Backlinks क्या है और Quality Backlinks कैसे बनायें ( 100% Working Trick )

हो सकता है आपके मन में भी Backlinks क्या है Backlinks कैसे बनायें से संबंधित कई तरह के सवाल होंगे क्योंकि आए दिन हम यह सुनते रहते हैं कि एक ब्लॉग को Successful बनाने के लिए बहुत कुछ सीखने और प्रैक्टिकल करने की जरूरत होती है और इसी वजह से कितने नए ब्लॉगर अपने ब्लॉग को फेमस बनाने के लिए कई तरह की नई चीजें सीखते हैं।

जिनमे से सबसे महत्वपूर्ण है SEO और जब बात आती है SEO की तो उससे सम्बंधित सभी बातें दिमाग में दौड़ना शुरु हो जाती हैं, जिनमे से एक है Backlinks. लेकिन कई नए ब्लॉगर ऐसे है, जिन्हे इन बातो का बिल्कुल भी ज्ञान नही है। इसलिए हमने सोचा की क्यूँ ना आज हम आपको Backlinks से सम्बंधित पूरी जानकारी प्रदान करें।

तो दोस्तो, इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं, कि backlinks क्या है। और इसे कैसे बनाया जाता है। अगर आप ब्लॉग़ की दुनिया में नये हैं, तो आपके मन में ये सवाल ज़रूर आया होगा कि Backlinks Kaise Banaye तथा ब्लॉगिंग से इसका क्या सम्बन्ध हैं।

आपके लिए जानना बहुत जरूरी है, कि backlink क्या हैं और आपकी blog को succesful blog बनाने के लिए backlink कितना ज़रूरी हैं। क्योंकि आज के टाइम पर google पर पोस्ट रैंक करना बहुत ही मुश्किल काम हैं। आज आप जानेंगे कि अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आप backlinks का उपयोग कैसे करना चाहिए और इसके क्या फायदे हैं आइये सबसे पहले आपको बताते हैं कि Backlinks क्या है।

Backlinks क्या है ?

Backlinks क्या है Backlinks कैसे बनायें

Backlink एक वेबसाइट से दूसरे वेबसाइट तक जाने का रास्ता बनाता हैं। आसान शब्दों में कहा जाये तो जब एक वेबपेज का link दूसरे वेबपेज के साथ जुडा हुआ होता हैं तो उसे हम backlink कहते हैं।

उदाहरण के लिए मान लीजिए एक अच्छा वेबसाइट है, जिस पर बहुत सारे visitors आते हैं और उसके articles पढ़ते हैं, तो अगर आप अपनी साइट का लिंक उस वेब पेज में दे देते हैं, तो उस पेज में आने वाले visitors आपके साइट्स के लिंक पर क्लिक करके आपके आर्टिकल्स भी पढ़ेंगे। इससे आपके blog पर विजिटर्स दिन प्रतिदिन बढ़ते जाएंगे। इसमें थोड़ा समय लग सकता है। लेकिन धीरे-धीरे आपके साइट पर visitors की संख्या बढ़ती जाएगी और इसी को हम backlink कहते हैं।

मेरे ख्याल से अब तक आप समझ गए होंगे, की backlink क्या है। अब आइए हम आपको इस जुडे कुछ महत्वपूर्ण Terms के बारे में बताता हूँ, जिससे जनना अपके लिए बेहद ज़रुरी है क्योंकि तभी आप इससे संबंधित सभी प्रकार की जानकारी जान पाएंगे और साथ ही ब्लॉग में इसका इस्तेमाल कैसे करें इसकी भी जानकारी आपको प्राप्त हो पाएगी तो आइए जानते हैं इससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण Terms के बारे में।

High quality Backlinks

High quality backlink ऐसी वेबसाइट से आती हैं जिसके visitors पहले से ही बहुत ज़्यादा होते हैं या वो ब्लॉग या वेबसाइट बहुत ज़्यादा फेमस होते हैं। अगर आप भी ऐसे वेबसाइट पर अपनी साइट का link लगाते हैं तो आपकी वेबसाइट में भी क्वालिटी वेबसाइट से Backlink मिलेगी और इससे आपकी वेबसाइट को रैंकिंग में काफी ज्यादा मदद मिलेगी।

Link juice

जब आप एक वेबसाइट के पेज पर अपने किसी भी आर्टिकल के link देते हैं तो उस साइट के visitors आपके link पर क्लिक करके आपकी साइट पर आ जाते हैं। उसे link juice कहते हैं। ये link juice आपकी आर्टिकल को रैंक करता हैं यानी आपकी साइट के visitors धीरे -धीरे बढ़ते जायेंगे और आपका blog एक succesful blog बन सकता हैं।

Low quality link 

Low quality वो link होते हैं जो किसी low quality वेबसाइट जैसे Spam या Porn site से आपकी site पर आते हैं तो यह आपकी वेबसाइट की रैंकिंग कम कर सकती हैं। जब भी आप backlink का इस्तेमाल करें तो ये ध्यान रखना ज़रूरी हैं के आपके blog की link high quality link से जुड़ी हो वरना low Quality backlinks से फायदे की जगह नुकसान हो सकता है।

Quality link

Quality link मतलब ये है कि आपको अपनी वेबसाइट के niche वाली site पर ही अपना link create करना हैं। मान लीजिए आप की site का niche “current affair” हैं तो आपको current affair से सम्बंधित blog पर ही अपना link create करना हैं तभी आपको इसका फायदा मिलेगा।

Internal link

Internal link उसे कहा जाता हैं जो आप ही की वेबसाइट में एक पेज से दूसरे पेज तक जाते हैं। इसे हम internal link कहते हैं। उदाहरण के लिए यदि आपकी site के किसी पेज पर veiwers ज़्यादा हो तो आप अपने दूसरे आर्टिकल का link भी उस पेज से जोड़ कर google पर उसकी रैंकिंग बढ़ा सकते हैं। यह भी आपकी site की रैंकिंग बढ़ाने में मदद करता हैं।

Backlink कितने प्रकार के होते हैं

अपने ब्लॉग पर backlinks का इस्तेमाल करने से पहले आपको यह जानना बेहद जरूरी है क़ि बैकलिंक्स कितने प्रकार के होते हैं। और इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है। Backlinks दो प्रकार के होते हैं। “Do follow backlink” and “No follow backlink”  

No follow backlink:-

No follow एक link juice को एक साइट से दूसरे साइट तक आगे नहीं बढ़ाता हैं no follow backlink आपके blog के लिए कम ही फायदेमंद होते हैं यह आपके blog को नेचुरल लुक देते हैं अगर अगर आपका सारा link do follow होगा तो गूगल आपके साइट को penalise भी कर सकता हैं क्यूंकि google को लगेगा के आपकी साइट नेचुरल नहीं हैं। 

अगर आपकी साइट में किसी और साइट link हैं और वो आपको गलत लगे तो आप उस link के साथ no follow link attribute add कर सकते हैं। इससे आपकी वेबसाइट का link उस वेबसाइट तक नहीं जायेगा।

Do follow backlinks:-

यह link juice को आगे बढ़ाने में सहायता करता हैं। यह एक साइट से दूसरी साइट में जाने का रास्ता बनाता हैं इसे do follow link कहते हैं। वो सारे link जो भी आप दूसरे वेबसाइट पर या blog पर देते हैं वो सभी do follow backlinks होते हैं। यह आपकी साइट क़ि रैंक बढ़ाने में मदद करता हैं। 

do follow link आपके वेबसाइट को आगे बढ़ाने में काफी सहायता करता है इसकी मदद से सर्च इंजन में एक अच्छी जगह मिल पाती है और साथ ही आपके ब्लॉक के लिए काफी फायदेमंद होता है बता दूं कि एक do follow link में किसी भी प्रकार का attribute नहीं रहता है।

Backlinks कैसे बनायें

अब आप समझ गए होंगे कि Backlink क्या है और यह कैसे काम करती है। लेकिन अब आपको अपने blog कि रैंकिंग बढ़ाने और आपने साइट को और भी ऊँचा ले जाने के लिए आपको यह जानना ज़रूरी हैं, कि Blog के लिए Backlinks कैसे बनायें

Good Content

Good content जिसका मतलब होता है, अच्छी quality वाले content जो visitors को पढ्ने ज़्यादा पसंद आए और इन आपकी content पढ़्कर उन्हें काफी कुछ नया सिखने को मिले और वह बार-बार आपके content को पढ्ने ले लिए आपके साइट पर visite करे। जैसे ट्रैवलिंग, फैशन, कुकिंग इत्यादि किसी भी टॉपिक पर आप आप अपना blog बना सकते हैं।

ध्यान रहें आपका आर्टिकल आपके विजिटर्स को पसंद आना चाहिए तभी आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ सकता है। और अगर आपके visitors को आपका content पसंद आ गया तो बहुत जल्द आपकी वेबसाइट Google पर Rank कर जाएगी।

Guest blog

Guest blogging धीरे-धीरे काफी लोकप्रिय हो रहा है Guest blogging का मतलब होता है की आपको कुछ पॉपुलर blog में अपनी guest post सबमिट करनी होती हैं।

अपने blog को किसी दूसरे Popular blog  में प्रमोट करने का ये अच्छा तरीका हैं। जिससे उस वेबसाइट के visitors आपके blog के बारे में भी जानेंगे जिससे आपके blog का Traffic भी बढेगा। और साथ ही साथ आपको अच्छी backlink मिलेगी Guest blogging आज के समय का सबसे अच्छा तरीका है अपनी वेबसाइट को आगे बढ़ाने का।

Comment 

Blog के लिए backlink बनाने का यह सबसे अच्छा तरीका है। इसमें आपको अपने blog के niche से संबंधित किसी भी दूसरे blog में जाकर Comment section में comm करना होता है। इससे आपके blog के लिए No Follow links मिलता है।

इससे आपकी वेबसाइट को कुछ फायदा पहुंच सकता है और सबसे महत्वपूर्ण बात तो यह है, कि जब भी किसी दूसरे blog पर जाकर comment करते हैं,  तो वह आपने blog का URL देना बिल्कुल भी नहीं भूलना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपको अच्छे backlink प्राप्त हो सकते हैं और साथ ही साथ आपके blog पर Visitors की संख्या भी बढ़ना शुरू हो जाएगी और आपका वेबसाइट रैंक भी बढ़ने लग जाएगा।

Anchor Text

वो text जिसे hyperlink के साथ use करते हैं उसे anchor text कहते हैं। इसका मतलब यह है, कि आपने आर्टिकल के keyword use करके अपने किसी दूसरे पेज पर लगा सकते हैं इससे visitors आपकी site में एक पेज से दूसरे पेज पर visit कर सकते हैं। जब भी आप backlink बनाये तो anchor text का प्रयोग ज़रूर करें।

Conclusion

तो जैसा की, आज इस पोस्ट में आपने जाना कि Backlinks क्या है और Backlinks कैसे बनायें और इसके साथ ही आपने यह भी जाना, कि अपने blog पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए backlink कैसे बना सकते हैं तथा backlink कितने तरह के होते है। दोस्तों में आशा करता हूँ, की यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और अगर आपको आज का यह आर्टिकल पसंद आया है, तो इससे आपने दोस्तो के साथ ज़रुर शेयर करे और यदि आप इस पोस्ट से related कोई भी प्रश्न करना चाहते हैं तो comment कर सकते हैं।

नोट: अगर आपको हमारे ब्लॉग से Backlinks चाहिए है तो आप हमारे फेसबुक पेज पर हमसे संपर्क कर सकते हैं

ये भी पढ़ें:

Google से पैसे कैसे कमायें

YouTube वीडियो वायरल कैसे करें

5 Best Apps For YouTubers

YouTube से पैसे कैसे कमायें

YouTube Channel कैसे बनायें

Leave a Comment