Deleted Photos Recover कैसे करें (Step By Step 100% Guaranteed Recovery)

दोस्तों, आजकल सभी के पास Android Phones होते ही है। आजकल लोग मोबाइल को न केवल बात करने के लिये बल्कि, अपने documents को रखने के लिए तथा फोटोज को रखने के लिये उपयोग करने लगे है। आजकल सभी लोग अपने दोस्तों और फैमिली के साथ बिताये हुए moments को ज़िंदगी भर सहेज कर रखने के लिये फोटोज लेते रहते है, जो उनकी पुरानी यादो को फिर से तारो ताजा करने के लिए एक याद के रूप में सहेजे रहते है।

ऐसे में अगर आपसे गलती से आपके मोबाइल से वो सारे फोटोज delete हो जाये, तब आप क्या करेंगे? ऐसे समय मे इन्सान को गुस्सा और अफसोस के इलावा कुछ समझ नही आता है। लेकिन अब आपको निराश होने की कोई जरूरत नहीं क्योंकि अब आप अपने फोटोज को वापस से अपने मोबाइल में रिस्टोर कर सकते है। लेकिन अब आप सोच रहे होंगे कि, Deleted photos recover कैसे करें या Memory card se deleted photo kaise recover kare

लेकिन,अब आपको ज़्यादा सोचने की ज़रुरत नही है, क्योंकि आज हम आपको बताने वाले कुछ ऐसे तरीके जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल से डिलीट हुये सारी फोटोज को वापस अपने मोबाइल में रिस्टोर कर सकते है, पर इसके लिये आपको हमारा यह लेख बडे ही ध्यान से पढना होगा। तो आइए जनते है की Deleted photos recover kaise kare और इसके साथ ही हम यह भी जानेगे, की Mobile se deleted photo ko kaise recover kare

Android Phone में Deleted Photos Recover कैसे करें

Deleted Photos Recover कैसे करें

कभी-कभी ऐसा होता है, की हम गलती से अपने मोबाइल से फोटोज delete कर देते है और उसके हम परेशान होने लगते है, की अखिर Delete photos recover कैसे करें, इसके बारे में हम आपको इस लेख में सरलता से बताएंगे। आपको अपने मोबाइल में वापस से delete हुए फोटोज को लाने के लिए एक Mobile Application को download करना होगा। जिसकी मदद से आप अपने सारे delete फोटोज को वापस अपने मोबाइल में आसानी से restore कर सकते है।

Deleted WhatsApp Videos And Photos Recover कैसे करें

Diskdigger photo recovery App से Delete photos recover कैसे करें

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल में किसी भी brower (ex-chrome browser) से Diskdigger photo recovery नाम का एक Mobile Application को download कर लीजिए।

 

  • Diskdigger photo recovery mobile Application को download करने के बाद आप इसे अपने मोबाइल में install कर लीजिये। 

 

  • जब Application Install हो जाये, तब आप इस Application को अपने मोबाइल में open करे।

 

  • Open करने के बाद, आपकी screan पर एक पेज open हो जाएगा जो आपको आपकी deleted फोटोज scan करने के लिये permission मांगेगा। 

 

  • इसके लिए आपको दिए गये Option (start  Basic Photo Scan) पर क्लिक कर देना है।

 

  • उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक और पेज ओपन हो जाएगा। पेज ओपन होते ही यह Application आपके deleted फोटोज को scan करना शुरू कर देती है और कुछ ही समय बाद आपके mobile से delete हुये सारे फोटोज दिखाई देने लगेंगे। 

  • इसके बाद आप जिन- जिन फोटोज को recover करना चाहते है , उन फोटोज पर click करते हुए आप उन delete  फोटोज को सेलेक्ट कर लीजिये ।

 

  • इसके बाद आपको सबसे नीचे दो ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे। पहला ऑप्शन (Recover) का दिखाई देगा और दूसरा (Cleanup) यानी  फोटोज को डिलीट करने के लिए दिखाई देगा। 

 

  • जिसमे से आपको Restore के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।  क्लिक करने के बाद आपके सामने फ़ोटो के रूप में (How would you like to recover the file) में तीन ऑप्शन दिखाई देने लगेंगे। जिनमे से किसी भी ऑप्शन को सेलेक्ट करके आप अपनी deleted फोटोज को वापस से अपने मोबाइल में recover कर पाएंगे।

1st option

अगर आप अपने डिलीट फोटोज़ को अपनी Device / Email / या Google drive में सेव करना चाहते है, तो आप पहले option पर क्लिक कर सकते है। जिसके बाद आप जहाँ फोटोज को रिकवर करना चाहते है, Select करके वापस से रिस्टोर कर सकते है। 

2nd option

आप फोटोज को अगर अपने SD कार्ड में रिस्टोर करना चाहते है, तब आप Custume location को सेलेक्ट कर सकते है। जिसके बाद आप अपनी deleted फ़ाइल को, अपने SD कार्ड में वापस से रिस्टोर कर सकते है।

ध्यान रहे, अगर आप अपने फोटोज  SD कार्ड में रिस्टोर कर रहे है, तो अपने फोटोज रिकवर करने से पहले अपने SD कार्ड के डेटा की कॉपी रख ले। क्योकि रिस्टोर करते वक्त अगर आपका SD कार्ड currupt होता है, तब आपके पास आपका Data Safe रहेंगा।

3rd option

अगर आप अपने deleted फोटोज को FTP server से रिकवर करना चाहते है, तो आपको इसके लिए access देना पड़ेगा।

 

Note: आप अपने Data को रिकवर करने के लिए किसी और Application का भी उपयोग कर सकते है। लेकिन किसी भी Application को use करने से पहले यह सुनिश्चित कर ले की आपका Data safe रहेगा या नहीं ।

Software से Deleted फोटोज कैसे Recover करें

अगर आप Software  की मदद से अपने deleted फोटोज को वापस से रिकवर करना चाहते है, तब आपको अपने कम्प्यूटर में एक सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना पड़ेगा। जिसकी मदद से आप आसानी से अपने मोबाईल से deleted फोटोज को recover कर सकते है। तो आइए जानते है, की Software की मदद से Delete hua photo kaise recover kare

Asoftech photo recover Software Delete photos को recover कैसे करें

  • इसके लिये सबसे पहले आपको अपने कम्प्यूटर में Asoftech photo recovery सॉफ्टवेयर को download करना होगा। 

 

  • Download करने के बाद आप अपने कम्प्यूटर में इस सॉफ्टवेयर को install कर लीजिये। 

 

  • अगर आपको अपने मोबाइल से delete हुई फोटोज को रिकवर करना है, तो आप अपने मोबाइल को USB केबल की मदद से कम्प्यूटर से connect कर लीजिए और यदि आपके फोटोज SD कार्ड से DELETE हुये है  तब आप कार्ड रीडर की को कम्प्यूटर में लगा लीजिए ।

 

  • इसके बाद आप कम्प्यूटर में इस सॉफ्टवेयर को ओपन कीजिये। जिसके बाद आपके सामने आपकी device दिखाई देने लगेगी। जिसके बाद आपको अपनी डिवाइस को select कर लेना है ।

 

  • Select करने के बाद यह सॉफ्टवेयर आपकी डिवाइस को scan करना शुरू कर देगा। स्कैन होने के बाद आपके सामने आपकी delete फोटोज दिखाई देने लगेंगी।

 

  •  इस सॉफ्टवेयर की सबसे खाश बात यह है, कि यह आपको File का साइज भी दिखाता है। इसके बाद आप जिन फोटोज को वापस recover करना चाहते है, उन फोटोज पर क्लिक करके सेलेक्ट कर लीजिए। 

 

  • वहाँ आपको रिकवर का एक ऑप्शन दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करके आप अपनी सभी deleted फोटोज को वापस से अपने मोबाइल में recover कर सकते है।

 

Note: किसी भी तरह का recover करने से पहले अपने डेटा का बैकअप अवश्य रखे। यह आपकी डेटा को सुरक्षित रखने के लिये उपर्युक्त होगा।

किसी भी सॉफ्टवेयर को उपयोग करने से पहले यह सुनिश्चित करे, कि वह सॉफ्टवेयर आपके डेटा को किसी भी तरह की हानि न पहुँचाये। आप सॉफ्टवेयर उपयोग मे लाने से पहले किसी expert से सलाह ले सकते है।

Other Software

हम यहाँ आपको कुछ और Software के बारे मे बताते वलाए है, जिसकी मदद से आप आसानी से Delete फ़ोटोस recover कर सकते है, तो आइए जानते है की Mobile se delete photo kaise recover kare

Recoverit Free Photo Recovery

इस सॉफ्टवेयर से आप फोटोज, videos ,music, emails, files बिना किसी रिस्क के रिस्टोर कर सकते है पर यह Software थोडा Costly होता है।

Photorec

यह एक बहुत अच्छा सॉफ्टवेयर है,जो अगर आपका सिस्टम खराब भी हो तब भी कारगार साबित होता है। बता दूँ, की यह Software भी थोडा Costly होता है।

Recuva

यह एक फ्री सॉफ्टवेयर है, जो आपके डेटा को पूरी तरह से erase होने के बाद भी वापस ला सकता है।

Steller Phoenix photo Recovery

यह बहुत ही friendly सॉफ्टवेयर है, जिसका उपयोग करना बहुत ही आसान है साथ ही इसे आसानी से चलाया जा सकता है। यह आपके किसी भी तरह के डेटा को रिकवर कर सकता है फिर भले वो डेटा accidently delete हुआ हो या किसी भी तरह का  malicious  attcak ही क्यो न हो।

Shutterstock क्या है और Shutterstock से पैसे कैसे कमायें

CRED App क्या है? CRED App कैसे इस्तेमाल करें 

Conclusion

दोस्तो उम्मीद करता हूँ, की आपको हमारा यह article पसंद आया होगा और महत्वपूर्ण भी रहा होगा साथ ही आपको अपने मोबाइल से Deleted photos recover कैसे करें इस आर्टिकल में हमने आपको बताया, कि कैसे अपने deleted फोटोज को बिना किसी दिक्कत के आप आसानी से रिस्टोर कर सकते है। यदि आप अपने फोटोज को सॉफ्टवेयर की मदद से वापस अपने मोबाइल में रिकवर करना चाहते है, तो आप किस तरह से सॉफ्टवेयर को डाऊनलोड करेंगे। साथ ही किस तरीके से आप उस सॉफ्टवेयर की मदद से अपने delete हुये फोटोज को वापस से अपने मोबाइल में रिकवर कर पाएंगे।

हमने यहाँ आपको कुछ चुनिंदा और अच्छे सॉफ्टवेयर के बारे मे बताया है, जिनसे आप अपने फोटोज को वापस से बिना किसी दिक्कत के रिकवर कर सकते है। दोस्तो ये सॉफ्टवेयर बहुत ही विश्वसनीय है। इन सॉफ्टवेयर से आपको किसी भी तरह के हानि नहीं होगी। अगर हमारा आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे, साथ ही हमारे पेज को follow करें। और यदि इस आर्टिकल में से सम्बंधित किसी भी तरह के सवाल हो तो आप हमें कमेंट करे हम आपके हर सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

Also Read:

Paytm KYC kaise kare | 2021 में पेटीम केवाईसी करने का सबसे Best तरीका

Amazon से पैसे कैसे कमायें – Amazon Affiliate Se Paise Kaise Kamaye

Ok ka full form kya hai और उसके पीछे की पूरी कहानी

SEO क्या है और Search Engine Optimization कैसे करते हैं? (पूरी जानकारी हिंदी में)

Twitter par Followers kaise badhaye 2021 (100% Working Trick)

Leave a Comment