2021 में Amazon Prime Membership कैसे लें ? (Step by Step पूरी जानकारी हिंदी में)

Amazon Prime Membership कैसे लें: दोस्तो जैसा की हम किसी समूह की सदस्यता लेकर उसकी सुविधाओ का आनंद ले पाते है, ठीक वैसे ही आप Amazon prime membership बनके amazon की सारी सुविधाओ का भरपूर आनंद ले सकते है। आजकल सभी लोग बाजारों में shoping करने न जाकर Online shopping करने लगे है,जहाँ amazon से product खरीदने वालों की संख्या दिन प्रतिदिन बढते जा रही है। 

Amazon विश्व की सबसे बड़ी online shopping sites में से एक है, जहां दुनिया भर से लोग amazon के products Online खरीदते रहते है। लेकिन, ज्यादातर लोग यह नही जानते है ,कि amazon अपने custumers को membership की सुविधा भी provide करता है। जिसे amazon की prime membership कहते है और उन custumers को जो इस सुविधा का लाभ लेते है उन्हें prime members कहते है।  

Amazon prime membership, Amazon customer’s के लिए शुरु-शुरु में सिर्फ USA तक ही सीमित थी। लेकिन, अब यह भारत मे भी provide की जाने लगी है। लेकिन भारत में बहुत से लोग ऐसे है जिन्हे Amazon prime membership क्या है और Amazon Prime Membership कैसे लें इसकी कोई भी जानकारी नही है। लेकिन आज हम आपको बताने वाले है की Amazon prime membership से क्या फायदे है और यह क्या है। 

जब हम Amazon prime membership लेते है, तो हमे Amazon से product खरीदने पर बहुत सारे benefits मिलते है, जैसे जल्दी product की Delivery, product का Shipping charge न लगना, exclusive offers और साथ ही ad free music, Free amazon prime videos और movies भी देखने को मिलते है। तो चलिए देर किस बात की आइए जानते है, की Amazon prime membership क्या है और Amazon Prime Membership कैसे लें और साथ ही साथ amazon prime membership लेने के क्या क्या फायदे है और इसके लिए आपको क्या क्या करना पड़ता है। साथ ही Prime membership से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण बातें और सवाल जो prime membership लेने से पहले आपको जाननी जरूरी होती है। 

AMAZON PRIME VIDEO क्या है 

Amazon अब eneterment में भी अपने custumers को बहुत सी सुविधाएं देने लगा है, जिसमे से एक है Amazon  prime video. 

Amazon  prime video का मजा आपको Amazon prime membership Subscription करने के साथ Free मिलता है। जहाँ आपको बिना किसी रुकावट के साथ advertisements Free video देखने का मौका मिलता है। इसके साथ ही आप नए released movies जब चाहे तब देख सकते है। हॉलीवुड, बॉलीवुड, के साथ ही यहाँ आप बेहतरीन मूवीज, web series और Tv shows etc. सब देख सकते है। इसके साथ ही आप किसी भी language में सभी तरह की movies देख सकते है 

 इसके साथ ही आप amazon prime के ad free music का भी भरपूर आनंद उठा सकते है, जहां आपको tens of songs, all languages में सुनने के लिये मिल जायेंगे, वो भी बिना किसी subcription के। इसके साथ ही आपको नई movies, shows के original Content सभी देखने मिल जाएंगे।

Amazon Prime Membership कैसे ले ?

amazon prime

 

Amazon अपने custumers को prime membership के लिए कुछ रुपयों के subscription उपलब्ध कराती है। जिसका फायदे लेने के लिए आपको उस subscription को लेना पड़ता हैं, तो आइए जानते है की Amazon Prime Membership कैसे लें। 

Amazon prime membership लेने के लिए आप नीचे दिए हुये steps को ध्यान में रखके follow कर सकते है।

Step 1

जिस प्रकार से आप amazon की website पर विजिट करते है, ठीक उसी प्रकार से आप सबसे पहले अपने मोबाइल/PC में किसी भी BROWER पर Amazon.in  इस site पर search कर सकते है।

Step 2 

वहाँ पहुँच कर आपको amazon के Subscription लेने के बारे में एक AD की तरह फ़ोटो दिखाई देने लगेगी, जिसमे आपको TRY बटन पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपके सामने एक पेज open हो जाएगा।

Step 3

amazon prime

 

Page open होते ही आपको amazon subscription/membership लेने के लिये  option पिक्चर के रूप में Open हो जाएगे।

जहाँ आपको membership के लेने के लिये दो option खुल जाएंगे और special offers में आपको ₹329 का की 3 महीने के लिए membership भी देखने को मिलेगी।

जिनमे से पहला एक महीने के trial के लिए होगा, जो ₹129 रुपये में लिया जा सकता है। इसके साथ ही  आपको दूसरा option एक साल तक के लिए अमेज़न की membership लेने के लिए होता है। जिसे आप  ₹999 /year के subscription पर ले सकते है।

  • join prime at ₹129 /month
  • join prime at ₹999/ year

इन दोनों option में से आप कोई भी membership ले सकते है । दोनों ही membership आपको एक ही तरह की सुविधा देती है। लेकिन अगर आप trial लेना चाहते है, तो per month membership आपके लिए सही option है।

Step 4

किसी एक Prime membership को सेलेक्ट करने के बाद, आपको Payment करने के लिए एक नया page open हो जाएगा। आप Payment करने के लिए किसी भी mode को select कर सकते है। जैसे –  credit card, debit, card ,or any other electronic payment method

AMAZON PRIME MEMBERSHIPS के फायदे 

जैसा की अब आप जान चुके है की, Amazon Prime Membership कैसे लें तो आइए अब हम जानते है, की Amazon prime membership के फायदे क्या है।

अगर आप Amazon के किसी भी prime membership को लेते है, तो आपको कैसा तरह की सुविधाएं मिल जाती है। अमेज़न के प्राइम members को अन्य मेंबर्स के मुकाबले अच्छी deals के साथ-साथ बहुत से benefits भी मिलते है। जैसे-

Exclusive Deal’s 

Prime membership का सबसे अच्छा फायदा यह है, कि आपको बहुत से product खरीदने पर कई तरह के special Offer’s, discounts ..etc मिलते रहते है ।

NO Shipping charge

Amazon prime membership लेने पर सबसे अच्छी बात यह भी है, की इसमें आपको किसी भी product को खरीदने पर उसके लिए किसी भी तरह का shipping charge नहीं देना पड़ता है ।

आमतौर पर अमेज़न से किसी भी product को खरीदने पर उसका shipping charge लगभग 40 से 50 रुपये हमे अलग से pay करना पड़ता है। जैसे आप कोई product जिसकी कीमत ₹450 है, अगर वो खरीदते है, तब आपको उस product के लिए shipping charge भी देना पड़ता है, जिससे उस product की कीमत ₹40 से ₹50 रुपये अधिक (product value + shipping charge) हो जाती है।

Fast Delivery

Amazon prime membership लेने की एक खाश बात यह है, कि आपको delivery के 3 दिनो तक guarantee दी जाती है और साथ ही आपको 2 दिन या 1 दिन की shipping करवाने के लिए discount भी दी जाती है। आमतौर पर जल्दी shipping करवाने के लिए आपको ₹100 रुपये से लेकर ₹200 रुपये तक देकर जल्दी shipping करवा दी जाती है। 

Special custumer service 

Prime membership लेने पर आपको private custumer service का लाभ भी मिलता है। जहां आप आसानी से अपने शिकायते दर्ज करवा सकते है और साथ ही साथ यह आपकी शिकायत को दूर करने की जल्दी कोशिश की जाती है।

Special Alerts 

 prime membership लेने के सबसे अच्छा फायदा यह कि आपको आने वाले products /offers के बारे में सबसे पहले सूचित कर दिया जाता है। जैसे जब कोई नई सेल शुरू होने वाली होती है, तो सबसे पहले आपके लिए उस सेल को ओपन कर दिया जाता है। साथ ही offers deals आपको अन्य लोगो के मुकाबले जल्दी (30minit before) open हो जाती है ।

Free Returns 

amazon prime membership लेने पर आपको किसी भी product को वापस करने के लिये pay नही करना पड़ता है, जबकि आमतौर से amazon किसी भी product की वापिसी के लिये charge लेता है ।

Prime reading

दोस्तो यहाँ आपको कई ebooks, comics (litereture,fiction, romance, stories, articles,) Free में पढ़ने के लिये मिल जाती है और आपको इनके लिये किसी भी तरह का additional cost नहीं देना पड़ता है।

कोई भी Web Series Download कैसे करें ? (100% Working Trick)

Paytm क्या है और Paytm Account कैसे बनायें (Step by Step Best Hindi Guide)

अन्तिम शब्द 

उम्मीद है की आपको हमारा यह लेख बहुत पसंद आया होगा और अच्छा भी लगा होगा साथ ही informative भी रहा होगा। इस लेख में आपको देखने मिला Amazon Prime Membership कैसे लें, उसके लिये आपको क्या करना पड़ेगा, साथ ही आपको amazon prime video क्या है। आपको हमारे लेख को समझने में कोई परेशानी हो या आपका कोई भी सवाल हो amazon prime membership के बारे में या इस पोस्ट के बारे में तो आप हमारे लेख के Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है। और हमारे लेख का सबसे अच्छा भाग कौन सा रहा वह भी हमारे comment box में जाकर बताये। हम आपके सवालों के जवाब बहुत ही जल्द देंगे।

Leave a Comment