5 Mystery Spot in World | दुनिया में मौजूद हैं ऐसी 5 जगह जहाँ हवा में उड़ते हैं लोग

मित्रों गुरुत्वाकर्षण बल एक ऐसा बल है जो कि हर किसी चीज को धरती की सतह से बांधकर रखता है। मतलब कि इसके होते हुए ही हम धरती पर चल सकते हैं लेकिन दोस्तों शायद आपको ना पता हो कि इस धरती पर ही कई सारी 5 Mystery Spot in World जगह ऐसी है जहां पर Gravity यानी गुरुत्वाकर्षण बल ना के बराबर हो जाता है और इसी वजह के होते हुए उन जगहों पर बड़ी अजीबोगरीब घटनाएं भी होती हुई देखी जाती हैं।

जैसा कि दोस्तों अगर हम अपने आसपास जमीन की ओर ज्यादा झुक जाएं तो हम गिर जाते हैं लेकिन दोस्तों ऐसा अगर हम उन जगहों पर करते हैं जहां गुरुत्वाकर्षण ना के बराबर है तो वहां हम गिरने के बजाय हवा में लटक जाएंगे और दोस्तों इस तरह की क्रियाएं शायद आपने कभी जादूगरी के माध्यम से देखी होगी।

 

5 Mystery Spot in World
5 Mystery Spot in World

 

लेकिन दोस्तों आज किस आर्टिकल में हम इस धरती पर मौजूद 5 Mystery Spot in World जगहों के बारे में बात करेंगे जहां पर गुरुत्वाकर्षण बल काम नहीं करता है।


 

1- Mystery Spot in Santa Cruz California:
दोस्तों 5 Mystery Spot in World में सबसे पहले बात करेंगे Santa Cruz California के बारे में जो कि सबसे पहले सर्बिया के द्वारा सन् 1939 में खोजा गया था हालांकि इस जगह की जब तक सही से पूरी जांच-पड़ताल नहीं हो गई तब तक सभी को यही लगता रहा कि शायद इस जगह पर कोई अनजान ताकतें हैं जो अपना काम करती है उसी के चलते यहां गुरुत्वाकर्षण से जुड़ी हुई अजीबोगरीब घटनाएं होती थी इसलिए लोग भी अपने आप को इस जगह जाने से रोकते थे।

लेकिन जब विज्ञान की मदद से इस के रहस्य को सुलझाने की कोशिश की गई तब पाया गया कि ऐसा यहां 150 स्क्वायर फीट के गोलाकार क्षेत्र में देखने को मिलता है और यहां पर गुरुत्वाकर्षण के अनियमित होने की वजह से पानी का ऊपर की तरफ बहना तथा मैग्नेटिक कंपास का अजीब तरीके से काम करना और चीजों के आकार के बदलाव के बारे में कई तरह की कई सारी घटनाएं देखी जा सकती हैं और यहां पर बिना गिरे हुए आप किसी एक एंगल पर खड़े हो सकते हैं।

2- St. Ignace, Michigan:
दोस्तों इसी तरह से धरती पर एक दूसरी जगह भी मौजूद है जो Michigan के St. Ignace नाम की जगह पर स्थित है दरअसल इस जगह की खोज कुछ इस तरीके से हुई थी कि जमीन का सर्वे करने वाले लोग जब इस जगह पर पहुंचे तो वहां एक जगह पर उनकी मशीनों ने काम करना बंद कर दिया और कुछ उपकरण तो अजीब अजीब तरह के डाटा भी देने लगे थे।

हालांकि इस बात से मौके पर मौजूद लोग तो हैरान रह गए लेकिन जब बाद में इस जगह का ठीक प्रकार से सर्वे किया गया तो यह पाया गया कि ऐसी अजीब घटना सिर्फ 300 स्क्वायर फीट के क्षेत्र में ही हो रही है और दोस्तों इस जगह पर यहां भी देखा गया था कि जानवर भी इस जगह पर आने से कतराते थे और दोस्तों यहां पर आप दीवार पर खड़े होने या कुर्सी को सिर्फ दो पैरों पर रखकर बैठने जैसी कई क्रियाएं आसानी से कर सकते हैं।

3- Rapid City (USA):
दोस्तों अब बात करते हैं 5 Mystery Spot in World की तीसरी जगह की जो कि US में ही मौजूद है जोकि Rapid City नाम के स्थान पर पाई जाती है।
दोस्तों Rapid City की एक जगह पर भी कुछ ऐसे ही देखने को मिलता है दरअसल आपको इस जगह पर चलते हुए आपको कुछ ऐसे पेड़ दिखाई दे जाएंगे जो की रहस्यमई तरीके से इस एरिया की तरफ झुके हुए हैं और दोस्तों इस जगह पर भी आपको वैसा ही सब देखने को मिल जाएगा जैसा कि बिना गुरुत्वाकर्षण वाली जगहों पर देखने को मिलता है।

ये अवश्य पढ़ें : Side effect of pizza in hindi

 

4- Spook Hill (Florida):
इसके बाद बात करते हैं 5 Mystery Spot in World में से Spook Hill (Florida) के बारे में वहां भी गुरुत्वाकर्षण बल की वजह से ही गाड़ियां अपने आप ही पहाड़ के ऊपर की ओर खींची चली जाती हैं कहने का अर्थ यह है कि यदि आप Spook Hill (Florida) में अपनी गाड़ी को इस जगह पर Neutral कर दें तो फिर आपकी गाड़ी अपने आप पहाड़ की तरफ खिंची चली जाएगी।

5- Leh Magnetic Hill (india):
दोस्तों अभी तक हमने जिन Mystery Spot क्षेत्रों के बारे में बात की है वह तो दूसरे देशों में हैं लेकिन शायद आपको यह जानकर हैरानी होगी कि भारत के अंदर भी लेह के पास स्थित Leh Magnetic Hill भी कम गुरुत्वाकर्षण बल के लिए जाना जाता है और श्रीनगर और लेह जाने वाले इस क्षेत्र में आप साफ तौर पर पहाड़ियों वाले रास्ते देख सकते हैं।

लेकिन दिलचस्प बात तो यह है कि Leh Magnetic Hill पर अगर आप अपनी गाड़ी का इंजन बंद कर देते हैं और न्यूट्रल में रखते हैं तो फिर गाड़ी धीरे धीरे हिलना शुरू कर देती है और यह भी हो सकता है कि आपकी गाड़ी 20 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ऊंचाई की तरफ बढ़ने लगे।

दोस्तों Leh Magnetic Hill के ऊपर से यदि कोई विमान भी उड़ाया जाता है तो ऐसा करने पर कई सारे पायलटों ने यह दावा किया है कि विमान के उस क्षेत्र में गुजरते समय हल्के झटके महसूस किए जाते हैं जबकि दोस्तों यहां के लोग अभी तक इस बात को चमत्कार ही मानते हैं लेकिन विज्ञान का यह कहना साफ है की पहाड़ में चुंबकीय शक्ति की वजह से ऐसा होता है।

तो दोस्तों यही थी वह कुछ 5 Mystery Spot in World जहां पर गुरुत्वाकर्षण बल ठीक ढंग से काम नहीं करता है और उसी के चलते कुछ अजीबोगरीब घटनाएं हमें देखने को मिलते हैं।

ये अवश्य पढ़ें : Google पर ये 5 चीजें गलती से भी Search ना करें

 

आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी बेहतर लगी होगी आपका हमारे इस ब्लॉग पर समय देने के लिए धन्यवाद !

1 thought on “5 Mystery Spot in World | दुनिया में मौजूद हैं ऐसी 5 जगह जहाँ हवा में उड़ते हैं लोग”

Leave a Comment