Aamir Khan Biography in Hindi | फिल्म अभिनेता आमिर खान का जीवन परिचय

Amir Khan Biography in Hindi को समर्पित अपने इस आर्टिकल में हम, उसे भारतीय अभिनेता की जीवन परिचय से साक्षात्कार करेंगे जो कि, भारतीय सिने जगत में किसी पहचान के मोहताज नहीं है बल्कि एक सुप्रसिद्ध अभिनेता, निर्माता, निर्देशक व पट कथा लेखक के तौर पर सभी भारतीयों के दिलों पर राज करते है और उन्हीं के जीवन परिचय पर आधारित होगा हमारा ये आर्टिकल जिसमें हम, अपने सभी पाठकों को विस्तार से Aamir Khan Biography in Hindi की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

Aamir Khan Biography in Hindi

साल 1973 में आई, “यादों की बारात” से एक बाल – कलाकार के रुप में भारतीय सिने जगत में कदम रखने वाले आमिर खान आज ना केवल एक सफल फिल्म अभिनेता बन चुके है बल्कि अपने निर्देशन, पट कथा लेखन और अन्य माध्यमों से भारतीय सिने जगत को सजाने व संवारने में अपना अतुलनीय योगदान दे रहे है और उनके इसी समर्पित योगदान को उजागर करने के लिए इस आर्टिकल में विस्तार से उनके जीवन परिचय अर्थात् Amir Khan Biography in Hindi पर चर्चा की जायेगी।

इस आर्टिकल में आपको Amir Khan Biography in Hindi के साथ ही साथ आमिर खान के कितने बच्चे हैं?, आमिर खान का परिवार?, आमिर खान कहां का रहने वाला है? और आमिर खान जीवन परिचय? की एक सन्तुलित तस्वीर प्रस्तुत की जायेगी।

Contents show

Aamir Khan Biography in Hindi

भारतीय लोगों के दिलों पर राज करने वाले हमारे चहिते व पसंदीदा फिल्म अभिनेता है आमिर खान जो कि, ना केवल भारतीय फिल्मी जगत की एक सुप्रसिद्ध हस्ती है बल्कि साथ ही साथ अपनी उम्दा व अद्धितीय फिल्मों के लिए Mr. Perfectionist के नाम से भी मशहूर है।

आमिख खान, मूल तौर पर भारतीय सिने जगत के चमकते हुए तारे है जो कि, ना केवल अपने अभिनय से बल्कि साथ ही साथ अपने पट कथा लेखन, निर्देशन व निर्माता की भूमिकाओँ के लिए एक अलग व विशेष व्यक्तित्व के लिए जाने व पहचाने जाते है और इन्हीं के जीवन परिचय से हम, अपने इस आर्टिकल में आपका साक्षात्कार करवायेंगे ताकि आप ना केवल आमिर खान के जीवन को करीब से देख सकें बल्कि उनके प्रेरना व प्रोत्साहन प्राप्त कर सकें।

 आमिर खान का पूरा नाम क्या है?मोहम्मद आमिर हुसैन खान
आमिक खान के निक नेम क्या है?Mr. Perfectionist व भारतीय टॉम हैंक्स
पिता का नाम क्या है?श्री. ताहिर हुसैन
माता का नाम क्या है?श्रीमति. जीनत हुसैन
आमिर का जन्म कहां हुआ?बांद्रा, मुम्बई, भारत
जन्म तिथि14 मार्च, 1965
शिक्षा12वीं पास
किन संस्थानों से शिक्षा प्राप्त की?आमिर खान ने, अपनी प्राथमिक शिक्षा, जे.बी पेटिट स्कूल से प्राप्त की,सेंट ऐनी हाई स्कूल से आमिर खान ने, 8वीं कक्षा तक की शिक्षा प्राप्त की,वहीं आमिर खान ने, बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल से जाकर 9वीं व 10वीं कक्षा की शिक्षा प्राप्त की औरआमिर खान ने, नरसी मोंजी कॉलेज से 12वीं कक्षा की शिक्षा प्राप्त की।
कितने भाई – बहन है?आमिर खान कुल 4 भाई बहन है- भाई फैजल खान, बहन निखत खान और बहन फरहत खान।
आमिर खान ने कितनी शादियां की?2
आमिर खान की दोनो पत्नियों के नाम क्या है?आमिर खान की पहली पत्नी का नाम रीना दत्ता है और दूसरी पत्नी का नाम किरण राव है।
आमिर खान का पेशा / व्यवसाय क्या है?आमिर खान पेशे से फिल्म अभिनेता, निर्माता, निर्देशक, पट कथा लेखक व सामाजिक कार्यकर्ता है।
धर्मइस्लाम
जातिपठान
आमिर की डेब्यू फिल्म कौन सी थी? होली ( 1984 )
आमिर की आने वाली फिल्में कौन सी है?महाभारत व लाल सिंह चढ्ढा।
शरीर की लम्बाई क्या है?5 फुट 6 इंच
 बालों का रंग क्या है?काला
आंखों का रंग क्या है?गहरा भूरा
शरीर का कुल वजन क्या है?70 किलो।
एक फिल्म की फीस कितनी है?60 करोड़ रुपय।
कुल सम्पत्ति कितनी है?1300 करोड़।

आमिर खान का जन्म कब, कहां और किस परिवार में हुआ था?

क्या आप जानते है कि, भारतीय सिने जगत के चमचमाते तारे और Mr. Perfectionist कहलाने वाले हमारे पसंदीदा अभिनेता अर्थात् आमिर खान का जन्म कब, कहां व किस परिवार में हुआ था?

यदि नहीं जानते है तो घबराने की जरुरत नहीं है क्योंकि हम, आपको बता दें कि, आपके पसंदीदा व चहिते सुपरस्टार आमिर खान का जन्म 14 मार्च, 1965 को मुम्बई के बांद्रा के अस्पताल में ताहिर हुसैन व जीनत हुसैन नामक मुस्लिम दम्पति के घर में हुआ था जो कि, पिछले काफी लम्बे दशकों से Indian Motion Pictures के क्षेत्र में अपने उन्नत कार्य के लिए सक्रिय व प्रसिद्ध थे।

Mr. Perfectionist अर्थात् आमिर खान की शैक्षणिक यात्रा कैसे रहीं?

आपको जानकर हैरानी होगी कि, असंख्य भारतीय दिलों पर राज करने वाले हमारे Mr. Perfectionist अर्थात् आमिर खान केवल 12वीं कक्षा पास है लेकिन अपनी उम्दा, संजीदा, गहरी, जीवन्त और प्रभावी अदाकारी के बल पर उन्होंने अपने जीवन में ना केवल एक सफल मुकाम हासिल किया है बल्कि अपनी एक स्वतंत्र व्यक्तिगत पहचान भी बनाई है। आइए आपको बताते है कि, आमिर खान के शैक्षणिक यात्रा के बारे में जो कि, इस प्रकार से हैं-

  • आमिर खान ने, अपनी प्राथमिक शिक्षा, जे.बी पेटिट स्कूल से प्राप्त की,
  • सेंट ऐनी हाई स्कूल से आमिर खान ने, 8वीं कक्षा तक की शिक्षा प्राप्त की,
  • वहीं आमिर खान ने, बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल से जाकर 9वीं व 10वीं कक्षा की शिक्षा प्राप्त की और
  • अन्त में, आमिर खान ने, नरसी मोंजी कॉलेज से 12वीं कक्षा की शिक्षा प्राप्त की।

इस प्रकार, हमने आप सभी को आमिर खान की शैक्षणिक यात्रा के बारे में बताया।

आमिर खान का परिवार?

भारतीय फिल्मो में शानदार अदाकारी करके सभी के दिलों पर राज करने वाले हमारे आमिर खान के परिवार में कौन कौन है? आइए कुछ बिंदुओं की मदद से जानते हैं-

  1. ये तो हमने आपको पहले ही बता दिया है कि, आमिर खान का जन्म Indian Motion Pictures के क्षेत्र में सक्रिय पिता श्री. ताहिर हुसैन और माता श्रीमति. जीनत हुसैन के घर पर हुआ था,
  2. आमिर खान, कुल मिलाकर दो भाई व दो बहनें है,
  3. आमिर खान के छोटे भाई का नाम है फैजल खान और ये भी फिल्मी क्षेत्र में बेहद सक्रिय है,
  4. वहीं आमिर खान की 2 बड़ी बहने है निखत खान व फरहत खान जो कि, निर्माता व निर्देशन के क्षेत्र में, लोकप्रियता बटोर रही है।

इस प्रकार हमने आपको आमिर खान के खुशहाल परिवार के बारे में बताया।

आमिर खान की शादीशुदा जिन्दगी कैसी रही है?

सिने पर्दे पर अपनी अदाकारी से धूम मचाने वाले हमारे आमिर खान असल जिन्दगी में, अभी तक कुल 2 शादियां कर चुके है जिसका पूरा ब्यौरा इस प्रकार से हैं-

  • रीना दत्ता थी पहली जीवन साथी ( 1986 से लेकर 2002 तक )

आमिर खान ने, सबसे पहले रीना दत्ता को अपना जीवन साथी बनाने का फैसला लिया और इस फैसलें को सामाजिक तौर पर मान्यता दिलाने के लिए आमिर खान ने, 1986 में रीना दत्ता से शादी की थी जो कि, आमतौर पर अन्य फिल्मी सितारों की तरफ सफल नहीं हुई और 1986 में हुई उनकी शादी 2002 तक ही चल पाई।

आमिर खान को अपनी पहली शादी अर्थात् रीना दत्ता से 2 बच्चो की प्राप्ति हुई। उन्हें पहली संतान के तौर पर बेटे की प्राप्ति हुई जिसका नाम उन्होने जुनैद खान रखा और दूसरी संतान के तौर पर उन्हें बेटी प्राप्त हुई जिसका नाम उन्होंने ईरा खान रखा।

  • किरण राव बनी, दूसरी जीवन साथी ( 2005 से लेकर अभी तक )

आप सभी ने आमिर खान की सुपरहिट फिल्म “लगान” तो देखी ही होगी जिसमें आमिर खान ने, सिने पर्दे पर अपने अभियन से काफी धूम मचाया और साथ ही साथ पर्दे के पीछे ही आमिर खान और किरण राव की बढ़ती मुलाकातों ने, एक पवित्र रिश्ते का रुप लिया और इस प्रकार आमिर खान ने, साल 2005 में, किरण राव से शादी रचाई जो कि, खुद एक सफल फिल्म निर्माता है। आपको बता दें कि, आमिर खान को अपनी दूसरी पत्नी अर्थात् किरण राव से एक बच्चा है जिसका नाम इन्होने आजार राव खान रखा है।

इस प्रकार हमने आपको आमिर खान के शादीशुदा जिन्दगी से रुबरू करवाया ताकि आप उनके शादीशुदा जिन्दगी को करीब से देख सकें।

कैसा रहा आमिर खान का फिल्मी सफ़र?

भले ही आमिर खान का जन्म एक सफल व समृद्ध परिवार में हुआ था लेकिन वास्तविकता यह है कि, आमिर खान ने, अपने फिल्मी सफ़र के दौरान कई उतार – चढ़ाव देखे हैं जिसके बाद जाकर कहीं आमिर खान आज एक सफल अभिनेता बन पाये है जिसका प्रमाण ये है कि, अब उन्हें बॉलीवुड में, Mr. Perfectionist के नाम से जाना जाता है।

बाल – कलाकार के रुप मे की फिल्मी सफ़र की शुरुआत

महज 8 साल की आयु में, आमिर खान ने, अपने जीवन की पहली फिल्म अर्थात् ’’ यादों की बारात ’’ में काम किया था जो कि, साल 1973 में पर्दे पर आई थी जो कि, इनके चचाजान श्री. नासिर हुसैन के द्धारा बनाई गई थी। साल 1974 में, आई फिल्म ’’ मदहोश ’’ में आमिर खान ने, महेंद्र संधू की भूमिका निभाई।

साल 1984 मे आई होली फिल्म से आमिर खान ने की अपने लीड रोल की शुरुआत

बाल – कलाकार के रुप में प्रसिद्धी प्राप्त कर चुके आमिर खान ने, साल 1984 में, आई ’’ होली ’’ फिल्म से अपने जीवन में लीड रोल की शुरुआत की जिसका निर्देशन, केतन मेहता ने किया था। हांलाकि, होली फिल्म ज्यादा सफल नहीं हुई लेकिन इस फिल्म में आमिर खान की अदाकारी को खूब पंसद किया गया।

साल 1988 में “कयामत से कयामत तक” से सुपरस्टार बने आमिर खान

होली फिल्म भले ही, सफल ना हुई हो लेकिन इस फिल्म से आमिर खान की अदाकारी को एक नई पहचान मिली थी और इसी वजह से आमिर खान को साल 1988 में आई, ’’ कयामत से कयामत तक ’’ के लिए ऑफर दिया गया और आमिर खान ने, इस मौके का पूरा फायदा उठाते हुए कयामत से कयामत तक में लाजबाव अदाकारी की जिसकी वजह से कयामत से कयामत तक को आमिर खान की पहली सुपरहिट फिल्म माना जाता है जिससे उन्हें अनेके अवार्ड्स भी प्राप्त हुए।

कयामत से कयामत जैसी सुपरहिट फिल्म के बाद अचनाक फर्श पर आये आमिर खान

साल 1988 में, जहां आमिर खान, कयामत से कयामत तक फिल्म की वजह से सुपरस्टार बन चुके थे वही जल्द ही उनके फिल्मी करियर का बुरा समय भी शुरु हुआ क्योंकि इसके बाद आमिर खान ने, एक बाद एक फ्लॉप फिल्में दे जैसे कि- साल 1989 में आई राख व लव लव लव, 1990 में आई अव्वल नंबर, तुम मेरे हो, दीवाना मुझ सा नहीं और साथ ही साथ जवानी जिन्दाबाद।

साल 1990 में आई “दिल” से हुई वापसी

सिने पर्दे से गायब हो चुके आमिर खान को साल 1990 में आई, ’’ दिल ’’ फिल्म से नई रौशनी व पहचान प्राप्त हुई क्योंकि ये फिल्म जहां पूरी तरह से हास्य पर आधारित थी वहीं इस फिल्म में दर्शकों को प्रेम की नई परिभाषा व त्याग का संगम देखने को मिला जिसकी वजह से आमिर खान, दिल फिल्म की वजह से एक बार दुबारा अपने दर्शकों के दिलों पर राज कर पाने में, कामयाब हुए।

साल 2001 में आई दी लगान जैसी सुपरहिट फिल्म

साल 2001 में, आई लगान फिल्म, आमिर खान के फिल्मी करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुई क्योंकि इस फिल्म ने, ना केवल बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाई बल्कि आमिर खान को सफल सुपरस्टार के तौर पर प्रस्तुत किया और इसी वजह से इस फिल्म को 74 अकादमिक पुरस्कारों के लिए भी नामांकित किया गया था।

वहीं दूसरी तरफ साल 2001 में ही आई दिल चाहता है नामक फिल्म से आमिर खान को बहुत लोकप्रियता प्राप्त हुई और अब तक आमिर खान एक सफल अभिनेता के तौर पर स्थापित हो चुके थे।

2005 की मंगल पांड़े से भारतीयों के दिलों में देशभक्ति की ज्वाला भड़काई

साल 2005 में, आई मंगल पांड़े में आमिर खान ने लीड रोल प्ले किया और एक ही बार में सभी भारतवासियों के दिलों पर कब्जा कर लिया क्योंकि मंगल पांड़े में आमिर खान के द्धारा एक स्वतंत्रता सेनानी की भूमिका निभाई गई जिसे लोगों ने ना केवल पसंद किया बल्कि सराहा भी। इसी साल 2005 में, आमिर खान ने, कई सुपरहिट फिल्में दी जैसे कि – फना, रंग दे बसंती, तारे जमीन पर और गजनी आदि।

3 idiots से तोड़े सारे रिकॉर्ड

साल 2009 में, आई 3 idiots फिल्म से आमिर खान ने, पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये और बॉलीवुड के सुपरस्टार बनकर उभरे क्योंकि 3 idiots को बॉलीवुड की सबसे सफल फिल्म मानी गई। 3 idiots की सफलता को आप इसी बात से समझ सकते है कि, 3 idiots को भारत के साथ ही साथ विदेशों में भारी मात्रा में देखा व पसंद किया गया और साथ ही साथ 3 idiots ने, विदेशों मे भी भारी कमाई की क्योंकि 3 idiots को चीन व जापान में बेहद पसंद किया गया था।

हम आपको बता दें कि, 3 idiots जैसी कामयाब व सफल फिल्म की मदद से आमिर खान को 6 Film Fare Award, 10 Star Screen Award, 8 IIFA Award and 3 National Award भी प्राप्त किये।

साल 2014 में आई, पी.के से की 854 करोड़ रुपयो की कमाई

आमिर खान को अब तक Mr. Perfectionist माना जाने लगा था और इसे आमिर खान ने, साल 2014 में आई, पी.के फिल्म से सही साबित किया जिसने बॉक्स ऑफिस पर कुल 854 करोड़ रुपयों की कमाई की और इस फिल्म को भी लोगों के द्धारा बहुत पसंद किया गया।

दंगल से आमिर खान को मिला Mr. Perfectionist का ताज़

साल 2016 में आई, दंगल फिल्म ने, ना केवल बॉलीवुड के सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिये बल्कि बॉक्स ऑफिश पर कुल 2122.3 करोड़ रुपयो की भारी कमाई की और हैरत तो इस बात की थी इस फिल्म की कुल लागत महज 70 करोड़ रुपये थी। वहीं, दंगल फिल्म से ही आमिर खान को, Mr. Perfectionist का ताज़ भी प्राप्त हुआ वे आमिर खान, बॉलीवुड के Mr. Perfectionist बनकर उभरें।

इन प्रकार हमने अपने सभी पाठकों व युवाओं को विस्तार से आमिर खान के फिल्मी सफ़र के बारे मे बताया।

आमिर खान किन – किन अवार्ड्स को अपने नाम कर चुके है?

आइए अब हम, आप सभी को आमिर खान द्धारा अपने नाम किये गये सभी अवार्ड्स के बारे में, एक तालिका की मदद से बतायेंगे जो कि, इस प्रकार से हैं-

Movie NameCategoryYear
कयामत से कयामत तक केसर्वश्रेष्ठ पुरुष डेब्यू पुरस्कार1989
राजा हिंदुस्तानसर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार1997
लगानसर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार2002
रंग दे बसंतीसर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर आलोचकों का पुरस्कार2007
तारे ज़मीन परफिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ मूवी अवार्ड2008
तारे ज़मीन परफिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ निदेशक पुरस्कार2008
दंगलफिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ मूवी अवार्ड2016
दंगलसर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार2016

आमिर खान ने, कौन से राष्ट्रीय फिल्म अवार्ड्स को किया अपने नाम?

आमिर खान ने, अपने फिल्मी करियर में कई राष्ट्रीय फिल्म अवार्ड्य को अपने नाम किया है जो कि, इस प्रकार से हैं-

Movie NameCategoryYear
कयामत से कयामत तकविशेष जूरी पुरस्कार / विशेष उल्लेख (फ़ीचर फिल्म)1988
राखविशेष जूरी पुरस्कार1989
लगानसर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म2001
तारे जमीन परसर्वश्रेष्ठ फिल्म परिवार कल्याण के लिए2008

आमिर खान से जुड़ी बेहद रोचक बातें कौन सी है?

आइए अब हम, आप सभी को कुछ बिंदुओँ की मदद से आमिर खान से जुड़ी बेहद रोचक बातों के बारे में बतायें जो कि, इस प्रकार से है –

  1. आमिर खान को उनके सर्वश्रेष्ठ अभिनय के लिए साल 2003 व 2010 में, पद्दम श्री व पद्म भूषण अवार्य से सम्मानित किया गया है,
  2. साल 2017 में, आमिर खान को National Treasure Of India का खिताब प्रदान किया है,
  3. आमिर खान ने, खुद कई फिल्मों में, खतरनाक व जानलेवा स्टंट किये है,
  4. पी.के फिल्म के पात्र को जीवित करने के लिए आमिर खान ने, 1000 पान खाये थे।

इन प्रकार हमने आपको आमिर खान से जुड़े प्रमुख रोचक बातों के बारे में बताया।

किन विवादों के शिकार हुए है आमिर खान?

लोकप्रियता के शिखर पर पहुंच चुके आमिर खान, कई विवादों के शिकार हुऐ है जिनकी सूची इस प्रकार से हैं-

  1. आमिर खान, अपने बेटे जान को लेकर काफी विवादों के शिकार हुए है,
  2. वहीं आमिर खान, असहिष्णुता पर अपने बयानों के लिए भी काफी विवाद के शिकार हुए है,
  3. एक बार आमिर खान ने, शाहरुख खान की तुलना कुत्ते से की जिसके बाद उन्हें विवादों का शिकार बनाया गया और
  4. आमतौर पर आमिर खान पर उनके सगे भाई फैजल खान के द्धारा भी कई गंभीर आरोप लगायें गये।

उपरोक्त सभ बिंदुओं की मदद से हमने आपको विस्तार से आमिर खान पर लगें विवादों के बारे मे बताया।

आमिर खान की कुल सम्पत्ति कितनी है?

वर्तमान समय में आमिर खान की कुल सम्पत्ति की बात करें तो इस समय आमिर खान की कुल सम्पत्ति 1,300 करोड़ रुपयों की है।

आमिर खान ने, किन फिल्मों में Play Back Singing किया है?

आइए अब हम, आपको बताते है कि, आमिर खान ने, किन फिल्मो में पार्श्व गायन किया है जो कि, इस प्रकार से हैं-

सालफ़िल्मगीत
1998ग़ुलामआती क्या खंडाला
2000मेलादेखो 2000 ज़माना आ गया
2005द रायसिंगहोली रे
2006फनाचंदा चमके और मेरे हाथ में
2007तारे ज़मीन परबम बम बोले

आमिर खान ने किन – किन फिल्मों की पट कथा लिखी है?

आमिर खान, ने कई फिल्में की पट कथा भी लिखी है जैसे कि –

सालफ़िल्मनोट्स
1988क़यामत से क़यामत तककहानी लेखक
1993हम हैं राही प्यार केपटकथा लेखक
2007तारे ज़मीन परनिर्देशक
विजेता, फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ निर्देशक पुरस्कार

आमिर खान एक फिल्म के लिए कितना चार्ज करते है?

आपके दिलों पर राज करने वाले आमिर खान, अपनी एक फिल्म के लिए 60 करोड़ रुपय चार्ज करते है।

निष्कर्ष

भारतीय फिल्म अभिनेता के तौर पर लोकप्रियता प्राप्त कर चुके हमारे आमिर खान की जीवनी पर आधारित था हमारा ये आर्टिकल जिसमें हमने आप सभी को विस्तार से Amir Khan Biography in Hindi की पूरी जानकारी प्रदान की ताकि आप ना केवल आमिर खान के संघर्ष से सफलता वाली जिन्दगी को करीब से देख सकें बल्कि साथ ही साथ इससे प्रेरणा व प्रोत्साहन लेकर अपने जीवन के लक्ष्य को भी प्राप्त कर सकें।

अन्त, हमें पूरी उम्मीद है कि, आपको हमारा ये आर्टिकल Aamir Khan Biography in Hindi जरुर पसंद आया होगा जिसके लिए ना केवल आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक करेंगे, शेयर करेंगे बल्कि साथ ही साथ अपने विचार व सुझाव भी कमेंट करके हमारे साथ सांक्षा करेंगे ताकि हम, इसी तरह के आर्टिकल आपके लिए लाते रहें।

ये भी पढ़ें:

Siddharth Shukla Biography in Hindi

Saurav Ganguly Biography in Hindi

Leave a Comment