अयोध्या मामले पर देश के युवाओं की क्या सोंच होनी चाहिए | Aayodhya Case Young Thing | Aayodhya Mamla

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे इस Blog nkmonitor.com पर !

आज हमारे देश का बहुत बड़ा दिन है क्योंकि एक ऐसे फैसले पर सुप्रीम कोर्ट का Decision आया है जो 150 साल से भी पुराना है दोस्तों मैं बात कर रहा हूं अयोध्या मामले की तो सबसे पहले तो हम यह जानते हैं कि आखिरकार फैसला क्या आया है और उसके बाद बात करेंगे कि हमारे देश का युवा आखिर में चाहता क्या है ?

और Social Media से कैसे बचा जाए और कौन-कौन सी बातें हैं जिनसे आपको बचाव करना जरूरी है ?

तो दोस्तों यहां पर अगर फैसले की बात करें तो यहां पर जो विवादित जमीन थी उस पर सुप्रीम कोर्ट के अनुसार राम मंदिर ही बनेगा और जो मुस्लिम संगठन है उसको अलग से 5 एकड़ की जमीन दी जाएगी।

और साथ ही साथ सुप्रीम कोर्ट ने यह कहा है कि मंदिर का निर्माण Central Govt. ही करवाए और यहां पर Trust बनाने के लिए भी कहा गया है साथ ही साथ मस्जिद का भी निर्माण तेजी से हो ऐसा सुप्रीम कोर्ट ने कहा है।

तो ऐसे में जब भी ऐसे फैसले आते हैं जहां हिंदू मुस्लिम Involve होता है तो ऐसे में कुछ लोग यहां पर होते हैं जो लड़वाने की कोशिश करते हैं और Social Media आज के इस दौर में बहुत बड़ा ऐसा तरीका है जिसके माध्यम से ऐसी चीजें करवाई जाती हैं।

तो दोस्तों मैं सबसे पहले आपसे यही विनती करूंगा कि आप जहां भी रहते हो किसी शहर या गांव में दोस्तों ऐसे Social Media Posts या Videos जो आपको दंगे भड़काने के लिए प्रेरित करते हों या वह ऐसा बोले कि वही फैसला हमारे हक में नहीं आया है या फैसला हमारे हक में आया है और हमें जश्न मनाना चाहिए या किसी भी प्रकार की धार्मिक टिप्पणी यदि लोग पोस्ट करके दंगा भड़काने का प्रयास करते हैं तो आपको इन चीजों से सतर्क रहना चाहिए और यदि आपके पास ऐसी कोई Post आए तो आप उनका जवाब ना दें।

दोस्तों यहां पर सुप्रीम कोर्ट सबसे बड़ा है और उसके फैसले का सम्मान करना चाहिए और लोग उसके फैसले का सम्मान कर भी रहे हैं चाहे हिंदू पक्ष हो या मुस्लिम पक्ष हो लेकिन दोस्तों पूरे देश का माहौल देखते हुए ऐसा लगता है कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला सब को मंजूर है यदि किसी को आपत्ति है तो वह सुप्रीम कोर्ट में Review दायर कर सकते हैं यह उनका अधिकार है।

क्योंकि दोस्तों हूं Review दायर करना एक कानूनी प्रक्रिया है और यह प्रक्रिया हमारे ख्याल से तो ठीक है लेकिन अभी जो फैसला सुप्रीम कोर्ट ने दिया है उसका सभी को सम्मान करना चाहिए और कोई भी ऐसी टिप्पणी ना करें जिससे किसी को ठेस पहुंचे।

ये भी अवश्य पढ़ें > 12वीं बाद हमें क्या करना चाहिए

 

जहां तक बात यह है दोस्तों कि हमारे देश का युवा आखिरकार क्या चाहता है ?
तो दोस्तों इसका बेहतर सा जवाब यह है कि हमारे देश का युवा पढ़ाई करने के बाद एक अच्छी Job चाहता है या अगर वह Business करना चाहता है तो उसके लिए एक बेहतर System होना चाहिए और दोस्तों हमारे देश का युवा अपनी Family को खुश रखना चाहता है और यही सबसे अच्छी बात है।

आज की Date में हमारे देश का युवा बहुत समझदार हो चुका है और मुझे तो नहीं लगता कि वह ऐसी चीजों के लिए दंगे फसाद भड़काने का काम करेगा लेकिन दोस्तों आपको बताना यह इसलिए जरूरी है क्योंकि बहुत से युवा ऐसे भी हैं जिनका Mind Wash करना बहुत आसान होता है तो दोस्तों जो भी लोग इस Post को पढ़ रहे हैं वह Target ना हो।

”दोस्तों इस Post को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग जागरूकता के इस पाठ को पढ़कर अपनी जागरूकता को बढ़ाएं ना कि दंगे फसाद करने वाले लोगों के बहकावे में आएं।”

दोस्तों अगर आपको अपनी Life सुधारना है तो इसके लिए आपको काम करना पड़ेगा अर्थात कड़ी मेहनत करना होगी क्योंकि Life ऐसे ही नहीं सुधर सकती क्योंकि खाली Degree लेने से ही Life सुधरने वाली नहीं है इसके लिए आपको बेहतर कार्य करना पड़ेगा अगर आपको एक अच्छी Life चाहिए और दोस्तों यह कार्य आप खुद ही अपने लिए करोगे कोई दूसरा आके इस कार्य में आपका हाथ नहीं बटाएगा चाहे क्यों ना कोई भी Govt. आ जाए लेकिन अपनी Life सुधारने के लिए तो आपको ही कुछ करना होगा।

इसका सबसे बेहतर उदाहरण है China क्योंकि एक समय में China हमसे पीछे हुआ करता था और भारत China से काफी आगे था अब दोस्तों आज की तारीख में आप देख सकते हैं दूसरा सबसे बड़ा Country आप इसको World Power ही कह सकते हैं।

दोस्तों अगर China यह कर सकता है तो हम भी कर सकते हैं इसमें कोई बड़ी बात नहीं है क्योंकि 50% से ज्यादा Young Population है इंडिया में, तो दोस्तों हमें चाहिए अपनी जो जवानी है वह सही जगह पर लगाए ताकि आपकी Life सुधर सके और आपका Development हो सके अगर आपकी खुद की Development होगी तो देश अपने आप आगे बढ़ जाएगा।

दोस्तों इस Article को लिखने का मेरा मुख्य उद्देश्य उन लोगों तक अपनी बात को पहुंचाना है जो जागरूकता से परे हैं और वह दूसरे लोगों के भड़कावे में आ जाते हैं और जिससे अशांति फैलने का संदेह रहता है इसलिए दोस्तों इस Post को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि देश की युवा इस बात को समझें और अपने भविष्य के बारे में बात करें ना कि दंगे फसाद के बारे में।

ये भी अवश्य पढ़ें > Mutual Fund से पैसे कैसे कमाएं

 

दोस्तों अंत में बस इतना कहना चाहूंगा कि सुप्रीम कोर्ट का जो भी फैसला है उसे हम सभी को स्वीकार करना चाहिए और अपने भविष्य की ओर सफलता के कदम बढ़ाएं।

दोस्तों इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि लोग जागरूक हो सकें आपका हमारे इस Blog पर समय देने के लिए धन्यवाद !

1 thought on “अयोध्या मामले पर देश के युवाओं की क्या सोंच होनी चाहिए | Aayodhya Case Young Thing | Aayodhya Mamla”

Leave a Comment