ATM PIN Kaise Banaye ( Step By Step पूरी जानकारी हिंदी में )

ATM Pin Kaise Banaye

दोस्तों, आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं ATM PIN Kaise Banaye यानी कि, आप अपने ATM कार्ड का pin कैसे generate कर सकते हैं। आज कल आपको अपना ATM PIN लेने के लिए बार बार bank के चक्कर लगाने की ज़रूरत भी नहीं होती आप खुद ही अपने ATM का PIN generate कर सकते हैं। पर इसके लिए आपको सही जानकारी होना बहुत ज़रूरी हैं।

atm pin kaise banaye

यदि आप भी अपने ATM का pin generate करना चाहते हैं तो नीचे बताये गए स्टेप्स को ज़रूर फॉलो करें। 

वैसे तो लगभग सभी bank के atm के pin generate करने का तरीका एक जैसा ही हैं। आप अपने मोबाइल से एसएमएस के द्वारा, एटीएम मशीन तथा इंटरनेट के माध्यम से भी अपने एटीएम का पिन जनरेट कर सकते हैं। यहाँ आपको पिन जेनरेट करने के 3 तरीके बताए गए हैं जिनमे से आप किसी भी एक तरीके से अपना पिन जेनरेट कर सकते हैं।  इसलिए आप नीचे दिए गए step को फॉलो कर सकते हैं।

SMS के द्वारा पिन जेनरेट कैसे करें

अपना pin generate करने से पहले ध्यान रहे आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से लिंक होना बहुत जरूरी है यदि आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से लिंक नहीं है तो आपके मोबाइल पर पिन जेनरेट का ओटीपी नहीं आएगा जिस वजह से आप atm pin नहीं बना सकते इसलिए पहले अपने मोबाइल नंबर को अपने अकाउंट से लिंक ज़रूर करें।

Step 1:-

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के sms box मे कैपिटल में PIN टाइप करना हैं। जिसके बाद आपको स्पेस देकर अपने एटीएम कार्ड के पीछे दिए चार अंको को टाइप करना है उसके बाद स्पेस देकर अपने बैंक अकाउंट के आखिरी 4 अंकों को टाइप करना है।

उदाहरण के लिए PIN_1234_4567 कुछ इस तरह से आपको अपने मोबाइल में टाइप करना है।

Step 2:-

उसके बाद आपको यह एसएमएस 567676 पर भेजना हैं जिसके लिए आपको एक s.m.s. के लिए ₹3 का भुगतान करना होता है। s.m.s. भेजने के कुछ देर बाद आपके मोबाइल पर एक 4 अंकों का पिन आता है। यह आपका एटीएम पिन होता है। लेकिन ध्यान रहे कि यह एटीएम प्रिंसेस 24 घंटे के लिए ही वैलिड होता है।

 यानी कि 24 घंटे पूरे होने से पहले आप को एटीएम मशीन के द्वारा इस पिन को बदलना होता है।

Step 3:-

सबसे पहले आपको एटीएम मशीन में अपना एटीएम कार्ड स्वैप करना है उसके बाद आपको भाषा का चुनाव करना है।

Step 4:-

भाषा का चुनाव करने के बाद आपको अपने मोबाइल पर एसएमएस के द्वारा आए हुए पिन को इसमें दर्ज करना है।

Step 5:-

अपना पिन दर्ज करने के बाद आपको पिन चेंज करने का विकल्प नजर आएगा जहां आपको क्लिक करना है। अब आप अपनी पसंद का कोई भी पिन बना सकते हैं। अब आप बदले हुए पिन का उपयोग करके अपने एटीएम कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

IVRS के द्वारा पिन जेनरेट कैसे करें

यदि SMS के द्वारा पिन जनरेट करना आपके लिए थोड़ा मुश्किल है या आपके मोबाइल में बैलेंस उपलब्ध नहीं है तो आप टोल फ्री नंबर पर कॉल करके भी अपना पिन जनरेट कर सकते हैं।

Step 1:-

 सबसे पहले आपको अपने बैंक अकाउंट से लिंक हुए  मोबाइल नंबर के द्वारा टॉल फ्री नंबर 18004253800 या 1800112211 पर कॉल करनी है।

नोट:- ध्यान रहे यह नंबर सिर्फ एसबीआई बैंक के टोल फ्री नंबर है यदि आप किसी अन्य बैंक अकाउंट का पिन जनरेट करना चाहते हैं तो उस बैंक के टोल फ्री नंबर पर कॉल करें।

Step 2:-

कॉल करने के बाद आपको बताए गए दिशा निर्देशों के अनुसार सबसे पहले भाषा का चुनाव करना होता है। उसके बाद आपको पिन चेंज करने का विकल्प भी मिलता हैं। जिसके साथ साथ आपका बैंक अकाउंट नंबर और एटीएम नंबर भी पूछा जाता है।

Step 3:-

सभी जानकारी पूर्ण होने के बाद आपके मोबाइल पर एसएमएस के द्वारा एटीएम पिन भेजा जाता है जो कि सिर्फ 24 घंटे के लिए ही वैलिड होता है। यानी कि 24 घंटे होने से पहले आपको अपना यह पिन एटीएम मशीन के द्वारा चेंज करना पड़ता है।

Step 4:-

 अब आपको एटीएम मशीन में अपना कार्ड स्वाइप करके s.m.s. द्वारा भेजे गए पिन को दर्ज करके अपना नया पिन जनरेट करना है। जैसा कि आपको ऊपर दिए गए स्टेप्स में बताया गया है।

ATM मशीन द्वारा पिन जेनरेट कैसे करें

एटीएम मशीन के द्वारा यदि आप अपना एटीएम पिन जनरेट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उसे एटीएम में जाने की आवश्यकता पड़ेगी जिस बैंक में आपका अकाउंट है जी आपका अकाउंट एसबीआई बैंक में है तो आपको एसबीआई के एटीएम में ही अपना atm पिन जनरेट करना पड़ेगा। के लिए आपको एटीएम कार्ड मोबाइल और अपना पासबुक साथ रखने की आवश्यकता है। 

Step 1

सबसे पहले आपको अपना कार्ड एटीएम मशीन में स्वाइप करना करना है जिसके बाद आपको Pin Generate करने का विकल्प मिलता है उस पर आपको क्लिक करना है। 

Step 2

 पिन जनरेट के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको वहां अपना मोबाइल नंबर था अपना बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करना है। जिसके कुछ देर बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक पिन भेजा जाता है एसएमएस के द्वारा जो कि आपका एटीएम पिन होगा लेकिन यह 24 घंटे तक ही वैलिड रहता है। 

Step 3

 पिन आने के बाद आपको एक बार फिर से अपना कार्ड एटीएम मशीन में स्वाइप करना है फिर बैंकिंग के विकल्प पर क्लिक करना है।

Step 4

 बैंकिंग के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको अपने मोबाइल पर आए हुए otp को दर्ज कल के पिन चेंज के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

Step 5

 अब आपको अपने मोबाइल पर एसएमएस द्वारा आए हुए पिन को दर्ज करके अपना नया पिन बनाना है। अपना नया पिन बनाने के बाद उसे एक बार फिर से एटीएम में दर्ज करके कंफर्म करना है। अब आपका नया पिन बन गया है। जिसकी मदद से आप अपना एटीएम कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं।

ध्यान रखने योग्य बातें

1) ध्यान रहे आपको हर बार अपना वही मोबाइल नंबर दर्ज करना है जो कि आज के बैंक खाते से जुड़ा हुआ है।

2) एटीएम मशीन में अपना पिन बनाते समय अपने आसपास ध्यान रखें आप का पिन नंबर गोपनीय होना चाहिए।

3) अपना एटीएम पिन नंबर किसी अज्ञात या अविश्वसनीय व्यक्ति के साथ साझा ना करें मैं आपके लिए हानिकारक हो सकता है। 

Conclusion:-

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी ATM PIN Kaise Banaye अच्छी लगी होगी। अब आप भी अपने एटीएम पिन को बड़ी ही आसानी से जनरेट कर सकते हैं। आप ऊपर बताए गए तीनों तरीकों में से किसी एक को भी फॉलो कर के अपना atm पिन बना सकते हैं। आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई प्रश्न पूछना है तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

ये भी पढ़ें

ATM Full Form in Hindi | ATM का फुल फॉर्म क्या है ?

Flyout क्या है कैसे सेटअप करें ? और इससे पैसे कैसे कमायें

Top 9 YouTube Trending Topics in Hindi

Blogging Se Paise Kaise Kamaye ( पूरी जानकारी हिंदी में )

Twitter Account Kaise Banaye ( Full Guide in Hindi )

Leave a Comment