Blog कैसे बनाये? | 2021 में फ्री ब्लॉग कैसे शुरू करे

दोस्तों इंटरनेट के इस दौर ने सभी चीजों को बहुत आसान बना दिया है। अब हमें घर बैठे ही इंटरनेट पर सारी जानकारी मिल जाती है। अब तो कई लोग इंटरनेट के माध्यम से ही घर बैठे पैसे भी कमाने लगे हैं। इंटरनेट द्वारा कमाई करने के लिए Blog बनाकर पैसे कमाना सबसे ज्यादा लोकप्रिय तरीका है। कई बार लोगों को लगता है, कि यह बहुत मुश्किल काम होगा। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि कोई भी आसानी से Blog बना सकता है और घर बैठे पैसे कमा सकता है।

 अगर आप भी Blog बनाना चाहते हैं और इससे पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपके सामने सबसे बड़ा सवाल यह होगा कि Blog कैसे बनाये अगर आप इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं,  तो बिल्कुल भी मत घबराइए क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Blog kaise banaye. ऐसे कई सारे लोग हैं जिन्होंने Blog बनाना एक पार्ट टाइम work के तौर पर शुरू किया था। 

लेकिन आज के समय में वह घर बैठे ही अपना Blog लिखकर ही इतने पैसे कमा लेते हैं, कि उन्हें नौकरी करने की जरूरत ही नहीं पड़ती। आप सभी हर्ष अग्रवाल को तो जानते ही होंगे। वे Blogging की दुनिया का एक बड़ा नाम बन चुके हैं। Blogging की सबसे बड़ी खासियत यही है, कि इसमें पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं होती। हम जितनी ज्यादा मेहनत करें उतना ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। 

वैसे तो, Free Blog और Website बनाने के लिए इंटरनेट पर कई सारे Platform मौजूद है। लेकिन इनमें से सबसे ज्यादा लोकप्रिय केवल दो ही हैं। तो आज हम आपको इन्हीं दो प्लेटफॉर्म के बारे में बताने जा रहे हैं। यह प्लेटफार्म पूरी तरह से भरोसेमंद और विश्वसनीय भी हैं। आप इन platforms का इस्तेमाल करके, बिना किसी चिंता के एक free Blog और Professional Blog Website बना सकते है। 

दोस्तों Blogging शुरू करने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि हम अच्छी तरह से जान लें कि आखिर Blog kya hai तो आइए हम जानते हैं कि Blog kya hai इसके अलावा यदि आपको Blog se paise kaise की जानकारी नही है, तो हमारे पिछ्ले पोस्ट की मदद से आसानी से जान सकते है। 

Blog क्या है {What is Blog in Hindi}

Blog कैसे बनाये

दोस्तों, हम इंटरनेट का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किसी भी चीज या किसी विषय पर सर्च करने के लिए करते हैं, तो जब भी हम गूगल का इस्तेमाल करते हैं या उसमें कोई भी चीज सर्च करते हैं, तो हमें कई सारे results देखने को मिलते हैं। इनमें से किसी एक वेबसाइट पर क्लिक करके आप उस चीज के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लेते हैं। 

इस जानकारी को हम सबसे पहले लिखते हैं और फिर उसे एक वेबसाइट का रूप दे देते हैं,  जो लोग यह लिखते हैं और इस जानकारी को साझा करते हैं उन्हें Blogger कहते हैं। Blogger इसी तरह से किसी जानकारी को दूसरों से शेयर करते हैं और घर बैठे पैसे कमाते हैं। 

उदाहरण के तौर पर हम यह कह सकते है, की मानिए आपने इंटरनेट पर  सर्च किया  की “what is blogging ” तो  इसे सर्च करते ही आपके पास गूगल पर हजारों रिजल्ट खुल जाएंगे। लेकिन आप ऊपर दिखाए गए चार या पांच रिजल्ट में से ही किसी एक को चुनेंगे। जो Blogger जितना अच्छा पोस्ट लिखता है और Search engine optimization करता है उसकी पोस्ट सबसे ऊपर दिखाई देती है।

आप सभी को लगता होगा कि किसी वेबसाइट या Blog को बनाने के लिए कंप्यूटर की भाषा (computer language) आना जरूरी है। लेकिन यदि आपको नही आता है, तो अक्सर इस काम को करवाने के लिए आपको पैसे देने पड़ते है। मगर अब ऐसा नहीं है क्योंकि आप बिल्कुल मुफ्त में Blog बना सकते हैं। 

Blog, बिल्कुल किसी वेबसाइट की तरह ही काम करता है। Blog बनाने के लिए आपको कंप्यूटर भाषा (computer language) का ज्ञान हो ऐसा जरूरी नहीं है। आप बिना किसी कंप्यूटर लैंग्वेज को जाने भी blog बना सकते हैं। तो चलिये जानते है कि free blog और Website कैसे बनाते है।

Free Blog कैसे बनाये?

एक Blog बनाना बहुत ही आसान होता है। अगर आप थोड़ा बहुत भी इंटरनेट का इस्तेमाल करना जानते हैं और कंप्यूटर चलाना जानते हैं, तो यह काम आपके लिए और भी आसान हो जाता है। यहां पर आपको दो तरीके बताए जाएंगे। इन दो तरीकों का इस्तेमाल करके आप अपने Blog की शुरुआत कर सकते हैं। Blogger और WordPress Blog बनाने के लिए सबसे ज्यादा लोकप्रिय platforms है। हम आपको इन दोनों प्लेटफार्म पर Blog बनाना सिखाएंगे, वह भी step by step 

Blogger par free Blog kaise banaye

Blogger कि सर्विसेस आपको गूगल द्वारा दी जाती हैं, तो यह मान कर चलिए कि यह पूरी तरह से सुरक्षित होता है क्योंकि यह गूगल का ही प्रोडक्ट है। इसलिए यह Blog बनाने के लिए काफी ज्यादा पॉपुलर है।  अगर आप blogger पर blog बनाना चाहते हैं, तो आपको केवल नीचे दिखाई गई कुछ स्टेप्स को फॉलो करना है 

Step no 1

सबसे पहले आपको अपना क्रोम ब्राउज़र खोलना है और उस पर www.blogger.com पर जाना है।

Step no 2

Blogger.com पर अपना Blog बनाने के लिए अपने ईमेल अकाउंट से साइन अप करें।

Step no 3

साइन अप करते ही आपको सामने दो ऑप्शन नजर आने लगेंगे । Google+ Profile और Blogger Profile । आप इनमें से किसी भी एक को सेलेक्ट करें और अपनी प्रोफाइल बनाएं।

Step no 4

अपनी प्रोफाइल बना लेने के बाद आपको “create blog” पर क्लिक करना है।

Step no 5

अपने Blog का टाइटल चुने – अब आपको अपने Blog का टाइटल चुनना है । ध्यान रहे कि आपके Blog का टाइटल और आपका वेबसाइट एड्रेस मिलता-जुलता हो। जैसे कि उदाहरण के तौर पर, www.techblogginghindi.in है तो अपने Blog का टॉपिक Technology and Blogging रखें।

Step no 6

Address – अब अब आपको अपने Blog के लिए एक एड्रेस चुनना है । Blog का एड्रेस वह होता है जिसके माध्यम से लोग आपके Blog तक पहुंच सकते हैं और आपके Blog को पढ़ सकते हैं । जैसे कि उदाहरण के तौर पर www.techblogginghindi.in

Step no 7

Theme – अब आपको अपने Blog के लिए एक थीम चुनना है । आप जिस भी तरह की थीम रखना चाहते हैं उसे चुन सकते हैं । आप अपने Blog की थीम को कभी भी बदल सकते हैं।

Step no 8

ऊपर बताई गई सभी स्टफ्स को फॉलो करने के बाद आपको क्रिएट Blog ‘create blog’ पर क्लिक करना है।

Create blog पर क्लिक करते ही आपका Blog तैयार हो जाएगा।

अब आप अपने Blog पर कुछ भी लिखकर उसे पोस्ट कर सकते हैं और लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं । इतना ही नहीं आप अपने Blog को उGoogle Adsense से जोड़कर घर बैठे पैसे कामना भी शरू कर सकते है।

WordPress पर फ्री Blog कैसे बनाये

दोस्तों , blogger.com की तरह ही आप WordPress पर भी फ्री Blog बना सकते हैं। हालांकि WordPress में आपको Blog बनाने के लिए दो तरीके उपलब्ध होते हैं। इसमें से एक paid होता है। इसके लिए आपको Domain Name और WebHosting की ज़रुरत पड़ती है।

मगर दूसरा तरीका बिल्कुल फ्री होता है । इसमें आप मुफ्त में Blog बना सकते हैं । तो आइए जानते हैं कि WordPress पर फ्री Blog कैसे बनाएं।

आप केवल चंद स्टेप्स को फॉलो करके WordPress पर free blog बना सकते हैं । तो आइए जानते हैं कि WordPress पर फ्री Blog कैसे बनाएं –

Step no 1

सबसे पहले आपको ब्राउज़र पर जाकर wordpress.com पर जाना है।

Step no 2

अब आपके सामने WordPress का पेज खुल जाएगा । इसके बाद आपको Get Started पर क्लिक करना है।

Step no 3

Get Started पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जाता है । इसमें आपको अपनी जानकारी जैसे कि , अपने blog का नाम , categories और Goal select करना है । इसके बाद आप continue पर क्लिक कर दें।

Step no 4

अब आप अपने Blog का address डालें और Free blog address को select करें।

Step no 5

इसके बाद आप free plan पर क्लिक करें और Start with free पर क्लिक करें।

Step no 6

अब इसमें आपको अपना ईमेल एड्रेस दर्ज करना है।

Step no 7

इसके बाद आप continue पर क्लिक कर दें। कंटिन्यू पर क्लिक करते ही वर्डप्रेस पर आपका Blog बनकर तैयार हो जाएगा। तो दोस्तों ऊपर दिखाई गई स्टेप्स फॉलो करके आप WordPress में अपना Blog बना सकते हैं।

Blog बनाने के फायदे

दोस्तों Blog बनाने के कई सारे फायदे होते हैं। यह इंटरनेट की दुनिया की सबसे अहम कड़ी है। अगर हम Blog नहीं बनाएंगे तो इंटरनेट का कुछ भी फायदा नहीं रह जाएगा क्योंकि Blogger अपने द्वारा दी गई जानकारी को दूसरों के साथ साझा करते हैं। इसी वजह से हम इंटरनेट पर जानकारी प्राप्त करने में सक्षम रहते हैं।

अगर Blogger अपने द्वारा दी गई जानकारी को दूसरों से साझा ना करें और Blog ना बनाएं तो फिर इंटरनेट का कोई भी महत्व नहीं रह जाएगा। Blogging करने के कई फायदे हो सकते हैं जैसे कि-

  • Blogger बनने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें पैसे कमाने के लिए आपको किसी के under में काम करने की जरूरत नहीं होती । आप अपनी मर्जी के मालिक बन कर अपना Blog बना सकते हैं।
  •  Blogging से पैसे कमाने के लिए आपको Google Adsense से जोड़ने की जरूरत होती है। इसका मतलब यह है कि आप दुनिया की जानी मानी और बड़ी कंपनी के संपर्क में आ सकते हैं और उनके साथ काम कर सकते हैं।
  • Blogger बनने का तीसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें आपको ऑफिस में बैठकर काम करने की जरूरत नहीं है । आप कहीं भी चलते – फिरते अपना Blog लिख सकते हैं और इसे पोस्ट कर सकते हैं।
  • किसी नियमित नौकरी के मुकाबले ऑफिस में कम समय में ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।
  • Blogger बनके आप इंटरनेट की दुनिया में भी नाम कमा सकते हैं।
  • इतना ही नहीं Blog आपका ज्ञान बढ़ाने में भी बहुत मदद करता है । जब आप Blog बनाते हैं तो नहीं नहीं जानकारियों से परिचित होते हैं । इससे आपका ज्ञान भी बढ़ता है।
  • Blog बनाने के लिए आपको काफी कम इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ती है । इसका अर्थ यह है कि आपको अपना Blogging करियर शुरू करने के लिए ज्यादा पैसा लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है।
  • Blogging करके आप अपना लेखक का करियर भी शुरू कर सकते हैं। Blogger बनकर आप एक राइटर बन सकते हैं और फिर अपनी पुस्तकें भी पब्लिश करवा सकते हैं।
  • Blogging करने से आप अपने clients से directly attached होते हैं।

दोस्तों अगर आपको Blogging करने में रूचि आती है और आपको लगता है, कि आप एक बहुत ही बेहतरीन Blogger बन सकते हैं, तो आप अपने फ्री Blog अकाउंट को एक प्रोफेशनल Blog अकाउंट में भी बदल सकते हैं। कई बार bloggers को google adsense से approval नहीं मिल पाता है। लेकिन अगर आप आसानी से Google Adsense से जुड़ना चाहते हैं, तो अपने फ्री Blogging अकाउंट को प्रोफेशनल Blog अकाउंट में बदलें। ऐसा करने से आपको आसानी से गूगल का अप्रूवल मिल जाएगा और आप जल्द ही घर बैठे पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

Conclusion

तो दोस्तों आज के बदलते कल में हमने आपको बताया कि एक Blog कैसे बनाया जाता है। हमारी बताई गई सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से अपना Blog बना सकते हैं। दोस्तों Blog बनाना एक बहुत ही interesting काम होता है  अगर आप एक लेखक बनना चाहते हैं, तो आपको इसकी शुरुआत Blog से ही करनी चाहिए।

आपको किसी ऐसे टॉपिक पर Blog बनाना चाहिए जिसे लोग पढ़ना पसंद करते हैं। आपको ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपना Blog पढ़ाने की कोशिश करनी है। आप जितना हो सके उतना ज्यादा अपने Blog को आकर्षित बनाएं। आशा करते हैं, कि अब आपको पता चल गया होगा कि Blog कैसे बनाते हैं। यदि आपको Blog कैसे बनाये अच्छे से समझ आएया है, तो सोशल मीडिया मे ज़रुर शेयर करे।

Also Read:

YouTube Subscribers Kaise Badhaye

Instagram क्या है? और Instagram Account कैसे बनायें

Backlinks क्या है Backlinks कैसे बनाये

YouTube Se Movie Download Kaise Kare

Blog Par Traffic Kaise Badhaye (100% Working Trick)

Leave a Comment