Credit Card kaise Banaya Jata Hai | क्रेडिट कार्ड बनाने का तरीका Apply Online

Credit Card Kaise Banaya Jata Hai – आज के समय में क्रेडिट कार्ड बहुत ही जरूरी हो गया है लगभग हर किसी के हाथ में आप क्रेडिट कार्ड देखेंगे। मगर बहुत सारे लोगों को नहीं मालूम है कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कैसे और क्यों किया जाता है। आजकल बहुत सारे नवयुवक क्रेडिट कार्ड की तरफ आकर्षित होते है।

इसका सबसे बड़ा कारण बैंक भी है क्योंकि बैंक बहुत ज्यादा प्रेशर करती है और लोगों को बेचने क्रेडिट कार्ड बेचने की कोशिश करती है। अगर आप भी क्रेडिट कार्ड लेना चाहते है पर आपको नहीं मालूम कि क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाया जाता है तो आज के लेख में हम इससे जुड़ी विस्तार पूर्वक जानकारी सरल शब्दों में आपके समक्ष प्रस्तुत करने जा रहे हैं। 

Credit card kaise banaye

क्या आपके मन में क्रेडिट कार्ड को लेकर अलग-अलग तरह के सवाल आते है? जिसमें क्रेडिट कार्ड क्या है? क्रेडिट कार्ड कैसे बनाएं? (Credit Card Kaise Banaya Jata Hai) क्रेडिट कार्ड के लिए एलिजिबिलिटी और क्रेडिट कार्ड के लिए टर्म्स एंड कंडीशन शामिल रहते है। तो आज क्या लिखा आपके लिए है जिसमें हम क्रेडिट कार्ड से जुड़ी सभी तरह के सवालों के जवाब सरल शब्दों में आपके समक्ष प्रस्तुत करने जा रहे हैं। 

Credit Card Kaise Banaya Jata Hai | क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाया जाता है 2022

कार्यCredit Card
कम्पनीभारत के कोई भी बैंक की तरफ से
दस्तावेजकोई भी पहचान पत्र, सैलरी स्लिप और बैंक पासबुक
खर्चAnnual Charge + Renewal Charge
(अलग-अलग बैंक की तरफ से अलग-अलग शुल्क)
उद्देश्यअंतर्राष्ट्रीय ट्रांजैक्शन में पैसे लेने देन, कभी भी एक लिमिट तक इमरजेंसी खर्च और
अलग-अलग तरह के ऑफर की सुविधा कस्टमर को देना
Contents show

Credit Card kaise Banaya Jata Hai | क्रेडिट कार्ड बनाने का तरीका Apply Online

क्रेडिट कार्ड आप online या offline दोनों तरीके से बनवा सकते है, और कुछ बाँकों की तरफ से अलग अलग तरह के ऑफर दिए जाते है जिसके लिए आपको क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से (Credit Card Kaise Banaya Jata Hai) पहले हर तरह के बैंक के तरफ से मिलने वाले ऑफर के बारे मे समझ लेना चाहिए।

क्रेडिट कार्ड क्या है? | What is Credit Card in Hindi

क्रेडिट कार्ड एक साधारण एटीएम कार्ड जैसा होता है जिसका इस्तेमाल बिल्कुल एटीएम कार्ड की तरह किया जाता है। जिस तरह एटीएम कार्ड की मदद से हम किसी भी एटीएम मशीन से पैसा निकाल सकते है उसी तरह एक क्रेडिट कार्ड की मदद से हम किसी भी तरह के सामान को किसी भी दुकान से उधारी या EMI पर खरीद सकते है। 

इसके अलावा इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन में भी क्रेडिट कार्ड बहुत काम आता है। क्रेडिट कार्ड पर अलग-अलग प्रकार के ऑफर आते है तुरंत अगर आपको कोई प्रोडक्ट अच्छे ऑफर में चाहिए तो इसके लिए भी क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल किया जा सकता है। समझदारी और सावधानी से इस्तेमाल करते हुए क्रेडिट कार्ड आपके जीवन को आसान बना सकता है। मगर इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानना और आवेदन प्रक्रिया को समझना बहुत ही आवश्यक है।

क्रेडिट कार्ड के लिए एलिजिबिलिटी | Credit Card Eligibility

क्रेडिट कार्ड हर व्यक्ति नहीं रख सकता है इसके लिए कुछ खास योग्यता तय की गई है। अगर आप एक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दी गई योग्यताओं को ध्यानपूर्वक पढ़ें – 

अगर आप पहली बार क्रेडिट कार्ड ले रहे हैंEligibility For New Credit Card

  • आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए, मगर कुछ बैंकों में क्रेडिट कार्ड लेने के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 21 वर्ष रखी गई है। उदाहरण HDFC Bank की तरफ से क्रेडिट कार्ड लेने के लिए आप की न्यूनतम उम्र सीमा 21 वर्ष होनी चाहिए। 
  • क्रेडिट कार्ड लेने के लिए आपकी कमाई भी बहुत मायने रखती है। आमतौर पर भारत में क्रेडिट कार्ड लेने के लिए अलग-अलग तरह की कमाई बताई जाती है। मगर हम आपको बता दें कि अलग-अलग बैंक में क्रेडिट कार्ड के लिए अलग-अलग न्यूनतम कमाई सीमा तय की गई है। किसी बैंक में आपiको 1,500,00 सालाना कमाने पर क्रेडिट कार्ड दिया जाता है तो किसी बैंक की तरफ से ₹3,000,00 सालाना कमाने पर क्रेडिट कार्ड मुहैया करवाया जाता है।
  • उसके बाद क्रेडिट कार्ड लेने के लिए आपका पहचान पत्र और निवास प्रमाण पत्र बहुत मायने रखता है। बहुत सारे क्रेडिट कार्ड तिब्बत और नेपाल से आए हुए लोगों को दिया जाता है। मगर भारतीय राज्य में रहने वाले लोग अपने निवास प्रमाण पत्र के जरिए आसानी से क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं।

अगर आपके पास एक क्रेडिट कार्ड है और आप दूसरा क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैEligibility for Second Credit card

  • क्रेडिट कार्ड स्कोर अगर 750 से 900 के बीच में होता है तो उस नया क्रेडिट कार्ड मिलने की संभावना अधिक होती है।
  • अगर क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाई गई होती है या फिर क्रेडिट कार्ड की लिमिट जितना पैसा बकाया होता है तो क्रेडिट कार्ड नहीं मिलता।
  • अगर आप 1 साल से नौकरी या सेल्फ एंप्लॉयमेंट जैसा कुछ काम कर रहे हैं तब क्रेडिट कार्ड मिलता है।
  • आप कहां रहते हैं क्रेडिट कार्ड लेने के लिए यह भी मैटर करता है, एक गांव में रहने वाले आदमी को क्रेडिट कार्ड मुश्किल से मिलता है।

Credit Card के लिए Terms & Conditions

  • क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने पर किसी भी वस्तु की कीमत बिना ब्याज के 20 से 50 दिन के अंदर चुकानी होती है। आसान शब्दों में आप महीने की शुरुआत में 1 तारीख से 30 तारीख तक कोई भी सामान खरीदें तो अगले महीने के 20 तारीख तक आपको उन सभी सामानों की कीमत चुकानी होती है।
  • क्रेडिट कार्ड का बिल आने के 20 दिन के अंदर अगर आपने भुगतान किया तो किसी भी तरह का ब्याज नहीं देना पड़ेगा।
  • क्रेडिट कार्ड का एक minimum due amount होता है जिसका भुगतान करना अनिवार्य है बाकी कीमत का भुगतान आप EMI के जरिए कर सकते है।
  • क्रेडिट कार्ड के जरिए एटीएम से पैसा निकाला जा सकता है मगर उसके ऊपर ब्याज देना पड़ता है।
  • क्रेडिट कार्ड के ऊपर वार्षिक शुल्क और रिन्यूअल शुल्क देना होता है। अलग-अलग प्रकार के क्रेडिट कार्ड और अलग-अलग कंपनी के तरफ से मिलने वाले क्रेडिट कार्ड के ऊपर लगने वाले शुल्क अलग-अलग होते हैं।
  • लगातार दो महीने तक minimum due amount का भुगतान न करने पर अलग-अलग बैंक के तरफ से अलग-अलग एक्स्ट्रा शुल्क लगाया जाता है।
  • क्रेडिट कार्ड की मदद से एटीएम से पैसा निकालने पर हर ट्रांजैक्शन पर ₹500 या ट्रांजेक्शन का 2.5% जो ज्यादा हो वो शुल्क के रूप में लगाया जाता है।
  • क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आप भारत और भारत के बाहर भी कहीं भी कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज – Documents for Credit Card

  • पहचान पत्र (इसमें आप आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, जैसे किसी भी दस्तावेज का इस्तेमाल कर सकते हैं)
  • अगर आप नौकरी करते है तो आपके पास सैलरी स्लिप होनी चाहिए।
  • अगर आप व्यवसाय करते है तो आपके बैंक का पासबुक अपडेट होना चाहिए जिससे पता चले कि कितना ट्रांजैक्शन होता है।

बस इतने से दस्तावेज को आप बैंक के क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर के सामने प्रस्तुत करेंगे तो आप क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं | Apply for Credit Card 2022

आज ऑनलाइन या ऑफलाइन क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है। मगर क्रेडिट कार्ड बनवाने से पहले आपको यह मालूम होना चाहिए की आपको किस तरह का क्रेडिट कार्ड चाहिए।

अलग-अलग तरह की आमदनी रखने वाले और अलग-अलग तरह के खर्चे को मैनेज करने वाले लोगों के लिए अलग-अलग प्रकार के क्रेडिट कार्ड बनाए गए है। कुछ ऐसे क्रेडिट कार्ड है जो मुख्य रूप से लग्जरी खर्चों के लिए इस्तेमाल किए जाते है, तो कुछ ऐसे क्रेडिट कार्ड है जिनका इस्तेमाल मुख्य रूप से शॉपिंग के लिए किया जाता है।

वहीं किसानों के लिए और स्टूडेंट के लिए भी अलग-अलग प्रकार के क्रेडिट कार्ड बनाए गए हैं, तो क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले आपको मालूम होना चाहिए कि आपकी आमदनी कितनी है आपको एक क्रेडिट कार्ड से कितना खर्च करना चाहते हैं और किस चीज पर खर्च करना चाहते हैं ताकि आप सही क्रेडिट कार्ड का चयन कर सके।

Step 1 – सबसे पहले आप जिस बैंक का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करना चाहते हैं उस बैंक के कस्टमर केयर से बात करें। अलग-अलग Bank ka credit card number नीचे दिया गया है।

SBI Credit Card ka Number1860 180 1290
HDFC Credit Card Ka Number61606161
ICICI Credit Card Ka Number1860 120 7777
RBL Bank Number022 6232 7777
Axis Bank Credit Card Number1-860-500-5555
Kotak Mahindra Bank Credit Card Number1860 266 2666

Step 2 – अब उनको अपनी क्रेडिट कार्ड की जरूरत बताइए। अलग-अलग खर्चे और अलग-अलग आमदनी के लोगों के लिए अलग अलग तरह का क्रेडिट कार्ड होता है आप जिस तरह के खर्चे के लिए क्रेडिट कार्ड चाहते हैं इसे समझाइए।

Step 3 – आपके क्रेडिट कार्ड के प्रकार में से एक क्रेडिट कार्ड चुनने के बाद आपके एड्रेस, या सैलरी स्लिप या किसी भी तरह के सवाल का जवाब बैंक के कस्टमर केयर के द्वारा दिया जाएगा।

Note – 

  • अगर आपको किसी प्रकार के खास निर्देश का पालन करना होगा तो वह बैंक के कस्टमर केयर द्वारा बता दिया जाएगा।
  • आज घर बैठे ऑनलाइन भी क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं साथ ही बैंक किस शाखा में कहां जाना है और कैसे कार्य करना है इसके बारे में ऑफलाइन आवेदन की जानकारी नीचे दी गई है।

अनलाइन क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाए | Online credit card Kaise banvaen

अगर Online Apply Kaise Kare, Credit Card Kaise Banaye, Credit Card Ke Liye , Credit Card Kya Hota Hai, Credit Card Form, Credit Card Kaise Banega इस तरह के सवाल मन में आ रहे हैं तो घर बैठे क्रेडिट कार्ड बनाने की प्रक्रिया नीचे बताई गई है।

Note – हम उदाहरण के तौर पर एसबीआई क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करके दिखा रहे हैं इसी प्रक्रिया का इस्तेमाल आप अन्य बैंक के लिए भी कर सकते हैं। 

Step 1 – सबसे पहले बैंक के अधिकारिक वेबसाइट या एप्लीकेशन पर जाएं। जैसे SBI का एप्लीकेशन YONO App है तो उस पर जाए। Website – https://www.onlinesbi.sbi/

Step 2 – अगर आप एसबीआई के नेट बैंकिंग के ग्राहक हैं तो अपने लॉगइन डिटेल से लॉगिन करें। अगर आपके पास लॉगइन डिटेल नहीं है तो एसबीआई के आधिकारिक वेबसाइट या एप्लीकेशन पर अपना मोबाइल नंबर देकर रजिस्ट्रेशन करें। 

Step 3 – YONO APP या SBI के वेबसाइट पर क्रेडिट कार्ड का एक सेक्शन होगा जहां Get New Credit Card के विकल्प पर क्लिक करे। 

Step 4 – आपके सामने अलग-अलग तरह के क्रेडिट कार्ड आएंगे और उनका फीचर्स बेनिफिट्स लिखा गया होगा उन सब को ध्यानपूर्वक पढ़ें और नीचे दिए गए Apply Now के बटन पर क्लिक करें।

Step 5 – अब आपके समक्ष एक फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको अपने शहर का नाम अपना मोबाइल नंबर Education, Occupation, Salary जैसी विभिन्न प्रकार की जानकारियों को ध्यानपूर्वक निर्देश अनुसार भरना है। 

Step 6 – अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे मरने के बाद आपको ऑनलाइन किसी भी प्रक्रिया से क्रेडिट कार्ड का शुल्क भुगतान करना है। इसके बाद तुरंत आपको बैंक की तरफ से फोन आएगा जिसमें आप से सभी प्रकार की जानकारी वेरीफाई करवाई जाएगी और 7 दिन के अंदर आपके घर के पते पर क्रेडिट कार्ड भेज दिया जाएगा।

ऑफलाइन क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे | Offline Credit Card Apply Kaise Kare

अगर आप ऑनलाइन बैंक के वेबसाइट और एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन नहीं करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप अपने नजदीकी बैंक के कार्यालय में जाकर क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है। 

  • सबसे पहले आपको अपने बैंक के नजदीकी शाखा में जाना है।
  • आप जिस बैंक का क्रेडिट कार्ड चाहते हैं उस बैंक के किसी भी शाखा में जाकर आप क्रेडिट कार्ड बनवाने की बात कहेंगे तो आपसे क्रेडिट कार्ड बनवाने की प्रक्रिया में अलग-अलग तरह के सवाल और उसके जवाब दिए जायेंगे। 
  • जब अब यह चुन लें कि आप को किस तरह का क्रेडिट कार्ड लेना चाहते है। तब एक एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा जिसमें आपको सैलरी स्लिप, या बैंक पासबुक, और आधार कार्ड के जेरोक्स जैसे चीजों को अटैच करना होगा। 
  • इसके बाद उसके साथ एप्लीकेशन फॉर्म को जमा कर देना है 7 दिन के अंदर आपके बताए गए एड्रेस पर एक क्रेडिट कार्ड बैंक की तरफ से भेज दिया जाएगा। 

क्रेडिट कार्ड बनवाने के फायदे – Benefits of Credit Card

अगर आप क्रेडिट कार्ड बनवाते हैं तो इससे आपको विभिन्न प्रकार के लाभ होंगे जिसकी जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है – 

  • इमरजेंसी की स्थिति में बिना पैसे के ट्रांजैक्शन करने में क्रेडिट कार्ड काम आता है।
  • किसी भी तरह के विदेशी ट्रांजैक्शन में क्रेडिट कार्ड काम आता है।
  • क्रेडिट कार्ड का स्कोर सही रखने से जल्दी लोन मिलता है।
  • Credit card से खरीदारी करने के लिए अलग-अलग तरह के ऑफर निकलते है, जिनका आप इस्तेमाल कर सकते है। 
  • क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं को बैंक सबसे पहले बेहतरीन प्रकार के ऑफर देता है।

क्रेडिट कार्ड के नुकसान – Loss of Credit Card

आजकल क्रेडिट कार्ड का नुकसान को भी लेकर भी अलग-अलग तरह की मुहिम चलाई जा रही है जिसकी जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है – 

  • क्रेडिट कार्ड आपको बाद में पैसा देने की सुविधा देता है जिस वजह से बाइंग हैबिट खराब हो जाती है और हम ऐसी चीज भी खरीदते हैं जिसकी हमें जरूरत नहीं होती।
  • क्रेडिट कार्ड जारी करने पर एक तरह से हमारे ऊपर उधार बढ़ता चला जाता है जिसका भुगतान धीरे-धीरे EMI के जरिए बोझ की तरह लगने लगता है। 
  • अगर आप सही समय पर क्रेडिट कार्ड के मिनिमम अमाउंट का भुगतान नहीं करते हैं तो बैंक की तरफ से दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।
  • क्रेडिट कार्ड का नुकसान तब ज्यादा असर करता है जब आप क्रेडिट कार्ड के नाम पर लिमिट के ऊपर की खरीदारी करते है।

क्रेडिट कार्ड से जुड़े कुछ आवश्यक प्रश्न (FAQ)

Q. क्या मुझे क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए?

अगर आप किसी तरह के अंतरराष्ट्रीय ट्रांजैक्शन करते है, वर्तमान समय में आपको इमरजेंसी के वक्त कोई चीज खरीदना पड़ा और आपके पास पर्याप्त पैसा नहीं हुआ तो ऐसी परिस्थिति में क्रेडिट कार्ड बहुत काम आता है।

Q. क्रेडिट कार्ड का नुकसान क्या है?

अगर आप अपनी लिमिट से ज्यादा खरीदारी करते हैं तब समय पर सारा पैसा ना चुकाने पर हर महीने EMI या अधिक ब्याज देना पड़ता है।

Q. क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल जरूरत पर इमरजेंसी के दौरान किसी तरह के सामान को खरीदने के लिए या फिर क्रेडिट कार्ड की लिमिट से कम सामान खरीदने के लिए करना चाहिए।

Q. क्रेडिट कार्ड लेने में कितना खर्च आता है?

अलग-अलग बैंक के द्वारा क्रेडिट कार्ड पर अलग अलग तरह का शुल्क लगाया जाता है मगर मुख्य रूप से रिन्यूअल और एनुअल शुल्क लगाया जाता है। तो हम ऐसा मान सकते हैं कि अधिकतर बैंक में क्रेडिट कार्ड लेने के लिए आपको ₹1000 से ₹5000 तक का खर्च आ सकता है।

Q. क्रेडिट कार्ड लेने के लिए कौन सा दस्तावेज होना चाहिए?

क्रेडिट कार्ड लेने के लिए आपके पास पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड सैलरी स्लिप और अपने बैंक पासबुक का एक अपडेट जेरॉक्स होना चाहिए।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको बताया क्रेडिट कार्ड कैसे बनाया जाता है (Credit Card Kaise Banaya Jata Hai)। क्रेडिट कार्ड क्या है क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कैसे करते हैं और किस प्रकार क्रेडिट कार्ड बनाया जाता है यह कुछ साधारण जानकारी है जिसके बारे में आपको मालूम होना चाहिए। अगर आप इसके बारे में विस्तार पूर्वक इस लेख के जरिए समझ पाए हैं और एक बेहतरीन क्रेडिट कार्ड बनवा पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव विचार या किसी भी प्रकार के प्रश्न को कमेंट में पूछना ना भूलें। 

Also Read:

CRED App Kya Hai | CRED App कैसे इस्तेमाल करें

Online Paise Kaise Kamaye | ऑनलाइन पैसे कमाने के 25 धांसू तरीके

2 thoughts on “Credit Card kaise Banaya Jata Hai | क्रेडिट कार्ड बनाने का तरीका Apply Online”

Leave a Comment