपरोक्त सभी बिदुओँ की मदद से हमने आपको बताया कि, आप कैसे अपने स्मार्टफोन में, आसानी से GB WhatsApp को Download करके इसका पूरा रोमांच प्राप्त कर सकते है।

ये भी पढ़ें:

FM WhatsApp डाउनलोड कैसे करे?

YouTube विडियो डाउनलोड कैसे करे?

जीबी whatsapp डाउनलोड v7.90 – इंस्टॉल कैसे करें?

आइए अब हम, आप सभी को कुछ बिंदुओं की मदद से बतायेंगे कि, आप अपने स्मार्टफोन में, कैसे आसानी से जीबी whatsapp डाउनलोड v7 90 को इंस्टॉल कर सकते है जिसकी पूरी प्रक्रिया इस प्रकार से हैं-

  1. सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में, इस लिंक – https://gbapps.net/download-gbwhatsapp-apk/ की मदद से जीबी whatsapp को डाउनलोड करना होगा।
  2. अब इसे इंस्टॉल करने से पहले इन बिंदुओं को पूरा करना होगा जो कि, इस प्रकार से हैं-
  • सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन की Security Setting में, जाना होगा।
  • इसके बाद आपको Unknown Sources के विकल्प पर Click करना होगा।
  • अब आपको यहां पर Unknown Sources का विकल्प मिलेगा जिसे आपको Enable करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने GB Whats App Application को अपने स्मार्टफोन में Install करना होगा।
  • अब आपको अपने स्मार्टफोन में Application को Open करना होगा।
  • अन्त में, आपको अपने Mobile Number को Verify करना होगा।

उपरोक्त प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद आप आसानी से अपने स्मार्टफोन में, जीबी whatsapp डाउनलोड v7 90 को इंस्टॉल कर पायेगे और इसका पूरा रोमांच व आनन्द प्राप्त कर पायेगे।

जीबी व्हाट्सएप 2021 नया – Latest Features क्या है?

क्या आप जीबी व्हाट्सएप 2021 नया के सभी नये लेटेस्ट फीचर्स के बारे में, जानते है यदि नहीं जानते है तो आपको धबराने की कोई जरुरत नहीं है क्योंकि हम, अब आपको कुछ मौलिक बिंदुओँ की मदद से विस्तार से बतायेंगे कि, जीबी व्हाट्सएप 2021 नया के सभी Latest Features क्या है जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. Broadcast Feature

जीबी व्हाट्सएप 2021 नया में, आपको प्रमुख तौर पर ब्रॉकास्ट फीचर मिलता है जिसकी मदद से आप आसानी से 600 लोगो को ब्रॉडकास्ट कर सकते है जबकि पुराने में, आपको कुल 250 लोगो को ही ब्रॉडकास्ट करने का फीचर मिलता है।

  1. Image Limit Feature

वहीं दूसरी तरफ आपको जीबी व्हाट्सएप 2021 नया में, इमेज लीमिट का फीचर मिलता है जिसकी मदद से आप आसानी से 90 इमेज्स को आसानी से भेज सकते है जबकि पुराने वाले में, आप केवल 10 इमेज भी भेज पाते थे।

  1. Hide Last Seen and Call Disable Feature

जीबी व्हाट्सएप 2021 नया के आपको बिलकुल नया और बेहतरीन फीचर के तौर पर हाइड लास्ट सीन एंड कॉल डिस्बैल का फीचर मिलता है जिसके तहत आप किसी भी खास कॉन्टैक्ट के सीन को हाइड कर सकते है और साथ ही साथ उनके कॉल्स को भी डिस्बैल कर सकते है।

  1. Different Color Theme Feature

इस जीबी व्हाट्सएप 2021 नया में, आपको ना केवल अलग – अलग कलर्स के थीम मिलते है जबकि इसके साथ ही साथ आपको अलग – अलग थीम्स को डाउनलोड करना भी विकल्प मिलता है जिसे आप आसानी से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है।

  1. Hide Blue Tick Feature

जीबी व्हाट्सएप 2021 नया में, आप मैसेज को पढ़ा गया है या नहीं इसकी सूचना देने वाले फीचर अर्थात् ब्लू टीक को आसानी से हाइड कर सकते है।

  1. Videos Limit Feature

इस नये जीबी व्हाट्सएप 2021 नया में, अब आप सभी आसानी से 30 एम.बी तक की वीडियोस को सेंड कर सकते है जबकि पुराने वाले में, आपको केवल 10 एम.बी वीडियो भेजने का ही विकल्प मिलता था।

  1. Pin Lock Feature

अन्य के मुकाबले आपको जीबी व्हाट्सएप 2021 नया में, किसी खास या सीक्रेट चैट को पिन से लॉक करने का विकल्प भी मिलता है जिसकी मदद से आप लोगो के साथ गोपनीय तरह से अपनी चैट्स कर सकते है।

  1. Set Auto Re-Play Feature

इस नये जीबी व्हाट्सएप 2021 नया में, आपको अन्य के मुकावले सेट ऑटो रि-प्ले का फीचर मिलता है जिसका आप आनन्द प्राप्त कर सकते है।

  1. Different Messages Notification Icon Feature

इस जीबी व्हाट्सएप 2021 नया मे, आप किसी भी प्रकार के नोटिफिकेशन के लिए अलग – अलग प्रकार के कुल 16 आइकन्स का प्रयोग कर सकते है जो कि, पहले संभव नहीं था।

  1. Contact Limit Feature

पिछले वाले में आप केवल 250 कॉन्टैक्ट्स ही रख सकते थे जबकि इस जीबी व्हाट्सएप 2021 नया में आप आसानी से 600 कॉन्टैक्टस तक सुरक्षित करके रख सकते है।

  1. Edit Image Before Sharing Feature

जीबी व्हाट्सएप 2021 नया में, किसी भी इमेज को किसी अन्य को शेयर करने से पहले आराम से एडिट कर सकते है जो कि, एक बेहद खास फीचर है।

उपरोक्त बिंदुओँ की मदद से हमने आपको जीबी व्हाट्सएप 2021 नया के सभी नये – नये फीचर्स के बारे में, बताया।

जीबी व्हाट्सएप 2021 नया में, किन –किन चीजों की सैटिंग की जा सकती है?

आइए अब हम, आपको कुछ बिंदुओं की मदद से बतायें कि, आप जीबी व्हाट्सएप 2021 नया में किन – किन चीजों की सैटिंग कर सकते है जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. Media Sharing
  2. Auto Reply Message
  3. Lock
  4. Change App Fonts
  5. Themes
  6. Other Modes की सैटिंग कर सकते है ।

उपरोक्त बिंदुओँ की मदद से हमने आपको बताया कि, आप किन – किन चीज़ों की सैटिंग इस नये जीबी व्हाट्सएप 2021 नया में कर सकते है और इसका बेहतर अनुभव प्राप्त कर सकते है।

जीबी व्हाट्सएप 2021 नया को अपडेट कैसे करें?

यदि आप आसान तरीके से अपने जीबी व्हाट्सएप 2021 नया को अपडेट करना चाहते है तो आपको इसके लिए सिर्फ इन चरणों को पूरा करना होगा जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. सबसे पहले आपको अपने GB Whats App को ओपन करना होगा।
  2. अब आपको होम – पेज पर “Three Horizontal Lines” का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  3. अब यहां पर आपको सैटिंग का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  4. सैटिंग में, आने के बाद आपको अपडेट का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  5. अन्त में, यदि आप नया वर्जन इस्तेमाल कर रहे तो आपको इसका नोटिफिकेशन मिल जायेगा और यदि आप पुराना वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप अपने GB Whats App को अपडेट कर सकते हैं।

उपरोक्त चरणों को पूरा करने के बाद आप आसानी से अपने GB Whats App को अपडेट कर सकते है और इसका रोमांच प्राप्त कर सकते है।

GB Whats App 2021 के लाभ क्या है?

आइए अब हम, आप सभी को विस्तार से GB Whats App 2021 के मौलिक लाभों के बारे में, बताते है जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. आप GB Whats App को अपनी सुविधानुसार कस्टमाइज कर सकते है।
  2. GB Whats App की मदद से अब आप बड़ी से बड़ी मीडिया फाइल्स को आसानी से भेज सकते है।
  3. नये GB Whats App में, आप भेजे गये सभी संदेशो को आसानी से डिलीट कर सकते है।
  4. इस GB Whats App में, आप सभी अपने स्टेट्स को लिखने के लिए अब 250 शब्दो का प्रयोग आसानी से कर सकते है जबकि असली वाले में, आपको कुल 139 शब्द ही मिलते है।
  5. अब GB Whats App की मदद से आप एक साथ 30 से ज्यादा मीडिया फाइल्स को भेज सकते है जबकि पहले आप केवल 10 मीडिया फाइल्स को ही भेज पाते थे।

उपरोक्त बिंदुओँ की मदद से हमने आपको विस्तारपूर्वक GB Whats App के लाभों के बारे में, बताया।

GB Whats App के नुकसान क्या – क्या है?

जिस प्रकार GB Whats App के अनेको लाभ है ठीक उसी प्रकार से GB Whats App के कई नुकसान भी है जिन्हें हम, कुछ बिंदुओं की मदद से प्रस्तुत करना चाहते है जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. GB Whats App में, अपने आप किसी भी तरह का कोई स्व-अपडेट नहीं आता है।
  2. GB Whats App द्धारा किसी भी पॉलिसी व नियमों का पालन नहीं किया जाता है इसी वजह से आप GB Whats App को गूगल प्ले स्टोर या फिर एप्प स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते है।
  3. GB Whats App में, आपको एंड टू एंड एनक्रिप्सन का फीचर नहीं मिलता है जो कि, प्रमाणित करता है कि, आप GB Whats App का प्रयोग सुरक्षित तरीके से नहीं कर सकते हैं।
  4. GB Whats App में आपको सदैव वायरस का खतरा रहता है।

उपरोक्त सभी बिंदुओं की मदद से हमने आपको GB Whats App के नुकसानों के बारे में, बताया ताकि आप इसका प्रयोग अपने विवेक के अनुसार कर सकें।

Conclusion

GB Whats App पुराने वाले व्हाट्सअप से कई मायनो में, बेहद खास और विशेष है जिसमें आपको ना केवल अलग – अलग प्रकार के फीचर्स मिलते है बल्कि साथ ही साथ आप बेहतर तरीके से GB Whats App का आनन्द व रोमांच प्राप्त कर सकते है लेकिन जहां GB Whats App के अपने ही अनेको प्रकार के लाभ है वहीं दूसरी तरफ आपको GB Whats App के प्रयोग कई गंभीर नुकसानों का सामना भी करना पड़ सकता है।

अन्त, इसीलिए आपको GB Whats App का प्रयोग अपने विवेक के साथ करना चाहिए ताकि आप GB Whats App का बेहतर प्रयोग कर सकें और इसे ही सुनिश्चित करने के लिए हमने अपने इस आर्टिकल में, आपको विस्तार से जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड और अपडेट कैसे करे? की जानकारी प्रदान की।

अन्त, हमें पूरी उम्मीद व आशा है कि, आपको हमारा ये आर्टिकल जरुर पसंद आया होगा जिसके लिए ना केवल आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक करेंगे, शेयर करेंगे बल्कि साथ ही साथ अपने विचार व सुझाव भी हमें, कमेंट करके सांक्षा करेंगे ताकि हम, इसी तरह के आर्टिकल आपके लिए लाते रहें।

Leave a Comment