खोए हुए फोन को कैसे पायें | find lost mobile in hindi

How to find lost mobile in hindi :

दोस्तों क्या आपको अपना स्मार्टफोन खो जाने का डर लगा रहता है ?
अगर आपका उत्तर हाँ है तो इस पोस्ट को अन्त तक ज़रूर पढ़ना।

वैसे तो स्मार्ट फोन खो जाने पर सिर्फ फोटो वीडियो और ऑडियो फ़ाईल ही जाती थी लेकिन दोस्तों आज के इस आधुनिक दौर में स्मार्टफोन में लोग बहुत सा ऐसा डाटा रखते हैं जो खो जाने पर काफी बुरा अनुभव होता है और तो और दोस्तों आजकल लोग अपने बैंक तक की जानकारी को स्मार्टफोन में ही रखते हैं और ऑनलाइन लेन-देन में स्मार्टफोन अच्छी खासी मदद करता है तो इसलिए दोस्तों इन सभी बातों को ध्यान में रखकर मैं ये पोस्ट find lost mobile in hindi आप लोगों के लिए लिख रहा हूं कि खोए हुए फोन को वापस कैसे पाएं या खोये हुए फोन को कैसे लॉक करें।

 

खोए हुए फोन को कैसे पायें (How to find lost mobile) :

दोस्तों आज मैं आपको जिस एप्लीकेशन के बारे में बताने जा रहा हूं वह कोई छोटी कंपनी का एप्लीकेशन नहीं है बल्कि वह दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल का ही एक ऐप्लिकेशन है जिसके माध्यम से आप खोए हुए फोन की आसानी से लोकेशन ट्रेस कर सकते हैं और तो और दोस्तों आप अपने फोन पर 35 मिनट के लिए रिंग भी लगा सकते हैं दोस्तों यह रिंग आपके फोन पर अलार्म की तरह बजती रहेगी और जब तक आप इसे बंद नहीं करेंगे यह 35 मिनट तक लगातार बजती रहेगी जैसा कि आप स्क्रीन पर देख रहे हैं।

How to find lost mobile
How to find lost mobile

 

Find Device :

दोस्तों इस एप्लीकेशन का नाम Find Device है जो कि आप Google Play Store से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं इसका इंटरफेस नीचे स्क्रीनशॉट में मैं आपको दिखा रहा हूं क्योंकि Google LLC के ऐप्लिकेशन को ही आप डाउनलोड करें अन्यथा प्ले स्टोर पर ऐसे बहुत से एप्लीकेशन है जो कि डिवाइस फाइंड का ऑप्शन देते हैं लेकिन वह एप्लीकेशन फ्रॉड है इसलिए Google LLC का ही Find Device एप्लीकेशन डाउनलोड करे जैसा कि आप स्क्रीन पर देख रहे हैं।

How to find lost mobile
How to find lost mobile

 

Device Find कैसे करें :

मित्रों खोए हुए मोबाइल फोन को पाने के लिए आपको मोबाइल की सबसे महत्वपूर्ण चीज़ Gmail-ID और उसी ईमेल का पासवर्ड पता होना चाहिए दोस्तों जानकारी के लिए बता दें कि बिना ईमेल आईडी और पासवर्ड के आप किसी भी प्रोसेस को नहीं कर पाएंगे इसलिए ईमेल आईडी और पासवर्ड का होना जरूरी होता है और सबसे जरूरी आपके मोबाइल का डाटा ऑन होना चाहिए क्योंकि दोस्तों बिना डाटा ऑन हुए ईमेल आईडी या ऐसी कोई भी ऑनलाइन प्रोसेस मोबाइल फोन में नहीं हो पाएगी इसलिए मोबाइल फोन का डाटा ऑन होना चाहिए।

वैसे अगर बात करें बिना पासवर्ड के मोबाइल को ढूंढने की तो यह प्रोसेस कुछ कठिन पड़ जाती है क्योंकि इसमें पासवर्ड को रिसेट करने के लिए आपको उस मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है जिस मोबाइल नंबर पर आपने उस ईमेल आईडी को बनाया है इसलिए मित्रों ज्यादातर केस में वह मोबाइल नंबर उसी डिवाइस में लगा होता है जो डिवाइस खो जाती है और इसीलिए बिना पासवर्ड के मोबाइल को ढूंढना काफी मुश्किल हो जाता है।

Read full > Google पर ये 5 चीजें गलती से भी Search ना करें

Device Find Process :

दोस्तों इस एप्लीकेशन को किसी भी मोबाइल फोन में डाउनलोड करने के बाद आपको इसे ओपन कर लेना है अब आपके सामने कुछ इस तरीके का इंटरफेस आ जाएगा जैसा कि आप नीचे चित्र में देख रहे हैं।

find lost mobile hindi
find lost mobile hindi

अब आपको यहां दो ऑप्शन दिखाई देंगे यदि आपकी ईमेल आईडी इस मोबाइल फोन में पहले से ही लॉगिन है तो ऊपर वाले ऑप्शन पर टैप करके अपनी ईमेल आईडी को चुने और CONTINUE AS YOUR EMAIL ID पर टैप करें।
या आप SIGN IN AS GUEST पर क्लिक करें और अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर साइन इन पर क्लिक करें

इसके बाद आपसे लोकेशन की परमिशन मांगी जाएगी जिसे आप Allow कर देंगे और फिर आपके सामने एक मैप खुलकर आ जाएगा जिस पर आपके मोबाइल की सटीक लोकेशन मौजूद होगी जैसा कि आप स्क्रीन पर देख रहे हैं जिससे आप उस स्थान पर पहुंच कर अपने मोबाइल पर रिंग लगाएं और चोर को हाथों हाथ आसानी से पकड़ सकते हैं।

 find lost mobile in hindi
find lost mobile in hindi

 

लेकिन नीचे आपके मोबाइल की फुल इनफार्मेशन भी आपको देखने को मिल जाएगी जैसे कि आपके मोबाइल में बैटरी कितनी है या सिग्नल कितने आ रहे हैं और इसके नीचे आपको तीन ऑप्शन देखने को मिलेंगे।

  •  Play Sound
  • Secure Device
  • Erase Device

अगर आपको लगता है कि आपका मोबाइल कहीं आस-पास ही गुम हो गया है तो आप Play Sound पर टच करेंगे इसके बाद 35 मिनट लगातार साउंड प्ले होगा जिससे आप आसानी से अपने मोबाइल को ढूंढ सकते हैं लेकिन अगर आपको लगता है कि आपका मोबाइल फोन किसी दूसरे के हाथ लग गया है तो आपको Secure Device ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके सामने एक नई विंडो ओपन हो जाएगी जिसमें आपको 100 Words का मैसेज लिखने का ऑप्शन मिलेगा और एक मोबाइल नंबर डालने का वैकल्पिक स्थान मिलेगा जिससे आप मोबाइल फोन चोरी करने वाले व्यक्ति को यह बता सकते हैं कि यह मोबाइल मेरा है और आप इस नंबर पर संपर्क करके हमें यह वापस कर दें वरना पुलिस में शिकायत दर्ज कर दूँगा इससे शायद वो आपका फोन आसानी से वापस करदे।

How to find lost mobile
How to find lost mobile

 

दोस्तों इतना करने के बाद इस मोबाइल की स्क्रीन पर Popup Window आने लगेगी जिस पर आपका लिखा हुआ मैसेज और मोबाइल नंबर के साथ कॉल करने का ऑप्शन भी आने लगेगा जिससे वह व्यक्ति उस पर टैप करके आपको तुरंत कॉल भी कर सकता है।

अगर यह सब करने के बाद भी आपको कोई हल नहीं मिलता है तो आप सबसे नीचे वाले ऑप्शन Erase Device पर क्लिक करें और अपने मोबाइल का सारा डाटा डिलीट कर दें जिससे आपके मोबाइल में जरूरी Documents और बैंक जैसी जानकारी भी आसानी से डिलीट हो जाएगी और आपका मोबाइल एक नए मोबाइल फोन जैसा हो जाएगा जिससे आपका डाटा किसी दूसरे व्यक्ति के पास नहीं रहेगा।

Read Full – How to Hide Online on WhatsApp in Hindi 2020

निष्कर्ष :

मित्रों खोए हुए मोबाइल फोन को पाने के लिए सबसे बेहतर तरीका यही है जोकि Google की तरफ से एक मुफ्त सुविधा है इसका किसी भी तरह का अतिरिक्त चार्ज नहीं लिया जाता और यह किसी भी प्रकार से आपके डाटा को लीक नहीं करता है इसलिये अपने मोबाइल फोन को ढूंढने के लिए find lost mobile in hindi एक सुरक्षित तरीका है लेकिन याद रहे आपको अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड का पता होना बेहद जरुरी है।

2 thoughts on “खोए हुए फोन को कैसे पायें | find lost mobile in hindi”

Leave a Comment